Mumtaz books and stories free download online pdf in Hindi

मुमताज़

मुमताज 

“सादिक”......मालिशवाली बाई मुमताज़ की बारीक और तीखी-सी आवाज़ ओटले के खुले हुए दरवाज़े पर गूँजी । उस आवाज़ को सुनते ही बगीचे की नर्म धूप में अपने पालने में लेटा पाँच महीने का सात्विक खिलखिला कर हाथ-पाँव उछालने लगा । इतने छोटे बच्चे भले ही बोल नहीं पाते, चल नहीं पाते लेकिन वे खूब समझते हैं दुलारने-पुचकारने वाली आवाज़ों को, पहचानते हैं चेहरों को, यहाँ तक कि हाथों के स्पर्श भी उनके लिए अपने-पराये होते हैं । अपनी परिचित आवाज़ों को सुनकर वे मुस्कराते हैं, खिलखिलाते हैं और सुरक्षित लगती गोदों में रोते नहीं, सुकून से सिमट जाते हैं ।  मुमताज़ की आवाज़ सुनकर सात्विक की दादी ने मुँह बिचकाते हुए कहा-” यह लो, आ गयी तुम्हारी चहेती । अच्छे-खासे नाम को मुसलमान बनाकर रख दिया है इसने ” 

बड़बड़ाते हुए दादी अपनी लाठी लेकर ठक-ठक करती हुई घर के अंदर चली गयीं, उनके सोने का समय हो रहा था । मनस्विनी ने कई बार मुमताज़ को सही नाम बोलना सिखाने की कोशिश की थी, लेकिन मुमताज़ की ज़ुबान हमेशा लड़खड़ा जाती और उसके मुँह से सात्विक की जगह सादिक ही निकलता । 

सात्विक के पालने के पास ही मनस्विनी धूप में चटाई बिछाकर लेटी हुई थी । इस बरस ठंड   इतनी अधिक पड़ रही थी कि घर के अंदर दीवारें और फर्श तो मानों हिमालय-कश्मीर हुए जा रहे थे । रसोई के अलावा घर के अन्य कामों के लिए बाई आती थी, तो मनस्विनी जैसे-तैसे खाने वगैरह का काम निपटाकर पूरे दिन बगीचे वाले हिस्से में ही रहती । बगीचे के आधे भाग में शाम चार बजे तक धूप आती थी । यहाँ सात्विक को भी नर्म-नर्म धूप का सेंक मिलता और मनस्विनी भी अलसाई-सी पड़ी रहती । 

मुमताज़ सात्विक के पालने के पास बैठ कर जोर-जोर से तालियाँ बजाते हुए उसे खिलाने लगी । 

“सादिक...सादिक...म्हारो दीकरो..।“  मुमताज़ की बारीक आवाज़ सुनकर जितना सात्विक खिलखिलाता, उससे दोगुना हँसी मुमताज़ के चेहरे पर फैल जाती । मस्जिद के आसपास की किसी पतली-सँकरी गली में रहती मुमताज़ सुबह-सबेरे ही निकल जाती अपने घर से जच्चा-बच्चा की मालिश करने और उन्हें नहलाने के लिए । यूँ तो इस कस्बेनुमा गाँव में और भी कई मालिशवालियाँ थीं, लेकिन मुमताज़ का स्वभाव ही कुछ ऐसा था कि सब उसे ही बुलाना पसंद करते । अलग-अलग घरों में माएँ बच्चों को अलग-अलग समय पर मालिश करवाना पसंद करती थीं । किसी को सुबह का वक्त ठीक लगता तो किसी को ग्यारह-बारह बजे का, तो कोई दोपहर दो-तीन बजे तक मालिश करवाना पसंद करती । लेकिन मुमताज़ सबका समय सँभालना जानती थी । कोई बच्चा अगर सो रहा हो और उसकी माँ अगर उसे जगाना न चाहे तो फुर्सत होने पर मुमताज़ आधा घंटा बैठकर इंतज़ार भी कर लेती, बतियाती रहती ज़माने भर की बातें उसकी माँ से । इसीलिए गाँव भर में जन्म लेने वाला बच्चा मोहन हो या रॉनी, अशफ़ाक हो या बलविंदर, मालिश के लिए मुमताज़ ही सबकी पहली पसंद थी । बित्ते भर के बच्चे को अपने पैरों की पिंडलियों पर उल्टा लिटाकर, जब मुमताज़ सिर से पैर तक मालिश करती, तब शुरुआत में कितने ही दिनों तक उसके सधे हुए गोल-गोल घूमते हाथों के साथ संगत करती बच्चे के रोने की लयबद्ध आवाज़ को देखने-सुनने के लिए पूरा घर इकट्ठा हो जाता । बच्चे को नहलाकर, तैयार करने के बाद मुमताज़ उसे एक बड़े से महीन, नरम, धोतीनुमा कपड़े में कसकर बाँध देती । बच्चों को बाँधने का मुमताज़ का यह अंदाज़ निराला ही था। वह कहती कि बच्चे अच्छी नींद सोते हैं इस तरह बाँधने से । छोटे-छोटे बच्चों पर ऐसा तो नशा चढ़ता मुमताज़ की मालिश का कि वे आँखें मूँदे चार-पाँच घंटे तक सोते ही रहते । घर भर को राहत मिलती और माएँ भी अपने बचे-खुचे काम निपटाकर बच्चे से लगे-लगे ही सो जातीं ।सात्विक को पालने से निकालते हुए मुमताज़ ने पूछा-”कर दूँ न मालिश अभी”मनस्विनी ने अलसाए स्वर में कहा-”हाँ कर दो। अंदर से इसका तेल लेती आओ ज़रा”कपड़े उतारकर मुमताज़ ने सात्विक को पैरों पर उल्टा डाला और उसके सधे हुए हाथ गोल-गोल घूमने लगे । सात्विक एक गोल-मटोल बच्चा था, जो अपने दूध में केसर मिले रंग, घुँघराले बाल, काजल लगी आँखें और माथे पर लगे काले टीके से किसी का भी मन एक ही बार में मोह लेता था । मालिश करवाते वक्त अब वह रोता नहीं था बल्कि किलकारियाँ मारकर हँसता था । पिछले कुछ दिनों से ठंडे मौसम के कारण सात्विक को सर्दी हो गयी थी । कई बार सोते समय उसकी नाक बंद हो जाती और वह रोने लगता । अभी जब वह हाथ-पैर उछाल रहा था, उसकी छाती में से कफ़ जमा होने के कारण घुर्र..घुर्र की आवाज़ आ रही थी । मुमताज़ बोली-”मनु बेन सादिक की दवा करायी की नहीं ?”इस छोटे से कस्बे के इकलौते पीडियाट्रिक के पास मनु और शशांक दो-तीन बार सात्विक को ले जा चुके थे, लेकिन उसकी दी हुई दवाइयों से कोई फ़र्क पड़ ही नहीं रहा था । 

“आज भईलू को मालिश करके सीधे कपड़े पहनाएगी मैं। नहलाना नहीं है वरना और सर्दी हो जायेगी ।” 

मनस्विनी ने सिर हिला कर हामी भरी । सात्विक को तैयार करके मुमताज़ ने उसे कपड़े में बाँधा और झूले में डाल दिया । सात्विक तुरंत सो गया । बगीचे में रखे हुए मुड्डे पर बैठकर मुमताज़ उसे झूला देती रही । मनस्विनी ने कहा-”अब कहाँ जाओगी ? कोई घर बाकी है मालिश के लिए या सीधे अपने घर जाओगी?” 

मनस्विनी की आवाज़ शायद मुमताज़ के कानों के ऊपर होकर निकल गयी । वो शून्य में निहारती हुई सात्विक को झूला देती रही ।  यूँ तो परेशानियों और मुमताज़ का चोली-दामन का साथ था । मुमताज़ की आर्थिक स्थिति कुछ खास न थी । अरबवाड़े की एक सँकरी-सी गली में जहाँ दोनों तरफ गटर की नालियाँ उफनती रहतीं, मुर्गी के चूजे इधर-उधर दौड़ लगाते रहते, घरों के बाहर अंडों के छिलके और कचरे का ढ़ेर लगा होता, मुमताज़ का दो कमरे और किचन का कच्चा-पक्का मकान था । उसका आदमी रिक्शा चलाता था । रिक्शा मालिक को भाड़ा चुकाने के बाद उसके हाथ में कुछ खास पैसा नहीं बचता था । मुमताज़ की सास शाहनाज़ बानू ने अपना सारा हुनर मुमताज़ को सिखा दिया था । जच्चा-बच्चा की मालिश, बच्चों की छोटी-मोटी बीमारियों के देसी नुस्खे, और ज़रूरत पड़ने पर बिना नाक-मुँह सिकोड़े बच्चे के पोतड़े तक धो डालना । मुमताज़ के अपने भी तीन बच्चे थे, दो लड़कियाँ और एक लड़का । मुमताज़ खटती रहती पूरा दिन, इस घर से उस घर । उसी के पैसों से घर चलता था, बच्चों की स्कूल फीस भरी जाती थी । वो अक्सर मनस्विनी से कहती-” मनु बेन, मैं अपनी लड़कियों को पढ़ाएगी, ये मालिश वाला काम नहीं सिखाएगी उनको””लड़कियाँ कैसी हैं तेरी पढ़ने-लिखने में ?””ठीक-ठाक ही हैं, कोई ख़ास मन नहीं लगातीं पढ़ने में । हमारे यहाँ निकाह गाँव के गाँव में ही होता, इसलिए ध्यान रखना पड़ता, इनके नैन-मटक्के शुरु होने में वक्त नहीं लगता । लेकिन कुछ पढ़-लिख लेगीं तो चार पैसे कमाएँगी । आप को तो खबर है कि निकाह के अजीब रिवाज़ है हमारे । शादी-ब्याह गाँव के गाँव में ही होता और शादी के बाद भी लड़कियाँ रात को ही ससुराल जातीं, सुबह अपने मायके वापिस आ जातीं ।“ 

यहाँ के घाँचियों का यह रिवाज़ मनस्विनी को भी बेहद अजीब लगता था । यह क्या बात हुई भला कि शाम को मायके से खा-पीकर ससुराल जाओ और मुँह अँधेरे वापिस मायके आ जाओ । 

मुमताज़ शून्य में निहारते हुए अब भी सात्विक को झूला दिए जा रही थी ।मनस्विनी ने उसे फिर आवाज़ देकर पूछा- 

“मुमताज़ घर नहीं जाना है क्या ? क्या हुआ ? सब ठीक है न ? “मुमताज़ बुझे स्वर में बोली - 

“क्या कहूँ मनु बेन, मैं पूरे दिन घर से बाहर रहती । लड़का अभी से आवारा हुआ जा रहा मेरा । पूरा दिन बाहर रखड़ता रहता यार-दोस्तों के साथ । छोटा है लेकिन कमबख्त का गुस्सा तो देखो, बड़ी बहनों पर भी हाथ उठा देता । चौकी करता रहता उनकी ।“ 

“तेरी सास क्या करती है पूरा दिन? ज़रा बच्चों पर नज़र रखती हो तो ।” 

“अरे कहाँ बेन ! अब हाथ-पैर साथ नहीं देते उसके । दिन भर खटिया पर पड़ी रहती है । ये नाशुक्राने बच्चे उसके दस बार चिल्लाने पर उसका एक काम करते हैं । 

ऐसी हज़ारों चिंताएँ मुमताज़ के इर्द-गिर्द घूमती रहतीं । मनस्विनी चुपचाप मुमताज़ को देखती रहती जब वह सात्विक की मालिश कर रही होती । चिंताएँ उसकी आँखों के नीचे पसरती जा रही थीं काले गढ्ढे बनकर । लेकिन इन सब चिंताओं के बावजूद उजले रंग की थोड़ी मोटी और ठिंगनी-सी मुमताज़ जब हँसती तो मनस्विनी को लगता कि हरसिंगार झर रहा है ।  

  दिन बीतते गये, मौसम अब और सर्द होता जा रहा था । सात्विक की सर्दी और कफ़ ठीक होने का नाम ही न लेते थे । लगातार नाक बंद रहने के कारण वह फीडिंग भी नहीं कर पाता और पूरे दिन रोता-चिड़चिड़ाता रहता था । मनस्विनी और शशांक उसे दिन में दो बार नैब्युलाइज़ेशन के लिए डॉक्टर के पास लेकर जाते, तब कहीं उसकी नाक खुलती और वह दूध पीकर कुछ देर सोता । दवाओं का तो यह आलम था कि उन्हें मनस्विनी के हाथ में देखते ही वह रोने लगता था । मनस्विनी और शशांक हैरान-परेशान थे कि कब मौसम का मिजाज बदले और उनके फूल से बच्चे को सुकून मिले । हडड़बड़ाई-सी मनस्विनी इन दिनों मुमताज़ से ज्यादा बात भी नहीं कर पाती थी । 

एक दिन मुमताज़ ने कहा-”मनु बेन ये सब दवा-ववा का चक्कर छोड़ो...देखो तो सादिक की क्या हालत हो गई है ! गुस्सा न करो तो एक देसी दवा बताती मैं...वो तुम ब्राह्मण हो न.....तो बोलते नहीं बना इतने दिनों से मेरे को ..” 

मनस्विनी को तो जैसे तिनके का सहारा मिला - 

“बोल मुमताज़ बोल, क्या करूँ कि ये लड़का ठीक हो जाये ।“ 

“तुम देसी दारू की मालिश करवाओ सादिक को पाँच-छह दिन, फिर देखो सर्दी कैसे गायब होती है ।” 

मनस्विनी का मुँह खुला का खुला रह गया- “शिव शिव शिव...लगाम लगा अपनी जुबान को, दादी सुन लेगीं तो तेरा काम पर आना बंद हो जाएगा । कह क्या रही है तू? हमारी सात पीढ़ियों में किसी ने दारू को हाथ नहीं लगाया और तू सात्विक को मालिश करने के लिए कह रही है !! इसके पापा को पता चल गया तो कच्चा चबा जायेंगे मुझे । आज बोली सो बोली, फिर कभी मत करना ऐसी फालतू बात ।” 

मुमताज़ का चेहरा उतर गया और वो चुपचाप चली गयी । लेकिन सात्विक से बहुत स्नेह था उसे । दूसरे दिन फिर बोली- 

 “मेरी बात मानो मनु बेन, मैं अपने साथ ही लेती आयेगी, तुमको कुछ नहीं करना है । बाज़ार वाले राजपूत के बेटे को भी सर्दी है । वे लोग करवाते मालिश बच्चे को । उनसे ही थोड़ी-सी माँग कर ले आयेगी । किसी बात की ना नहीं बोलते वो मेरे को । मालिश के बाद चार-पाँच घंटे तो सात्विक सो जाता है । जब उठे तो तुम अच्छे से पाउडर-बाउडर छिड़क देना । कैसे पता चलेगा साहब को ? क्या मनु बेन तुम है न बेकार में ही इतना डरती...और फिर इतना बोलकर मुमताज़ ठठाकर हँसने लगी । 

मरती क्या न करती । मनस्विनी ने हाँ कह दी । मुमताज़ दूसरे दिन अपने दुपट्टे के नीचे छुपाकर एक बॉटल में दारू लायी और सात्विक की छाती पर, पीठ पर, तलुए में, पैरों और हाथों के नाखूनों पर, कानों के पीछे अच्छे से मालिश करके उसे कपड़े में बाँध दिया । 

शाम को शशांक ऑफिस से आए । मनस्विनी डर के मारे पीली थी कि कहीं शशांक को बास आई तो ? शशांक का विश्वास उस पर से उठ जायेगा और पता नहीं कैसे रिएक्ट करेंगे शशांक । 

देसी इलाज पहली ही बार में अपना काम कर चुका था । कई दिनों बाद सात्विक का हँसता चेहरा देख शशांक का चेहरा भी खिल उठा । 

“डॉक्टर की दवा अब असर कर रही लगता है । देखो तो मनु, आज सात्विक बेहतर लग रहा है। “ 

अपनी जुबान काटते-काटते मनस्विनी ने शशांक को सारी बात बताई । शशांक का चेहरा देखकर एक पल के लिए तो मनस्विनी को लगा कि सारा ज्वालामुखी यहीं उसके घर में ही फ़ट जाएगा । लेकिन शशांक नीची नज़रे किये बोला-” ठीक है । दवा के रूप में ही लगा रही है न । उसे करने दो जो वो कर रही है । तुम मत छूना । “ 

मनु ने राहत की साँस ली । उसे शशांक से इस जवाब की उम्मीद बिल्कुल नहीं थी । बच्चों के लिए प्यार, माँ-बाप को किस हद तक विवश कर देता है बदलने के लिए । दूसरे दिन मुमताज़ जब अपने नियत समय पर आई तब मनस्विनी धूप में बैठकर खाना खा रही थी । शशांक एक दिन पहले रसगुल्ले लेकर आये थे । मनस्विनी की थाली में दो रसगुल्ले रखे हुए थे । उसने एक कटोरी में दो रसगुल्ले मुमताज़ को दिए ।

“ लो पहले यह खा लो, फिर मालिश करना ।” 

“अय हय हय हय मनु बेन ...तुम रसगुल्ले खा रही हो ? कुछ वक्त काबू में रखो अपनी चटोरी जीभ को । ये मिठाई, रसगुल्ले खाना बंद करो कुछ महीने । तभी तो मैं कहूँ कि सादिक को इतनी सर्दी हो कैसे जाती है....अभी तो तुम्हारे दूध से ही पेट भरता है । ये शक्कर ही है, जो जाती है उसके शरीर में और कफ़ बनाती है । 

सात्विक हाथ-पैर हिलाते-हिलाते घुर्र-घुर्र की आवाज़ कर रहा था । उसकी छाती पर कान टिकाते हुए मुमताज़ बोली-”लो सुनो अभी भी बज रहा है कफ़ ” 

मनु डर गयी, उसने मन ही मन प्रण किया कि हे भगवान ! ये कफ़ मिटा दो सात्विक का । अब जब तक सात्विक दूध पीना बंद नहीं करता तब तक मैं शक्कर की कोई चीज़ नहीं खाऊँगी । मनस्विनी का लटका हुआ चेहरा देखकर मुमताज़ बोली- 

“मनु बेन उदास मत होओ तुम, इसका कफ़ निकालने की अस्सल दवा है मेरे पास ..खरगोश के खून की एक बूँद पानी के साथ मिलाकर पिला देंगे सादिक को, सारा कफ़ साफ हो जायेगा ।” 

मनस्विनी आँखें फाड़ कर देखती रही मुमताज़ को -  क्या पागलों-सी बात करती है यह औरत ! अब मेरे बेटे के लिए क्या कोई जंगल जाकर ख़रगोश को मारेगा !! और उसका खून ...छि....छि...छि ...मनस्विनी के चेहरे पर वितृष्णा के भाव आ गये । चलते-चलते मुमताज़ फिर बोली-”तो कल ले आऊँ न ख़रगोश का खून ?” 

मनस्विनी विस्फ़ारित नैत्रों से उसे देखते हुए लगभग चिल्लाकर बोली-”कैसे लाओगी ? और कौन मारेगा ख़रगोश ? बेवकूफ़ न हो तो..” 

मुमताज़ ही..ही..ही.. करके हँसने लगी ..”क्या मनु बेन तुम भी......ख़रगोश का खून तो हम लोग सुखाकर इकट्ठा कर लेते हैं । सूखा हुआ ज़रा-सा टुकड़ा पानी में घोलकर पिला दो, बस्स ! 

अगले दिन रुमाल के एक कोने में बँधे हुए गहरे कत्थई रंग के छोटे-छोटे टुकड़े मुमताज़ के हाथ में थे । 

उसने एक छोटा-सा टुकड़ा पानी में घोला और पिला दिया सात्विक को । मनु साँस रोके यह सब देखती रही। उसी समय उसे शशांक का खयाल आ गया और उसने अपनी जबान काट ली कि यह बात तो वह शशांक को बिल्कुल नहीं बतायेगी । बाकी के टुकड़े मुमताज़ ने मनस्विनी को दे दिये, ज़रूरत पड़ने पर वापरने के लिए । मनस्विनी ने उन्हें कागज़ की पुड़िया में सहेज कर अपनी साड़ियों वाली अल्मारी में नीचे बिछे हुए अख़बार के नीचे छुपा कर रख दिया ।

 निगोड़ी ठंड थी कि जाने का नाम ही न ले रही थी। लेकिन सात्विक अब उसके असर से मुक्त था । मुमताज़ के देसी नुस्ख़ों ने उसे हँसता-खिलखिलाता कर दिया था । देसी दवाओं में बिल्कुल विश्वास न करने वाली मनस्विनी अब अहसानमंद थी मुमताज़ की, जिसके कारण वह अपने बच्चे को आज मुस्कराता हुआ देख रही थी । मुमताज़ अब उसके और भी ज्यादा करीब थी । मुमताज़ की तकलीफ़ों, दुख-दर्द और चिंताओं की वह अब और भी अधिक राज़दार थी।  

मुमताज़ हर रोज़ सात्विक की मालिश करती, नहलाती, पाउडर, काजल, नज़र का टीका लगाती, और फिर बालों में तेल लगाकर हाथों को कुछ इस तरह थपथपाती बालों पर कि बाल घुँघराले होकर माथे पर आगे-आगे इकट्ठे हो जाते । मुमताज़ फिर खुद ही सात्विक को देखकर मुस्कराती और कहती- 

“मनु बेन, इतने सारे बच्चों की मालिश करती मैं, पर सबसे ज्यादा प्यार मुझे इस सादिक से ही है । कितना प्यारा दिखता है घुँघराले बालों वाला मेरा बच्चा ।“  इतना कहकर वह ज़ोर से खिलखिलाती और मनस्विनी को देखकर कहती-” चिंता नई करने का मनु बेन..मेरी नज़र नहीं लगेगी इसको । “ 

  दिन बस इसी तरह बीतते जा रहे थे । एक दिन सात्विक को बगीचे में लिए मनस्विनी मुमताज़ का इंतज़ार कर रही थी । अमूमन मुमताज़ अपने समय से बहुत आगे-पीछे नहीं होती थी । बारह-साढ़े बारह के बीच वह आ ही जाती थी । लेकिन आज उसका कहीं अता-पता नहीं था । घड़ी ने पहले एक का घंटा बजाया और फिर दो का । उकताई-सी मनस्विनी झल्ला रही थी कि कहाँ रह गयी यह आज। आ जाये तो काम पूरा हो । सात्विक सो जाये तो वह भी कुछ देर आराम कर सके ।तीन बजे मुमताज़ प्रकट हुई । लेकिन उसके चेहरे पर हँसी की जगह विषाद की रेखायें थीं। ऐसा पहली बार हुआ कि उसने ओटले से ही ज़ोर से आवाज न लगाई हो...”सादिक”..और खिलखिलाकर  हँसी न हो । मनस्विनी उसे डाँटने ही वाली थी कि उसका तमतमाया चेहरा देखकर चुप हो गयी । मनस्विनी ने उसे इतना आक्रोश में पहले कभी नहीं देखा था । 

सात्विक के कपड़े उतारते-उतारते वह दनादन गालियों की बौछार किये जा रही थी-”भड़वा साला...कीड़े पड़ें तुम लोगों को...नाली में गिरो हरामी...मैं गरीब हूँ तो क्या मेरी कोई इज्जत नईं है...पुलिस भेजता है साला मेरे घर...ले, देख ले,...कुछ निकले मेरे घर से तो..” 

मनस्विनी ने मुमताज़ के हाथ से सात्विक को लेते हुए कहा-”मुमताज़ मालिश बाद में करना...तू बैठ कुछ देर”मनस्विनी दो कप चाय बना कर लायी अपने और मुमताज़ के लिये । 

मुमताज़ के चेहरे पर आँसुओं की लकीरें थीं । आँसू गाल और होठों से होते हुए टपाटप गिरते जा रहे थे ज़मीन पर । 

“मनु बेन..तुम  बताओ...मैं चोर लगती तुमको ?? तुम्हारे घर की एक भी चीज़ कभी इधर से उधर हुई ? ये सादिक छह दिन का था, तबसे मैं आती इधर । वो भड़वा साला ..पाँच महीने से उसके घर भी जाती बच्चे को मालिश करने को । उसके बच्चे के सोने के नज़राने नहीं मिल रहे कल से, तो पुलिस को बोला कि बस मुमताज़ ही आती इधर तो बच्चे को मालिश करने के वास्ते । पुलिस वाले को मेरे घर भेजा तफ़्तीश करने को...तुम बोलो मनु बेन, मैं उसके बच्चे को पाँच महीने से मालिश करती ... मै....मै..चुरायेगी उसके सोने के नज़राने...?ये....ये अपना सादिक भी तो पहनता सोने का लाकेट....सोने के नज़राने, सोने के मोती वाला कंदोरा....कुछ गायब हुआ क्या कभी ?ख़ाक पड़े मेरे भाग में जो मैं बच्चे का कुछ चुराऊँ तो । जनम बिगड़ जाये मेरे बच्चों का जो अपने धंधे से बेईमानी करूँ तो...”मनस्विनी चुपचाप मुमताज़ का हाथ पकड़े उसे तसल्ली देती रही, जैसे देती है एक औरत दूसरी औरत को बुरे दिनों में ।मुमताज़ के गुस्से का लावा फिर फूटा- 

“मनु बेन अबसे तुम इदरीच बैठना, जब मैं सादिक को मालिश करूँ तो....कल कुछ खो गया तो...तुम 

 भी मेरा नाम लोगी..” 

मुमताज़ के जाने के बाद मनस्विनी की सास बोली-”मैं तो पहले ही कहती थी, कि गाँव भर की मालिशवालियाँ मर गयीं हैं क्या, जो इस मुसट्टी को रखा हुआ है मालिश के लिए । देखो...दिखा दी न इसने अपनी जात ...चोट्टी कहीं की ।“ 

शशांक ने घूर कर अपनी माँ को देखा । मनस्विनी होठ भींचे चुपचाप बैठी रही। वह जानती थी कि मालिश वाले हर बच्चे से मुमताज़ का मन का नाता है । वो हर बच्चे के शरीर, आदतों, क्रियाकलापों और आवाज़ से उतनी ही परिचित है, जितनी उनकी माँ । मुमताज़ किसी बच्चे के नज़राने चुराये यह संभव ही न था । 

अगले कुछ दिनों तक मुमताज़ के इस दुख को भुलाने के लिए मनस्विनी जानबूझकर मालिश के समय बगीचे में न रहकर घर के काम निपटाने लगती, ताकि मुमताज़ का खोया हुआ विश्वास वापिस लौट सके । उसे लोग-बाग शक की नज़र से देखते हैं, यह बात उसके दिमाग से निकल सके । मुमताज़ के कई-कई बार आवाज़ लगाने के बाद भी मनस्विनी मालिश के समय बाहर नहीं आती ।रमज़ान का महीना अगले दिन से शुरु होने वाला था । मनस्विनी ने मुमताज़ से कहा-” मुमताज़ चाहो तो एक महीने की छुट्टी ले लो। सात्विक अब बड़ा हो गया है, मैं खुद कर लूँगी उसकी मालिश । बिना खाये-पिये कैसे करोगी इतनी दौड़-भाग ?” 

लेकिन मुमताज़ आती रही पहले की तरह ही । धीरे-धीरे अवसाद की रेखाएँ छँटती गयीं उसके चेहरे से । ईद के पाक महीने में भुला दीं उसने बीती बातें और वह पहले से भी अधिक पाक हो गयी । ईद के एक दिन पहले मुमताज़ बोली-”मनु बेन कल ईद है..कल नहीं आयेगी मैं ”मनु ने हँसकर सिर हिलाते हुए उसे ईद मुबारक कहा । 

दूसरे दिन बारह बजे के आस-पास मनस्विनी सात्विक को मालिश के लिए उठा ही रही थी कि दरवाज़े पर वही बारीक-तीखा स्वर सुनाई दिया...”सादिक”....”सादिक”....और फिर ज़ोर से हाथ-पैर उछालते सात्विक के साथ वही हरसिंगारी खिलखिलाती हँसी | 

“अरे आज तो ईद है । तुम तो आज नहीं आने वाली थीं न ! “मुमताज़ बोली-”क्या करूँ मन ही न माना मेरा । सिवैयाँ बनाकर अपनी सास को बोलकर दौड़ती आयी हूँ ।“फटाफट सात्विक  को नहलाकर सुलाने के बाद मुमताज़ अपनी मुट्ठी में दबे पचास रुपये सात्विक की मुट्ठी में दबाते हुए बोली- ”घुँघर वाला बच्चा है मेरा, ....वो क्या बोलते मनु बेन...तुम्हारे किशन भगवान जैसा...इसको ईदी दिए बिना मेरी ईद कैसे मनती मनु बेन? “ हरसिंगार के फूल मनस्विनी के बगीचे में झर गये ।

मुमताज़ के हाथों में उसके तीनों बच्चों के लिए कपड़े और ईदी थमाते वक्त मनस्विनी की आँखें नम थीं और मुमताज़ की भी । दोनों जानती थीं कि मुमताज़ सिर्फ़ एक नाम भर नहीं है । मुमताज़ नाम है एक विश्वास का, एक मुस्कान का, एक आस्था का, एक माँ का, जिसके हाथों में सब सुकून और निश्चिंतता से सौंप देते हैं अपने एक दिन के बच्चे को.... और विश्वास, मुस्कान, आस्था और  ममता का कोई धर्म नहीं होता...कोई जाति नहीं होती..। 

मालिनी गौतम

574, मंगल ज्योत सोसाइटीसंतरामपुर-389260गुजरात

मो. 09427078711

malini.gautam@yahoo.in