Journey to the center of the earth - 28 books and stories free download online pdf in Hindi

पृथ्वी के केंद्र तक का सफर - 28

चैप्टर 28

बेड़े की तैयारी।

अगले दिन की सुबह में अपने आश्चर्य के साथ जब मैं उठा तो पूरी तरह से स्वस्थ था। मैंने सोचा कि मेरी लंबी बीमारी और कष्टों के बाद एक स्नान आनंददायक होगा। इसलिए उठने के तुरंत बाद ही मैंने इस नए भूमध्य सागर के पानी में छलांग लगाई। स्नान से मैं शांत, ताजा और स्फूर्तिदायक महसूस कर रहा था।
मैं बहुत तेज भूख के साथ नाश्ता करने के लिए वापस आ गया था। हैन्स, जो हमारा योग्य मार्गदर्शक था, अच्छी तरह से समझ गया था कि जिस तरह का खाना हमारे पास है इसे कैसे पकाना है, उसकी मर्जी के लिए उसके पास आग और पानी दोनों थे, ताकि वह हमारे इस साधारण से खाने को भी कुछ लाजवाब बना सके।
हमारा सुबह का भोजन एक शहरी अंग्रेजी नाश्ते की तरह था, जिसमें समापन पर एक कॉफी होती थी। और इससे पहले कभी भी इस स्वादिष्ट पेय का स्वाद इतना लुभावना और ताज़ा नहीं लगा था।
मेरे मौसाजी को मेरे स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में पर्याप्त चिंता थी इसलिए उन्होंने मुझे भोजन का आनंद लेते वक्त बाधित नहीं किया, लेकिन जैसे ही मैंने उसे पूरा खत्म किया तो वह ख़ुश थे।
"इसके बाद," उन्होंने कहा, "मेरे साथ आओ। यह ज्वार की ऊंचाई है। मैं इसके ऐसे विचित्र रवैये को समझने के लिए बेचैन हूँ।"
"क्या!" मैं विस्मित होने के साथ भावुक भी था। "आपने ज्वार कहा था मौसाजी?"
"निश्चित रूप से मैंने कहा।"
"आपके कहने का मतलब यह नहीं है," मैंने जवाब दिया, सम्मानजनक संदेह के लहजे में, "कि सूर्य और चंद्रमा का प्रभाव यहाँ नीचे महसूस किया गया है।"
"तो क्या प्रार्थना करें कि ऐसा क्यों नहीं है? क्या सभी निकाय सार्वभौमिक आकर्षण के कानून से प्रभावित नहीं हैं? इस विशाल भूमिगत समुद्र को सामान्य कानून और ब्रह्मांड के नियम से मुक्त क्यों होना चाहिए? इसके अलावा, ऐसा कुछ भी नहीं है जो सिद्ध और प्रदर्शित हो। यहाँ जबकि नीचे प्रचण्ड वायुमंडलीय दबाव है, लेकिन तुम देखोगे कि यह अंतः समुद्री लहरें भी अटलांटिक की तरह उतनी ही नियमितता के साथ गिरते है।"
जैसा कि मेरे मौसाजी ने कहा था, हम रेतीले तट पर पहुँचे और समुद्र तट पर लहरों को अपनी नीरसता तोड़ते हुए देखा और सुना। वे स्पष्ट रूप से बढ़ रहे थे।
"यह वास्तव में बाढ़ है।" मैं डर गया था जब मैंने अपने पैरों पर पानी को देखा।
"हाँ, मेरे होनहार भांजे।" मेरे मौसाजी ने जवाब दिया और अपने हाथों को जोर से दार्शनिक के साथ सहला रहे थे, "और तुम झाग की इन कई लकीरों से देख सकते हो कि समुद्र का यह ज्वार दस या बारह फीट तक पहुँच जाता है।"
"यह वास्तव में अद्भुत है।"
"इसमें कोई दो राय नहीं।" उन्होंने जवाब दिया; "लेकिन, यह काफी स्वाभाविक भी है।"
"यह आपकी आँखों में दिखाई दे सकता है, मेरे प्यारे मौसाजी," मेरा जवाब था, "लेकिन इस जगह की सभी घटनाएँ मुझे इसका अद्भुत हिस्सा लगती हैं। मैं जो भी यहाँ देख रहा हूँ उसपर विश्वास करना लगभग असंभव है। भला कौन अपने सपनों में कल्पना कर सकता है कि, हमारी पृथ्वी के परत के नीचे एक वास्तविक महासागर मौजूद है, हवाओं के परिवर्तन के साथ और यहाँ तक ​​कि इतने तूफानों के साथ! अगर कोई इसका तिरस्कार करे, मुझे तो उसपर हँसी आएगी।"
"लेकिन हैरी, मेरे बच्चे, क्यों नहीं?" एक दया भरी मुस्कान के साथ मेरे मौसाजी ने पूछा; "क्या इसके विरोध की वजह कोई मौजूदा कारण है?"
"अच्छा, अगर हम पृथ्वी के केंद्रीय ताप के महान सिद्धांत को छोड़ दें तो मैं निश्चित रूप से बिना किसी कारण के कुछ ऐसे प्रस्ताव दे सकता हूँ जो शायद असंभव प्रतीत हो।"
"वो तो तुम्हारे जिम्मे होगा।" उन्होंने आगे जोड़ा, "हम जो देखते हैं, उससे महान हम्फरी डेवी का सिद्धान्त पूरी तरह से जायज है?"
"मैं मानता हूँ कि यह जायज़ है लेकिन उस एक बिंदु के सहारे मैं निश्चित रूप से पृथ्वी के इस गर्भ में समुद्रों और अन्य आश्चर्यों के अस्तित्व पर संदेह करने का कोई कारण नहीं दिखता।"
"ये तो है, लेकिन निश्चित रूप से ये विभिन्न देश अभी तक अवासित हैं?"
"ठीक है, मैं मान लेता हूँ कि यह संभावना से अधिक है: फिर भी, मैं यह नहीं समझ पा रहा कि इस समुद्र में अज्ञात मछलियों की कुछ प्रजातियों को आश्रय क्यों नहीं देना चाहिए।"
''हमने अभी तक यहाँ कोई खोज नहीं किया है, और अभी संभावनाएं हमारे ऐसा करने के खिलाफ हैं।" प्रोफेसर ने कहा।
मैं इन अजूबों की उपस्थिति में अपना संशय खो रहा था।
"ठीक है, मैं इस प्रश्न को हल करने के लिए तत्पर हूँ। मछली पकड़ने की रेखा और खूंटी के सहारे अपनी किस्मत आजमाना मेरा उद्देश्य है।"
"निश्चित रूप से, प्रयोग करो।" मेरे मौसाजी ने प्रसन्न होकर उत्साह से कहा। "अब जब हम यहाँ हैं, तो निश्चित रूप से इस असाधारण क्षेत्र के सभी रहस्यों की खोज करना उचित होगा।"
"लेकिन, आखिर में अब हम हैं कहाँ?" मैंने पूछा; "इन सब समय के दौरान मैं आपसे ये सवाल पूछना भूल गया था, जो निस्संदेह आपके दार्शनिक उपकरण ने काफी पहले उत्तर दे दिया होगा।"
"अच्छा," प्रोफेसर ने जवाब दिया, "केवल एक दृष्टिकोण से स्थिति की जांच करेंगे तो हम अब आइसलैंड से तीन सौ पचास लीग दूर हैं।"
"इतनी दूर?" मैं विस्मित था।
"मैं कई बार इस मामले को देख चुका हूँ, और मुझे यकीन है कि पाँच सौ गज की गलती नहीं की होगी," मेरे मौसाजी ने सकारात्मक होते हुए जवाब दिया।
"और दिशा के रूप में? क्या हम अभी भी दक्षिण पूर्व की तरफ जा रहे हैं?"
"हाँ, पश्चिमी अन्वय (2) से उन्नीस डिग्री बयालीस मिनट, जैसा कि यह ऊपर है। और झुकाव (3) के लिए मैंने एक बहुत ही दिलचस्प तथ्य की खोज की है।"
[२] अन्वय किसी स्थान के वास्तविक मध्याह्न से सुई की भिन्नता को दर्शाता है।
[३] झुकाव चुंबकीय सुई की प्रवृत्ति है जो पृथ्वी की प्रवृत्ति की तरफ होता है।
"ऐसा क्या है मौसाजी? आपकी जानकारी में मुझे भी दिलचस्पी होती है।"
"यही कि सुई का झुकाव ध्रुव की ओर होने के बजाय, जैसा कि यह पृथ्वी पर होता है, उत्तरी गोलार्ध में ऊपर की ओर झुकाव लिए होता है।"
"यह साबित करता है," मैंने भावुकता से कहा, "कि चुंबकीय आकर्षण का खास बिंदु पृथ्वी की सतह और उस स्थान के बीच कहीं स्थित है जहाँ तक ​​पहुँचने में हम सफल हुए हैं।"
"बिल्कुल मेरे चौकन्ने भांजे," मेरे मौसाजी खुशी से चहके, "और यह काफी हद तक संभव है कि अगर हम सत्तर-तिहाई अक्षांश के निकट किसी ध्रुवीय क्षेत्रों की ओर जाने में सफल होते हैं, जहाँ सर जेम्स रॉस ने चुंबकीय ध्रुव की खोज की थी, तो सुई ऊपरी बिंदु की तरफ इशारा करेगा। और इसलिए समतुल्यता द्वारा हमने यह भी खोज निकाला है कि आकर्षण का यह महान केंद्र बहुत बड़ी गहराई में स्थित नहीं है। "
"वैसे भी," मैंने थोड़ा हैरानी से कहा, "यह खोज प्रयोगिक दार्शनिकों को भी चकित कर देगा, ऐसा कभी सोचा नहीं था।"
"विज्ञान: महान, शक्तिशाली और आखिर में अचूक होता है," मेरे मौसाजी ने गर्वीले तरीके से जवाब दिया, "विज्ञान में कई त्रुटियों हुई हैं - वो त्रुटियाँ जो अन्यथा के बजाय भाग्यशाली और उपयोगी रहे हैं, क्योंकि वे सत्य के लिए गए कदम थे।"
कुछ और चर्चा के बाद मैंने दूसरे मामले को छेड़ा।
"हम किस गहराई तक पहुँच चुके हैं इसका कोई अंदाज़ा है?" "हम अब," प्रोफेसर ने कहना जारी रखा, "ठीक पैंतीस लीग-ऊपर से सौ मील नीचे में पृथ्वी की गहराई में है।"
"तो," मैंने कहा, नक्शे पर दूरी को मापने के बाद, "हम अब स्कॉटलैंड के पर्वतीय क्षेत्र के नीचे हैं, और हमारे सिर के ऊपर ग्रैम्पियन (स्कॉटलैंड का उत्तर पूर्वी क्षेत्र) पहाड़ हैं।"
"तुम बिल्कुल सही हो," प्रोफेसर ने हँसते हुए कहा; "यह बहुत खतरनाक भी है, वजन में भार है - लेकिन जो पृथ्वी और चट्टान के इस विशाल पिण्ड का सहायक बन रहा है, वो छत अभी ठोस और सुरक्षित है। ब्रह्मांड के शक्तिशाली वास्तुकार ने इसका निर्माण ठोस सामग्री से किया है। मनुष्य ने अपने किसी काव्यात्मक कल्पना की उच्चतम उड़ान में भी ऐसी चीजों के बारे में कभी नहीं सोचा होगा! इस शक्तिशाली गुंबद की छतें, और जिसके नीचे एक समुद्र है जो शांति, आंधी और ज्वार-भाटे के साथ तैरता है, इसके आगे हमारे शहरी पुलों के बेहतरीन मेहराब या हमारे गिरिजाघरों के छत, कुछ भी नहीं हैं!"
"जितना आप इससे प्रभावित हैं मौसाजी, मैं भी इसकी उतनी ही प्रशंसा करता हूँ और इसमें कोई शक नहीं है कि हमारा ग्रेनाइट आकाश हमारे सिर पर गिर सकता है। लेकिन अब जब हम विज्ञान और खोज के मामलों पर चर्चा कर चुके हैं, तो भविष्य के प्रति आपके क्या इरादे हैं? क्या आप हमारी सुंदर पृथ्वी की सतह पर वापस जाने के बारे में नहीं सोच रहे?
यह सफलता की किसी भी आशा के बजाय एक तसल्ली के रूप में अधिक कहा गया था।
"वापस जाओ, भांजे।" मेरे मौसाजी ने चेतावनी के स्वर में कहा, "तुम निश्चित रूप से इससे ज़्यादा बेतुका कुछ भी नहीं सोच रहे होगे। नहीं, मेरा इरादा अपनी यात्रा को आगे बढ़ाना और उसे जारी रखना है। हम अभी तक विलक्षण रूप से भाग्यशाली रहे हैं और इसलिए मुझे उम्मीद है कि हम आगे भी और अधिक भाग्यशाली होंगे।"
"लेकिन," मैंने पूछा, "हम यहाँ के इस तरल मैदान को कैसे पार करेंगे?"
"मेरा ऐसा कोई इरादा नहीं है कि मैं इसमें सबसे पहले छलांग लगाऊँ, या तैर कर पार करूँ, जैसे हेलेसपौण्ट के ऊपर लिएंडर। लेकिन जैसे कोई महासागर एक बड़ी झील हैं, जो जमीन से घिरे होते हैं, उसी तरह यह मध्य सागर भी ग्रेनाइट के परिवेश में घिरा हुआ है।"
"निस्संदेह।" मेरा स्वाभाविक जवाब था।
"अच्छा फिर, क्या आपको नहीं लगता कि जब हम एक बार दूसरे छोर पर पहुँचेंगे, तो हमें अपनी यात्रा जारी रखने के कुछ साधन मिलेंगे?"
"शायद, लेकिन तुम इस आंतरिक महासागर के विस्तार को किस हद तक मानते हो?"
"मेरे हिसाब से चालीस या पचास लीगों का विस्तार - कम या ज्यादा होना चाहिए।"
"लेकिन अगर इस अनुमान को ज़रा भी सही मान लेते हैं, फिर क्या?" मैंने पूछा।
"मेरे प्यारे बच्चे, हमारे पास आगे की चर्चा के लिए समय नहीं है। हम कल इस पर चर्चा शुरू करेंगे।"
मैंने आश्चर्य और अविश्वसनीयता से चारों ओर देखा। मैं किसी भी नाव या जहाज के आकार में कुछ भी नहीं देख सकता था।
"क्या!" मैंने रोते हुए कहा, "हम एक अनजान समुद्र में निकलने वाले हैं: और अगर मैं पूछ सकता हूँ, तो पोत कहाँ जो हमें ले जाने वाला है?"
"सुनो मेरे प्यारे बच्चे, यह ठीक वैसा नहीं होगा जैसा तुम किसी जहाज को देखकर कहते हो। फिलहाल हमें एक अच्छे और ठोस बेड़े के साथ संतुष्ट होना चाहिए।"
"एक बेड़ा?," मैं अविश्वसनीय रूप से भावुक हो गया था, "लेकिन यहाँ किसी बेड़े को बनाना उतना ही असंभव है जैसे एक जहाज का निर्माण - और मैं कल्पना करने में असमर्थ हूँ।"
"मेरा प्यारे हैरी, अगर तुम इतनी बात करने के बजाय अगर ध्यान से सुनोगे तो कुछ समझ पाओगे।" मेरे मौसाजी ने अपनी अधीरता को उतारते हुए कहा।
"मुझे सुनना चाहिए?"
"हाँ, हथौड़े के कुछ चोट सुन पाओगे, जिसे हैन्स अभी बेड़ा बनाने के लिए काम में लगा रहा है। वह कई घंटों से इस काम में लगा हुआ है।"
"एक बेड़ा बनाने में?"
"हाँ।"
"लेकिन उसे इस तरह के निर्माण के लिए ऐसे उपयुक्त पेड़ कहाँ से मिले?"
"उसने पेड़ों को अपने पहुँच के पास ही पाया। आओ, और तुम भी हमारे उत्कृष्ट मार्गदर्शक के उस काम को देखो।"
मैंने जो सुना और देखा, उससे और अधिक चकित था, मैं अपने मौसाजी के पीछे चल पड़ा, जैसे किसी स्वप्न में चलता हूँ।
लगभग एक घंटे की पैदल यात्रा के बाद, मैंने हैन्स को अंतरीप के दूसरी तरफ काम करते हुए देखा जो हमारे लिए एक प्राकृतिक बंदरगाह था। कुछ समय के बाद मैं उसके पास बैठा था। मेरे आश्चर्य के लिए वहाँ पहले से ही उस रेतीले तट पर एक आधा तैयार बेड़ा बिछा हुआ था। यह एक बहुत ही अजीब सी चौड़ी लकड़ी से बनाया गया था जिसके साथ असंख्य फैले हुए पत्ते, जोड़, शाखा और कई अन्य टुकड़े थे जो जहाजों और नावों के जैसे एक बेड़े का निर्माण करने के लिए पर्याप्त थे।
मैं अपने मौसाजी की ओर मुड़ा, आश्चर्य और विस्मय के साथ चुप खड़ा रहा।
"यह सब लकड़ी कहाँ से आये हैं?" मैंने पूछा, "क्या यह लकड़ी है?"
"यहाँ देवदार, सरो और उत्तरी क्षेत्र के ताड़ है जो समुद्री गतिविधियों द्वारा अब खनिज के रूप में हैं। उसने शांति से जवाब दिया।
"क्या यह संभव है?"
"हाँ," ज्ञानी प्रोफेसर ने कहा, "जिसे तुम देख रहे हो असल में उसे जीवाश्म लकड़ी कहा जाता है।"
"लेकिन फिर," एक पल के लिए कुछ सोचने के बाद मैंने कहा,"भूरे कोयले की तरह शायद यह भी लोहे की तरह कठोर और भारी होंगे, और इसलिए यह निश्चित रूप से तैरेगा नहीं।"
"कभी-कभी ऐसा ही होता है। इनमें से कई जंगल सच में पत्थर के कोयले बन गए हैं, लेकिन जो अन्य हैं और तुम्हारे सामने हैं, वो जीवाश्म में तब्दील हो चुके हैं। लेकिन इसके प्रदर्शन के लिए कोई प्रमाण नहीं है," कहते हुए मौसाजी ने उन बहुमूल्य टुकड़ों में से एक को उठाया और सागर में फेंक दिया।
वो लकड़ी का टुकड़ा, एक पल के लिए गायब होने के बाद, वापस सतह पर आ गया और हवा और ज्वार द्वारा उत्पादित दोलन के साथ तैरने लगा।
"क्या अब तुम आश्वस्त हो?" आत्मसंतुष्टि लिए एक मुस्कान के साथ मेरे मौसाजी ने पूछा।
"मैं आश्वस्त हूँ," मैं भावुक था, "और जो मैं देख रहा हूँ वह अविश्वसनीय है।"
तथ्य यह था कि पृथ्वी की गहराई में मेरी इस यात्रा से सभी पूर्व धारणाएँ तेजी से बदल रहीं थीं और दिन-प्रतिदिन मुझे किसी अद्भुत दृश्य के लिए तैयार कर रहे थे।
मुझे उस मूक समुद्र पर देशी डोंगे को तैरते देख कर आश्चर्य नहीं होना चाहिए था।
अगली शाम, हैन्स की मेहनत और क्षमता की वजह से बेड़ा बनाने का काम समाप्त हो गया था। यह लगभग दस फीट लंबा और पांच फीट चौड़ा था। चौड़े लकड़ियों को एक साथ मजबूत रस्सियों से बाँधा गया था जो ठोस और दृढ़ थे और हमारे एक ही बार के एकजुट प्रयासों से जैसे ही उसे उस मध्य सागर में उतारा गया, जिसका नामकरण प्रोफ़ेसर ने सही किया था, वो बेड़ा तैरने लगा।