Journey to the center of the earth - 33 books and stories free download online pdf in Hindi

पृथ्वी के केंद्र तक का सफर - 33

चैप्टर 33
हमारे मार्ग उलट गए।

यहाँ मैं अपनी यात्रा से जुड़ी "मेरी पत्रिका" को विराम देता हूँ जिसे मैंने विनाश के बाद भी बचा लिया था। मैं अपनी कथा को उसी तरह आगे बढ़ता हूँ जैसा मैंने अपनी दैनिक पत्रिका को शुरू करने से पहले किया था।
मेरे लिए अब यह कहना असंभव होगा कि भयानक झटका लगने पर जब चट्टानी किनारे पर बेड़ा को टिकाया गया तो क्या हुआ था। मैंने खुद को हिंसक रूप से उबलती लहरों में महसूस किया, और अगर मैं एक तयशुदा भयानक मौत से बच पाया था, तो यह सिर्फ वफादार हैन्स के दृढ़ संकल्प के वजह से हो पाया था, जिसने मेरी बाँह को पकड़कर मुझे गहरी खाई में गिरने से बचाया था।
साहसी आइसलैंडर ने मुझे अपनी शक्तिशाली बाँहों में लिया, जिससे मैं लहरों की पहुँच से दूर था, और मुझे वहाँ ले गया जहाँ गर्म रेत का फैलाव था, जहाँ कुछ समय बाद मैंने अपने मौसाजी, यानी प्रोफ़ेसर को देखा।
फिर वह चुपचाप घातक चट्टानों की ओर लौट गया, जहाँ मलबे रूपी लावारिस टुकड़ों को बचाने के लिए, उग्र लहरें टकरा रहीं थीं। यह आदमी हमेशा व्यावहारिक और विचारशील रहा। मैं एक शब्द नहीं बोल सकता था; मैं भावनाओं में खो गया था; मेरा पूरा शरीर टूट गया था और थकान से चूर था; मुझे सही-सलामत होने में घंटों लग गए।
इस दौरान वहाँ बारिश का एक भयानक जलप्रपात गिर गया जिसमें हमारा हर पोर भीग गया था। हालाँकि इस हमले ने तूफान के अंत की घोषणा भी कर दी। कुछ छज्जेनुमा चट्टानों ने हमें उन बौछारों से थोड़ी सुरक्षा दी।
हालाँकि इस आश्रय के तहत, हैन्स ने कुछ भोजन तैयार किये, जिसे मैं छूने में असमर्थ था; और तीन दिन और रात के संघर्ष से थककर, हम सब एक गहरी नींद में घिर गए। मेरे सपने डरावने थे, लेकिन प्रचुर थकान की प्रवृत्ति ने अपना वर्चस्व दिखाया और मैं गहरी नींद में डूब गया।
अगले दिन जब मैं जागा तो जादुई परिवर्तन था। मौसम शानदार था। हवा और समुद्र ने, जैसे कि आपसी सहमति से शांति हासिल कर ली थी। तूफान का हर निशान, यहाँ तक ​​कि सबसे छोटे वाला भी गायब था। कई दिन के बाद मुझे प्रोफ़ेसर की आवाज़ में मैंने खुशी के स्वर सुने जिसमें उन्होंने मेरे उठने पर मुझे सलाम किया गया था। वास्तव में, उनकी प्रफुल्लता कुछ अजीब थी।
"तो, मेरे बच्चे," उन्होंने भावुकता के साथ अपने हाथ को रगड़ते हुए पूछा, "क्या तुम अच्छी तरह से सोए?"
कहीं ऐसा तो नहीं है कि हम कोनिगस्ट्रैस के पुराने घर में थे; और मैं बस चुपचाप अपने नाश्ते के लिए नीचे आ गया था: और उसी दिन ग्रेचेन के साथ मेरी शादी होनी थी? मुझे मौसाजी की शीतलता खटक रही थी।
अफसोस इस बात का है कि हमें तूफान ने कैसे पूर्वी दिशा में मोड़ दिया है, जबकि हम समूचे जर्मनी से, हैमबर्ग के शहरों से गुजरे थे जहाँ मैं कितना खुश था और उन्हीं सड़कों पर वो चीज़ थी जो मुझे दुनिया में सबसे प्यारी थी।
यह एक सकारात्मक तथ्य था कि मैं उससे केवल चालीस लीग की दूरी पर था। लेकिन ये चालीस लीग कठिन, अभेद्य ग्रेनाइट के थे!
इससे पहले कि मैं अपने मौसाजी के प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करूँ, ये सारे दयनीय और तुच्छ खयाल मेरे ज़हन से होकर गुजरे थे।
"क्यों, क्या बात है?" उन्होंने पूछा "क्या तुम यह नहीं कह सकते कि अच्छी तरह से सोए हैं या नहीं?"
"मैं बहुत अच्छी तरह से सोया था," मेरा जवाब था "लेकिन मेरे शरीर की हर हड्डी में दर्द हो रहा है। मुझे लगता है कि इसलिए कुछ हो नहीं पाएगा।"
"कुछ नहीं होगा मेरे बच्चे। यह केवल पिछले कुछ दिनों की थकान का परिणाम है, बस।"
"आप आज - अगर मुझे ऐसा कहने की अनुमति दें - बहुत ही आनंदित लग रहे हैं।" मैंने कहा।
"प्रफुल्लित हूँ, मेरे बच्चे, प्रफुल्लित। मैं जीवन में कभी भी इतना खुश नहीं था। हम आखिरकार उस बंदरगाह पर पहुँच गए जिसकी हमने कामना की थी।"
"हमारे अभियान का अंत?" आश्चर्य के साथ भावुक होते हुए मैंने पूछा।
"नहीं, लेकिन उस समुद्र की परिधि का अंत हो गया जिससे मैं डरने लगा था कि कभी खत्म नहीं होगा, चाहे पूरी दुनिया का चक्कर लगा लो। हम अब शांति से अपनी ज़मीनी यात्रा को फिर से शुरू करेंगे और एक बार फिर से पृथ्वी के केंद्र में गोता लगाने का प्रयास करेंगे।"
"मेरे प्यारे मौसाजी," मैंने एक झिझक के साथ कहना शुरू किया, "आपसे एक सवाल पूछने की अनुमति चाहिए।"
"निश्चित रूप से हैरी, एक दर्जन पूछो यदि तुम उचित समझते हो।"
"एक पर्याप्त होगा। वापस जाना कैसा रहेगा?" मैंने पूछा।
"कैसे वापस चले जाएँ? क्या सवाल पूछ लिया है? हम अभी तक अपनी यात्रा के अंत तक नहीं पहुँचे हैं।"
"मुझे पता है। मैं जानना चाहता हूँ कि क्या आप वापसी की यात्रा का प्रबंधन कैसे करेंगे?"
"दुनिया में सबसे सरल तरीके से," प्रोफेसर ने बेझिझ कहा। "एक बार जब हम इस क्षेत्र के सटीक केंद्र पर पहुँच जाते हैं, तो या तो हमें एक नई सड़क मिल जाएगी जिसके द्वारा हमें सतह पर चढ़ना होगा, या हम बस चक्कर लगाएँगे और जिस रास्ते से आए हैं, उसी रास्ते से वापस निकलेंगे। मुझे इतना विश्वास है कि अगर हम आगे बढ़ेंगे तो पीछे से रास्ते बंद नहीं होंगे।"
"तब तो सबसे ज़रूरी मामलों में से एक है बेड़ा की मरम्मत।" मेरी उदास प्रतिक्रिया थी।
"बेशक। हमें सभी चीजों से पहले उसपर ध्यान देना चाहिए।" प्रोफ़ेसर ने कहना जारी रखा।
"फिर प्रावधानों का महत्वपूर्ण प्रश्न आता है," मैंने आग्रह किया। "क्या हमारे पास कुछ अद्भुत, अनोखे प्रारूप नहीं है जो इसको पूरा करने में सक्षम करने में हों, जैसा कि आप भी ज़िक्र करते हैं?"
"मैंने इस मामले को देखा है, और मेरा जवाब सकारात्मक है। हैन्स एक बहुत ही चतुर साथी है, और मुझे यह विश्वास है कि उसने इस जहाज के बड़े हिस्से को बचाया होगा। लेकिन खुद को संतुष्ट करने का सबसे अच्छा तरीका है, आओ देखो और खुद न्याय करो।”
ऐसा कहते हुए, उन्होंने गुफा के खुले हुए रास्ते का नेतृत्व किया जहाँ हमने शरण ली थी। मैंने लगभग आशा करना शुरू कर दिया था और जिससे डरा हुआ भी था, लेकिन इस तरह के एक जहाज के लिए असंभव था कि वो मलबे में तब्दील होकर सबकुछ खो दे। हालाँकि, मैं ग़लत था।
जैसे ही मैं इस अंतः समुद्र के तट पर पहुँचा, मैंने देखा कि हैन्स ने एक क्रम में लगी सभी चीज़ों के बीच में खड़ा था। मेरे मौसाजी ने उसके हाथों को थाम कर गदगद होते हुए खामोशी से अपना आभार प्रकट किया। उनका दिल भर आया था।
यह आदमी, जिसकी अलौकिक भक्ति अपने नियोक्ता के लिए, मैंने ना तो कभी देखा, न ही तुलना की, जब हम सोते थे तब भी हर समय सेवा में रहा, और अपने जीवन को जोखिम में डालकर वह हमारे जहाज के सबसे कीमती लेखों को बचाने में भी सफल हुआ था।
कुछ परिस्थितियों में बेशक, हमने आवश्यक रूप से कई गंभीर नुकसानों का अनुभव भी किया। हमारे हथियार पूरी तरह से गायब हो गए थे। लेकिन अनुभव ने हमें उनके बिना भी जीना सिखाया था। हालाँकि तूफान में कुछ परमाणुओं के हल्के नुकसान के बाद भी बारूद का इंतजाम सुरक्षित रहा।
"ठीक है," प्रोफेसर ने कहा, जो अब कुछ बेहतर करने के लिए तैयार थे, "अब जब हमारे पास कोई बंदूक नहीं है, हमें अब शिकार के विचार छोड़ देना चाहिए।"
"हाँ, मेरे प्रिय मौसाजी, हम उनके बिना भी रह सकते हैं, लेकिन हमारे सभी उपकरणों के बारे में क्या?"
"यहाँ मैनोमीटर है, जो सबसे उपयोगी है, और जिसे मैं ख़ुशी-ख़ुशी दूसरे उपकरणों के बदले इस्तेमाल कर सकता हूँ। इसके साथ मैं जितनी गहराई तक आगे बढ़ूँगा, उसकी गणना कर सकता हूँ; सिर्फ इसके भी होने से मैं यह तय कर पाऊँगा कि हम कब पृथ्वी के केंद्र में पहुँचे। हा, हा! लेकिन इस छोटे से उपकरण की वजह से हम एक गलती कर सकते हैं, इससे प्रतिध्रुव के समय बाहर आने का जोखिम हो सकता है!"
यह सारी बातें एक अप्राकृतिक हँसी के बीच में कहा गया था। "लेकिन कम्पास," मैं चीखा, "इसके बिना हम क्या कर सकते हैं?"
"यहाँ यह सुरक्षित और निश्चिंत है!" उन्होंने भावुकता में खुशी के साथ कहा, "अहा! अहा! और यहाँ हमारे पास कालक्रम मापक और थर्मामीटर हैं। हैन्स जैसा शिकारी वास्तव में एक अमूल्य आदमी है!"
इस तथ्य को नकारना असंभव था। जहाँ तक ​​समुद्री और अन्य उपकरणों की कल्पना की गई थी, उनकी जरूरत नहीं थी। फिर आगे के निरीक्षण पर मुझे सीढियाँ, डोरियाँ, कुदाल, फावड़े, बेलचा आदि सभी किनारे पर बिखरे मिले।
हालाँकि, वहाँ अंत में सभी का सबसे महत्वपूर्ण सवाल था और वह था रसद का।
"लेकिन हम भोजन के लिए क्या कर रहे हैं?" मैंने पूछा।
"चलो हम सब रसद के विभाग में देखते हैं।" मेरे मौसाजी ने गंभीरता से जवाब दिया।
जिन बक्सों में यात्रा के लिए हमारे भोजन की सामग्री थी, उन्हें एक किनारे पर एक पंक्ति में रखा गया था और सदृढ़ संरक्षण में थे; समुद्र ने भी हर मामले में उन सामग्री का सम्मान किया था, और एक बार ध्यान से देखें तो, बिस्कुट, नमक, मांस, पेय और सूखी मछली की मात्रा से अभी भी हमारे चार महीने की ज़रूरत पूरी हो सकती है, अगर विवेक और सावधानी के साथ उपयोग किया जाय।
"चार महीने।" प्रोफ़ेसर ने उत्तेजित होते हुए कहा। "तब हमारे पास जाने और आने के लिए बहुत समय होगा, और बची हुई चीजों से मैं जोहननेम के अपने सहयोगियों को एक भव्य रात्रिभोज का मौका दे सकता हूँ।"
मैंने लंबी सांस ली। अभी तक मुझे अपने मौसाजी के स्वभाव से अभ्यस्त हो जाना चाहिए था लेकिन फिर भी इस आदमी ने मुझे हर दिन बहुत ज़्यादा चकित किया। वह मानव रूपी ऐसे रहस्य थे जिसे मैं कभी समझ नहीं पाया था।
"अब," उन्होंने कहा, "इससे पहले कि हम कुछ और करें, हमें ताजे पानी के भंडार में जाना चाहिए। बारिश प्रचुर मात्रा में गिर गई है, और ग्रेनाइट के खोखले भर गए हैं। यहाँ पानी की एक समृद्ध आपूर्ति है, और हमें प्यास से तड़पने का कोई डर नहीं है, जिसका इन परिस्थितियों में महत्व भी आखिरी है। बेड़ा के लिए, मैं हैन्स को उसकी बेमिसाल क्षमताओं से मरम्मत करने की सिफारिश करुँगा, हालाँकि मुझे विश्वास है कि हमें इसकी आवश्यकता दुबारा नहीं होगी। "
"यह कैसे?" मैं अपने चाचा के तर्क पर पहले से कहीं अधिक चकित था।
"मेरे खयाल से, मेरा प्रिय बच्चे; यह भी एक सरल तथ्य है कि हम उसी रास्ते से फिर नहीं लौटेंगे, जिस रास्ते से हमने प्रवेश किया था।"
मैं अपने मौसाजी को संदेह से देखने लगा। एक बार से ज़्यादा एक विचार ने मुझ पर कब्जा कर लिया था: और वह यह था कि वह पागल हो रहे थे। और फिर भी, मुझे नहीं लगा कि उनके शब्द इतने भी सच्चे और भविष्यद्वाणी वाले थे।
"और अब," उन्होंने कहा, "इन सभी मामलों को देखने के बाद, नाश्ता करते हैं।"
मैंने गरदनी की तरह उनका अनुसरण किया, जिसके बाद उन्होंने हमारे मार्गदर्शक को अपने आखिरी निर्देश दिए थे। इस मूल स्थिति में सूखे मांस, बिस्कुट और एक कप में स्वादिष्ट चाय के साथ हमने संतोषजनक भोजन किया - मैं कह सकता हूँ कि यह सबसे अधिक सुखद पल में से एक है जो मुझे याद है। थकान, उत्सुक माहौल, इतने संघर्ष के बाद शांत होने की स्थिति, सभी ने मेरी भूख बढ़ाने में अपना योगदान दिया था। वास्तव में, इससे दिमाग को एक सुखद अवस्था में पहुँचने में मदद मिलता है।
जब नाश्ता हाथ में था, और गर्म चाय की चुस्की के बीच, मैंने अपने मौसाजी से पूछा कि क्या उन्हें इस बात का कोई अंदाजा है कि अब हम ऊपर की दुनिया से कैसे जुड़ेंगे।
"मेरे हिसाब से," मैंने कहा, "मुझे लगता है कि यह निर्धारित करना मुश्किल होगा।"
"ठीक है, अगर हम सटीक स्थान को निश्चित करने के लिए मजबूर थे," मेरे मौसाजी ने कहा, "तो यह मुश्किल हो सकता था, क्योंकि उन तीन दिनों के भयानक तूफान के दौरान मैं अपनी गति, या दिशा की त्वरितता का कोई हिसाब नहीं रख पाया था, जिस तरफ बेड़ा जा रहा था। फिर भी, हम सच्चाई के करीब जाने का प्रयास करेंगे। हम बहुत ज़्यादा दूर नहीं है, इसका मुझे विश्वास है।"
"अच्छा, अगर मैं ठीक से याद करुँ," मैंने उत्तर दिया, "तो हमने अंतिम अवलोकन ऊष्नोत्स द्वीप पर किया था।"
"हैरी का द्वीप, मेरे बच्चे! हैरी का द्वीप। नामकरण के सम्मान को कम मत करो; तुम्हारा नाम हमारे द्वारा खोजे गए एक द्वीप को दिया गया है, हम पहले इंसान हैं जो दुनिया के निर्माण के बाद से इससे मिले हैं!"
"ठीक है तब, यही सही। हैरी के द्वीप से हम पहले ही समुद्र के दो सौ सत्तर से अधिक लीग चले गए थे। और मेरा मानना ​​है, कमोबेश आइसलैंड से, हम लगभग छह सौ लीग पर थे।"
"अच्छा। मुझे यह देखकर खुशी हुई कि तुम्हें इतनी अच्छी तरह से याद है। आओ, हम उस बिंदु से शुरू करते हैं, और उन तूफानी चार दिनों की गिनती भी करते हैं जिस दौरान हमारी यात्रा की दर बहुत तेज थी। मैं कह सकता हूँ कि चौबीस घंटे के लिए हमारी गति लगभग अस्सी लीग थी।"
मैं इस बात से सहमत था कि इसे उचित गणना माना गया है। तब कुल योग में तीन सौ लीग जोड़े जाने थे।
"हाँ और मध्य सागर में दोनों तरफ से कम से कम छह सौ लीगों का विस्तार है। मेरे बच्चे, हैरी, क्या तुम जानते हो कि हमने भूमध्य सागर से बड़ी एक अंतःझील की खोज की है?"
"निश्चित रूप से, और हम केवल एक तरफ से इसकी सीमा जानते हैं। यह लंबाई में सैकड़ों मील हो सकता है।"
"बहुत हद तक।"
"फिर,"मैंने कहा, कुछ मिनटों तक कुछ गणना करने के बाद, "यदि आपके पूर्वज्ञान सही हैं, तो हम इस समय हम भूमध्य सागर के बिल्कुल नीचे हैं।"
"क्या तुम ऐसा लगता है?"
"हाँ, मैं लगभग इसके बारे में निश्चित हूँ। क्या हम रिकिविक से नौ सौ लीग दूर नहीं हैं?"
"यह पूरी तरह से सच है, और मेरे बच्चे हमने इस मार्ग का एक प्रसिद्ध हिस्से की यात्रा की है। लेकिन तुर्की या अटलांटिक महासागर से अधिक क्यों हमें भूमध्यसागर में होना चाहिए, यह केवल तभी जाना जा सकता है जब हम सुनिश्चित हों कि हम अपने निर्धारित क्रम से भटके नहीं हैं, और अभी हम कुछ भी नहीं जानते हैं।
"मुझे नहीं लगता कि हम अपने क्रम से ज़्यादा भटके थे, हवा मुझे हमेशा के लिए एक जैसी ही लग रही थी। मेरी राय है कि यह तट ग्रेचेन बंदरगाह के दक्षिण-पूर्व में स्थित होना चाहिए।"
"अच्छा - मुझे भी आशा है। हालाँकि, इस मामले के लिए हमें अपने प्रस्थान से लेकर कम्पास के आचरण तक को समझना होगा। आओ और हम साथ मिलकर उस अमूल्य आविष्कार से परामर्श करेंगे।"
प्रोफ़ेसर अब चट्टान की दिशा में उत्सुकता से चले गए जहाँ अथक हैन्स ने यंत्रों को सुरक्षित रखा हुआ था। मेरे मौसाजी खुश थे और विनोदी लग रहे थे; उन्होंने अपने हाथों को सहलाया और सभी प्रकार के दृष्टिकोणों को समझने लगे। वह एक बार ऐसे दिखे जैसे वो एक जवान आदमी हैं। जब से मैंने उन्हें जाना था, वो पहले कभी इतना मिलनसार और सुखद नहीं दिखे थे। मैं उनके पीछे चल दिया, यह जानने के लिए उत्सुक था कि क्या मैंने अपने अनुमान में कोई गलती की है।
जैसे ही हम चट्टान पर पहुँचे, मेरे मौसाजी ने कम्पास ले लिया, उसे क्षैतिज रूप से रखकर उसके सुई पर गहरी नज़र डाली।
जैसा कि उन्होंने पहले इसे जीवंतता देने के लिए हिलाया था, इसमें काफी हद तक दोलन हुआ, और फिर धीरे-धीरे चुंबकीय शक्ति के प्रभाव से अपनी सही स्थिति को ग्रहण किया।
प्रोफ़ेसर ने चमत्कारिक ढंग से अपनी आँखें झुका लीं। एक हिंसक भावना उनके चेहरे पर दिख रही थी।
उन्होंने अपनी आँखें बंद कर लीं, उन्हें सहलाया, और एक बार फिर से गहन सर्वेक्षण किया।
फिर वह धीरे-धीरे मेरी ओर मुड़े, उसके चेहरे पर आश्चर्य था। "क्या बात है?" मैंने चिंतित होते हुआ कहा।
उनके मुँह से बात ही नहीं निकली। वह इतने अभिभूत थे कि बोल नहीं सके। उन्होंने बस यंत्र की ओर इशारा किया।
मैंने उनके मूक निर्देशों को बहुत ध्यान से जांच की और आश्चर्य की एक चीख मेरे होंठ से निकल गयी। कम्पास की सुई उत्तर दिशा की ओर इंगित कर रही थी जबकि हमें दक्षिण दिशा की उम्मीद थी!
इसने विशाल समुद्र के बजाय किनारों को इंगित किया था।
मैंने कम्पास को हिलाया; मैंने अपने जिज्ञासु और चिंतित आँखों से इसकी जाँच की। यह पूर्णता की स्थिति में था। किसी भी तरह का कोई दोष नहीं था।
जिस भी स्थिति में हमने सुई को ज़बरदस्ती मोड़ा, वह वापस उसी अप्रत्याशित बिंदु पर लौट आई।
यह अपने आप से वास्तविकता को छुपाने का बेकार प्रयास था।
इसके बारे में कोई संदेह नहीं है, और इस तथ्य को नाकारा नहीं जा सकता कि तूफान में अचानक हवा का झोंका आया था, जिसमें हम कुछ भी नहीं समझ पाए थे, और उसी समय बेड़ा हमें वापस उसी किनारे पर ले गया था जिसे हमने छोड़ दिया था, वो भी हमेशा के लिए, और इतने दिन पहले!