Bhootiya Express Unlimited kahaaniya - 20 books and stories free download online pdf in Hindi

भुतिया एक्स्प्रेस अनलिमिटेड कहाणीया - 20


एपिसोड २०

शैतानी बगीचा ३

उसके स्वर में घुल मिल गया.
हंसने-हंसाने, बातें करने की आवाज धाऊ के कानों में पड़ रही थी और उसके शरीर पर एक कांटा खड़ा हो गया था।
कुछ भी नहीं था लेकिन आवाज़ आ रही थी. प्रकृति को अमानवीय सनक का आभास होते ही वह कुछ संकेत देती है, क्या आपने कभी देखा है?
कब्रिस्तान में लगी ट्यूब रोज शाम को क्यों चटकती है, अनजान राहों पर रात-रात कुत्ते क्यों भौंकते हैं?
इंसान के मरने से पहले पर्यावरण क्यों बदल जाता है क्या आपने कभी सोचा है! कि ये सब अमानवीय लहरों के संकेत हैं जो प्रकृति हमें दिखा रही है अब इस समय भी धाऊ को कुछ ऐसा ही महसूस हो रहा था, उसके चारों ओर ओले एक पल में बढ़ गए थे।
आम के पेड़ों की डालियाँ रहस्यमय ध्वनि के साथ हिल रही थीं।
हँसने और रोने की आवाजें बढ़ती जा रही थीं।
धाऊ डरने वालों में से नहीं थी। गांव में कुछ अमानवीय मजाक उड़ाए जाने के बाद धौ थोड़ा असमंजस में थी कि क्या किया जाए और क्या किया जाए। धाऊ ने नीचे देखा. टॉर्च की रोशनी में उसके पैरों के नीचे की जमीन खिसक गई और धाऊ ने नीचे झुककर एक हाथ से किनारे पड़ा एक पत्थर उठाया और उस पत्थर को मिट्टी में दबा दिया।
और वह पत्थर अपने मुंह के पास ले आया, और गुर्राने लगा।
"जय हनुमान, जो भी इसमें है उसे मार डालो बाबा!"
आखिरी वाक्य कहने के बाद, धाऊ ने तुरंत अपने हाथ में पत्थर लेकर अपना हाथ हटा लिया और अगले ही पल, उसे दोगुनी तेजी से आगे बढ़ाते हुए, अपने हाथ से पत्थर को आम की शाखाओं की दिशा में फेंक दिया। आंखों में हल्का सा दर्द हुआ और आंखें बंद हो गईं
फेंका गया पत्थर सचमुच आग की लौ की तरह हवा में चमका और आम के पेड़ की मोटी शाखाओं पर बैठे मृत आत्माओं की ओर चला गया। जैसे ही वह आम के पेड़ से टकराया, आसपास के पेड़ों पर बैठा वह शैतान फट गया और आधे-अधूरे शवों के नाक और मुंह पल भर में कोयले में बदल गए।
धौ ने धीरे से आँखें खोलीं, उसकी आँखों की मिट्टी उतर गई होगी।

उसने उन पेड़ों की शाखाओं पर से दो कौओं को उड़ते हुए देखा।
"आर कवल हाईट व्हे!" यह कहते हुए धाऊ मन ही मन हंसा।
धाऊ मन ही मन कह रहा था कि वह क्या सोच रहा है और क्या होने वाला है।
उसने मशाल उठाई और फिर सीधे रास्ते से दूरी तय करने लगा। क्या आपने देखा कि भगवान के एक नाम से क्या चमत्कार हुआ? ईश्वर ऐसे-ऐसे चमत्कार रच रहा है, जो इंसान की आंखों के सामने कभी नहीं होते, बस एक उदाहरण लीजिए, जैसे ही उसने अपनी आंखों में वह अद्भुत और असाधारण रूप देखा, मिट्टी गायब हो गई, उसकी दृष्टि थोड़ी देर के लिए अंधी हो गई और फिर वह चमत्कार हुआ। जाहिर तौर पर वह शक्ति कम हो गई थी। यह एक चमत्कार था. पांच या छह मिनट तक चलें और अंत में सामने पहुंच जाएं
बगीचे की आखिरी सीमा एक दीवार थी जिस पर काले रंग से एक नाम लिखा हुआ था।

"पिताजी मुझे बचा लो!" ... .


भले ही धाऊ गांव में रहने वाला एक आम आदमी ही क्यों न हो! हालाँकि, उन्हें देखकर ही वह थोड़ा-बहुत पढ़-लिख पाते थे
निःसंदेह, किसी भी शिक्षित व्यक्ति ने यह सोचा होगा
एक देहाती, थम्स-अप। बीस मिनट तक चलें और दौड़ें
दो एकड़ के बगीचे के निचले हिस्से तक पहुँच गया। लेकिन जैसे ही वह आखिरी तल पर पहुंचा, उसे महसूस होने लगा कि उसे कैसा अजीब सा एहसास हो रहा है, वह अजीब सी दिखने वाली आकृति जो कुछ देर तक टॉर्च की रोशनी में दिखाई देती रही और जैसे ही टॉर्च की रोशनी उन आकृतियों से आगे बढ़ी। अँधेरे में मशाल की तरह दो आँखें चमक उठीं। उन आँखों में देखने पर क्रोध, काम, वासना, क्रोध, भूख सब उस क्षण प्रकट हो गये।
अन्यथा धाऊ के हाथ से कसकर पकड़ी गई बिजली कैसे गिरती? धाऊ को उन आंखों में वो सब महसूस हो रहा था, उसके मन में वो डर अंधेरे की तरह घना था, लेकिन जैसे ही वो आकृति गायब हुई, धौ के मन को समझ आ गया कि ये कोई भूत है मन।
उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि फोबिया के रोगी को गांव या शहर में किसी के मरने, मरने या जलने पर एक विशेष प्रकार का भय महसूस होने लगता है, मृत भूत का चेहरा लगातार रोगी की आंखों के सामने खड़ा रहता है, और रोगी को ऐसा नहीं लगता देर रात तक सोना. मेरे मन में विचार आ रहे हैं, मैं मर जाना चाहता हूं, लेकिन उस समय रोगी में कितना साहस होता है।



नहीं हो रहा! तो क्यों क्योंकि उसके मस्तिष्क में सकारात्मक विचार उसे लगातार शक्ति दे रहे हैं कि सब ठीक हो जाएगा, डरो मत! वह मर गया, वही लाश जलेगी! अब डरने की जरूरत नहीं है, इंसान के विचार ही एक प्रेरणा हैं जो उसे किसी भी परिस्थिति से बाहर निकाल सकते हैं। धौ के साथ यही हुआ।
यह बात उनके मन में स्वीकार हो गई, जिससे वह डर दूर हो गया।
लेकिन हमेशा के लिए नहीं! सामने अहाते की नौ फुट की दीवार दिख रही थी
वह उस सफ़ेद दीवार पर काली स्याही से एक वाक्य लिख रहा था।
"पिताजी मुझे बचा लो!" धाऊ ने यह वाक्य कहा और उस दीवार के पास पहुँच गया। जैसे ही वह गहरे रंग के नाम के पास पहुंचा, धाऊ के दोनों नथुनों में सड़न की हल्की सी गंध आई और उसने आंखें सिकोड़कर सामने देखा, वह गंध उसी नाम से आ रही थी।
इसका मतलब यह था कि नाम, निश्चित रूप से, मानव रक्त से रंगा हुआ था और फीका पड़कर काला हो गया था, लेकिन इस समय यहाँ कौन मौजूद था?
यह संदेश वास्तव में किसने लिखा, यह क्यों लिखा गया? वास्तव में क्या हो रहा है? धाऊ के मन में तरह-तरह के विचार आने लगे।उस समय पेड़ों के पीछे सरसराहट हुई, उस गंभीर सन्नाटे में, वह ध्वनि, वह नीरवता जड़ के तने से फूटी और उसी क्षण धौ की विचारहीनता की नींद टूट गई, धौ ने टॉर्च पकड़ते हुए तेजी से पीछे देखा उसके हाथ।
सामने आठ फीट ऊंची कोहरे की लहर हवा की तरह बह रही थी।
और उस घने कोहरे में एक युवा युवती की आकृति खड़ी थी, जिसे धौ ने दीपक की पीली रोशनी में देखा था।
जैसे ही दीपक की रोशनी आकृति पर पड़ी, दीपक चटकने लगा।
"क्या हुआ आर.!" धाऊ ने लाइट स्विच को एक-दो बार दबाकर इसे चालू करने की कोशिश की। लेकिन वह व्यर्थ ही बर्बाद हो गया, अंततः धाऊ ने प्रयास छोड़ दिया और फिर से सामने देखा।
और जैसे ही उसने सामने देखा, उसे एक अकल्पनीय दृश्य दिखाई दिया क्योंकि उसके सामने - क्योंकि उसके सामने इस समय कोई भी मौजूद नहीं था।
"वह कहाँ गई?" धौ ने खुद से पूछा। यह एक स्वाभाविक प्रश्न था। हालाँकि, सब कुछ इस तरह से हो रहा था कि बुद्धि को शर्म आ रही थी, जो हो रहा था वह स्पष्ट नहीं था चंद्रमा की रोशनी ढकी हुई थी, वह सांप की तरह छटपटा रहा था, इस महान रचना पर अंधेरा फैल रहा था, जैसे ही रात किसी टीवी पर आगे बढ़ रही थीकभी जयेश जोमटे ने तीन घंटे सात मिनट तक फिल्म द इनहुमन अग्यवेताल प्रस्तुत की, फिल्म में जो भयावह दृश्य था, जो अमानवीय तरंगें थीं, जो मन में डर पैदा हो रहा था, उस डरावने दृश्य से इंसान को डर लगने लगा था फिल्म में भूतों की डरावनी कहानी मन में घर कर जाती है, ऐसा हर बार होता है, आपमें से कुछ पाठकों के पास भी नहीं होगा! धौ की आंखें अंधेरे में हर दिशा में उस अनजान लड़की को ढूंढ रही थीं, तभी अचानक बिजली चमकने लगी और धौ ने भगवान से हाथ मिला लिया। और दीये की रोशनी बगीचे के पेड़ों के चारों ओर चमकने लगी।
हरे पानी में भीगी पेड़ों की पत्तियाँ सचमुच किसी लाश में नहायी हुई हरी साड़ी की तरह लग रही थीं। मानव शरीर में विशेष प्रकार की नसें होती हैं। खतरे की अवधि के दौरान सक्रिय एक विशाल द्वंद्व



क्रमश :