Iti marg ki sadhna paddhati - 7 books and stories free download online pdf in Hindi

7. साप्ताहिक ध्यान योगाभ्यास सत्संग कार्यक्रम

इति मार्ग की साधना पद्धति

 

7. साप्ताहिक(रविवार व गुरुवार)ध्यान योगाभ्यास सत्संग कार्यक्रम

 

देश-विदेश के विभिन्न सत्संग केन्द्रों पर संरक्षक के द्वारा मनोनीत सत्संग संचालकों द्वारा प्रत्येक रविवार प्रातःकाल (प्रातः 9 बजे से 11 बजे तक) एवं गुरुवार सायंकाल (6.30 बजे से 8 बजे तक) आध्यात्मिक ध्यान योगाभ्यास सत्संग कार्यक्रम आयोजित होते हैं।

सभी साप्ताहिक कार्यक्रमों में एक धण्टे का अपने इष्ट का ध्यान एवं तत्पश्चात्‌ अभ्यास के सिद्धान्तों एवं विधि से  सम्बन्धित परम्परा के सदगुरुओं द्वारा प्रदत्त आध्यात्मिक उपदेश, निर्देश, प्रवचनों, लेखों तथा साहित्यों का पठन-पाठन श्रवण-मनन और श्री जपुजी साहब जी व श्री रामचरित मानस या अन्य धार्मिक ग्रन्थ जैसे कुरान, बाइबल, व गुरु ग्रन्थ आदि का पाठ किया जाता है। अन्त में प्रार्थना एवं प्रसाद वितरण के साथ साप्ताहिक सत्संग सम्पूर्ण होता है।

प्रत्येक माह में प्राय 6 घण्टे से लेकर 12 घण्टे का अखण्ड शान्ति पाठ प्रत्येक सत्संग केन्द्र पर आयोजित किया जाता हैं। इसमें तीन-तीन घण्टे के अन्तराल में एक-एक धण्टे ‘ऊँ’ शान्ति'' का पाठ अथवा अपने इष्ट के नाम का, ‘शान्ति पाठ' कक्ष में बैठकर, हृदय से ध्यान का अभ्यास किया कराया जाता है। अन्त में सामूहिक शान्ति पाठ एवं प्रसाद वितरण के साथ यह अखण्ड शान्ति पाठ कार्यक्रम सम्पूर्ण होता है।