The secret of Sadhana What is Sadhana why and how books and stories free download online pdf in Hindi

साधना एक रहस्य - साधना क्या क्यों केसे ?

1. ) साधना क्या है?
यह एक हिंदी शब्द है जो कि अपने आप में बहुत ही गहरा है । साधना न केवल धार्मिक तथा आध्यात्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण होती है, बल्कि यह जीवन के अन्य क्षेत्रों में भी बहुत महत्वपूर्ण है।

साधना एक उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए दृढ़ संकल्प लेने का एक तरीका है। इसके जरिए व्यक्ति अपनी भावना और सोच को शुद्ध करता है तथा समस्या या कठिनाई से निपटने की शक्ति मिलती है। इस तरह से, साधना जीवन को धीरे धीरे साफ, शांत और संतुलित बनाती है।

आध्यात्मिक दृष्टिकोण से, साधना आत्मविकास का एक महत्वपूर्ण तरीका है। साधक भौतिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूपों में सुधार हासिल करके आत्मानुभूति को पाने की साधना करते हैं

2.) साधना क्यों जरुरी है ?
साधना या प्रयास शब्द का अर्थ है कुछ इच्छा या लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रयास करना। लोग इस शब्द के अर्थ के बारे में जानते हैं, लेकिन वे यह नहीं जानते कि उनके जीवन के लिए साधना क्यों जरूरी होती है। साधना कार्यक्रम हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा है जो हमें शरीर, मन और आत्मा सभी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वहाँ कुछ अन्य कारणों के साथ, यह हमारे दिमाग को शांत, शुद्ध और प्रतिस्पर्धी बनाने में भी मदद करता है।

पहले कारण है कि साधना ना केवल हमारे शारीरिक बल को बढ़ाता है, बल्कि हमें भी मानसिक शक्ति प्रदान करता है।

3. ) साधना केसे करे ?
साधना एक आध्यात्मिक विधि होती है जो मन के ऊपर नियंत्रण बनाने के लिए किया जाता है। साधना अपने जीवन में शांति, सकारात्मकता और आंशिक या सम्पूर्ण से आत्म समर्थता के लिए आवश्यक है। साधना करने से आप अपने असाधारण पोषण द्वारा अपनी आत्मा को विकसित कर सकते हैं और जगत के संचार पर अपना नियंत्रण बनाएं।

बड़ी बात साधना करनेवालों के लिए बहुत मुश्किल नहीं होती है। आप शरीर, मन और आत्मा के साथ काम करने वाले सभी बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करके साधना कर सकते हैं। कई साधना विधियों में विविध ढंग होते हैं, जो नीचे दिए गए हैं।

बदलते समय के साथ, साधना का ढंग भी बदलते रहते हैं। आप अपनी साधना को जल्दी से समझने के लिए ध्यान दें,

4.) साधना में क्या क्या ध्यान रखना पड़ता है ?
साधना एक अत्यंत महत्वपूर्ण गतिविधि है जो हमारे जीवन में आत्मनिर्भरता और आनंद की एक स्थिर अवस्था उत्पन्न करने में मदद करती है। सही साधना करना हमें स्वस्थ, सकारात्मक और निराश्रय जीवन प्रदान करता है। इसलिए, साधना में कुछ ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।

साधना करते समय शांति का माहौल सबसे महत्वपूर्ण है। आपके चारों ओर कुछ शान्ति के स्रोत होने चाहिए। साधना में पूर्ण ध्यान केंद्रित करने वाली स्थितियों को चुनने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, ध्यान के दौरान एक सारंगी वादक की दी हुई मूसीक समय का माहौल निर्माण करे सकता है। स्थिरता और निर्मलता को बनाए रखना बहुत जरूरी होता है।

5.)साधना से लाभ
साधना जीवन का अभिन्न अंग है। इसकी मदद से हम अपनी मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक विकास करते हैं। साधना से हमें कई लाभ प्राप्त होते हैं जो हमारी जिंदगी को एक सफल तथा संतुलित बनाते हैं।

पहला लाभ साधना से मन की शुद्धि होती है। दोष और कष्ट से परे मन को शांति मिलती है जिससे हमें आराम तथा सुख की अनुभूति होती है। साधना से हम अपने मौजूदा जीवनशैली से मुक्ति पाकर तृप्ति की अनुभूति करते हैं।

दूसरा लाभ साधना से सेहत और ताकत में वृद्धि होती है। ध्यानाभ्यास के फलस्वरूप मस्तिष्क काम करने लगता है जो अन्य अंगों को फलस्वरूप ताकत प्रदान करता है। इससे अन्य शारीरिक रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है।

 

धन्यवाद, आप सभी को आपने अपना कीमती वक्त निकला |