FRIENDZONED LOVE - 1 books and stories free download online pdf in Hindi

FRIENDZONED LOVE - 1 - Introduction of friendship

ये दोस्ती हम नहीं तोडेंगे.....very famous line of friendship in india ...


शहर:- delhi


ऐसे ही 5 दोस्त अपनी जिंदगी के सबसे प्यारे एहसास जी रहे है, उन्हे देख कर कोई भी कह दे की दोस्ती हो तो उनके जैसी, बिना किसी स्वार्थ के, पूरे विश्वास के साथ। जहां misunderstanding, jealousy जैसी किसी चीज की जगह ही नहीं है।


बचपन के दोस्त जो 10वीं तक साथ पढ़ते हैं और अब तक जुड़े रहते हैं। क्या आप उस दोस्ती की कल्पना कर सकते हैं? जिसकी दोस्ती 5 साल की उम्र से शुरू होती है और 25 साल की उम्र में भी बनी रहे।


25 साल की उम्र एक बहुत ही कठिन उम्र है जिसमें हम अपने भविष्य में खुद को बेहतर बनाने के चरम पर होते हैं. अगर इस उम्र में भी हम अपने दोस्तों के भविष्य के बारे में सोचते हैं और अपने दोस्तों के सामने आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए कुछ भी करते हैं तो यह वास्तव में बहुत मायने रखता है। ऐसा ही कुछ रिश्ता है इन दोस्तो का...जिसे शब्दों में बयां करना बहुत मुश्किल है, लेकिन मैंने आपको यह खूबसूरत कहानी बताने के लिए एक बहुत ही जटिल रास्ता अपनाया है।


दृश्य शुरू होता एक resort के तालब के किनारे, (ये तालब कुछ इस तरह बनाया हुआ है की, दिल्ली में रह कर भी लोगो को मुंबई वाली समुंद्र के बीच का आनंद मिले) जहां 5 दोस्त लेटे हूए है। गर्म धूप और तालाब की ठंडी हवा मिलकर एक अलग ही अहसास दे रही है। जहां दुनिया की कोई टेंशन नही...


वहा लेटे लेटे जिया, उनके ग्रुप की एक member कहती है, "तुम्हे याद है guys, हम जब 12 साल के थे तब यहां पहली बार आए थे।"


उसकी ये बात सुनकर आर्यन बोलता है, "हां हां, हमारे स्कूल की, साथ में पहली ट्रिप, और ये मीरा गुम भी तो हो गई थी कहीं beach साइड पर।"


"Oh hello!! shut up! मैं गुम नहीं हुई थी, वो तो तुम सब खो गए थे, मैं तो वही थी जहां mam ने खड़ा होने के लिए कहा था, और तुम सब बिना बताये पता नहीं कहा चले गए थे।" शिकायती लफ्जो में मीरा बाकी सबसे ये कहती है।


उसकी ये बात सुनकर मीरा के अलावा बाकी सब ज़ोर ज़ोर से हसने लगते हैं...


और मीरा और ज्यादा गुस्सा होने लगती है (या कहे कि बचकाना गुस्सा)


तभी ज़िया कहती हैं, "बस करो तुम सब अब कोई मेरी मीरा का मजाक नहीं उड़ाएगा, कोई 10-12 साल पहले वाली बात याद करके मीरा को tease नही करेगा की वो गुम हो गई थी, और जब मिली तो बहुत रोने लगी थी हम सबको गले लगाकर, इतना कि उसकी नाक बह रही थी, और मिलने के आधे घंटे के बाद भी उसकी सिसकियां बंद बनी हुई थी, कोई ये सब बात याद करके मेरी मीरू को नही चिढ़ाएगा।"


ये सब वो इतना serious होकर कहती है, कि सब उसकी ये बात सुनकर पूरे 3 सेकेंड का pause लेने के बाद सब बहुत ज़ोर से हसने लगते हैं, और मीरा, जिया से कहती है, "jiyoo मैं तुझसे बात नहीं करुंगी इनसे ज्यादा तो तू मुझे छेड़ रही है" और फिर वो भी हसने लगती है।


तभी इतनी देर से शांत लेटा rahul बोलता है, "दोस्तों याद है जब हम मीरा को ढूंढते हुए बीच के एक दम opposite side में आए थे ठीक इसी जगह जहां हम अभी है,.. इतना प्यारा नजारा देखने को मिला था न .. कितना टाइम स्पेंड किया था हमने यहां अकेले सबसे अलग।"


राहुल के बोलने पर आर्यन बोलता है , "हां और यहां ही तो हमने पहली बार अपने सपनों के बारे में एक दूसरे से बाते शेयर की थी जिया के बोलने पर"

फ़िर ज़िया कहती है," हा वो तो मुझे करन की एक बात पर ये आइडिया आया था,..."


फिर थोड़ी देर चुप होती है और फिर बोलती है,


"by the way guys ये karan इतना शांत क्यों है, कुछ बोल क्यों नही रहा,"


फिर सबकी नजर सबसे सबसे कोने में, मीरा के बगल में लेटे हुए karan पे जाती है।


और करन को आराम से बच्चो की तरह सोता हुआ देखकर सब बहुत जोर से हंसने लगते है, और तभी मीरा उसे अपनी हाथ की कोनी मरते हुए उसे उठाने की कोशिश में बोलती है..."अबे उठ कही भी सो जाता है।"


उसके ऐसे कोनी मारके उठाने और इन सबकी आवाज सुन कर karan की नींद खुल जाती है और वो उठते ही थोड़ी तेज आवाज में बोलता है_" अरे सुबह हो गई! momm मेरी coffee।। मुझे लेट हो रहा है "


उसकी ये बात सुन कर सब हंसने लगते हैं, और तब करन को भी ये अहसास होता है कि वो क्या बोल रहा है....


फ़िर राहुल उसे याद दिलाते हैं बोलता है," ओए रॉकस्टार कहा खो गया तू, पता तो है ना, तेरे साइड में हम इंसानों की शकल के भूत क्या लगते है तेरे"


और ये बोल कर हसने लगता है और बाकी सब भी। फिर करन मीरा के ऊपर से हो कर, राहुल के बगल में लेट कर बोलता है..."हां बाबा पता है। कितने कमीने हो यार तुम सब उठाया भी नही। और अकेले ही मजे कर रहे थे।"


तभी राहुल कुछ बोलने ही जा रहा था तभी आर्यन बीच में बोल पड़ता है.." वो तो हमे लगा कि तू शीना के खयालों में होगा इस लिए बीच में टोका नहीं."


ये बोल वो हस दिया

इस पर जिया कहती है," अरे नहीं वो तो हमने जब नोटिस किया तब तुझे उठा दिया न.."

तभी मीरा आगे बोलती है," यार इस बेवकूफ की वजह से बात बीच में ही रोकनी पडी, जियू तू आगे बता क्या कह रही थी"


फिर जिया अपनी अधूरी बात पूरी करते हुए बोलती है,"हा करन की बात ही तो बता रही थी..." फिर करन जो उसके साइड में लेटे हुए राहुल के साइड में लेटा हुआ था उसकी तरफ इशारा कर के बोलती है की, " karan तुझे याद है जब हम यहाँ आने के लिए स्कूल से निकले थे तो हम दोनो एक बस में थे और ये तीनों दूसरे बस में"

karan: हां याद है न.. हमने कितनी request की थी, कि एक बस में जाने दो हमे लेकिन mam नही मानी है न...

जिया: हा और अच्छा तो हुआ, तभी तो मुझे तेरा एक हिडन टैलेंट देखने को मिला जो तू पता नहीं कब तक छुपाने वाला था हम सबसे, सिंगिंग (रैप) टेलेंट।

everyone: हमम ..

जिया: जब तू सोते हुए, mam पर गुस्सा निकालने के लिए रैप कर रहा था और मैंने रिकॉर्ड कर लिया था।


और जब मैने तुझे वो सुनाया तो तूने कहा की ये तो normal है मैं हर वक्त करता हुं गुस्से में, खुशी में, दुख में हर वक्त इसमें कोन सी बड़ी बात है।


करण: हां और तूने कहा था कि ये इतना नॉर्मल नहीं, जितना तू स्मझ रह है करन ये बोहोत स्पेशल है (एक दम बच्चे के स्टाइल में बोलता है), बाप रे कितनी mature थी यार तू तब से ही।

जिया: हाहा!! वो तो मैं हू ही।।(थोड़े एटीट्यूड स्टाइल में) पर तभी मुझे खयाल आया था की क्या पता हम सबके अंदर कही न कही कोई टैलेंट छुपा हुआ हो, और हो सकता है कि हम अभी तक वाकिफ न हो उससे, और देखो आज हम सब इस मुकाम पर है जो हम 12 साल पहले सोच चुके थे।

meera: हा, बात तो सही है।


****


फिर उन्ही सपनों को शेयर करने की याद में सब


12 साल पहले की याद में खो जाते हैं..


****

12 साल पहले...


सब 12-13 साल के हैं...


जिया के ये बोलने पर मीरा सबसे पहले अपने सपनों के बारे में बताती है...


मीरा: मेरा सपना एक बहुत बड़ी मॉडल बनने का है, जैसा की दोस्तों तुम सब जाने ही हो की मैं कितनी सुंदर हूं और एक्टिंग भी अच्छी कर लेती हूं। तो अगर model बनने पर मुझे एक्टिंग का offer मिला तो जरूर करूंगी।


छोटी मीरा के ये कहने पर करन कहता है.. "अगर तू हीरोइन बनेगी तो मैं फिल्म देखना छोड़ दूंगा तो बहुत बुरी एक्टिंग करती है.."(फिर आगे कंटीन्यू करते हुए बोलता है,)


"तू मेरे लिए वो बात भी नहीं छिपा पाई थी, जब मुझसे स्कूल का बेंच टूट गया था। हम सबने discuss किया था कि कोई कुछ नही बोलेगा, लेकिन तेरी खराब एक्टिंग की वजह से सबका सारा शक मुझ पर ही गया।"

इस बात पर सब हंसते हैं और छोटी जिया मीरा को प्रोटेक्ट करती हुई कहती है, "तो क्या हुआ इसने सच का साथ दिया था और अचानक ये सब हुआ था तो वो डर गई थी, एक्टिंग और मॉडलिंग के लिए तो इसे पहले से डायलॉग दिए जाएंगे न और पता होगा की कब क्या करना है..."


फिर राहुल की तरफ देखकर पूछती है


"राहुल तू बता तू क्या बनेगा..?"


राहुल: मैं बड़ा होकर ऐप्स बनाऊंगा लोगो के जरूरत वाले ऐप्स और गेम ऐप्स भी बनाऊंगा और उसके लिए मुझे अपने पापा जैसे कंप्यूटर में माहिर होना पड़ेगा।


मीरा: हम्म और हम सबको गेम्स खेलना कितना पसंद है।


जिया: तू न, एक ऐसा एप banaiyo जिससे हम एक दूसरे की activities को उनसे दूर होने के बावजूद पता लगा सके। की कोन क्या कर रहा है। और हम एक दूसरे से जुड़े रहे।


मीरा: हा और मेरे लिए एक ऐसा कैमरा वाला एप जिससे मैं world's best फोटोज क्लिक कर सकू।


राहुल: हा हा, सब बनाऊंगा।


मीरा फिर कहती है, "आर्यन, तू क्या बनेगा?"


aryan:मेरा तो बोहोत सिंपल है, मैं तो अपने पापा की तरह ही बोहोत बड़ा बिजनेस मैन बनुगा, और उन्हे बोहोत हेल्प करूंगा उनके बिजनेस को और आगे ले जाने में। उसके लिए मुझे बोहोत पढ़ना पड़ेगा।"

jiya: हा यार आर्यन , तू कर लेगा मुझे तुझ पर विश्वाश है।


आर्यन: वैसे करन का भी सबको पता चल ही गया है, जिया तू बता, तू क्या करेगी।


jiya:मैं?? तुम सब तो सच में बोहोत sure हो अपने करियर को लेकर पर........मैंने अभी तक कुछ सोचा नहीं है। बस इतना पता है कुछ यूनिक करूंगी। जिसमे मेरा मन लगे। और किसी के कंट्रोल मे रह कर काम न करना पड़े।

rahul: और वो क्या होगा कुछ तो सोचा होगा।

जिया: actually अभी तक नहीं सोचा।

**


तभी jiya की फोन की रिंग बज पड़ती है और सब इस फोन की रिंग की आवाज सुन कर प्रेजेंट में लौट आते हैं।


******


jiya फोन देखती है तो नोटिस करती है कि, उसके बॉस का कॉल है,।


jiya (फोन पर): "Yes sir, my article is complete, just by editing a little and making it more perfect, I'll forward it to you in a while.

उधर जिया के sir (mr. arjun Dev) फोन पर कुछ बोलते है, तो उनका जवाब देते हुए जिया आगे बोलती है,"Sir, I am telling the truth, I have already written the next 6 episodes, just saying... Give a little more time, you will not even need to edit again from your side. I was doing the same thing for the whole night, you can't believe it??"(क्यूट सी voice में ये सब कहती है)


उसकी ये आखिरी वाली बात सुनकर सब हंसने लगते है, और उसके फ्रेंड्स को तो ये भी लगता है कि, पक्का उसने ये वाला एपिसोड भी नही लिखा और आगे के 6 एपिसोड लिख चुके होने का झूठ कितने आराम से बोल रही है।


आगे फोन पर अपने सर की बात सुनकर जिया बोलती है," ok sir i will try my best sir but surely, i will give all till day after tomorrow."..


फिर फोन डिस्कनेक्ट करके उदास सी वही बैठ जाती है,


उसको ऐसा उदास बैठता देखकर सब बहुत हस्ते हैं, पर राहुल करता है, " क्या हुआ jiya तूने आगे के आर्टिकल् नही लिखे क्या? तूने झूठ बोला था?"

jiya: "नही यार आर्टिकल्स तो मैं कंप्लीट कर चुकी हु, और पूरी सीरीज भी but, I am damn sure, अगर सर को ये सब बता दिया, तो सर मुझसे मेरे सारे आर्टिकल्स लेकर मुझे job से निकाल देंगे , क्युकी अपनी new book के चक्कर में मैंने काफी छुट्टियां ली थी और घर पे उसका काम निपटाने के चक्कर में मैंने sir के कई आर्टिकल्स लेट सबमिट किए थे, जिससे sir बहुत गुस्सा रहते थे मुझसे। फिर मैंने जैसे तैसे कर के पूरी पूरी रात जाग कर ये आर्टिकल्स कंप्लीट किया, बस सबकी लास्ट एडिटिंग रह गई।"


karan:"तो तू दे दे न... sir खुश हो जाएंगे, और तुझे job से नहीं निकालेंगे।"


jiya:"हम्मम, शायद न निकाले। पर मुझे आगे भी छुट्टी की जरूरत पड़ेगी।"


meera:"तो तू देगी या नहीं"


जिया(उसी तरह उदास होकर):"sir ने मुझे कल ऑफिस बुलाया था, मैंने परसो तक का टाइम लिया है, देखती हु sir क्या कहेंगे,उनका जो decision होगा, उसके बाद ही मैं आगे का सोचूंगी।"


तभी aryan को ये बात याद आती है,जब वो अपने सपनो के बारे में discuss कर रहे थे तो जिया ने कहा था कि उसे ऐसा कुछ करना है जहा उसकी मर्जी चले ना की उसे कोई control करे।


और वो इसके बारे में सोचता हुआ,"अपने मन में खुद से बोलता है, की मैने इसके बारे में पहले क्यू नही सोचा, मुझे कुछ करना चाहिए जिया के सपनो के बारे में।"


सब वहा थोड़ा बोहोत टाइम स्पेंड करके, अपनी ओपन जीप में बैठ कर वह से अपने अपने घर की ओर चले जाते हैं। जो की यहा से 2 घंटो की दूरी पर था।


सब almost आस पास ही रहते है पर इतना पास नही कि हर वक्त साथ रह सके, क्युकी अब इनकी life में इन्हे और भी जरूरी काम है। तो हफ्ते 2 हफ्ते में कभी कभी जरूर मिलते है। और वो न हो पाए तो हर मंथ की पहली संडे को तो जरूर साथ टाइम स्पेंड करते है।


.....................