Future books and stories free download online pdf in Hindi

भविष्य

हम सोचते है हमारे भविष्य के बारे में ओर फिर हम उस भविष्य को सच करने के लिए हम मेहनत करते है।
लेकिन जब हम अपनेे करियर केे बारे में सोचते है और उसे सच करने में लग जाते है।
तब हमे बहोत सी परेशानी ओ का सामना करना पड़ता हैं। ओर उसके सामने हमे लोग भी बहोत सी बाते सुनतेे है ओर हमे प्रो्त्साहित करने की बजाए हमे डरा देते है।
लोग हमे कहते है बस तुम इतनाा करो वो हीी बहोत हैं, फिर हम अपने आप पेे शक करते हैं की हा वो लोग सही बोल रहे है, ओर फिर हम भी उस लोगो की बातों में आ कर सिर्फ वो ही करते हैं।
बल्कि हमे अपने डर का सामना करना चाहिए और अपने कंफर्ट लेवल से बाहर आ कर कुछ करना चाहिए। हम ऐसे खाली दिमाग मेंें कुछ गलत और फालतू केेविचार लाए उसे अच्छा है की हम आगेे क्या कर सकतेे हैं और क्याा करना चाहिए उसपे सोोचनाा चाहीए और उसे अप्लाई करना चाहिए।
बात करते हैं एक लड़के की,
उस लड़के के 12th में 60% आए तो सब लोग नेे उसे बोला कि तुम सिर्फ़ कॉलेज कर लो और फिर एक जोब कर लो वो ही बहोत है और उसे अपना और परिवार को संभााल ले वोही बहोत है। तब उस लड़के ने सोचा और फिर उसने इंजीनियर फिल्ड में एडमिशन लिया काफी लोगो नेे उसे बोला की ये उसने गलती कर दी अगर इतना पैसा लगा कर अच्छा मार्क्स नही आया तो प्छतान पड़ेगा। तब उसने कुछ बोोला नही लेकिन बात सुनी और चला गया। और जब परीक्षा आई तो उसने बहोत मेहनत की और बहोत अच्छे नंबर से पास हुआ और उसे कॉलेज प्लेसमेंट में एक अच्छी कंपनी में जॉब भी मिल गई। उसकेे साथ ही उसने अपनी हॉबी को भी साइड में चालू किया। उसे पेंटिंग करने का शौख था। तो उसने उसपे भी ध्यान देना स्टार्ट किया, और उसने पेंटिंग करना चालू कर दिया। उसने प्रकृति से लगती पेंटिग्स बनाई , और फिर उसको एक आर्ट के प्रदर्शन में लगाया और उसे उसके लिए बहोत तारीफ भी मिली।
उसने अपना करियर बहोत अच्छा बनाया, उसे जो अच्छा लगता था उसने वो किया, उसके बाद उसने अलग अलग देश भी गुमने गया। उसे गुमने फिरने का भी शौख था, तो उसने उसको भी पूरा किया। जब वो कुछ नही था तो उसे लोगों ने बहोत सुनाया था। लेकिन आज वो कुछ बन गया है और अपनी लाइफ में बहोत खुश है।
वो एक अच्छा इंजीनियर है, और साथ ही साथ एक अच्छा पेंटर भी है।
उसे एक अच्छी लड़की भी मिली जिसके साथ उसने शादी की और उसके साथ अलग अलग देश में गुमने भी जाता है, उसकी वाइफ भी पढ़ी लिखी है, वो एक मल्टी नैशनल कंपनी में जॉब करती ही, दोनो बहोत खुश है अपनी लाइफ में, उनको एक प्यारी थी बेटी भी है।
वो जब भी किसी को कुछ बोलता है तो कहेता है की बस अपने आप पे यकीन रखो और आगे बढ़ने का रास्ता तुम्हे खुद मिल जायेगा, लोगो की बुराई करने से अच्छा है अपने फ्री टाइम को अपने सपने पूरे करने में लगाओ।
लाइफ में बहोत कुछ है करने के लिए, बस हमे उसे अपने आप मे से ढूंढना है, अपने आप को टाईम देना है।
अच्छी चीजें होने में टाईम लगता है और साथ में मेहनत भी बहोत लगती है, हमे सिर्फ सब्र रखना है और खुद को टाईम देना है जिससे हमे अपनी लाईफ में क्या करना है वो पता चलता है।
बस अपने आप पे यकीन रखो और सब सही होगा थोड़ी परेशानी आएगी लेकिन आगे बहोत अच्छी लाइफ होगी।
कभी भी किसी को अपने आप से कम नहीं समझना चाहिए, सब के अपने अपने तरीके होते हो, सब अपने आप में बेहतर है।
RESPECT PEOPLE ACCORDING TO THEIR QUALITIES,
NOT ACCORDING TO THEIR JOBS...
THANK YOU