Jivan books and stories free download online pdf in Hindi

जीवन

यह कहानी है एक युवक की जो अपने अध्ययन के लिए दूसरे शहर में जाता है। वह नये शहर में रहने के लिए एक किराए के घर में जाता है। उसकी पड़ोसी एक अलग ही किस्म की औरत होती है। वह एक विधवा होती है जो अपने बच्चों को एकला पाल रही होती है। युवक उससे बात करना शुरू करता है और उन्हें जानता चलता है कि उसकी जिंदगी में कितनी कमाइश है और कितने बड़े संघर्ष से गुजरी है।

युवक रोज उस औरत के साथ बात करता था। वह उसे साफ-साफ बताती कि उसकी जिंदगी में क्या कमी है। यह जानते हुए कि उसकी जिंदगी में कमाई की कमी है, युवक ने उसकी मदद करने का निर्णय लिया। उसने एक रात उस औरत को सुबह जल्दी उठने और अपने बच्चों को नए कपड़े पहनने में मदद करने के लिए अपना समय निकाला।

उस दिन से उसकी औरत और उसके बच्चे उसे बहुत प्यार करने लगे। उनकी मदद से वह लगातार कमाई करने लगी और उसकी जिंदगी भी बहुत बेहतर होने लगी। एक दिन उस युवक को एक बड़ी तकलीफ होती है। वह अपने अपने घर वापस जाना होता है। लेकिन उसके पास पैसे नहीं होते हैं। उसने अपनी उस औरत से मदद मांगी और उससे उसे एक सामान्य टिकट खरीदने के लिए पैसे मांगे।

उस औरत ने अपने पैसे से उसे टिकट खरीदने में मदद की। जब युवक घर पहुंचता है तो उसने उस औरत को एक चिट्ठी लिखकर उसके घर छोड़ दी। उस चिट्ठी में उसने लिखा था कि उसकी जिंदगी में एक बहुत बड़ी बदलाव आ गया है। उसे यह अहसास हुआ कि जिंदगी के मयने उसकी सोच और समझ से होते हैं न कि धन और सम्पत्ति से।

युवक के इस बदलाव के बाद, उस औरत ने भी अपनी जिंदगी में एक नई चुनौती को लेकर काम किया। उसने अपने बच्चों को एक बेहतर जीवन देने के लिए शुरुआत की। उसके बच्चे अब स्कूल जाते हैं और उसे एक अच्छी शिक्षा मिल रही है। उसने अपनी बेटियों को एक सुरक्षित और स्वतंत्र जीवन देने के लिए उस औरत ने भी एक नई शुरुआत की और उसकी जिंदगी में एक नया मायना आया। उसे अब यह महसूस होता है कि उसने अपने जीवन में कुछ बड़ा किया है। उसे यह खुशी का एहसास होता है कि उसने अपनी जिंदगी में किसी का भला कर दिया है। यह उसे एक नई सोच देता है जो उसे अब अपने जीवन में नई ऊंचाइयों को प्राप्त करने में मदद करती है।

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हमारे जीवन में पैसों और सम्पत्ति के सिवा भी बहुत कुछ होता है। जब हम दूसरों की मदद करते हैं तो हम असल में अपने जीवन को भी बेहतर बनाते हैं। इससे हमें संवेदनशीलता और समानता का भी एक संदेश मिलता है। हमें दूसरों के साथ उनके अच्छे और बुरे समय में खड़े होना चाहिए और उनकी मदद करनी चाहिए।

यह कहानी हमें यह भी बताती है कि हमें हमेशा अपने जीवन में एक नई शुरुआत करने का मौका मिलता है। हमें अपनी गलतियों से सीख लेना चाहिए और उनसे बचना चाहिए। हमे आगे बढ़कर अपने जीवन को समृद्ध करने के लिए हमें अपने सपनों को पूरा करने के लिए काम करना चाहिए। हमें अपने संघर्षों से नहीं डरना चाहिए बल्कि उन्हें पार करना चाहिए। हमें हमेशा आशा रखनी चाहिए कि हम अपने जीवन को एक नई दिशा में ले जा सकते हैं और इसके लिए हमें अपनी निष्ठा और मेहनत से काम करना होगा।

यह कहानी हमें एक सच्ची और संवेदनशील दुनिया में ले जाती है जो हमें अपने जीवन की महत्वपूर्ण बातों को समझाती है। इससे हमें यह समझ मिलता है कि जीवन की सफलता और संतुष्टि पैसों या सम्पत्ति से नहीं मिलती। यह हमारे संघर्ष, उत्साह और समझदारी से हासिल होती है। जब हम अपने जीवन में सही दिशा में चलते हैं, तब हम जीवन की सभी सुखों का अनुभव कर सकते हैं।

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि जीवन की सफलता का रहस्य हमारे अंदर है। हमें अपने अंदर के गुणों को उन्नत करना चाहिए और उन्हें सफलता तक पहुंचाना चाहिए।