Bhootiya Express Unlimited kahaaniya - 19 books and stories free download online pdf in Hindi

भुतिया एक्स्प्रेस अनलिमिटेड कहाणीया - 19

एपिसोड १९


शैतानी बगीचा २

ऊपर आकाश में एक सफ़ेद चाँद उग आया। लेकिन कभी-कभी बड़े-बड़े काले बादल आ जाते थे और चंद्रमा की रोशनी को छिपा लेते थे। जैसे ही काले बादल चंद्रमा के सामने आते थे, धरती पर अंधेरा छा जाता था। खून का प्यासा अंधेरा. बुलबुलों की चहचहाहट की ध्वनि चारों ओर भूतिया घंटी की ध्वनि के समान सुनाई दे रही थी, कभी-कभी उल्लू की आवाजें सुनाई देती थीं, अँधेरे में देखने पर ऐसा लगता था मानो कोई काले कपड़े पहने हुए खड़ा हो चलना।
हाथ में पीली लालटेन की रोशनी लिए धाऊ एक-एक कदम बढ़ाते हुए कोहरे के बीच से अपना रास्ता बना रहा था, हालांकि उसका ध्यान लालटेन की रोशनी से जगमगाते रास्ते पर था, लेकिन उसके मन में तरह-तरह के विचार चल रहे थे जो उसने पहले कई बार अपनी आँखों से देखा था वह सच है? ऐसा हमें अहसास था. वह आकार-प्रकार सचमुच आंखों के सामने दिखाई देने लगा। जो हो रहा था, और जो हो रहा था वह निश्चित रूप से मानवीय नहीं था। लेकिन यह एक ऐसा सवाल था जो मन की उलझन को बढ़ा देगा कि क्या यह वास्तव में साकार हुआ है या नहीं। धाऊ के मन में तरह-तरह के डरावने विचार आ रहे थे। यही कनेक्शन सीधे मस्तिष्क तक जाता है, आंखों के आसपास, हमारी कल्पना द्वारा अलग-अलग डरावने दृश्य रचे जाते हैं, हालांकि मानव कल्पना ईश्वर द्वारा दिया गया एक बहुत ही उपयोगी उपहार है। एक आदमी अपनी इच्छानुसार दिखावट, कल्पना का सृजन कर सकता है


कर सकता है दोस्तों एक सिक्के के हमेशा दो पहलू होते हैं पहला अच्छा और दूसरा बुरा हम कल्पना शक्ति से किसी भी अच्छी चीज को अपनी आंखों के सामने खींच सकते हैं। किसी ख़राब चीज़ को भी इसी तरह खींचा जा सकता है, है न? .मान लीजिए कि हम सड़क पर, स्टेशन पर एक उदास व्यक्ति के रूप में एक दुर्घटना देखते हैं। रात में सोते समय, दिन के उजाले में दुर्घटना स्थल पर भीड़ जमा हो जाती है, और भीड़ के बीच में लाशें होती हैं इन सभी दृश्यों को एक विशेष प्रकार की भयावहता के साथ हमारी आँखों के सामने प्रस्तुत किया जाता है? उस समय दिमाग भ्रमित होने लगता है, सिर सुन्न हो जाता है, सीने में धड़कन बढ़ जाती है और अंत में सीने में चमक आने लगती है और आखिरी समय में सीने में बेचैनी बढ़ जाती है, दिल तेजी से धड़कने लगता है और अगले ही पल आँखें हमेशा के लिए बंद हो जाती हैं।
इसलिए मुझे लगता है कि यह कल्पना जितनी अच्छी है उतनी ही अच्छी है
बुरा भी. अभिशप्त नीले आकाश में टीमें
आज चांदों के बीच एक और चांद जुड़ने वाला था. मानव का कहना है कि जब इंसान मरता है तो वह चांद बन जाता है।
तो मान लीजिए आज धौमेला भी चांद बन जाएगा? कि ये सभी मानवीय कहानियाँ हैं। विज्ञान के अनुसार मनुष्य
जैसे ही वह मर जाए, उसे जला दो और दफना दो, फिर आगे क्या होगा?
आग देते ही शरीर राख हो जाता है, दफनाने के बाद शरीर अपने आप सड़ने लगता है तो आगे क्या होता है? तेरह दिनों की पूजा अर्चा जो मोक्ष या मुक्ति पाने के लिए की जाती है। जिससे आत्मा को आगे बढ़ने की गति मिलती है दोस्तों कुछ चीजों के रहस्य को विज्ञान भी नहीं सुलझा पाया है। क्योंकि वे बातें मनुष्य और विज्ञान दोनों की बुद्धि पलट रही हैं।
दरअसल, विज्ञान भी मानता है कि अंधेरा सिर्फ अंधेरा नहीं है, उस अंधेरे में एक अलग दुनिया, एक अलग आयाम छिपा है।
उस अँधेरे में इंसानों जैसी ही एक दुनिया है, फर्क सिर्फ इतना हैअँधेरे में चलने वाली आकृतियाँ मानवीय नहीं बल्कि अमानवीय हैं। शैतान, शैतान, शैतान, जादू-टोना, भूत-प्रेत सभी इसी दुनिया से आते हैं, एक तरह से उनकी उत्पत्ति इसी दुनिया से होती है।
खैर, अब बहुत हो गया, आइए पढ़ते हैं हमारी कहानी।
धौ के कानों में रात के कीड़ों की चहचहाहट गूंज रही थी, ऊपर आसमान में चाँद की रोशनी में सफेद धुंध और कोहरा छाया हुआ था। धाऊ के कदम एक-एक करके गिरते जा रहे थे अब तक वह लम्बी दूरी तय कर चुका था। अब इस समय बायीं और दायीं ओर आम के पेड़ दिखाई दे रहे थे, रास्ते में टॉर्च की रोशनी चमकाते हुए धाऊ सीधी दिशा में जा रहा था, उसके मन में एक ही विचार था कि उसे एक चक्कर लगाना है जितनी जल्दी हो सके धाऊ को पता नहीं था कि क्या हो रहा है। चाँद की रोशनी में वे सभी आम के पेड़ काले और नीले रंग के थे। आम के पेड़ की हर शाखा पर नीचे एक अजीब सी आकृति के कपड़े लटक रहे थे पैर. चेहरा चूने जैसा सफ़ेद था. आँखों के स्थान पर खाली कुर्सियाँ थीं, जबकि उनमें से कुछ मोती जैसे पीले रंग से चमक रही थीं।
"आओ, उसे यहाँ ले आओ!" उनमें से एक ने कहा.उसके स्वर में घुल मिल गया.
हंसने-हंसाने, बातें करने की आवाज धाऊ के कानों में पड़ रही थी और उसके शरीर पर एक कांटा खड़ा हो गया था।
कुछ भी नहीं था लेकिन आवाज़ आ रही थी. प्रकृति को अमानवीय सनक का आभास होते ही वह कुछ संकेत देती है, क्या आपने कभी देखा है?
कब्रिस्तान में लगी ट्यूब रोज शाम को क्यों चटकती है, अनजान राहों पर रात-रात कुत्ते क्यों भौंकते हैं?
इंसान के मरने से पहले पर्यावरण क्यों बदल जाता है क्या आपने कभी सोचा है! कि ये सब अमानवीय लहरों के संकेत हैं जो प्रकृति हमें दिखा रही है अब इस समय भी धाऊ को कुछ ऐसा ही महसूस हो रहा था, उसके चारों ओर ओले एक पल में बढ़ गए थे।
आम के पेड़ों की डालियाँ रहस्यमय ध्वनि के साथ हिल रही थीं।
हँसने और रोने की आवाजें बढ़ती जा रही थीं।
धाऊ डरने वालों में से नहीं थी। गांव में कुछ अमानवीय मजाक उड़ाए जाने के बाद धौ थोड़ा असमंजस में थी कि क्या किया जाए और क्या किया जाए। धाऊ ने नीचे देखा. टॉर्च की रोशनी में उसके पैरों के नीचे की जमीन खिसक गई और धाऊ ने नीचे झुककर एक हाथ से किनारे पड़ा एक पत्थर उठाया और उस पत्थर को मिट्टी में दबा दिया।
और वह पत्थर अपने मुंह के पास ले आया, और गुर्राने लगा।
"जय हनुमान, जो भी इसमें है उसे मार डालो बाबा!"
आखिरी वाक्य कहने के बाद, धाऊ ने तुरंत अपने हाथ में पत्थर लेकर अपना हाथ हटा लिया और अगले ही पल, उसे दोगुनी तेजी से आगे बढ़ाते हुए, अपने हाथ से पत्थर को आम की शाखाओं की दिशा में फेंक दिया। आंखों में हल्का सा दर्द हुआ और आंखें बंद हो गईं
फेंका गया पत्थर सचमुच आग की लौ की तरह हवा में चमका और आम के पेड़ की मोटी शाखाओं पर बैठे मृत आत्माओं की ओर चला गया। जैसे ही वह आम के पेड़ से टकराया, आसपास के पेड़ों पर बैठा वह शैतान फट गया और आधे-अधूरे शवों के नाक और मुंह पल भर में कोयले में बदल गए।
धौ ने धीरे से आँखें खोलीं, उसकी आँखों की मिट्टी उतर गई होगी।

क्रमश :