Sanskar books and stories free download online pdf in Hindi

संस्कार

" हे दुर्गा मां आज प्लीज ये इंटरव्यू पास करा दो।इतने वक्त से ट्राई कर रही हूं। कॉलेज फ़ीस ,घर के खर्चे उफ्फ कैसे करूंगी सब कुछ।" यहीं सब सोचते हुए अंबिका पार्क की हरी हरी घास पर चले जा रही है। जगतअंबा..... अनाथ बच्ची। जन्म के ठीक बाद मां की मृत्यु हो गई।और अब 5 महीने पहले पिता भी चल बसे। अब अपने घर में अकेली रहती है। और पढ़ाई के साथ साथ अपना काम चलाने के लिए जॉब भी करती है। आज अंबा किसी यूट्यूबर के पास ऑडिशन देने जा रही है। और इसी उधेड़बुन में अंबिका पहुंच गई अपने नए बॉस के पास। बॉस तो नहीं पर आप उसे टीम के प्रमुख कह सकते हैं। जब अंबा उसके पास पहुंची तो वो लड़का कुछ अलग ही चौड़ में बैठा था।
अंबिका के पहुंचते ही उसे अपना गला साफ किया....
" हम्म..., यहां bench पर बैठ जाओ।"
अंबिका बेंच पर बैठ गई। इससे पहले वो लड़का कुछ बोलता, अंबिका ही बोल पड़ी.."नमस्ते सर, my self ambika. मैने सुना है आपको secretary के लिए कोई चाहिए जिसे कैमरा, direction and acting का भी थोड़ा बहुत knowledge हो। सर मैने Ramesh Sippy film making University, मुंबई से greduation किया है। you can check my document and all things."
इससे पहले अंबिका कुछ बोल पाती आयुष्मान ने उसकी बात को बीच में ही काटते हुए कहा "ok ok ये सब तो ठीक है मुझे ये बताओ तुम इस जॉब के लिए क्या कर सकती हो?"
अंबिका "sir मैं बहुत अच्छा काम करूंगी। पूरी ईमानदारी के साथ। आपको किसी चीज़ की शिकायत नहीं होगी....."
आयुष्मान " अ.. आ मैने ये नहीं पूछा तुम कैसे काम करोगी। I say तुम इस जॉब को पाने के लिए क्या कर सकती हो?"
अंबिका " मतलब???"
" मतलब सीधा सा है" ( आयुष्मान ने एक शातिर मुस्कान देते हुए अपनी बात जारी रखी)....."बस मेरे साथ 1 रात और जॉब क्या पूरा ऑफिस तुम्हारा।"
अंबिका के चेहरे पर कोई भी भाव नहीं था। क्योंकि यह सब उसके साथ पहली बार नहीं था, हर रोज एक नए इंसान के पास इंटरव्यू के लिए जाना, और सबकी अलग-अलग मांगे सुनकर जॉब ऑफर ठुकरा देना। लेकिन इस बार खास बात यह थी कि अंबिका की आंखों में आंसू थे।क्योंकि उसे बताया गया था, जिस इंसान के पास वह है इंटरव्यू के लिए जा रही है वह बहुत अच्छा है। लेकिन इसके विपरीत आयुष्मान चौधरी ने भी वही मांग रख दी, जिसकी वजह से अंबिका को आज तक जॉब नहीं मिली थी।
अंबिका ने कहा "देखिए सर मुझे इस job की बहुत जरूरत है। मैं बहुत hope लेकर आपके पास आई हूं सर,please ऐसा मत करो।"अंबिका के मन को बहुत ठेस पहुंची थी और वह रोने लगी..... लेकिन आयुष्मान ने बड़ी निर्दयता के साथ कहा....
आयुष्मान "you can take your time, I am waiting अच्छे से सोच लो और फिर मुझे बता देना"
यह सुनने के बाद अंबिका ने नम आंखों से कहा
" sorry sir मुझे एक जॉब चाहिए, धंधा नहीं।"thanks for interview. पर जो मांग आप कर रहे हैं, I can't........sorry"
इतना कहते-कहते अंबिका अपना बैग वहां से उठाकर जाने को हुई..... आयुष्मान ने वापस कहा " मैं तुम्हें तुम्हारी salary से double salary दूंगा।"
लेकिन अंबिका उसकी बात को नजरअंदाज करते हुए अपना सामान उठाकर जाने लगी। पर वह लड़का पीछे ही पड़ गया,उसने अंबिका का हाथ पकड़ा और उसे झटके से बेंच पर बैठा दिया।
आयुष्मान "बाकी लड़कियां जॉब के लिए कुछ भी कर सकती हैं लेकिन तुम यह करना नहीं चाहती........ क्यों???"
"क्योंकि मेरे पापा ने कभी भी मुझसे गलत काम करना नहीं सिखाया। मुझे अगर एक सिक्का भी अपनी मेहनत और ईमानदारी के बल पर कमाने को मिले तो मेरे लिए वह बहुत बड़ी payment होगी।but ऐसे नहीं......"इतना कहते-कहते अंबिका का गला रूंध गया। वह एक शब्द और आगे नहीं बोल पाई। उसकी आंखों से लगातार आंसू बह रहे थे। आयुष्मान ने उसकी हालत का अंदाजा लगाते हुए कहा.....
"hey....... I am sorry, I am just kidding. यार तुम रो मत please। मैं सिर्फ एक छोटा सा मजाक कर रहा था। मैंने वहां सामने कैमरा लगाया हुआ है मैं तुम पर prank shoot कर रहा था। मेरा ऐसा कोई intention नहीं था।"
जब अंबिका ने आयुष्मान की बात सुनी तब उसे थोड़ा सा आराम महसूस हुआ। जब उसने चारों तरफ नजर दौड़ाई तो उसे आयुष्मान का लगाया हुआ कैमरा भी दिख गया। लेकिन अभी भी उसके मन में एक प्रश्न था......
"रितु ने तो कहा था कि आप cover songs and short Movie video बनाते हो। तो फिर ये prank shoot...???"
आयुष्मान " actually मैंने एक नया चैनल बनाया है pranks के लिए । मैं उसी के लिए वीडियो शूट कर रहा था।"
हालांकि सब कुछ ठीक था। लेकिन अंबिका काफी डर सी गई थी।उसकी नम आंखें देखकर आयुष्मान ने उसे पहले पानी पिलाया, फिर उसने जरा हमदर्दी जताते हुए पूछा......
"ऐसा तो तुम्हारे साथ बहुत से job interview में हुआ होगा....... लेकिन तुम रो तो ऐसे रही थी जैसे तुम्हारे साथ पहली बार हुआ हो। क्या हो गया था तुम्हें। see I'm really sorry' अगर तुम्हे ज्यादा बुरा लगा हो तो।"
अंबिका "no, that's not first time with ne. but आज जब यहां आने से पहले मेरी रितु से बात हुई थी, तब रितु जी ने कहा था कि आयुष्मान बहुत अच्छा लड़का है। पर वह बाकी लोगों की तरह अजीबोगरीब मांगे नहीं रखेगा। आज से पहले एक मैं जहां पर भी जॉब interview के लिए जाती थी सिर्फ इसी मांग की वजह से मुझे जॉब नहीं मिल पाती थी। but जब रितु जी ने आपके बारे में ऐसा बताया... तो मैंने मन ही मन आशाएं पाल ली थी। लेकिन आपने भी जब वैसी ही मांग रखी। तो मेरी उम्मीद टूट गई। और जब उम्मीद टूटती है तो रोना आ ही जाता है।"
आयुष्मान "मुझे तुम्हारी study qualification काफी अच्छी लगी। और मैंने तुम्हारी पहली कुछ वीडियो भी देखी है। तुम काफी अच्छी एक्टिंग भी करती हो। कल सुबह 9:00 बजे मेरे ऑफिस आ जाना।"
और अब अंबिका के चेहरे पर एक छोटी सी मुस्कान थी।"thanks sir"
आयुष्मान अपनी वीडियो के लिए कैमरे की तरफ देखकर intro देने लगा, और अंबिका वहां से चली आई।