Artificial relationship books and stories free download online pdf in Hindi

बनावटी रिश्ते

जो ईन्सान आपके लिये रोता हो उसे कभी मत छोडना
क्योंकि किस्मतवालो को ही ऐसे चाहनेवाले मिलते है जब ईन्सान गुस्सा भी करें और रोये भी तब वो जो कुछ भी कहता है सच होता हैं जिन्दगी में कभी उस ईन्सान को मत छोड़ना जिसने आपके लिये सबकुछ छोड़ दिया हो जो ईन्सान अपनी गलती मान ले सच में उन लोगो का प्यार कभी खत्म नही होता रिश्तों को कभी अल्फाज़ो का मोहताज ना बनाएं अगर कोई खामोश हो तो आप आवाज बनिए हर छोटी बात पर लड़कर नही बल्की समझना ही सच्ची मोहोब्बत है आप किसी से माफी मांगते हो तो हर बार उसका मतलब ये नही की आप गलत हो क्योंकि कभी कभी रिश्तों को बचाने माफी मांगनी पड़ती है ग़लती चाहें किसी की भी हो रिश्ता तो अपना है ना रिश्ता मोतियों की तरह होते है अगर गिर भी जाये तो जुक कर उठा लो पैसे की तरह प्यार की भी कदर करो क्योकि दोनो को खोना आसान है कमाना बहुत मुश्किल है रिश्ते भले ही कम बनाओ लेकीन दिल से बनाओ और दिल से निभाओ क्योकि आजकल ईन्सान अच्छे के चक्कर मैं अच्छे खो देता है रूह को समझना भी जरूरी है सिर्फ हाथ पकड़ना मोहोब्बत नहीं है रिश्ता वो नहीं जो गम ख़ुशी मे साथ दे रिश्ता वो है जो हमेशा अपनेपन का एहसास दे कभी कभी कुछ लोग हमारी कदर इसलिए भी नए करतें क्योकि हम उन्हें ये एहसास करा चुके होते है की हम उनके बिना नही रह सकते हैं जो आपको सच मैं चाहता होगा वो आपसे कभी कुछ नही चाहेगा प्यार हमेशा प्यार ही चाहता है महेरबानी नही अगर प्यार सच्चा हो तो उसे पहचानने के लिए दिल की जरूरत होती है आंखों की नही दिल की बात साफ साफ बता देनी चाहिए क्योकि बता देने से फैसले होते है और ना बताने से फासले होते है अक्सर लोग गलत ईन्सान से धोखा खाने के बाद बदला सही ईन्सान के साथ लेते है जो ईन्सान आपकी क़दर करता है आप हमेशा उस ईन्सान की कदर करना क्योंकि जिंदगी मैं कदर करनेवाले कम और तकलिफ देनेवाले ज्यादे है रिश्ता वो नही होता जो दूनिया को दिखाई जाता है रिश्ता वो है जो दिल से निभाया जाता है कोई भी रिश्ता एकबार तोडने से पहले एकबार अपनेआप से पूछ लेना कि अब तक मैं इस रिश्ता को निभा क्यों रहा था अच्छे लोगों को हमारे जिवन मैं आना भाग्य की बात है लेकीन उन्हे संभाल कर रखना वो हमारे हुनर की बात है जब हम अपने रिश्तों के लिए वक़्त नही निकाल पाते है तब वक़्त हमारे बिच से रिश्ते निकाल देता है कभी किसी की गोद मे सिर रखकर मत सोना क्योकि जब वो छोड़कर जाता है तो रेशम के तकिये पर भी नींद नही आती है जिंदगी मैं इतनी मोहोब्बत भी मत करो कि बाद मैं वो छोड़कर जाये तो आपसे मुश्कुराने की वजह भी छीन ले जो ईन्सान आपको रोता हुई छोड़ जाये तो ये सच है क़ि वो ईन्सान कभी आपका नही हो सकता जहा हर बात पर रिश्तों मैं स्क्रीनशॉट भेजकर सफाई देनी पड़ी अपनी शराफत की वो रिश्ते कभी गहरे नही होते है जब ईन्सान की जरूरत होती है तब हमें उनकी याद आती है तब हम उनके आगे भोले बनकर जाते है तभी हमें उसकी कदर होती है बिना जरूरत तो सोना चांदी भी तिज़ोरी मैं पड़े रहते है अगर आपको किसी का दुःख से आपको भी दुःख होता है तो आपको ईन्सान बनाकर उपरवाले ने कोई गलती नहीं कि हैं...!