The Love of God - Kamadev - 3 books and stories free download online pdf in Hindi

द लव ऑफ गॉड - कामदेव - अध्याय 3


दिव्य क्षेत्र में, जहां समय अनंत काल की लय पर नाच रहा था, प्रेम के देवता कामदेव ने खुद को एक दिव्य मिशन सौंपा हुआ पाया। ब्रह्मांडीय ऊर्जा ने आकाश के माध्यम से फुसफुसाते हुए एक भव्य उद्देश्य को प्रकट किया, जिसने उसे नश्वर दुनिया में उतरने और अस्तित्व के ताने-बाने में प्रेम और इच्छा के धागे बुनने के लिए प्रेरित किया।

जैसे ही कामदेव स्वर्ग से उतरे, उनके चारों ओर की हवा एक नई ऊर्जा से झिलमिलाती हुई प्रतीत हुई। सुगंधित फूलों से लदा उनका धनुष, प्रेम के स्पंदनों से गूंजता था और रंग-बिरंगे तीरों से सजे उनके तरकश, सबसे ठंडे दिलों में जुनून की आग जलाने की शक्ति रखते थे।

कामदेव को दिया गया दिव्य मिशन मनुष्यों के बीच प्रेम और इच्छा का सार फैलाना था, उन्हें उस सुंदरता की याद दिलाना था जो दिल के आपस में जुड़ने पर खिलती है। हालाँकि, आगे का रास्ता चुनौतियों से रहित नहीं था, क्योंकि नश्वर संसार खुशी और दुःख दोनों से बुना हुआ एक टेपेस्ट्री था।

जैसे ही कामदेव ने सांसारिक क्षेत्र में कदम रखा, उन्हें पहली चुनौती का सामना करना पड़ा - संदेह। अपने जीवन के संघर्षों में डूबे प्राणियों ने ऐसी दिव्य भावनाओं के अस्तित्व पर सवाल उठाया। बिना किसी डर के, कामदेव ने अपनी उपस्थिति को सूक्ष्म रूप से प्रकट करने का फैसला किया, जैसे कि खिलते हुए फूलों की सुगंध लाने वाली कोमल हवा।

पहाड़ियों के बीच बसे एक विचित्र गाँव में, कामदेव ने एक युवा जोड़े को अलगाव के कगार पर देखा। गलतफहमियों ने उनके प्यार को धुंधला कर दिया था और निराशा ने उनके दिलों पर अपनी छाया डाल दी थी। करुणामय दृष्टि से, कामदेव ने सच्चे प्रेम के रस से युक्त अपने तीर को निशाना बनाया और उसे हवा में उड़ा दिया।

जादुई तीर ने जोड़े के दिलों पर छाए गलतफहमी के पर्दे को भेदते हुए अपना निशान बना लिया। धीरे-धीरे, सूरज की गर्मी में पंखुड़ियाँ खिलने की तरह, प्यार नए सिरे से खिलने लगा। यह जोड़ा, जो एक बार अलग होने की कगार पर था, स्नेह के अदृश्य धागों ने खुद को वापस एक साथ खींच लिया।

फिर भी, जैसे ही कामदेव ने अपना दिव्य मिशन जारी रखा, उन्हें एक और चुनौती का सामना करना पड़ा - इच्छा का दुरुपयोग। हलचल भरे शहर में, जहां महत्वाकांक्षा और लालच अक्सर भावनाओं की शुद्धता पर हावी हो जाते थे, कामदेव ने ऐसी इच्छाएं देखीं जो मनुष्यों को भटकाती थीं। प्रेम और इच्छा के बीच नाजुक संतुलन की गंभीर समझ से उसका धनुष कांप उठा।

सत्ता के भूखे शासक की ओर अपना तीर चलाकर, कामदेव ने उसकी इच्छाओं को अपने लोगों के कल्याण की ओर मोड़ना चाहा। एक समय आत्म-केन्द्रित शासक, जो अब प्रेम की दिव्य चिंगारी से प्रभावित हो गया था, ने अपनी महत्वाकांक्षाओं को एक समृद्ध राज्य के निर्माण में लगाना शुरू कर दिया जहाँ करुणा और न्याय पनपे।

इन परीक्षणों के माध्यम से, कामदेव ने सीखा कि उनके दिव्य मिशन का असली सार न केवल रोमांटिक प्रेम को जगाने में है, बल्कि निस्वार्थ स्नेह को बढ़ावा देने और परोपकारी पथ की ओर इच्छाओं को चलाने में भी है। जिन चुनौतियों का उन्होंने सामना किया, वे एक अनुस्मारक के रूप में काम करती थीं कि प्यार, अपने शुद्धतम रूप में, नश्वर दुनिया पर मंडराने वाली सबसे अंधेरी छाया को दूर कर सकता है।

जैसे-जैसे कामदेव ने अपनी यात्रा जारी रखी, उनके दिव्य मिशन की गूँज पूरे लोक में गूंजने लगी। प्रेम के कोमल बाणों से स्पर्श किए गए प्राणियों ने दुनिया को एक अलग नजरिए से देखना शुरू कर दिया। अस्तित्व की टेपेस्ट्री संबंध के जीवंत धागों से बुनी गई थी, और प्रेम की खुशबू एक कालजयी धुन की तरह हवा में घुली हुई थी।

अपने दिव्य मिशन के केंद्र में, कामदेव ने पाया कि प्रेम का सच्चा जादू न केवल इसकी रचना में निहित है, बल्कि ब्रह्मांड के मूल ताने-बाने को सहने, पार करने और बदलने की क्षमता में भी निहित है। उन्हें जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ा, वे समय और स्थान की सीमाओं के पार फैले प्यार की एक कशीदाकारी बुनने की राह पर कदम बढ़ाने के समान थीं।