Drohkaal Jaag utha Shaitaan - 29 books and stories free download online pdf in Hindi

द्रोहकाल जाग उठा शैतान - 29

एपिसोड 29

चलिए मान लेते हैं कि नाग्या एक पैर से अपाहिज थी, यानी उसका एक पैर छोटा और दूसरा बड़ा था। नागा की आवाज़ बचपन से ही ऊँची और गूँजती थी जिसे हमेशा की तरह इस समय सभी ने सुना। ध्वनि सुनकर सभी लोग अपनी जगह पर रुक गए, सभी ने नागा की ओर एक नजर डाली।

वह बाईं ओर देख रहा था। सभी ने उस ओर देखा, और फिर सभी की आंखों के सामने कागज की एक चौकोर काली शीट दिखाई दी और उस शीट पर बड़े अक्षरों में चॉक से एक नाम लिखा था - रहजगड मसान। रहजगढ़ का मसाना चारों तरफ से नौ फुट के परिसर से घिरा हुआ था और बीच में दो जप के साथ एक द्वार था।

"अरे नग्या, तुम क्या देखती हो, तुम्हारे पिता ने वहां कौन सा सोना छिपा रखा है..?" ऋषिकेष उर्फ रुश्या - कद में पतले पेड़ की तरह लंबा - और हड्डीदार....उसकी माँ कहती थी कि वह कितना भी खा ले, उसके शरीर को मांस की ज़रूरत नहीं है! लेकिन ऊंचाई बढ़ती जा रही थी और ये सच था.

"अबे, सोना तो मचान में छिपा है!" रुश्या की सजा पर नग्या को गुस्सा आ गया और उसने कहा.

"क्या..?" रुसिया ने नागाया की बात समझ न पाते हुए कहा, बाकी सब लोग बस देख रहे थे, कोई बात नहीं कर रहा था।

"देखो, भाइयों," नागयान ने एक साथ सभी की ओर देखा और गंभीर स्वर में जारी रखा।

"यह मंगा क्या है?" भूषण ने झट से कहा. नागाया ने उसकी ओर देखा और आँख मार कर कहा।

"इस मसाना में सैकड़ों पेड़!" नागाया ने अपने सभी दोस्तों पर एक नज़र डाली जो वहां खड़े थे, वे सभी उसे चौड़ी आँखों और चुभते कानों से देख रहे थे - उसने जारी रखा।

"अगर हम इस मसाने से लकड़ी ले लें!"


"ओह, आप किस बारे में बात कर रहे हैं! क्या ग़लत है?

मसनतलि लकड़ आन ते बि देवधर्म कमसनि -र पप लागल पप!'' पहलवान भूष्य ने अपना पक्ष रखते हुए कहा। एक तरह से, वह इनकार कर रहा था, और क्या उसने जो कहा उसमें कोई सच्चाई नहीं थी? अच्छे देवताओं की पूजा अशुभ के साथ कैसे नहीं की जा सकती है , जिसमें देवधर्म के कार्य के लिए शुभ वस्तुओं की आवश्यकता होती है? अशुभता के साथ। केवल एक ही ईश्वर की पूजा की जाती है और वह है शैतान।

"ख़र है भूषा, होली के लिए यह लकड़ी नहीं ले जा सकते!"

रूस ने भी अपने मित्र का पक्ष लिया.

"यह लकड़ी हम नंगी होली के लिए नहीं ले जा सकते। और अभी भी देर नहीं हुई है, हमें जंगल से जाना और आना होगा।" चिंत्या ने भी कहा. अब ये तीनों ही नहीं हैं तो हम अकेले क्या करेंगे.. इसलिए मजबूरन उनके साथ जाना पड़ा. चारों श्मशान घाट के गेट के पास आगे बढ़े. कि उस दौरान सिर्फ कब्रिस्तान के अंदर का ही नजारा देखने को मिलेगा. कब्रिस्तान में धीमी धारा में सफ़ेद धुंध बह रही थी। उसने कुदाल अपने हाथ में ली - उसे हवा में उठाया और तेजी से उसे फिर से जमीन से नीचे ले आयावह मिट्टी निकाल रहा था और जैसे ही कुदाल उस सुनसान जगह पर जमीन पर पड़ती, एक खास तरह की खच-खच की आवाज निकल रही थी और मसान में गूंज रही थी। रहजगढ़ के लोगों के कथन के अनुसार, जब भी अम्बो मसान में खोदते थे गड्ढा, गांव में मारा जाएगा आदमी..! आज उस गड्ढे में किसे दफनाया जाने वाला था?

□□□□□□□□□□□□□□

घड़ी की मिनट की सुई तेजी से घूम रही थी। आकाश में सफेद

बादल इधर-उधर भटकते रहे। सूर्यदेव वापस जा रहे थे और आकाश से उतरकर हरे पहाड़ की चोटी के नीचे रुक गये - मानो आखिरी क्षण में इस भूत को देख रहे हों। जब वे चले जायेंगे तो इन बेचारों का क्या होगा? दोपहर बीत चुकी थी और शाम होने लगी थी। इस बीच, सैनिक बड़ी संख्या में राहजद मेले में प्रवेश कर रहे थे - क्योंकि लगभग शाम हो चुकी थी और मेले की दुकान को नियमानुसार बंद करना पड़ा।

"मेरी माँ आर कीती को भीड़ कहती थी।" एक सैनिक ने अपने बाकी साथियों की ओर भौंहें सिकोड़ते हुए कहा। रहजगढ़ मेले में सैकड़ों की संख्या में लोग उमड़े. जहाँ देखो वहाँ महिलाएँ - उनके छोटे-छोटे लड़के, बच्चे और लड़कियाँ। हर दुकान के सामने दस..दस बीस..बीस लोगों की भीड़ जमा थी। दुकानदार से पैसे कम करने के लिए चिल्लाने की महिलाओं की आवाज कहीं नहीं है। पाया, अपनी माँ को खिलौने न देने पर अपना गला पोंछ रहे थे, गला फाड़ रहे थे। बच्चों के रोने की आवाज़ आ रही थी।"आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं, आर.ए. बाबा..आप शुरू करें!" कोंडू बाबा ने कहा. कोंडू बाबा रहजगढ़ सेना के पुराने सैनिक हैं। चूंकि वह रहजगढ़ की सेना में सबसे बुजुर्ग थे, इसलिए सभी सैनिक उनका सम्मान करते थे-महाराजा ने उनकी उम्र को देखते हुए उन्हें सेना से सेवानिवृत्त होने के लिए भी कहा, लेकिन महाराजा के कहने के बाद भी उन्होंने सेवानिवृत्ति स्वीकार नहीं की। और आराम से मरने के बजाय

मैं युद्ध में एक बार मरूंगा।" उनके उत्साह को देखकर महाराजा को समझ नहीं आया कि आगे क्या कहें। लेकिन उनकी उम्र को देखते हुए महाराजा ने उन्हें एक उपाधि दी थी। कि तुम रहजगढ़ की सेना का मार्गदर्शन करो, नए लोगों को सबक दो। युद्ध में सिपाहियों को तलवार चलाना और भाला फेंकना सिखाओ और उन्होंने यह उपाधि सहर्ष स्वीकार कर ली।

"अर पर कोंडु बा! अजुन तेर सन बी अस्ताला गेलु नै हा, और नियमों के तहत, जब शाम हो जाती है, तो मेला बंद होने के लिए कहा जाता है हाय?" दीन्या ने कहा!....दीन्या सेना में नया भर्ती हुआ था, दोस्तों, कभी-कभी उसके मुंह से ऐसे शब्द निकल जाते थे कि अगला आदमी सोचेगा कि यह आदमी पागल है और चलो उसी का एक नमूना देखते हैं।"दिन्या..लेका! मुझे कभी-कभी ऐसा लगता है! तुम मेरे दोस्त के बेटे को क्यों चूम रहे हो?" कोंडू बा ने कहा और बाकी सैनिक हंसने लगे। दीन्या के पिता भी कभी रहजगढ़ की सेना में थे..कोंडुबा और दीन्या के पिता दोनों का चरित्र और गुण एक जैसे थे। लेकिन दीन्या के पिता के गुण उनमें नहीं उतरे, इसीलिए उन्हें कोंडुबा कहा जाता था।

"एव के कोंडु बा! आप इस तरह कैसे बात कर सकते हैं, मैं आपको वही बताऊंगा जो मैंने पढ़ा है!" दीन्या ने थोड़ी सी नाराजगी के साथ कहा। उसके वाक्य पर कोंडुबा ने धीरे से उसके कंधे पर हाथ रखा और कहा।

"ओह, लेका.. तुम ऐसा चेहरा कैसे बना सकती हो..! अरे, मैं पैंतीस साल से सेना में हूं, और मैंने ऐसे कई मेले देखे हैं!"

"मांजी, आप क्या कहना चाहते हैं?" दीन्या ने बिना समझे कहा। बाकी सैनिक भी कोंडुबा को ऐसे घूर रहे थे जैसे उन्हें कुछ समझ ही नहीं आया हो.

"सुनो मैं तुमसे क्या कह रहा हूँ।" कोंडुबा एक पल के लिए रुके, तम्बाकू और चूने का मिश्रण अपने हाथ में लिया, दो उंगलियों से लिया और अपने मुँह में डाला और जारी रखा।

महाराज राजगढ़ महल में अपनी खिड़की पर खड़े रहजगढ़ मेले में मांस देख रहे थे। हालाँकि नज़र उस मेले में उस आदमी पर थी, लेकिन विचार चल रहा था कि स्वामी भट्टाचार्य कब आयेंगे।

□□□□□□□□□□□□□□□□□

राहजगढ़ के जंगल में कालजल नदी से एक नाव आगे बढ़ रही थी. उस नाव में तीन लोग बैठे थे. उनके शरीर पर कुछ खास तरह के पेड़ों के पहने हुए कपड़ों से पता चलता है कि वे निश्चित तौर पर आदिवासी थे।

"रघु बाबा को किस कारण से तत्काल जाजगढ़ जाना पड़ रहा है? समद।"

यह अधिक नहीं है!" एक आदिवासी ने नाव को धक्का देते हुए कहा।

"वाई की रघु बाबा! देखते हैं आप कब तक सोच में डूबे रहते हैं!" रघु बाबा नाव के एक तख्ते पर बैठे थे। और उनके सामने नाविक था - और उनके ठीक बगल में तीसरा आदिवासी बैठा था - जो अब बोला।

"मुसीबत आएगी हाय लड़कों! बड़ी मुसीबत आएगी हाय..! रात होगी वा-याची हाय..! आसमान में उगता चांद छोड़ेगा युद्ध के बीज हाय..!" बोलते समय रघु भट्ट का सफ़ेद फटा हुआ चेहरा और वो आँखें पल-पल बाएँ से दाएँ घूम रही थीं।"

"हमें जल्द से जल्द रहजगढ़ पहुँचना चाहिए!"

इतना कहकर रघुबाबा फिर से अपने विचारों में खो गए। उन दोनों को रघुबाबा के रहस्य का मतलब समझ नहीं आया लेकिन उन्हें पता था कि आगे जो होने वाला है वह बहुत भयानक होगा।



क्रमश..



अगला भाग पढ़ना न भूलें..! राजगढ़ मेला..



उत्तल..दिस..जली संज..! पतझड़...कोहरा...

......

अब आगे क्या?..होगा..