Kari daal books and stories free download online pdf in Hindi

करी दाल

करी दाल

  • चना पालक
  • पनीर बटर मसाला
  • परवल कोरमा
  • पालक मंगोडी की सब्ज़ी
  • बेबी कार्न मटर करी
  • टिन्डा मंगोडी करी
  • पनीर कोफ़्ता (माइक्रोवेव में)
  • पालक पनीर माइक्रोवेव में
  • मटर मंगोडी की सब्ज़ी
  • गोभी मंचूरियन
  • चिल्ली पोटेटो
  • चिल्ली पनीर
  • कुरकुरी भिन्डी
  • मसालेदार अरबी
  • करेले फ्राई
  • बंगाली अरबी
  • भरवां परवल
  • सेंगरी आलू
  • पनीर कोफ़्ता (माइक्रोवेव में)
  • भरवां पनीर कोफ़्ता
  • पनीर कोफ्ते
  • आलू के कोफ्ते
  • 01 - चना पालक

    पालक - 1 किग्रा. (1 बड़ा बन्च)

    काबली चना - 180 ग्राम ( 1 कप )

    टमाटर - 250 ग्राम (4-5 मीडियम साइज)

    हरी मिर्च - 2

    अदरक - 1 इंच का टुकड़ा

    तेल - 2 टेबल स्पून

    हींग - 1-2 पिंच

    जीरा - आधा छोटी चम्मच

    हल्दी पाउडर - आधा छोटी चम्मच

    धनियां पाउडर - 1 छोटी चम्मच

    लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

    नमक - स्वादानुसार ( ऊपर तक भरी 1 छोटी चम्मच)

    गरम मसाला - 1/ 4 छोटी चम्मच

    हरा धनियां - 1 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

    चना पालक बनाने से लगभग 8-10 घंटे पहले चनों को अच्छे से धो कर भिगो दें.

    भीगे चनों को कूकर में डाल कर आधा कप पानी डाल कर एक सीटी लगवा कर उबालें और जब तक कूकर में भाप है तब तक इन्हें बंद ही रखें.

    अब पालक को 2-3 बार पानी में डुबो कर धो के साफ़ कर लें और डंडियां अलग करके बारीक बारीक काट लें और टमाटर, अदरक और हरी मिर्च को धोकर साफ़ करके मिक्सी में बारीक पीस कर पेस्ट बना लें.

    एक कढा़ई में तेल गर्म करें और उसमें हींग और जीरा डाल कर हल्का भूनने के बाद हल्दी और धनिया पाउडर डाल कर थोडा़ भून लें. अब इसमें पीस कर तैयार किया टमाटर और अदरक वाला पेस्ट और लाल मिर्च डाल कर तब तक भूनें जब तक मसाला तेल ना छोड़ दे. जब तेल मसाले के उपर नज़र आने लगे तब आपका मसाला तैयार है.

    अब तैयार मसाले में कटी पालक और नमक डाल कर अच्छे से मिला दें, ताकि मसाला और पालक अच्छे से मिल जाएं. पालक को ढक कर 3-4 मिनट के लिए पका लें और फिर ढ़क्कन हटा कर चला दें और 3-4 मिनट पका लें. अगर आपको ग्रेवी वाली सब्ज़ी पसंद है तो इसे ऎसे ही रहने दें और चाहें तो तेज़ आंच पर कुछ देर हिलाते हुए पानी सुखा कर इसे ड्राई बना लें.

    तैयार चनों को कूकर से निकाल कर पालक में डाल कर अच्छे से मिक्स करें और मसालों का स्वाद चनों में अच्छे से मिलने तक पकाएं. अपनी पसंद के अनुसार आप इसे ग्रेवी वाला या ड्राई बना सकते हैं.

    गरम मसाला और हरा धनिया डाल कर तैयार चना पालक को गर्मा-गर्म परोसें और चपाती या परांठे के साथ इसे मज़े से खाएं.

    02 - पनीर बटर मसाला

    पनीर - 250 ग्राम

    टमाटर - 3 मीडियम आकार के

    हरी मिर्च - 1-2

    अदरक - 1 इंच टुकड़ा

    क्रीम - आधा कप

    मक्खन - 2 टेबल स्पून

    हरा धनियां - 2 टेबल स्पून

    लाल मिर्च पाउडर - 1/4 चम्मच

    हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

    धनियां पाउडर - 1 छोटी चम्मच

    कसूरी मेथी - 1 छोटी चम्मच

    नमक - 3/4 छोटी चम्मच (स्वादानुसार)

    गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच

    जीरा पाउडर - आधा छोटी चम्मच

    टमाटर, अदरक और हरी मिर्च को धोकर, सुखा कर बडे़-बडे़ टुकडों में काट लें. इन सबको एक साथ मिक्सी में पीस कर बारीक पेस्ट बना लें.

    अब कढा़ई गर्म करके उसमें 1 छोटी चम्मच बटर डाल कर पिघलाएं और उसमें जीरा पाउडर, धनियां पाउडर, हल्दी पाउडर डालकर हल्का सा भून लें. इन्हें भून कर टमाटर, अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट डाल दें और फिर लाल मिर्च पाउडर और कसूरी मेथी डाल कर तब तक पकाएं जब तक मसाला बटर ना छोड़ दे. ऎसा होने पर बटर अलग नज़र आने लगेगा.

    अब मसाले में क्रीम, नमक, हरा धनिया और गरम मसाला डाल दें और अच्छे से मिला लें. फिर आधा कप पानी डाल चलाते हुए पकाएं. इसे उबाल आने तक पकाएं. आपकी ग्रेवी तैयार है.

    उबाल आने पर इसमें कटा हुआ पनीर डाल कर मिक्स कर दें. इसे ढक कर 3-4 मिनट तक पकाएं. आँच को हल्की रखें. फिर ढक्कन खोल कर पनीर में बचा हुआ बटर भी डाल दें.

    तैयार है आपका पनीर बटर मसाला. इसको को बाउल में डाल लें और परांठे, चपाती, चावल के साथ इसका मज़ा लें.

    03 - परवल कोरमा

    परवल - 250 ग्राम (6 - 7 परवल मीडियम साइज के )

    टमाटर - 3

    अदरक - 1 इंच टुकड़ा

    हरी मिर्च - 1

    तेल - 2-3 टेबल स्पून

    जीरा - आधा छोटी चम्मच

    हींग - 1 पिंच

    हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

    धनियां पाउडर - 3/4 छोटी चम्मच

    नमक - 3/4 छोटी चम्मच

    लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच से आधा

    गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच से आधा

    हरा धनियां - 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

    टमाटर, अदरक व हरी मिर्च को धोकर, अदरक को छील लें और मिर्च के डंठल हटा लें. इन तीनों को बडे़ टुकडों में काट कर मिक्सी में बारीक पीस लें. अब परवल को अच्छे से धोकर और छील कर बारीक काट लें.

    कढाई में तेल गर्म करके हींग और जीरा डाल कर जीरा भूनने के बाद हल्दी व धनिया पाउडर डाल कर थोडा़ सा और भून लें. अब इसमें अदरक और् टमाटर का बारीक पिसा हुआ पेस्ट डाल कर भूनें. मसाले को तेल छोड़ने तक अच्छे से भून लें. जब तेल मसाले के उपर दिखाई देने लगे तो आपका मसाला तैयार है.

    अब इस तैयार मसाले में परवल डाल कर 2 मिनट भूनें. इसके बाद परवल में आधा कप पानी डालें और नमक डाल कर मिलाने के बाद ढक दें. धीमी आंच पर ढककर 6-7 मिनट तक बीच-बीच में चलाते हुए परवल नरम होने तक पकाएं. ढक्कन खोल कर चैक करें अगर परवल ना बने हों तो 3-4 मिनट और ढककर पका लें. पकने पर हरी धनिया और गरम मसाला डाल दें.

    15-16 मिनट में आपका परवल कोरमा तैयार है, परवल कोरमा को किसी किसी डोंगे में निकाल कर धनिया से सजाकर सर्व करें. चपाती, परांठे,नान या चावल के साथ इसके ज़ायके का मज़ा लें.

    04 - पालक मंगोडी की सब्ज़ी

    पालक - 750 ग्राम (एक बन्च)

    चीनी - आधा छोटी चम्मच

    मूंग दाल की मंगोड़ी - 100 ग्राम (एक कप)

    टमाटर - 4 (मीडियम आकार के)

    हरी मिर्च - 1-2

    अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा

    तेल - 2 टेबल स्पून

    हींग - 1 पिंच

    जीरा - आधा छोटा चम्मच

    खड़ा मसाला

    हल्दी पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच

    क्रीम या ताजा मलाई - 2 टेबल स्पून(अगर आपको पसंद हो)

    बेसन - एक टेबल स्पून

    नमक - स्वादानुसार (1 छोटी चम्मच)

    लाल मिर्च - 1/4 छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)

    हरा धनियां - 2 टेबल स्पुन (बारीक कतरा हुआ)

    पालक के पत्तों से डंडियां अलग कर दें और पत्तों को 2-3 बार पानी में डूबा कर अच्छे से धो लें. अब इन्हें किसी छलनी में या पलेट में तिरछा कर के रखें ताकि पत्तों से सारा पानी निकल जाए.

    अब एक बर्तन में आधा कप पानी और चीनी डाल कर पालक के पत्ते डाल दें और इन्हें ढक कर उबाल लें. ये लगभग 8-10 मिनट में उबल जाएंगे. गैस बंद कर दें.

    एक कढाई में 1 चम्मच तेल गर्म करके इसमें मूंग दाल की मगोडी़ डाल कर हल्की ब्राउन होने तक भूनें. आँच को मीडियम रखें और इन्हें भून कर किसी बर्तन में निकाल लें. अब कढाई में थोडा़ सा तेल और गर्म करके इसमें बेसन डाल कर हल्का ब्राउन होने तक भूनें.

    टमाटर, अदरक और हरी मिर्च को धो कर बडा़-बडा़ काट लें और मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना कर एक अलग बर्तन में निकाल लें. उबला पालक ठंडा हो चुका है. इसे भी मिक्सी में डाल कर पीस लें.

    एक कढा़ई में तेल गर्म करें. हींग और जीरा डाल कर भूनने के बाद हल्दी डाल लें. अब इसमें टमाटर वाला पिसा मसाला और लाल मिर्च डाल कर भूनें. इसे तब तक भूनें जब तक तेल मसाले से अलग ना हो जाए. जब तेल मसाले के उपर तैरने लगे तो इसमें क्रीम डालकर 2 मिनट भून लें.

    अब भूने हुए इस मसाले में डेढ़ कप पानी, मगोडी़, भुना बेसन और नमक डाल कर ढक दें और धीमी आँच पर पकाएं. जब मगोडी़ नरम हो जाए तो इसमें मैश किया पालक डाल दें. अगर आपको पानी कम लग रहा हो तो आप ज़रूरत के अनुसार और पानी मिला दीजिए.

    सब्ज़ी में उबाल आने दें और उबलने के बाद भी इसे 3-4 मिनट तक पकने दे. पालक मगोडी़ की सब्ज़ी तैयार है. गैस बंद करके इसमें हरा धनिया और गरम मसाला मिला दें.

    सब्ज़ी को डोंगे में निकाल लें और उपर से क्रीम डाल कर सजाएं. चपाती, नान या चावल के साथ इसका मज़ा लें.

    05 - बेबी कार्न मटर करी

    बेबी कार्न - 6-7

    हरी मटर के दाने - आधा कप

    टमाटर - 2

    हरी मिर्च - 1

    अदरक - 1/2 इंच टुकड़ा

    काजू - 1 टेबल स्पून (10 -12 काजू)

    क्रीम - 1/4 कप

    तेल - 2-3 टेबल स्पून

    हींग - 1 पिंच

    जीरा - 1/4 छोटी चम्मच

    धनियां पाउडर - आधा छोटी चम्मच

    नमक - आधा छोटी चम्मच (स्वादानुसार)

    हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

    लाल मिर्च - 1/4 छोटी चम्मच से कम

    गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच से आधा

    हरा धनियां - 2 टेबल स्पून, बारीक कटा हुआ

    मटर और बेबी कार्न को धो लें और फिर बेबी कार्न के डंठल हटा कर ¼-1/2 सेमी. के टुकड़ों में काट लें. टमाटर, अदरक हरी मिर्च को धो लें. इनके टुकडे़ कर लें और काजू के साथ मिक्सी में डाल कर पेस्ट बना लें.

    एक कढाई में 2 चम्मच तेल गर्म करके मटर को 2 मिनट के लिए भूनें. इन्हें मीडियम आंच पर भूनें और फिर एक प्लेट में निकाल लें. फिर कढा़ई में 2 चम्मच तेल और गर्म करके बेबी कार्न डालें. फिर इनको 2-3 मिनट के लिए भून लें और भून कर मटर के साथ ही निकाल लें.

    ग्रेवी बनाने के लिए एक पैन में 2 छोटी चम्मच तेल गर्म करें. गरम तेल में हींग और जीरा डाल कर भूनें और फिर हल्दी पाउडर डाल दें. अब इसमें काजू टमाटर का पेस्ट, धनिया पाउडर और लाल मिर्च डाल कर घी छोड़ने तक पकाएं. जब घी मसाले के उपर नज़र आने लगे तो आपका मसाला तैयार है.

    घी छोड़ने पर इसमें क्रीम डालें और मिलाकर 2 मिनट तक पकाएं. अब 1 कप पानी, नमक, गरम मसाला, आधा हरा धनिया और भूने मटर व बेबी कार्न डाल कर मिलाएं. सब्ज़ी को ढक कर 5-6 मिनट तक धीमी आँच पर पकाएं. ताकि मसालों का स्वाद मटर और बेबी कार्न में आ जाए.

    बेबी कार्न मटर करी तैयार है. इसे एक बाउल में निकालें, हरी धनिया से सजाकर गर्मा-गर्म परोसें.

    06 - टिन्डा मंगोडी करी

    टिन्डे - 500 ग्राम ( 7-8 मध्यम आकार के)

    मूंग दाल की मंगोड़ी - एक कप

    टमाटर - 3

    हरी मिर्च - 2

    अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा

    तेल -2 - 3 टेबल स्पून

    हींग - 1 पिंच

    जीरा - आधा छोटी चम्मच

    हल्दी पाउडर - 1/3 छोटी चम्मच

    धनियां पाउडर - 1 छोटी चम्मच ऊपर तक भरी हुई

    नमक - स्वादानुसार (1 छोटी चम्मच)

    लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच से कम(यदि आप चाहें)

    गरम मसाला - 1/6 छोटी चम्मच

    हरा धनियां - 2 टेबल स्पून(बारीक कटा हुआ)

    टिन्डे को छील कर धो लें. अब 1 टिन्डे के 6-7 टुकडे़ करते हुए काट लें. अदरक, टमाटर और हरी मिर्च को धो कर बडे़-बडे़ टुकडों में काट लें और तीनों को मिक्सी में बारीक पीस लें.

    कूकर में एक चम्मच तेल डाल कर उसमें मंगोडी डाल कर ब्राउन होने तक भून लें और फिर किसी अलग बर्तन में निकाल लें.

    अब कूकर में 2 चम्मच तेल और डालें. इसे गरम करके इसमें हींग और जीरा डाल कर भून लें और फिर हल्दी व धनिया पाउडर डाल दें. अब इसमें ताज़ा पिसा टमाटर वाला मसाला डाल कर भूनें. मसाले को तेल छोड़ने तक चलाते हुए भूनें. जब तेल मसाले के उपर दिखाई देने लगे तो आपका मसाला तैयार है.

    भूने मसाले में कटे हुए टिन्डे डाल कर 2 मिनट तक चलाते हुए भून लें. फिर 2 कप पानी डाल कर नमक और लाल मिर्च डाल दें. कूकर का ढक्कन बंद करके 1 सीटी आने दें और सीटी आने के बाद गैस धीमी कर दें. धीमी आंच पर सब्ज़ी को 2-3 मिनट पकने दें और गेस बंद कर दें.

    जब कूकर में भाप खत्म हो जाए तो ढक्कन खोलें. तैयार सब्ज़ी में गरम मसाला और हरा धनिया डाल कर मिलाएं. टिन्डे मंगोडी की सब्ज़ी तैयार है.

    इसे प्याले में निकालकर हरी धनिया से सजाएं. गर्मा-गर्म सब्ज़ी का मज़ा चपाती, चावल या परांठे के साथ लें.

    07 - पनीर कोफ़्ता (माइक्रोवेव में)

    कोफ़्ते बनाने के लिए:

    पनीर - 250 ग्राम

    अरारोट या मैदा - 1-2 चमचा

    नमक - स्वादानुसार (आधा छोटी चम्मच)

    धनियां पाउडर - आधा छोटी चम्मच

    हरी मिर्च - 1 छोटी, बारीक कटी हुई

    हरा धनियां - एक टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

    तरी बनाने के लिए:

    टमाटर - 3-4 मीडियम साइज के

    हरी मिर्च - 1 - 2

    अदरक - 1 इंच छोटा टुकड़ा

    काजू - 15

    तेल - 1- 2 चमच

    जीरा - आधा छोटी चम्मच

    हींग - 1 पिंच

    हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

    धनियां पाउडर - 1 छोटी चम्मच

    लाल मिर्च पाउडर - 1/6 छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)

    नमक - स्वादानुसार (3/4 छोटी चम्मच)

    गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच से कम

    हरा धनियां - 1 बड़ी चम्मच (बारीक कटा हुआ)

    कोफ़्ते बनाएं:

    पनीर में अरारोट डाल कर एक बाउल में मिला लें. इसे मिलाते हुए आटे जैसा चिकना करके मैश कर लें. अब इसमें नमक, धनिया पाउडर, कटी हरी मिर्च, और हरा धनिया डाल कर मिला लें. कोफ़्ते का मिश्रण तैयार है.

    माइक्रोवेव सेफ ट्रे या प्याले के ढक्कन को तेल लगा कर चिकना कर लें. अब तैयार मिश्रण से छोटे-छोटे गोले बना कर इस ट्रे में थोडी़-थोडी़ दूरी पर रख लें.

    माइक्रोवेव को 4 मिनट के लिए अधिकतम तापमान पर सैट कर लें और पनीर के गोलों वाली ट्रे को इसमें रख कर माइक्रोवेव करें. निश्चित समय के बाद इसे माइक्रोवेव से निकाल लें. पनीर के कोफ़्ते बन कर तैयार हैं.

    तरी बनाएं:

    सबसे पहले काजू को आधा घंटे के लिए गरम पानी में डाल कर भिगो दें.

    टमाटर, अदरक और हरी मिर्ची को धोकर बडे़-बडे़ टुकडों में काट लें. अब इन तीनों को भीगे हुए काजू के साथ मिक्सी में डाल कर बारीक पीस लें.

    माइक्रोवेव सेफ़ प्याले में तेल डाल कर उसमें हींग, जीरा, धनिया पाउडर और हल्दी डाल कर अधिकतम तपमान पर 2 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें. 2 मिनट बाद प्याले को बाहर निकाल कर इसमें पिसे मसाले, नमक, लाल मिर्च और गरम मसाला डाल कर मिलाएं और 3 मिनट के लिए दोबरा ढक कर माइक्रोवेव करें.

    निश्चित समय के बाद इसमें एक कप पानी मिलाएं और फिर से 3 मिनट के लिए ढक कर माइक्रोवेव करें.

    समय खत्म होने पर प्याले को निकालें. तरी तैयार है. इसमें हरा धनिया और तैयार किए मलाई कोफ़्ते डाल कर 2 मिनट के लिए ढक कर रख दें.

    लज़ीज़ मलाई कोफ़्ते तैयार हैं. गर्मा-गर्म परोसें और चपाती, चावल या परांठे के साथ इसका मज़ा लें.

    08 - पालक पनीर माइक्रोवेव में

    पालक - 500 ग्राम

    पनीर - 200 ग्राम

    टमाटर - 3-4

    हरी मिर्च - 1-2

    अदरक - आधा इंच का टुकड़ा

    तेल - 2 टेबल स्पून

    जीरा - 1/2 छोटी चम्मच

    हींग - 1 पिंच

    हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

    धनियां पाउडर - 1 छोटी चम्मच

    लाल मिर्च पाउडर - 1/6 छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)

    क्रीम या मलाई - 2 टेबल स्पून (यदि आप चाहें)

    चीनी - 1/2 छोटी चम्मच

    गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच से कम

    नमक - स्वादानुसार (2/3 छोटी चम्मच)

    पालक के पत्तों से डंडियां काट कर अलग कर दें और पत्तों को 2-3 बार पानी में डुबो कर धो लें.

    टमाटर, अदरक और हरी मिर्च को धो लें. इन तीनों को बडे़ टुकडों में काट लें. इन्हें मिक्सी में डाल कर बारीक पीस लें और फिर किसी प्याले में निकाल लें.

    पनीर को चौकौर टुकडों में काट लें और इनमें नमक मिला कर रख दें. पालक के पत्तों को माइक्रोवीव सेफ प्याले में डालकर ढक दें और अधिकतम तापमान पर इन्हें 4 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें.

    4 मिनट के बाद पालक के प्याले को माइक्रोवेव से निकाल कर इसका ढक्कन खोलें और पालक को ठंडी कर लें. जब पालक ठंडी हो जाए तो इसे बारीक पीस लें.

    अब एक माइक्रोवेव सेफ प्याले में तेल डाल कर जीरा, हल्दी और धनिया पाउडर डाल लें. इन्हें बिना ढक्कन लगाए 2 मिनट तक माइक्रोवेव कर लें.

    प्याले को बाहर निकालें और इसमें टमाटर का पिसा हुआ मसाला डाल कर ढक दें और फिर से 3 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें.

    निश्चित समय के बाद प्याले को फिर से निकालें और इसमें पिसा हुआ पालक, क्रीम, पनीर, नमक, चीनी और गरम मसाला डाल कर मिला दें. अब इसे फिर से धक दें और 3 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें.

    समय समाप्त होने पर प्याले को माइक्रोवेव से निकाल लें. पालक पनीर तैयार है. इसे क्रीम डाल कर सजाएं और परोसें. चपाती, चावल या परांठे के साथ इसका मज़ा लें.

    09 - मटर मंगोडी की सब्ज़ी

    मटर के दाने - 2 कप

    मूंग दाल की मंगोडी़ - 100 ग्राम (1 कप)

    टमाटर - 4 मध्यम आकार के

    हरी मिर्च - 2

    अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा

    मूंगफली के दाने छिले हुये - 2 टेबल स्पून

    तेल - 3-4 टेबल स्पून

    हींग - 1-2 पिंच

    जीरा - आधा छोटा चम्मच

    हल्दी पाउडर - आधा छोटी चम्मच

    धनियां पाउडर - 1 छोटी चम्मच

    लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

    नमक - स्वादानुसार (1 छोटी चम्मच)

    गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच

    हरा धनिया - 2 -3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

    मटर के दानों, टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को अच्छे से धो लें. अब मूंगफ़ली के दानों के साथ अदरक, मिर्च और टमाटर के टुकडे़ करके उन्हें मिक्सी में डाल कर बारीक पीस लें. और तैयार पेस्ट को किसी अलग बर्तन में निकाल लें.

    कूकर में 1 टेबल स्पून तेल गरम करके उसमें मूंग दाल की मगोडी़ को डाल कर चलाते हुए हल्का ब्राउन होने तक भून लें. फिर उन्हें किसी अलग बर्तन में निकाल लें.

    अब बाकी बचे 2 चम्मच तेल को कूकर में डाल कर गरम करें. इसमें हींग और जीरा डाल कर भूनें. फिर हल्दी और धनिया पाउडर डाल कर थोडा़ सा भून लें. अब इसमें टमाटर-मूंगफ़ली वाला मसाला और लाल मिर्च डाल कर हल्का चलाते हुए भूनें. जब तेल मसाले के उपर दिखने लगे तो आपका मसाला तैयार है.

    तैयार मसाले में मटर और मगोडी़ डाल कर अच्छे से मिक्स होने तक चला कर भून लें. अब इसमें 2-3 कप पानी डाल कर कूकर का ढ़क्कन बंद कर दें और 1 सीटी आने के बाद गैस को धीमी कर के सब्ज़ी को 2-3 मिनट तक पकाएं. गेस बंद कर दें आपकी सब्ज़ी तैयार है.

    मटर मगोडी की सब्ज़ी को डोंगे में निकाल कर धनिया से सजाएं और चावल, चपाती या परांठे के साथ इसका मज़ा लें.

    प्याज़ वाली सब्ज़ी बनाने के लिए 2 मीडियम आकार के प्याज़ को बारीक काट कर जीरा भूनने के बाद भून लें और फिर उपर बताई विधि अनुसार बना लें.

    उपर दी सामग्री से 40 मिनट में 4-5 लोगों के लिए सब्ज़ी तैयार हो जाएगी.

    10 - गोभी मंचूरियन

    फूल गोभी - 400 ग्राम

    मैदा और - 4 टेबल स्पून

    कार्न फ्लोर - 5 टेबल स्पून

    हरा धनियां - 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

    अदरक पेस्ट- 1 छोटी चम्मच

    हरी मिर्च - 1 बीज हटाकर बारीक कटी हुई

    टमाटो सास - 2 टेबल स्पून

    सोया सास - 1 टेबल स्पून

    चिल्ली सास - 1 छोटी चम्मच

    विनेगर - 1 छोटी चम्मच

    चिल्ली फ्लेक्स - 1/2 छोटी चम्मच

    चीनी - 1/2 - 1 छोटी चम्मच (यदि आपको पसन्द है)

    काली मिर्च - 1/4 छोटी चम्मच से कम

    नमक - 3/4 छोटी चम्मच

    तेल - गोभी तलने के लिये और मंचूरियन सास बनाने के लिये

    गोभी को फ्लोरेट करके 2 बार धोकर छलनी में सुखा लें. एक चम्मच कार्न फ्लोर बचा कर बाकी सारे कार्न फ़्लोर को मैदे में डाल कर, ¼ छोटी चम्मच से थोडा़ कम नमक, काली मिर्च और पानी डाल कर पकौडे़ जैसा गाढा़ घोल बना लें.

    एक कढा़ई में तेल गर्म करें. अब गोभी के एक-एक टुकडे़ को तैयार किए घोल में डुबो कर तेल में (जितने पीस आ सकें) कढा़ई में डाल कर गोल्डन ब्राउन होने तक पलट-पलट तलें और फिर अलग प्लेट में निकाल लें.

    सास बनाएं:

    अब बचाए हुए 1 चम्मच कार्न फ्लोर को ½ कप पानी में अच्छे से घोल लें और गांठें ना बनने दें. कढाई में 1 चम्मच तेल गर्म करके उसमें अदरक का पेस्ट और हरी मिर्च डाल कर धीमी आँच पर थोडा़ भून लें. अब टमैटो सास, चिल्ली सास, कार्न फ्लोर का घोल और सोया सास डालकर 1-2 मिनिट तक पकाएं और विनेगर, चिल्ली फ्लेक्स व नमक डाल दें. मंचूरियन की सास तैयार है. तली गोभी और हरि धनिया डाल कर अच्छे से मिलाएं. गोभी की अच्छे से कोटिंग होने तक पकाएं.

    लज़ीज़ गोभी मंचूरियन तैयार है. इसे अलग बर्तन में निकालें और गर्मा-गर्म सर्व करें.

    11 - चिल्ली पोटेटो

    आलू - 250 ग्राम ( 3 आलू)

    हरा धनियां - 2-3 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ

    हरी मिर्च - 1-2 बारीक कटी हुई

    अदरक - 1 छोटी चम्मच पेस्ट

    कार्न फ्लोर - 4 टेबल स्पून

    टमाटो सास - 2 टेबल स्पून

    सोया सास - 1 टेबल स्पून

    चिल्ली सास - 1/2 - 1 छोटी चम्मच

    विनेगर - 1 छोटी चम्मच

    चिल्ली फ्लेक्स - 1/4 -1/2 आधा छोटी चम्मच

    नमक - आधा छोटी चम्मच (स्वादानुसार)

    चीनी - 1/2 - 1 छोटी चम्मच

    आलू को अच्छे से धोकर छील लें और लंबे पतले टुकडों में काट लें. अब इन टुकडों को अच्छे से कार्न फ़्लोर में मिलाकर कोट कर लें.

    अब एक कढाई में तेल गर्म करें. इसमें कार्न फ़्लोर से कोट किए आलू डालें. इनको पलट-पलट गोल्डन ब्राउन होने तक तलें. और फिर तेल से निकाल कर छलनी में डाल दें. ऎसा करने से आलू में से फालतू तेल निकल जाएगा.

    आलू के लिए सास बनाएं:

    एक पैन में 2 चम्मच तेल गर्म करें और उसमें अदरक और हरी मिर्च डाल कर भूनें. आंच बिलकुल धीमी रखें. अब इसमें सोया सास, चिल्ली सास और टमैटो सास डाल कर मिला दें.

    1 चम्मच कार्न फ़्लोर को ¼ कप पानी में डाल कर लमप्स खत्म होने तक मिलाएं. फिर इसे भुने मसाले में डालकर मिक्सर लें. नमक और चीनी डालकर 1-2 मिनट तक पका लें. अब तले हुए आलू, चिल्ली फ़्लेक्स और सिरका डाल कर अच्छे से मिला कर पकाएं. साथ ही आधा हरा धनिया भी डाल दें.

    चिल्ली पटैटो तैयार हैं. इन्हें एक प्लेट मे निकाल लें और हरे धनिया से सजाकर सर्व करें और मज़े से खाएं.

    12 - चिल्ली पनीर

    पनीर - 300 ग्राम

    ग्रीन कैप्सीकम - 1 ( मीडियम साइज में कटी हुई )

    रैड कैप्सीकम - 1 ( मीडियम साइज में कटी हुई)

    कार्न फ्लोर - 3-4 टेबल स्पून

    टमाटो सास - 1/4 कप

    ओलिव ओइल - 1/4 कप

    सिरका - 1 -2 छोटी चम्मच

    सोया सास - 1-2 छोटी चम्मच

    चिल्ली सास - 1-2 छोटी चम्मच

    हरी मिर्च - 2-3 ( छोटी छोटी काट लीजिये)

    अदरक - 1 इंच टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)

    नमक - आधा छोटी चम्मच (स्वादानुसार)

    काली मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

    चिल्ली फ्लेक्स -1/4 छोटी चम्मच

    अजीनो मोटो - 1- 2 पिंच

    पोदीना के पत्ते - 10 -12

    पनीर को चौकोर टुकडों में काट लें. अब एक प्लेट में कार्न फ़्लोर लेकर पनीर के टुकडों को उसमें अच्छे से लपेट लें. नानस्टिक की कढा़ई में 2 चम्मच तेल चारों तरफ़ फ़ैला कर गर्म करें और उसमें पनीर के टुकडे़ डाल कर पलट-पलट कर हल्के ब्राउन होने तक सेक लें और फिर किसी बर्तन में निकाल लें.

    अब बाकी बचा तेल कढा़ई में डालकर गर्म करें और इसमें अदरक और हरी मिर्च डाल कर थोडा़ भून लें. हरी शिमला मिर्च डाल कर 1 मिनट भूनने के बाद लाल शिमला मिर्च डाल कर 1 मिनट भून लें. अब इसमें पनीर के टुकडे़, सोया सास, ट्मैटो सास, चिल्ली सास, विनेगर, अजीनोमोटो, नमक, चिल्ली फ़्लेक्स और काली मिर्च डाल कर, धीमी आंच पर चलाते हुए अच्छे से मिलाएं.

    बचे कार्न फ़्लोर को ¼ कप पानी में अच्छे से घोलें ताकि गुठलियां खत्म हो जाएं और फिर इसे चिल्ली पनीर में मिला दें. अब इसे 1-2 मिनट के लिए चम्मच से चलाते हुए पकाएं. आपका चिल्ली पनीर तैयार है. पुदीने के मोटे-मोटे पत्ते तोड़ कर डालें और अपनी मनचाही डिश के साथ सर्व करें.

    13 - कुरकुरी भिन्डी

    भिन्डी - 200 ग्राम

    बेसन - 2 टेबल स्पून

    कार्न फ्लोर - 2 टेबल स्पून

    नमक - आधा छोटी चम्मच

    गरम मसला - 1/4 छोटी चम्मच

    अमचूर पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

    लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

    हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच से कम

    चाट मसाला - 1/2 छोटी चम्मच

    भिन्डी को 2 बार पानी से अच्छे से धो लें. इन्हें छलनी में रख दें ताकि सारा पानी आसानी से सूख जाए. आप चाहें तो इन्हें कपडे़ से पौंछ कर भी पानी सुखा सकते हैं. अब हर एक भिन्डी के आगे और पीछे के डंठल काट दें और एक एक भिन्डी के चार भाग करते हुए इन्हें लंबाई में पतला-पतला काट ले.

    कटी हुई भिन्डी को किसी बाउल में डाल लें. बाउल में भिन्डी में मसाले मिलाने में आसानी रहती है. अब कटी भिन्दी में नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, अमचूर और गरम मसाला डाल कर मिला लें. सारे मसालों को भिन्डी पर अच्छे से कोट होने तक मिलाते रहें. मसाले मिलने के बाद भिन्डी को ऎसे ही 10 मिनट के लिए रख दें ताकि भिन्डी से जूस निकल कर बाहर आ जाए और भिन्डी को गीला कर दे. फिर भिन्डी में कार्न फ़्लोर और बेसन मिला लें. इन्हें तब तक मिलाते रहें जब तक बेसन और कार्न फ्लोर की कोटिंग भिन्डी पर अच्छे से ना हो जाए. जब कोटिंग हो जाए तो भिन्डी तलने के लिए तैयार है.

    कढा़ई में तेल गरम करें. अब गरम तेल में जितनी भिन्डी आसानी से डाल कर तली जा सकें डाल लें. भिन्डी को तेज़ आंच पर तलें. जब भिन्डी क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इन्हें निकाल कर प्लेट में रख लें.

    सारी भिन्डी को इसी तरह तल लें. तलने के बाद इसमें चाट मसाला डाल कर मिला लें. कुरकुरी भिन्डी को मज़े से खाएं और सबको खिलाएं.

    14 - मसालेदार अरबी

    अरबी - 250 ग्राम

    तेल — 2 टेबल स्पून

    अजवायन — आधा छोटी चम्मच

    हींग - 1 चुटकी

    धनिया पाउडर — एक छोटी चम्मच से कम

    हल्दी पाउडर — एक चौथाई छोटी चम्मच

    लाल मिर्च — एक चौथाई छोटी चम्मच से कम

    अमचूर पाउडर — एक चौथाई छोटी चम्मच

    नमक — स्वादानुसार ( आधा छोटी चम्मच)

    गरम मसाला — एक चौथाई छोटी चम्मच से कम

    हरी मिर्च — 1- 2, बारीक कटी हुई

    अदरक - आधा इंच लम्बा टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)

    हरा धनिया — 1 -2 टेबल स्पून कटा हुआ

    अरबी को अच्छी तरह धोकर कुकर में उबलने के लिए रख दें। कुकर में एक सीटी आने के बाद, 2 मिनट तक धीमी आंच पर अरबी को पकाएं और फिर गैस बन्द कर दें। उबली हुई अरबी को ठंडा होने पर छील कर 1-1 कर दो लंबे-लंबे टुकड़ों में काट लें।

    एक कढाई में थोड़ा सा तेल डाल कर उसे गर्म होने के लिये गैस पर रख दें और तेल गर्म होने पर उसमें अजवायन और हींग डाल दें। जब अजवायन अच्छे से भुन जाए तो उसमें कटी हुई हरी मिर्च और अदरक डाल कर थोड़ा भून लें। फिर हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर डालकर हल्का सा भूनें और फिर कटी हुई अरबी, नमक, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, गरम मसाला डालकर धीरे-धीरे मिलाएं। धीमी गैस पर अरबी को सिकने दें और हर 2 मिनट में चमचे से चलाते रहें। कुछ देर बाद जब अरबी का कलर ब्राउन हो जाए और वह कुरकुरी हो जाए तो उसमें कतरा हुआ हरा धनिया डालकर मिला लें।

    मसालेदार अरबी को प्याले में निकालें और ऊपर से थोड़ा और हरा धनिया डालकर सजाएं और पराठे, पूरी या चपाती के साथ खाएं ।

    15 - करेले फ्राई

    लंबे करेले - 300 ग्राम या 3-4

    सरसों का तेल - 2-3 टेबल स्पून

    हींग पाउडर - 1-2 चुटकी

    जीरा - आधी छोटी चम्मच

    हल्दी - आधी छोटी चम्मच

    धनिया पाउडर - 1.1/2 छोटी चम्मच

    सौंफ पाउडर - 1.1/2 छोटी चम्मच

    अमचूर पाउडर - आधी छोटी चम्मच ( एक चम्मच से थोड़ी कम )

    हरी मिर्च - 4-5 लंबाई में दो टुकडों में काट लें(यदि आप चाहें)

    नमक - 1 छोटी चम्मच ( स्वादानुसार )

    करेलों को अच्छी तरह धोकर गोल-गोल पतले टुकड़ों में काट लीजिये। कढ़ाई में तेल गर्म करिये और उसमें हींग - जीरा भून लीजिये। उसके बाद करेले, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, सौंफ पाउडर, हरी मिर्च, नमक और अमचूर पाउडर डालिये और कलछी से चलाकर अच्छी तरह भून लीजिये।

    अब गैस धीमी कर करेलों को ढक दें और 3 - 4 मिनट पकने दें। उसके बाद ढक्कन खोल दें, आप देखेंगे कि करेले थोड़े नरम हो गए हैं। अब गैस तेज कर 3 - 4 मिनट कलछी से चलाकर उन्हें थोड़ा और भून लें। करेले तैयार हैं।

    अब इन्हें एक बर्तन में निकालिये और चपाती, पराठे और दाल चावल के साथ परोसिये और खाईये।

    16 - बंगाली अरबी

    बंगाली अरबी - 300 ग्राम

    टमाटर - 2-3

    हरी मिर्च - 2

    अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा

    दही - एक छोटी कटोरी

    तेल - 2 टेबल स्पून

    हींग - 1-2 चुटकी

    अजवायन - आधी छोटी चम्मच

    हल्दी पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच

    धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच

    लाल मिर्च पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच

    गरम मसाला - एक चौथाई छोटी चम्मच

    हरा धनिया - एक टेबल स्पून ( बारीक कटा हुआ )

    अरबी को छील कर धो लीजिये और गोल व मोटे टुकड़ों में काट लीजिये।

    मिक्सर में टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को बारीक पीस लीजिये और इस पेस्ट में दही डाल कर एक बार फिर से पीस लीजिये।

    कढ़ाई में तेल गर्म कीजिये और उसमें अरबी के 3 - 4 टुकड़े डाल कर पलट-पलट कर हल्के गुलाबी होने तक तल लीजिये। सारे टुकड़े इसी तरह तल कर प्लेट में निकाल लीजिये ( अरबी के टुकड़ों को तलने में तेल बहुत कम लगता है )।

    अब कूकर में 1 टेबल स्पून तेल गर्म कर उसमें हींग और अजवायन डाल कर भून लीजिये। अब इसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर और टमाटर व दही का पेस्ट डाल कर चमचे से चला-चला कर तब तक भूनिये जब तक कि मसाले के ऊपर तेल ना तैरने लगे। अब इस मसाले में तली हुई अरबी और नमक डाल कर 2-3 मिनट और भून लीजिये। अब इसमें एक छोटा गिलास पानी डालकर कूकर बंद कर एक सीटी लगा लीजिये। उसके बाद कूकर खोल कर सब्जी में गरम मसाला मिला दीजिये। बंगाली अरबी तैयार है।

    अब इसे बाउल में निकाल कर हरे धनिये से सजाइये और पराठे, नान या चपाती के साथ परोस कर खाइये।

    17 - भरवां परवल

    परवल - 300 ग्राम ( 10 - 12)

    तेल - 2 टेबल स्पून

    हींग - 1 चुटकी

    जीरा - आधी छोटी चम्मच

    हरी मिर्च - 2-3 ( बारीक कटी हुई )

    हल्दी पाउडर - आधी छोटी चम्मच

    धनिया पाउडर - एक छोटी चम्मच

    सौंफ पाउडर - 2 छोटी चम्मच

    लाल मिर्च - एक चौथाई छोटी चम्मच

    अमचूर पाउडर - आधी छोटी चम्मच

    गरम मसाला - एक चौथाई छोटी चम्मच

    हरा धनिया - 1 टेबल स्पून ( बारीक कटा हुआ )

    नमक - स्वादानुसार ( आधी छोटी चम्मच )

    परवल को छील कर दोनों तरफ के डंठल काट लीजिये और छिले हुए परवल को लंबाई में एक तरफ से ऎसे काटिये कि वह दूसरी तरफ से जुड़ा़ रहे। चाकू से परवल के अंदर का गूदा निकाल कर एक प्लेट में रखिये और परवल को दूसरी प्लेट में।

    एक कढ़ाई में आधा टेबल स्पून तेल गर्म कर हींग और जीरा भून लीजिये और उसके बाद इसमें हल्दी पाउडर, हरी मिर्च, सौंफ पाउडर, धनिया पाउडर और परवल का गूदा डाल कर 2 मिनट तक भूनिये। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, अमचूर पाउडर और नमक डाल कर सबको अच्छी तरह मिला कर 3-4 मिनट और भून लीजिये। अब मसाले को ठंडा कर उसमें हरा धनिया मिला दीजिये। परवल के अंदर भरने के लिये मसाला तैयार है।

    अब एक परवल को खोल कर उसमें अच्छी तरह दबा-दबा कर मसाला भरिये और प्लेट में रख दीजिये। सारे परवल इसी तरह भरकर प्लेट में रख लीजिये।

    अब एक कढ़ाई में 2 टेबल स्पून तेल गर्म कीजिये और सारे परवल उसमें रख कर 5-6 मिनट के लिये ढककर पकने रख दीजिये।

    अब कढ़ाई का ढक्कन खोल कर सारे परवल को चिमटे से पलटिये और दुबारा से 5 मिनट के लिये ढककर धीमी गैस पर पकने दीजिये। अब फिर से कढ़ाई का ढक्कन खोलिये और जो परवल पक गए उन्हें प्लेट में निकाल लीजिये और जो अभी कच्चे हैं उन्हें पकने के लिये बीच में रख दीजिये। 2-3 मिनट बाद जब ये पक जाएं तो इन्हें भी प्लेट में निकाल लीजिये।

    भरवां परवल की सब्जी तैयार है। अब इसे हरे धनिये से सजाइये और पराठे, चपाती या नान के साथ परोस कर खाइये।

    18 - सेंगरी आलू

    सेंगरी - 250 ग्राम

    आलू - 2-3 (मिडियम साइज के)

    तेल - 2 टेबल स्पून

    हींग - 1-2 चुटकी

    जीरा - एक चौथाई छोटी चम्मच

    हल्दी पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच

    धनिया पाउडर - एक छोटी चम्मच

    हरी मिर्च - 2-3 (बारीक कटी हुई)

    लाल मिर्च - एक चौथाई छोटी चम्मच

    अमचूर - आधी छोटी चम्मच

    नमक - स्वादानुसार (3/4 छोटी चम्मच)

    हरा धनिया - एक टेबल स्पून

    आलू को छील कर और सेंगरी के दोनों तरफ के डंठल काट कर दोंनो को साफ पानी से अच्छी तरह धो लीजिये। अब सभी आलुओं के 7-8 टुकड़े और सेंगरी के आधा इंच लंबे टुकड़े कर लीजिये।

    कढ़ाई में तेल गर्म कीजिये और उसमें हींग व जीरा डाल कर भून लीजिये। उसके बाद उसमें हल्दी पाउडर, हरी मिर्च, कटे आलू, सेंगरी, नमक और लाल मिर्च डाल कर सब को चमचे से अच्छी तरह मिलाइये और 2-3 मिनट भून लीजिये।

    अब सब्जी में 2-3 टेबल स्पून पानी डाल कर ढक दीजिये और धीमी गैस पर 5-6 मिनट पका लीजिये। उसके बाद कढ़ाई पर से ढक्कन हटा कर आलू को तोड़कर देखिये कि वे नरम ही हैं या नहीं। यदि आलू नरम ना हुए हों और सब्जी में पानी भी कम हो रहा हो तो 1-2 टेबल स्पून पानी और डाल कर धीमी गैस पर आलू के नरम होने तक पका लीजिये। 4-5 मिनट बाद जब सब्जी पक जाए तो उसमें अमचूर पाउडर और हरा धनिया मिला दीजिये।

    सेंगरी आलू की सब्जी तैयार है। अब इसे किसी प्याले में निकाल लीजिये और गरमा गरम पराठे, चपाती या नान के साथ परोस कर खाइये।

    19 - पनीर कोफ़्ता (माइक्रोवेव में)

    पनीर - 250 ग्राम

    अरारोट या मैदा - 1-2 चमचा

    नमक - स्वादानुसार (आधा छोटी चम्मच)

    धनियां पाउडर - आधा छोटी चम्मच

    हरी मिर्च - 1 छोटी, बारीक कटी हुई

    हरा धनियां - एक टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

    तरी बनाने के लिए:

    टमाटर - 3-4 मीडियम साइज के

    हरी मिर्च - 1 - 2

    अदरक - 1 इंच छोटा टुकड़ा

    काजू - 15

    तेल - 1- 2 चमच

    जीरा - आधा छोटी चम्मच

    हींग - 1 पिंच

    हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

    धनियां पाउडर - 1 छोटी चम्मच

    लाल मिर्च पाउडर - 1/6 छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)

    नमक - स्वादानुसार (3/4 छोटी चम्मच)

    गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच से कम

    हरा धनियां - 1 बड़ी चम्मच (बारीक कटा हुआ)

    पनीर में अरारोट डाल कर एक बाउल में मिला लें. इसे मिलाते हुए आटे जैसा चिकना करके मैश कर लें. अब इसमें नमक, धनिया पाउडर, कटी हरी मिर्च, और हरा धनिया डाल कर मिला लें. कोफ़्ते का मिश्रण तैयार है.

    माइक्रोवेव सेफ ट्रे या प्याले के ढक्कन को तेल लगा कर चिकना कर लें. अब तैयार मिश्रण से छोटे-छोटे गोले बना कर इस ट्रे में थोडी़-थोडी़ दूरी पर रख लें.

    माइक्रोवेव को 4 मिनट के लिए अधिकतम तापमान पर सैट कर लें और पनीर के गोलों वाली ट्रे को इसमें रख कर माइक्रोवेव करें. निश्चित समय के बाद इसे माइक्रोवेव से निकाल लें. पनीर के कोफ़्ते बन कर तैयार हैं.

    तरी बनाएं:

    सबसे पहले काजू को आधा घंटे के लिए गरम पानी में डाल कर भिगो दें.

    टमाटर, अदरक और हरी मिर्ची को धोकर बडे़-बडे़ टुकडों में काट लें. अब इन तीनों को भीगे हुए काजू के साथ मिक्सी में डाल कर बारीक पीस लें.

    माइक्रोवेव सेफ़ प्याले में तेल डाल कर उसमें हींग, जीरा, धनिया पाउडर और हल्दी डाल कर अधिकतम तपमान पर 2 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें. 2 मिनट बाद प्याले को बाहर निकाल कर इसमें पिसे मसाले, नमक, लाल मिर्च और गरम मसाला डाल कर मिलाएं और 3 मिनट के लिए दोबरा ढक कर माइक्रोवेव करें.

    निश्चित समय के बाद इसमें एक कप पानी मिलाएं और फिर से 3 मिनट के लिए ढक कर माइक्रोवेव करें.

    समय खत्म होने पर प्याले को निकालें. तरी तैयार है. इसमें हरा धनिया और तैयार किए मलाई कोफ़्ते डाल कर 2 मिनट के लिए ढक कर रख दें.

    लज़ीज़ मलाई कोफ़्ते तैयार हैं. गर्मा-गर्म परोसें और चपाती, चावल या परांठे के साथ इसका मज़ा लें.

    20 - भरवां पनीर कोफ़्ता

    पनीर - 300 ग्राम

    अरारोट - 4 टेबल स्पून

    आलू - 2-3 उबले हुये

    नमक - स्वादानुसार (आधा छोटी )

    हल्दी पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच से कम

    हरी मिर्च - 2

    अदरक - 1 /2 इंच टुकड़ा (कद्दूकस कर लें)

    धनियां पाउडर - आधा छोटी चम्मच

    अमचूर पाउडर - 1 चौथाई छोटी चम्मच से कम

    तेल - कोफ्ता तलने के लिये

    ग्रेवी बनाने के लिए:

    टमाटर - 4 - 5 मध्यम आकार के

    हरी मिर्च - 2

    अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा

    तेल - 2 टेबल स्पून

    जीरा - 1/4 छोटी चम्मच

    हींग - 1 पिंच

    हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

    धनियां पाउडर - 1 छोटी चम्मच

    क्रीम - 100 ग्राम (1/2 कप)

    लाल मिर्च - 2 पिंच

    नमक - स्वादानुसार (3/4 छोटी चम्मच)

    गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच

    हरा धनियां - 2 टेबल स्पून ( बारीक कतरा हुआ)

    कोफ़्ता बनाएं:

    पनीर में आधा छोटी चम्मच नमक और अरारोट डाल कर मिलाएं. इसे अच्छे से मसलते हुए चिकना और मुलायम कर लें.

    उबले आलू को छील लें. इन्हें बिलकुल बारीक तोड़ लें. अब इसमें नमक, हल्दी, हरी मिर्च, अदरक, धनिया पाउडर और अमचूर पाउडर डाल लें. इन सबको अच्छे से मिलाते हुए बारीक करके आटे की तरह गूंथ लें.

    पनीर के मिश्रण से 12-14 गोले अक बराबर बना लें और आलू के मिश्रण से भी इतने ही गोले बना लें.

    पनीर का एक गोला लें. इसे हाथ से दबाते हुए चपटा करें. अब आलू का एक गोला लेकर चपटे किए पनीर के गोले पर रख दें. पनीर के गोले को सब तरफ़ से उठाते हुए आलू के गोले को ढक दें और पनीर वाले गोले को फिर से गोल आकार दें. बाकी सारे पनीर वाले गोलों में भी आलू के गोले भर कर तैयार कर लें. सारे तैयार गोलों को प्लेट में रख लें और इन्हें सैट करने के लिए 20 मिनट फ्रिज़ में रख दें.

    एक कढा़ई में तेल गरम करके, जितने कोफ़्ते आसानी से डाल कर तले जा सके डाल लें. अब कोफ़्ते को पलटते हुए गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें. सारे कोफ़्ते तल कर प्लेट में निकाल लें.

    भरवें पनीर कोफ़्ता तैयार हैं. चाहें तो इन्हें स्टार्टर के रूप में परोसें और हरी धनिया की चटनी के साथ खाएं.

    ग्रेवी बनाएं:

    टमाटर, अदरक और हरी मिर्च को धो लें. अदरक को छील लें और हरी मिर्च के डंठ्ठल हटा दें. अब तीनों को बडे़-बडे़ टुकडों में काट लें. इन्हें मिक्सी में डालें और बारीक पीस कर पेस्ट बना लें.

    कढा़ई में तेल गरम करके उसमें हींग और जीरा डाल कर तड़का लें. हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डाल कर हल्का सा भूनें. फिर इसमें टमाटर का पिसा मसाला और लाल मिर्च डाल दें. इसे 2-3 मिनट तक भूनें ताकि टमाटर पक जाए. अब मसाले में क्रीम डाल कर मिला दें. इसे तब तक भूनें जब तक तेल मसाले के उपर ना दिखाई देने लगे.

    जब मसाला तेल छोड़ दे तो इसमें 2 कप पानी डाल लें. आप तरी को जितना पतला रखना चाहते हैं उसी के अनुसार पानी मिलाएं. इसमें नमक और गरम मसाला डाल लें. तरी में उबाल आने दें. उबाल आने के बाद भी इसे 2 मिनट पकने दें. तरी तैयार है, इसमें कोफ़्ते डाल दें.

    भरंवा पनीर कोफ़्ता तैयार है. इसे बाउल में निकाल कर हरा धनिया डाल कर सजाएं और परोसें. चपाती , चावल या नान के साथ इसे मज़े से खाएं.

    गरम मसाला के पाउडर की जगह साबुत गरम मसाले को दरदरा पीस कर डाल लें. ये सब्जी में अलग ही स्वाद घोल देगा.आप भरंवा पनीर कोफ़्ता को अपनी पसंद की किसी दूसरी तरी में भी बना सकते हैं.

    ध्यान दें:

    पनीर कोफ़्ते के लिए पनीर में अरारोट मिला कर अच्छे से चिकना कर लें. अरारोट कम होने पर कोफ़्ते फ़ट भी सकते हैं.

    कोफ़्तों को अच्छे गरम तेल में तलें और आंच को भी धीमी ना रखें. धीमी आंच में कोफ़्ते फ़ट सकते हैं.

    तरी में कोफ़्ता डालकर इसे उबालें मत. बस ढक दें. उबालने से कोफ़्ते नरम होकर फ़ट सकते हैं.

    21 - पनीर कोफ्ते

    कोफ्ते के लिये-

    पनीर - 250 ग्राम (कद्दूकस किया हुआ 1.1/2 कप)

    उबले आलू - 2

    काजू - 6-7 (टुकड़े काट लीजिये)

    किशमिश - 15-20 (डंडिया तोड़कर साफ कर लीजिये)

    नमक - स्वादानुसार (आधी छोटी चम्मच)

    अरारोट - 2-3 टेबल स्पून

    तेल - कोफ्ते तलने के लिये

    तरी के लिये-

    दही - एक कप

    टमाटर - 3-4

    हरी मिर्च - 2

    अदरक - 1 इंच लंबा टुकड़ा

    तेल - 1-2 टेबल स्पून

    हींग - चुटकी

    जीरा - आधी छोटी चम्मच

    हल्दी पाउडर - आधी छोटी चम्मच

    धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच

    कशमीरी मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

    क्रीम या मलाई - आधा कप

    गरम मसाला - एक चौथाई छोटी चम्मच से कम

    हरा धनिया - 1 टेबल स्पून ( बारीक कटा हुआ )

    पनीर को कद्दूकस कर लीजिये और आलुओं को छील कर हाथ से बारीक तोड़ लीजिये।

    पनीर, आलू, अरारोट और नमक को मिला कर आटे की तरह गूथ लीजिये और उसके छोटे-छोटे टुकड़े तोड़ कर गोल कर लीजिये (यदि आप चाहें तो इन गोलों में 1 किशमिश और 2 -3 काजू के टुकड़े भी भर सकते हैं)।

    कढ़ाई में तेल गर्म कीजिये और उसमें 4-5 गोले एक साथ डाल कर ब्राउन होने तक तल लीजिये। जब ये पूरी तरह से ब्राउन हो जाएं तो इन्हें कढ़ाई से निकाल कर प्लेट में रख लीजिये। सारे कोफ्ते इसी तरह तल कर तैयार कर लीजिये।

    सब्जी की तरी तैयार करने के लिये-

    टमाटर को धोकर बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लीजिये और फिर इन्हें हरी मिर्च व अदरक के साथ मिक्सी में बारीक पीस लीजिये।

    कढाई में तेल गर्म करिये और उसमें हींग व जीरा डालकर भून लीजिये। उसके बाद उसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर और टमाटर का पेस्ट डाल कर भून लीजिये। करीब 3 मिनट बाद इसमें दही डाल कर उबाल लगा लीजिये। अब इस मसाले में क्रीम या मलाई डाल कर तब तक भूनिये जब तक कि मसाले के ऊपर तेल ना तैरने लगे। अब इसमें आवश्यकतानुसार या 1-2 कप पानी डाल कर उबाल आने तक चमचे से चलाते रहिये और फिर गरम मसाला व नमक मिला दीजिये। पनीर कोफ्ते की तरी तैयार है। अब इस तरी में कोफ्ते मिला दीजिये। गैस बंद कर दीजिये और सब्जी को 2-3 मिनट ढक कर रख दीजिये। पनीर कोफ्ते तैयार हैं।

    इन्हें प्याले में निकालिये और हरे धनिये से सजा कर चपाती, नान या परांठे के साथ परोसिये और खाइये़।

    सावधानियाँ:

    पनीर में अरारोट कम डालने से कोफ्ते तेल में टूट कर बिखर सकते हैं और अरारोट अधिक डालने से कोफ्ते सख्त बनेंगे।

    यदि तेल कम गर्म हो तो उसमें कोफ्ते ना डाले वर्ना वो टूट कर बिखर सकते हैं।

    तेल में ज्यादा कोफ्ते एक साथ डालने से भी ये टूट कर बिखर सकते हैं।

    22 - आलू के कोफ्ते

    कोफ्तों के लिये-

    आलू - 350-400 ग्राम (7-8, मीडियम आकार के)

    अरारोट - 4 टेबल स्पून (50 ग्राम)

    नमक - स्वादानुसार (आधी छोटी चम्मच)

    हरा धनिया- एक टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

    काजू - 10-12 (हर काजू को 5-6 टुकड़ों में काट लें) (यदि आप चाहें)

    किशमिश - 30 (डंठल हटा दें) (यदि आप चाहें)

    तेल - कोफ्ते तलने के लिये

    तरी के लिये:

    टमाटर - 4 (मीडियम आकार के)

    हरी मिर्च - 1-2

    अदरक - एक इंच लंबा टुकड़ा

    मलाई या क्रीम - आधा कप (100 ग्राम)

    तेल - 2-3 टेबल स्पून

    जीरा - आधी छोटी चम्मच

    हल्दी पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच

    धनिया पाउडर - एक छोटी चम्मच

    लाल मिर्च पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच

    गरम मसाला - एक चौथाई छोटी चम्मच

    नमक - 3/4 छोटी चम्मच (स्वादानुसार)

    हरा धनिया - 2 टेबल स्पून (बारीक कतरा हुआ)

    कोफ्ते-

    सबसे पहले आलू को उबाल कर ठंडा कीजिये और छील कर कद्दूकस कर लीजिये। उसके बाद उसमें अरारोट, नमक और हरा धनिया मिला कर आटे की तरह गूथ लीजिये।

    कढ़ाई में तेल गर्म कीजिये और आलू के मिश्रण में से थोड़ा सा मिश्रण लेकर उसे चपटा कर दीजिये। अब उस पर 2-3 काजू के टुकड़े और 2 किशमिश रख कर चारो ओर से उठाकर बंद कर दीजिये और गोल करके गर्म तेल में डाल दीजिये। 5-6 गोले बनाकर एक बार में डाल दीजिये और दोनों तरफ से ब्राउन होने तक तल कर प्लेट में निकाल लीजिये। सारे कोफ्ते इसी तरह तल कर प्लेट में निकाल लीजिये।

    तरी-

    सबसे पहले मिक्सी में टमाटर, हरी मिर्च और अदरक डाल कर बारीक पीस लीजिये और मलाई को भी फेंट लीजिये।

    उसके बाद कढाई में तेल गर्म कीजिये और उसमें जीरा डाल कर भून लीजिये। अब उसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डाल कर हल्का सा भूनिये और फिर टमाटर का पेस्ट डाल कर मसाले को तब तक भूनिये जब तक कि वह दानेदार ना हो जाए। फिर उसमें मलाई डाल कर तब तक भूनिये जब तक कि मसाले के ऊपर तेल ना तैरने लगे।

    अब इस मसाले में 2 कप (400ग्राम) पानी और नमक डाल कर एक उबाल लगाइये और उसके बाद 3-4 मिनट तक पका कर इसमें कोफ्ते गरम मसाला व थोड़ा सा हरा धनिया मिला दीजिये।

    आलू के कोफ्ते तैयार हैं। अब इन्हें एक बाउल में निकाल कर बचे हुए हरे धनिये से सजाइये और गरमा गरम पराठे, चपाती, नान या चावल के साथ परोस कर खाइये।