Drohkaal Jaag utha Shaitaan - 30 books and stories free download online pdf in Hindi

द्रोहकाल जाग उठा शैतान - 30

एपिसोड 30
जैसे ही पहाड़ की चोटी से सूर्य का चमकीला केसरिया रंग का आधा हिस्सा धीरे-धीरे नीचे की ओर खींचा गया जैसे कि उसे दलदल में खींच लिया गया हो, इस धरती पर अंधेरा छाने लगा। अँधेरा होते ही आसमान से काले कौवे (क्यों, क्यों, क्यों) चिल्लाते हुए अपने घरों की ओर जाने लगे और चमगादड़ बाहर घूमने लगे। चूंकि जनवरी की शुरुआत थी, इसलिए कोहरे का प्रकोप कुछ पहले ही बढ़ गया था। आज!

रहजगढ़ के जंगल में एक बड़े बैंगनी हरे पेड़ पर एक टिटवी अपनी टि्व-टिव आवाज में चहचहा रही थी। उसकी पीली आंखें आगे की ओर टिकी हुई थी और वह सामने देखते हुए टि्वी-टिवी चहचहा रही थी। जिस बैंगनी पेड़ पर टिटवी बैठा था, उससे तीस मीटर की दूरी पर एक जगह पर पंद्रह से बीस लकड़ी की झोपड़ियाँ देखी जा सकती थीं। झोपड़ियाँ बमुश्किल दस से ग्यारह फीट की मजबूत संरचना के साथ बनाई गई थीं। ऐसा लग रहा था। की संरचना बत्तीस फीट में फैली झोपड़ी इस प्रकार थी, चारों तरफ लकड़ी की दीवारें थीं और अंदर जाने के लिए एक काला फ्रेम था - अंदर अंधेरा था, इसलिए अंदर कुछ भी नहीं दिख रहा था। और दरवाज़ा उस चौखट पर नहीं लगा था। वह बैठी अपनी पीली आँखों से उस अंधी चौखट को घूर रही थी। मानो उसे उस गहरे अँधेरे में किसी की मौजूदगी का एहसास हो या सच में अंदर कुछ हो रहा हो। क्या? टिटवी अपनी पीली आंखों से अंधी चौखट को घूरते हुए बैठी थी, पल-पल उसकी छोटी-छोटी आंखें सिकुड़ती जा रही थीं, मानो कैमरे की तरह वह अपनी आंखों को ज़ूम करके देखने की कोशिश कर रही हो कि अंधेरे में क्या है। तभी अचानक अँधेरे से एक अमानवीय चेहरा सामने आया, सफ़ेद चमड़ी वाला, मुँह से पीले दाँत निकले हुए, मुस्कुराता हुआ, चमकीली हरी झाइयाँ और उनमें दरार, माथे पर हरी नस उभरी हुई। टीम..कर रही है। .चिल्लाया और पंखों वालाफड़फड़ाया और आकाश में उड़ गया। मानो इस विचित्र और भयावह ध्यान को देखकर उसका दिल कांप गया होगा। रीना मकड़ी की तरह चार पैरों पर काले फ्रेम से बाहर आई और वहीं खड़ी हो गई। उदास भूरा शरीर एक मृत लाश की तरह लग रहा था चाँद की रोशनी में वहीं खड़ी थी। उसने भूरे रंग की पोशाक पहनी हुई थी और उसके काले बाल उसके सिर पर एक जूड़े में बंधे थे।

एक ओर की झोपड़ियों में मशाल की लाल रोशनी जल रही थी। बाकी झोपड़ियाँ अँधेरे में थीं। रीना पिशाच ने जलती हुई मशाल की रोशनी में चमकती हुई झोपड़ी की ओर देखा और धीरे-धीरे अपनी नाक फुलाकर साँस ली। उसके लाल होंठों पर जीभ फिर रही है। अपने शरीर को मकड़ी की तरह एक निश्चित तरीके से झुकाते हुए, वह अपने होठों पर एक शरारती मुस्कान के साथ उस झोपड़ी की ओर चलने लगी। उस झोपड़ी में चूल्हे के पास एक पारंपरिक महिला बैठी थी... उसका नाम सांभा था। वह अपने पति को अपने सामने डेढ़ साल के बच्चे के साथ खुशी से खेलते हुए देखकर खुश थी। खुशी वास्तव में क्या है...प्रसन्नता? क्या यह वही नहीं है?

आज के जमाने में अगर आप शादी करते हैं तो दो साल में आपका बच्चा हो जाएगा

दुनिया को कष्ट होने लगता है - आपको दुनिया पर ध्यान देना होगा - बेटा बड़ा होगाउसकी पढ़ाई, पाठ्यपुस्तकें, कपड़े, अनचाहे विचार उसके दिमाग में उलझन पैदा करने लगते हैं। फिर दुनिया लुटाने वाला आदमी हमेशा पैसे के पीछे भागता है - और जीवन भर के इस पैसे से खेले जाने वाले पकड़-पकड़ के खेल में ही वह आदमी भाग सकता है। उसके परिवार को पर्याप्त समय दें। नहीं! फिर बुढ़ापे में ये सब करने पर आपका खर्चा शून्य हो जाएगा, क्यों नहीं? क्योंकि आपने अपने परिवार के साथ समय नहीं बिताया है! अरे, मरने पर तुम कौन सा पैसा अपने साथ ले जाओगे? नहीं? तब! कुछ लोग सोचते हैं...कि वे बहुत सारा पैसा बचा लेंगे..इतना..कि उनके बच्चे घर बैठ कर खा सकेंगे..उन्हें काम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी..आह..मैं क्या कह रहा हूं ? ये सब करने की क्या जरूरत है? जिस तरह से आपने जीवन भर मेहनत की है, उसमें थोड़ा बदलाव करें! जो पैसा आप कमाते हैं उसे बुढ़ापे में अपने लिए उपयोग करें! क्योंकि जब तक बच्चे की शादी नहीं हो जाती, तब तक उस पर आपका अधिकार है! और जब लड़के की शादी हो जाती है.. तो ये अधिकार उसकी पत्नी को मिल जाता है..! बस, यही दो शब्द बोलकर मैं कहानी शुरू करूंगा। मैं हाड़-मांस से बना एक साधारण मनुष्य हूं।

अपने हाथों और पैरों पर मकड़ी की तरह चलते हुए..राक्षस रीना जंगली आदिवासी की झोपड़ी की ओर बढ़ी, उस झोपड़ी के बाहर दरवाजे के सामने एक काला कुत्ता बंधा हुआ था।उसका नाम बिच्छा था.. वह राक्षस जो रीना पर एक विशेष प्रकार की ध्वनि (भव, भाव, भाव) के साथ जोर-जोर से भौंक रहा था। उस पर गुर्रा रहा था। वह मौके पर खड़ा होकर, अपनी पूंछ हिलाते हुए, उस पर हमला करने वाला था। लेकिन उसकी गर्दन के चारों ओर एक चमड़े की बेल्ट थी जो उसे आगे बढ़ने से रोक रही थी। उसकी स्थिति में, पिशाच जैसी रीना खुले दांतों के साथ उस पर मुस्कुरा रही थी - वह उसे अपने तीखे दाँत, आँखें दिखाते हुए आने-जाने की मुद्रा में अपने नाखून हिला रही थी। जिससे कुत्ता जोर-जोर से भौंक रहा था।"अरे, जरा देखो तो बिच्चा कितना भूखा है..?" पीछे से आ रही कुत्ते की आवाज़ अब असहनीय हो गई थी, तभी सांभा बोला. इस वाक्य पर उसका पति धीरे से अपनी सीट से उठ गया.

"वै..रुको मेरी नज़र! तोवर..यह लो.?" यह कहते हुए डंका ने धीरे से अपने डेढ़ साल के बेटे को अपनी माँ को सौंप दिया और बाहर आ गया.. वह थोड़ा आश्चर्यचकित हुआ क्योंकि उसने चौखट को पार किया और अपने सामने की बस्ती पर नज़र डाली। क्योंकि आज वहाँ उसकी झोपड़ी के अलावा किसी की झोपड़ी में रोशनी नहीं थी, एक मशाल जलती थी..कुछ आदिवासियों की

सखियाँ सोन्या, मान्या.., मदन्या बाहर टहलती नजर आतीं... बगल के मंदिर में रघुबाबा जोर-जोर से तालियाँ बजाकर दैनिक आरती करते, उस आरती की ध्वनि से वहाँ का गंभीर सन्नाटा टूट जाता। आज वह आरती भी शुरू नहीं की गई. बाकी दिनों की अपेक्षा आज कुछ अजीब हो रहा था। ऊपर आसमान से गिरती चाँद की नीली रोशनी में झोपड़ियाँ कब्रों जैसी लग रही थीं जहाँ कोई लाश दफ़न हो रही हो। मानो किसी कब्रिस्तान में खड़े हों, सभी दिशाओं में एक सर्द सन्नाटा पसरा हुआ था। रात के कीड़े नंगे आकाश में गुनगुना रहे थे। कुछ समय पहले रीना ने इस्मा मदन नाम के आदिवासी को जहर दे दिया था, उसे अपने जैसा दिखाकर पहले उसके घर पर हमला किया था. और उनके द्वारा बगल की झोपड़ी पर हमला कर एक पूर्णतः जंगली आदिवासी व्यक्ति भाग निकला। वह अपनी झोंपड़ी की चौखट पर खड़ा होकर अँधेरे में इधर-उधर उस आदिवासी आदमी को देख रहा था। चाँद की नीली रोशनी में सामने की झोपड़ियाँ काली-नीली दिख रही थीं। झोपड़ी के सामने

एक-दो बार आदिवासी आदमी ने दो पीली आँखों को खुली खिड़कियों से झाँकते देखा। सबसे पहले देखने वाली आंखें चौंक गईं - लेकिन दूसरी बार देखे गए इस दृश्य की सच्चाई दिमाग पर कैसे चढ़ सकती है? मनुष्य उसे समझेंगे! यही है ना डंकन ने यही सोचा था। दरवाजे पर एक जलती हुई मशाल लटकी हुई थी - जिसे उसने अपने हाथ में लिया और धीरे-धीरे अपने चेहरे पर लाया, उसका डरा हुआ चेहरा रोशनी में चमक रहा था। अब तक कुत्ते की आवाज़ भी कम हो गई थी, केवल निश्चित सभी दिशाओं में भौंकने की आवाजें सुनाई दे रही थीं। (हू, हू, हू, हू) हवा की आवाज क्या है? वह कड़ाके की ठंड से अपने शरीर को कांप रहा था। एक निगल निगलने के बाद, वह झोपड़ी की सीढ़ियों से नीचे आया एक आदिवासी आदमी की मशाल की रोशनी में. सावधानी से एक कदम बढ़ाते हुए वह उस दिशा में पहुंचा और जैसे ही उसने सामने का दृश्य देखा तो उसके हाथ में लगी टॉर्च कांपने लगी और डर के मारे उसका पेट कांपने लगा... आगे काले की लाश कुत्ता ज़मीन पर लेटा हुआ था.. शरीर आगे की ओर बैठा हुआ था. ...और कुत्ते की गर्दन 360 डिग्री पीछे मुड़ी हुई थी...उसकी जीभ उसके मुँह से बाहर निकली हुई थी और उसकी पूंछ पीछे बंधी हुई थी। और चौड़ी मधुमय आँखें उस छेद पर टिकी हुई थीं। टॉर्च की लाल रोशनी में वही अजीब लाश तड़पती हुई लग रही थी। उस बेजुबान जानवर को ऐसी मौत मिली थी जिसने अजीब इंसानियत को कलंकित कर दिया था। लेकिन मारा कौन जाता है? क्यों मारे जा रहे हो?! यह सचमुच भयावह दृश्य देखकर..आदिवासी डरकर वापस लौट आया...अपनी पत्नी और बच्चे की देखभाल के लिए झोपड़ी की ओर जाने लगा।

□□□□□□□□□□□□□□□□

क्रमशः