jivan salamati ke teen pahelu books and stories free download online pdf in Hindi

जीवन सलामती के तीन पहेलु

कोरोना वायरस महामारी अपने भारत देश में ही नहीं किन्तु पूरी दुनिया में फैली हुई है। दिन प्रति दिन दुनिया में कोरोना के दर्दी बढ़ते ही जा रहे हैं लेकिन अभी तक कोरोना की कोई दवा मिली नहीं है और पूरी दुनिया उसके लिए दवाई की खोज कर रही हैं। अलग अलग देश में सभी अपनी बनती कोशिश कर रहे हैं। अपना भी फर्ज बनता है कि हम भी एक तरफ से कोरोना वॉरियर्स बने। अपने विस्तार में कोरोना नहीं होना चाहिए ऐसा नहीं किंतु ऐसा सोचें कि पूरी दुनिया में से कोरोना वायरस खत्म हो जाए।
कोरोना वायरस को मिटाने की कोई दवा तो अभी तक नहीं मिली लेकिन इंसान में ऐसी शक्तियां हैं जो कोई भी भयंकर रोग को मिटा सकती हैं। मैं एक नया सुझाव लेकर आया हूँ जो आपको अच्छा लगेगा। तीन पहलू को अपने जीवन में उतारें और कोरोना वायरस से मुक्त रहे। यह तीन पहलू मात्र कोरोना वायरस के लिए है ऐसा नहीं है कोई भी बीमारी में यह तीन पहलू अग्रेसर रहते हैं। तीन पहलू में सुरक्षा, निडर और आत्मविश्वास। सुरक्षा एक ऐसा पहलू है जो अलग अलग बीमारी के साथ बदलता रहता है। अभी कोरोना वायरस के बारे में बात करते हैं कि अलग अलग देश में सरकार द्वारा सुरक्षा के पहलू बताए गए हैं। सुरक्षा में मुंह पर मास्क लगाना, बार बार साबुन से हाथ धोना, हंमेशा गर्म खुराक का सेवन करें और जड़ी बूटियों का गाढ़ा बना के पीए। ऐसे तो कई पहलू सुरक्षा के नीचे आते हैं तो हमें उसका स्ट्रिक्टली फॉलो करना है।
दूसरा पहलू है नीडर। एक कहावत है "जो डर गया सो मर गया"। यह कहावत कही भी हम हंसी मजाक में बोल देते हैं लेकिन जीवन में इसका बहुत महत्व है। कोरोना वायरस एसी कोई बड़ी बीमारी नहीं है। लोग कोरोना वायरस के नाम से ही डर जाते हैं। डर से इंसान का आत्मविश्वास कम हो जाता है और उसकी वजह से शरीर की रोग प्रतिकारक शक्ति कमजोर पड़ जाती है। उसकी वजह से कोई भी रोग आपके ऊपर सवार हो जाता है। किसी को थोड़ा बुखार होगा तो भी वह कोरोना वायरस के डर से डर जाता है। उसके दिमाग में फिर कोरोना के ही विचार आते हैं और इंसान अपनी रोग प्रतिकारक शक्ति खो बैठता है।

जिस इंसान में आत्मविश्वास हो वह इंसान किसी का भी सामना कर सकता है। ऐसा सोचो कि मेरी रोग प्रतिकारक शक्ति इतनी है कि कोरोना मेरा कुछ नहीं बिगाड़ सकता। आप में जितना भी आत्मविश्वास ज्यादा होगा उतनी आपकी रोग प्रतिकारक शक्ति तेज होगी। कुछ लोगों को कोरोना वायरस लगता है लेकिन जिन लोगों का आत्मविश्वास प्रबल होगा वह जल्दी कोरोना मुक्त होंगे। जब कोरोना वायरस के दर्दी में कोरोना वायरस की संख्या बढ़ जाती है तभी उसकी रोग प्रतिकारक शक्ति कम होने लगती है। लेकिन उस व्यक्ति का आत्मविश्वास प्रबल होगा तो फिर नॉर्मल दवाई से भी रोग प्रतिकारक शक्ति बढ़ाकर कोरोना वायरस को खत्म कर सकते हैं।

यह तीन पहलू जीवन में उतार लो फिर कोरोना तो क्या कोई भी रोग आपके ऊपर सवार नहीं होगा। मुझे लगता है कि यह बात आपको समझ में आई हो और अच्छी लगी हो तो दूसरों को भी इस बात के बारे में बताये और आगे शेयर जरूर करें। क्योंकि यह तरीका कितनों की जिंदगी बचा सकता है।
"घर पर रहो सुरक्षित रहो"
-Sunil Bambhaniya