Dil ki Udaan - 6 books and stories free download online pdf in Hindi

दिल की उड़ान - भाग 6

आगे हमने देखा की कैसे अभिनव ने सबको अपनी जिम्मेदारी दे दी थी। इसबार उड़ान भी समय पर तैयार थी क्योकी वो अभिनव को कोई शिकायत का मौका नहीं देना चाहती थी। सुबह होते ही सब अपने अपने काम में लग जाते हैं । उड़ान के लिए आज अभिनव को अपने काम से खुश करने का बहोत बड़ा मौका था। उड़ान को आज राहुल जोशी के साथ एक बहुत ही जरूरी मीटिंग में जाना था और उससे कम से कम समय में प्रोजेक्ट के लिए जरूरी सामान खरीदना था। प्रोजेक्ट का सामान सिर्फ राहुल जोशी के पास ही उपलब्ध था। राहुल जोशी और अभिनव दस साल से खास दोस्त थे । ये दस्तावेज़ होने के बाद प्रोजेक्ट का आधा काम आसान हो जाने वाला था।

उड़ान ने मीटिंग के लिए सारी तैयारिया कर ली थी। बस अब राहुल जोशी के आने के बाद सिर्फ दस्तवेज ही करने थे। जब राहुल मीटिंग मैं आया तब उसे उड़ान पसंद आ गई। उड़ान ने राहुल के साथ दस्तावेज़ के बारे मैं बात की तब राहुल ने उड़ान के साथ प्यार की बातें कर रहा था।। लेकिन उड़ान ने उसपे ध्यान नहीं दिया। उड़ान कोई भी तमाशा नहीं करना चाहती थी । इस लिए उसके फिर से दस्तावेज़ के बारे में बात करने लगी। राहुल ने फिर सीधी बात की उड़ान से कि" मुझे तुम पसंद आ गई हो।" उड़ान ने कहा "आप मेरे साथ मजाक कर रहे हैं ना?" लेकिन राहुल बतमिज़ी पे उतर आया था। वो उड़ान का हाथ ज़ोर से पकड़ लेता है। उड़ान अपना हाथ छुड़ाने की कोशिश करती है और जोर से हाथ पटकती है।

राहुल को गुस्सा आ जाता है और वो उड़ान के साथ जबदस्ती करता है। उड़ान अपने आपको बचाने की बहुत कोशिश करती है और वो राहुल को धक्का दे देती है। राहुल को वो फिर जोर से थप्पड़ मारती है। उसके बाद वो जोर से चिल्लाने लगती है ये सब पूरी ऑफिस देख रही होती है। ऑफिस में सब लोग राहुल के बारे में गंदी बात करने लगते हैं। सब को ऑफिस में पता होता है कि राहुल जोशी कैसा आदमी है लेकिन कोई कुछ बोलता नहीं है। उसके बाद उड़ान अपनी फाईल लेकर चली जाति है। उड़ान ये सब होने के बाद बहुत डर जाती है।

शाम के सात बजने आए थे इसलिए उसने घर जाने का सोचा। घर आते ही वो अपने आप को कमरे में कैद कर देती है और कोने में बैठकर रोने लगती है।आठ बजते ही सब लोग काम पर से वापस आते हैं। सब नीचे बैठे होते हैं। किसी को इस बात के बारे में पता नहीं होता की उड़ान के साथ ये सब हुआ है। सब लोग अपनी मस्ती मैं थे और आज के दिन की बाते कर रहे होते है। सब उड़ान का इंतजार कर रहे हैं की उड़ान के आने के बाद सब एक साथ खाना खाते है।सबको लगता है उड़ान और अभिनव दोनों साथ होंगे। उड़ान को कॉल करते हैं लेकिन उड़ान किसी का कॉल नहीं उठाती। तब अभिनव आ कर उड़ान का नाम लेकर ज़ोर से चिल्लाने लगता है। तब रामुकाका कहते हैं कि "उड़ान सात बजे आ गई है और अपने कमरे में है।"

अभिनव उड़ान के रूम मैं जाता है और उड़ान को चिल्लाकर कहता है की "उसने ये सब क्यो किया " उड़ान ये सब सुनकर हैरान होकर अभिनव को कहती है "मैंने कुछ नहीं किया सब गलती राहुल की थी।" अभिनव उड़ान की बात नहीं मानता और गुस्से में कहता है "ये दस्तवेज हमारे प्रोजेक्ट के लिए बहुत ही जरूरी है। ये तुमको पता होने के बावजूद भी तुमने ये सब किया। तुमको ये सब करते हुए शर्म नहीं आई। अब हम इतने कम से कम समय में सामान कैसे लाएंगे। तुम से एक काम भी अच्छे से नहीं होता। मुझे तुमको ये काम देना ही नही चाहिए था।

इतने में अभय अभिनव से पूछता है कि "क्या हुआ सर?" तब अभिनव सबको बताता है कि उड़ान को राहुल से प्यार हो गया था। इस लिए उड़ान ने राहुल के नज़दीक आने की कोशिश की। राहुल के मना करने के बावज़ूद भी वो जबरदस्ती कर रही थी और राहुलने ये सब करने से मना कर दिया तो राहुल उसके साथ जबदस्ती कर रहा है ऐसा इज्जाम लगा दिया। इस वजह से राहुल के ऑफिस में इस बात पर बहुत चर्चा हो रहे हैं। उड़ान की वजह से राहुल का नाम खराब हो रहा है। राहुल ऐसी किसी कंपनी से रिश्ता नहीं रखना चाहता है जिस कंपनी में उड़ान जैसी लड़की काम कर रही हो।

उड़ान की वजह से आज ये सब सुन ना पड़ रहा है। थोड़ी सी भी अगर तुम शर्म होती तो तुम ऐसा कभी भी नहीं करती। उड़ान बोलती है, "इसमें मेरी कोई गलती नहीं है। राहुल जोशी जुठ बोल रहा है। उसने मेरे साथ जबरदस्ती करने की कोशिश की है लेकिन अभिनव उसकी बात को सच नहीं मानता। अभिनव कहता है" वो मेरा खास दोस्त है। वो बिलकुल ऐसा नहीं है और ये मुझे अच्छे से पता है। तुम राहुल की ऑफिस में गई और उसका स्वभाव तुम्हें अच्छा लगा इसीलिये तुमने उसका फायदा उठाकर उसके पैसे लेने के बारे में सोचा होगा परंतु उसने ऐसा करने से मना कर दिया। इसमें तुम्हारी कोई गलती नहीं है तुम मिडिल क्लास की लड़की हो इसलिए तुम्हें पैसे की जरूरत होगी इसलिए तुमने ये सरल रास्ता चुना होगा। "अभिनव उड़ान की एक भी बात नहीं मानता है। उड़ान ये सब होता देख रो रही है लेकिन अभिनव को एक बार भी ये सब बोलते हुए हिचकिचाहट भी नहीं हुई । अभिनव इतना बोलने के बाद अपने रूम मैं चला जाता है । मिताली उड़ान को कहती है " तुम चिंता मत करो सब ठीक हो जायेगा। हमें पता है इसमें तुम्हारी गलती हो ही नहीं सकती। तुम ऐसा कभी कर ही नहीं सकती । अभिनव सर को पक्का कोई गलतफेमलि हुई होगी। " इतना बोलने के बाद सब अपने रूम मैं चले जाते हैं। आपको क्या लगता है अभिनव के इतना सब सुनाने के बाद उड़ान अब क्या करेगी ? ये देखते के लिए आगे पढ़ते है "दिल की उड़ान "।।।