Bill Gates books and stories free download online pdf in Hindi

बिल गेट्स

अमेरिका के बिल गेट्स कई सालो तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति रह चुके है। बचपन से ही कंप्यूटर और तकनीक से प्यार करने वाले गेट्स को एक काम से बेहद प्यार था वो था “उल्टे हाथ से लिखना।” अपने प्यार को उन्होंने आदत बनाया और आगे चलकर अपने उल्टे हाथ के बलपर माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी बनाकर दुनिया को नई राह दिखाई जिसके लिए विश्व आज भी उनका आभारी है।

विलियम हेनरी गेट्स उर्फ़ बिल गेट्स का जन्म 28 अक्टूबर 1955 को सिएटल वाशिंगटन में हुआ था। स्कूल में उन्होंने लगभग सभी विषयों में खासकर गणित और विज्ञान में विशेष योग्यता प्राप्त कर ली थी। यही से उनका कंप्यूटर से प्रेम प्रारम्भ हुआ। पढाई के दौरान ही कंप्यूटर प्रोग्राम बनाकर उन्होंने 4200 डॉलर कमा लिए और अपने अध्यापक से कहा की मै 30 वर्ष की उम्र तक करोडपति बनकर दिखाऊंगा। हार्वर्ड विश्वविद्यालय में उन्होंने उच्च शिक्षा ग्रहण की और केवल 31 वर्ष की उम्र तक अरबपति बन गये।

बिल के सॉफ्टवेर का संसार में बहुत बड़ा योगदान है। वो हर सेंकंड करीब 12,054 रूपये कमाते हैं यानि एक दिन में उनकी कमाई 102 करोड़ रूपये होती है। 13 वर्ष की उम्र में बिल ने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग शुरू कर दी थी। अगर उनका कोई देश होता तो वो दुनिया का 37वा अमीर देश होता। वो विलासितापूर्वक जीवन नही जीते है। बल्कि व्यवस्थ्ति जीवन जीते है

सन 1994 में जब उन्होंने महसूस किया कि उन्हें समाज सेवा के क्षेत्र में जाना चाहिये तो उन्होंने अपने शेयर बेचकर एक ट्रस्ट बनाया। वर्ष 2008 में उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में पूर्णकालिक काम छोडकर स्वयं को पुरी तरह समाजसेवा में समर्पित कर दिया उनका “Bill and Melinda Foundation” आज दुनिया भर के जरुरतमन्दो की मदद में हाथ बंटाता है। पल्स पोलियो अभियान में इस संस्थान की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

डलास की मेलिंडा फ्रेंच उनकी पत्नी है और 1 जनवरी 1994 को उन दोनों की शादी हुयी थी। बिल गेट्स की तीन संताने है उनका घर दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक है। सोलह साल तक अरबपतियो की सूची में नम्बर 1 रह चुके बिल गेट्स अपनी कामयाबी का सूत्र बताते हुए कहते है कि “रास्ते खुद बनाये, उसूलो पर डंटे रहे , हमेशा आगे की सोचे ,दुनिया बदले या घर बैठे, सही लोगो का साथ ले, सिस्टम बनाये। समस्याओ को टुकडो में हल ना करे, नाकामी को भी ना भूले, सही समय पर सही जगह पहुचिये, कुशल लोगो को ही नियुक्त करे, धन्यवाद की अपेक्षा मत रखिये और लक्ष्य से अपनी आँखे मत हटाइए।”

बिल फिलहाल इस जमाने के सबसे बड़े दानी है। कंप्यूटर और समाजसेवा के क्षेत्र में उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए उन्हें कई पुरुस्कार भी मिले है। इनमे से महारानी एलिज़ाबेथ द्वारा नाईटहुड की उपाधि, हीरोज आफ अवर टाइम जैसे कई उपधिया शामिल है।

बिल कहते है–अपने आप की तुलना किसी से मत करिए, यदि आप ऐसा कर रहे है तो आप स्वयं अपनी बेइज़्ज़ती कर रहे है।

-- -- -- -- -- -- -- -- -- -- -- -- -- -- -- -- -- -- -- – – – –