29 Step To Success - 25 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 25


CHAPTER - 25


Ego : The root of destruction.

अभिमान: विनाश की जड़ हैं ।



हमारे पतन का कारण अहंकार है, यह संभव है कि किसी अभिमानी व्यक्ति के पास धन, शक्ति आदि हो, जिसके कारण लोग हमेशा 'सही ’की तरह सही होते हैं। पतन का कारण दूसरों को मनाने के लिए अहंकार है। एक अभिमानी व्यक्ति न केवल समाज को परेशान करता है बल्कि खुद को भी नुकसान पहुंचाता है। एक घमंडी व्यक्ति का समाज द्वारा सम्मान किया जाता है जो उसे पसंद नहीं करता है, लेकिन लोगों के दिमाग में, घमंडी व्यक्ति का स्थान एक खलनायक की तरह होता है। अहंकारी व्यक्ति छोटी-मोटी बीमारियों का शिकार हो जाता है। जिसमें मानसिक तनाव, रक्तचाप आदि जैसी बीमारियाँ मुख्य हैं।


एक अभिमानी व्यक्ति हमेशा सोचता है कि वह सबसे अच्छा है। एक "बॉस हमेशा एक आदर्श वाक्य है। फिर दूसरों की नजर में यह पूरी तरह से गलत क्यों नहीं होना चाहिए। यह उसकी प्रकृति के कारण है कि वह थप्पड़ मारा जाता है। फिर भी यह अपने आप में सुधार नहीं करता है। वह दूसरों से सलाह नहीं लेना चाहता। वह दूसरों की बात सुनकर अपना अपमान समझता है।


इसमें एक बूढ़ी औरत और उसके लड़के की कहानी है। उनके बेटे ने अपने पूरे जीवन में कभी किसी को नहीं खोया। एक बार की बात। दो आदमी बुढ़िया के पास पहुँचे और कहा, "माँ, हमने तुम्हारे लड़के को पीटा, और अब हम उससे आ रहे हैं।" बुढ़िया ने आश्चर्य से कहा, “एम! ऐसा कभी नहीं होगा और ऐसा कभी नहीं होगा "दो आदमी रोए और कहा -" में, आपके शब्द एक सौ प्रतिशत सच हैं। हमें बताएं कि कोई भी इसे क्यों नहीं हरा सकता है? बूढ़े व्यक्ति ने कहा - "कोई भी उसे हरा नहीं सकता क्योंकि वह जानता है, लेकिन विश्वास नहीं करता।


अहंकार एक बूढ़े व्यक्ति के बेटे की तरह है जो जानता है लेकिन विश्वास नहीं करता है।


जब उसकी आँखों पर अज्ञानता का पर्दा पड़ा होता है जो उसे सही राह देखने की अनुमति नहीं देता है, तो कई लोग, बूढ़े व्यक्ति की तरह, अपने लाभ के लिए दूसरों के अहंकार का पोषण करते हैं। हालाँकि, वह अपने बेटे को सही दिशा में निर्देशित कर सकती थी यदि वह चाहती थी, लेकिन उसने नहीं किया।


अहंकार दो प्रकार के होते हैं - आंतरिक अहंकार और बाहरी अहंकार। एक आंतरिक समर्थन होना एक अच्छा विचार है क्योंकि यह एक व्यक्ति को काम करने की ताकत देता है। और वह अपनी योग्यता और योग्यता पर विश्वास करते हुए आगे बढ़ता है। बाहरी अहंकार खतरनाक है। यह मनुष्य को मनुष्य नहीं रहने देता। उसे बुरे कर्म करने के लिए मजबूर करता है। और इसकी बर्बादी का कारण बनता है। अहंकार अच्छा है, लेकिन आकार लेने पर दर्द होता है।


इतिहास में ऐसे उदाहरण हैं जहां उच्च पदों पर आसीन लोगों को भी गर्व नहीं था। यदि वह चाहता, तो अपने अहंकार को प्रदर्शित करके दूसरों का शोषण कर सकता था। लेकिन उनके अहंकार की कमी ने उन्हें लोगों के बीच लोकप्रिय बना दिया।


संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन घोड़े पर एक दिन कहीं जा रहे थे। रास्ते में उन्होंने एक आदमी को मजदूरों के पास लकड़ी का भारी बोझ उठाते देखा। भारी बोझ के कारण मजदूर इसे उठा नहीं सकते थे। इससे आदमी को श्रम पर बहुत गुस्सा आया। वह दाँत पीस रहा था। वह सेना के "कॉरर्पोरल" थे। उन्हें अपने पद पर गर्व था। और वह श्रमिकों की मदद कैसे कर सकता है?


जब लिंकन ने यह दृश्य देखा, तो वह निराश हो गया और भार उठाने में मदद की। कार्यकर्ता आनन्दित हुए, लेकिन अभिमानी कॉर्पोरल बेचैन हो गए। कुछ समय बाद, जब उन्हें पता चला कि अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंक ने स्वयं श्रमिकों की मदद की है, तो वे उनसे माफी माँगने के लिए राष्ट्रपति भवन गए।
यह घटना एक अहंकारी और अहंकारहीन व्यक्ति के चरित्र को दिखाती है।


ट्रेन स्टेशन पर ट्रेन से उतर कर उस समय, एक आदमी कुली कुली ’ चिला रहा था, वह अहंकार के कारण अपना सामान नहीं उठाता था, लेकिन वह बड़ा था। जबकि दूसरी घटना महापुरुष ईश्वर चंद्र विद्यासागर से संबंधित है। एक बार विद्यासागरजी जोर से चिल्ला रहे थे। हालांकि, उसके पास ज्यादा सामान नहीं था कोई भी कुली चुपचाप नहीं आया तो आदमी अधीर हो गया। जब ईश्वर चंद्र इसे सहन नहीं कर सके, तो उन्होंने उस आदमी का सामान उठाया, स्टेशन के बाहर रख दिया और खुद चले आए। जब उस व्यक्ति ने विद्यासागरजी को सार्वजनिक स्थान पर देखा, तो उनका सिर शर्म से झुक गया, क्योंकि उन्होंने उनका नाम बहुत सुना था, लेकिन कभी नहीं देखा था।


बिना अहंकार के काम करने वाला व्यक्ति अवश्य सफल होगा। इतिहास इस बात का गवाह है कि जिस व्यक्ति ने अहंकार किया, उसका अहंकार जरूरी नष्ट हो गया।


कबीर दासजी कहते हैं -

इक लख पूत सवा लख नाती ।
ता रावन घर दिया न बांती ।।
लंका सो कोट समुद्र - सी खाई ।
ता रावन की खबर न पाई ।।


रावण के एक लाख पुत्र और स्वालख रिश्तेदार थे। लंका में एक किला था और यह एक समुद्री सीमा से घिरा हुआ था। हर कोई जानता है कि इस तरह के शानदार और शक्तिशाली रावण की हालत उसके अहंकार के कारण कैसे हुई।


" बकरी ने मैं मैं करी ताने कटाओ सीस
मैना ने मै - ना करी कुटुम गए दस - बीस "


मतलब यह अहंकार है। इसलिए उनका परिवार रात में बढ़ता है, दिन के दौरान नहीं। क्योंकि अहंकार नहीं है, व्यक्ति में विनम्रता आती है। यह दूसरों की इज्जत की परवाह किए बिना उनका सम्मान करने लगता है। इस दुनिया में उपयुक्त व्यक्तियों की कमी नहीं है।


ऐसा कहा जाता है कि -

" मर्द ते मर्द धन रे घर नहीं तो बाहर बहुतरे "


इस दुनिया में एक से एक प्रतिभाशाली लोग हैं। घर में लेटने का कोई मतलब नहीं है। बाहर देखने से पता चलता है कि हम कितने पानी में हैं! हम किस बारे में अहंकारी हैं? सभी शक्तियाँ ईश्वर की हैं
दिया, तो इसे लेने की क्या बात है? आज हमारा है, कल किसी और का है की जायेगी। दुनिया में कुछ भी स्थायी नहीं है। फिर एक अस्थायी चीज के लिए, जिस व्यक्ति में अहंकार नहीं है, वह स्वचालित रूप से दिव्य गुण प्राप्त करेगा। हाय हाय क्यों है। जहां अहंकार है वहां कोई दैवीय अधिकार नहीं होगा। ईश्वरीय कृपा केवल अहंकार रहित होकर प्राप्त की जा सकती है।


कबीर दासजी कहते हैं,

जब मैं था तब हरि नहीं,
अब हरि है कि मैं नांहीं ।
सब अंधियारा मिट गया,
तो जब दीपक देखा मांहि


एक अहंकारी व्यक्ति के दिमाग में विकारों का अंधेरा नष्ट हो जाता है। और उसके दिल में दिव्य गुणों का एक दीपक जलाया जाता है जो हर पल उसका मार्गदर्शन करता है। इसलिए,


हमें हमेशा अहंकार न करने की कोशिश करनी चाहिए और तभी हम घृणा से मुक्त हो सकते हैं और सफलता के निर्धारित लक्ष्य की ओर बढ़ सकते हैं, फिर सफलता की संभावना कई गुना बढ़ जाएगी।


भर्तुहरि नाम के प्रसिद्ध संस्कृत कवि ने अपने नितिष्टक में अहंकारी व्यक्तियों के दिव्य गुणों का वर्णन किया है और उन्हें सत्यपुरुष कहा है। उन्होंने उदारवादी अहंकारी लोगों और उन लोगों के बारे में भी बात की जो अपने झूठे गर्व के साथ दूसरों को चोट पहुँचाने के लिए खुश हैं -

एते सत्यपुरुषः परार्थघटका: स्वार्थन्यिरित्यज्य ये।
सामान्यास्तु परार्थमुद्यमभृतः स्वार्थाविरोधेन ये ।।
तेडमी मानुषराक्षसाः परहित स्वार्थाय निहन्तिये ।
ये तुमन्ति निरर्थकं परहितं ते केन जीनी महे ।।


उसे सत्यपुरुष कहा जाता है। ये लोग अपनी असुविधाओं पर ध्यान दिए बिना दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। साधारण लोग अपनी इच्छाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने में दूसरों की मदद करते हैं। मानव शरीर के साथ कई राक्षस भी हैं, जो अपने हितों का पीछा करना चाहते हैं! धन्य हैं वे, जो बिना काम के और बिना किसी कारण के पीछे नहीं हटते हैं (कई लोग हमेशा अपने व्यक्तिगत कल्याण की चिंता किए बिना, बदले की भावना के बिना दूसरों का भला करने का प्रयास करते हैं, मैं नहीं जानता कि जो लोग बिना किसी लाभ के दूसरों को चोट पहुँचाते हैं उन्हें क्या शक्ति देना है। )


जिसका अहंकार पिघल गया है, वह निस्वार्थ भाव से दूसरों की मदद करता है। वह परोपकार में आनंद पाता है। जबकि अहंकारी व्यक्ति पीड़ा में सुख पाता है।

ऐसे लोग..." भुविभार भूता: " अर्थ धरती पर बोज है मानव रूप में एक जानवर हैं।


अहंकार शून्य व्यक्ति में विनम्रता होती है। वह दूसरों से कोमलता से बात करता है। वह हमेशा कठोर शब्दों का इस्तेमाल करने से बचता है। क्योंकि वह नहीं जानता कि दूसरों का दिल कैसे दुखाया जाए। दूसरे का दिल दुखाना भगवान को नाराज करना है। यह सेवा-उन्मुख है। वह नरसेवा को नारायण सेवा मानते हैं। उसके पास अनंत धैर्य है। वह किसी भी काम में जल्दबाजी नहीं करता। धैर्य ही सफलता की कुंजी है। धैर्य उसकी आंतरिक शक्ति को मजबूत करता है। नतीजतन, वह लगातार सक्रिय रहता है। यह उसे मन की सच्ची शांति देता है।


वह कभी गुस्सा नहीं करता। कभी-कभी गुस्सा स्वाभाविक रूप से आता है और मूल कारणों की जांच करके इसका निदान किया जाता है। क्योंकि वह श्रीमद भगवद गीता के इस वाक्य को मानता है। क्रोध से भ्रम पैदा होता है, भ्रम से भूलने की बीमारी हो जाती है, भूलने की बीमारी हो जाती है और व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है।


यह हर स्थिति में एक जैसा रहता है। उसे किसी बात की चिंता नहीं है। क्योंकि उनका मानना ​​है कि हर चीज का एक निश्चित कथन होता है। तो क्यों चिंता करें!


वह हमेशा दूसरों से दोस्ती करता है। वह अपने कार्यों से अपने दुश्मनों के लिए खुद को ढाल लेता है। यहां तक ​​कि उनके दुश्मन भी उनके स्वभाव की प्रशंसा करते हैं। वह हर समय खुश रहता है। जिससे उसका तंत्रिका तंत्र खुश हो जाता है। वह किसी से नफरत नहीं करता और नफरत से परे है। क्योंकि वह सभी जानवरों को भगवान का रूप मानता है।


वह सभी से प्यार करता है। प्यार में वह निडर है क्योंकि वह कभी भी बदला लेने की उम्मीद नहीं करता है।

क्योंकि ईसु मसीह के शब्दों में -

सच्चा प्यार सभी प्रकार के भय को नष्ट कर देता है।


जिस तरह से स्वामी रामतीर्थ निरंकारी थे और उन पर लोगों की पसंद यह बाहरी और आंतरिक दोनों तरह से सही है। वह दिखावा करना पसंद नहीं करता, न ही वह पाखंड का सहारा लेता है। ओशो के अनुसार, “सच्चे व्यक्ति में अहंकार नहीं होता है, इसलिए उसे समाज की आवश्यकता नहीं होती है, समाज आपको अहंकार देता है और आप हमेशा अहंकार का आनंद लेने के लिए तैयार रहते हैं। इसलिए आपको समाज पर निर्भर रहना होगा। समाज आपके अहंकार का पोषण करता है।


आजकल लोगों का व्यक्तित्व दो या तीन प्रकार का होता है। उसके एक चेहरे पर कई टुकड़े हैं। जिसके कारण समाज उसका असली चेहरा नहीं देख सकता। ऐसे लोग कुछ सोचते हैं, कुछ और बोलते हैं और कुछ और करते हैं। उनकी गति सांप की तरह टेढ़ी है। सांप तभी सीधा चलता है जब वह अपने दर पर हो। लेकिन ये ऐसे जहर हैं जिनका कोई सीधापन नहीं है। अपने अहंकार को पोषित करने के लिए ऐसे लोग बेईमानी, स्वार्थ, ईर्ष्या, छल, झूठ आदि का सहारा लेते हैं। ऐसे संकर व्यक्ति अपने काम को अंजाम देने के लिए सीढ़ी के रूप में उपयोग करते हैं।


दूसरी ओर अहंकार रहित व्यक्ति सीधा और सरल होता है। एक भोला बेदाग है। इसकी सत्यता के कारण, स्वार्थी तत्व इसे मूर्ख मानते हैं और अपने हितों का पालन करते हैं। यह बिना किसी विरोध के काम आता है। वह उनकी दुष्टता से नाराज नहीं है। उन्हें माफ़ करो। यह बहुत कम लोगों को अपनी महानता का परिचय देता है।


वह अपनी खुशी से खुश नहीं है या निंदा से दुखी है। स्तुति अहंकार से होती है। जो एक व्यक्ति को प्रफुल्लित करता है और एक योगदानकर्ता बन जाता है। अहंकार रहित व्यक्ति अपनी प्रशंसा का गुलाम नहीं होता, इसलिए वह गिरता नहीं है। वह लोगों की निंदा पर ध्यान दिए बिना अपना कर्तव्य करता है।


एक बार एक आगंतुक ने स्वामी रामतीर्थ से कहा - लोग आपको पसंद नहीं करते । स्वामी रामतीर्थ ने उत्तर दिया - "लोग सेब खाते हैं क्योंकि वे अच्छा महसूस करते हैं, लोग ऊब महसूस करते हैं और उन्हें भा खाते हैं।" मांस का स्वाद अच्छा होता है और खाया जाता है। मुझे पसंद नहीं है कि क्या हुआ, अन्यथा मैं भी खा लेता। ”) ने प्रभावित नहीं किया।


उसी तरह एक अहंकारी व्यक्ति तटस्थ होता है।


नारदजी की पहुंच सभी देवी-देवताओं तक है। यह निश्चित रूप से किसी को भी आ सकता है। एक बार जब वह ऋषियों के साथ विष्णुलोक गए और उनसे अहंकारपूर्वक कहने लगे - “जब विष्णु जैसे मेरे पास भगवान पहुँचते हैं तो वे तुरंत मुझे बुलाते हैं, जबकि अन्य लोगों को उनसे मिलने के लिए इंतजार करना पड़ता है। “जब वे क्षीरसागर पहुंचे और देखा कि विष्णुजी क्षीरसागर से गायब हो रहे हैं। नारदजी ऋषि हैं। उसने तुरंत महसूस किया कि भगवान विष्णु ने यह केवल मेरे अहंकार को नष्ट करने के लिए किया था।


वह एक कलापूर्ण स्वर में चिल्लाने लगा - “प्रभु! मैंने कहा कि अहंकार से बाहर। मुझे क्षमा करो, नाथ! भगवान विष्णु ने उन्हें दर्शन देकर इसे पूरा किया।


उसकी एक और कहानी है। एक बार नारदजी को अभिमान हो गया कि उन्होंने नौकरी जीत ली है। वह अहंकार में डूब गया और भगवान शंकर के पास गया। उसने कहा - “प्रभु! उन्होंने काम पर विजय प्राप्त की है। भगवान शंकर ने कहा - “ठीक है, आपने मुझे बताया। भगवान विष्णु से नहीं कह रहा। नारदजी कहां मानते थे? सीधे भगवान विष्णु के पास पहुंचे और उन्हें यह भी बताया ”। भगवान विष्णु हंस पड़े और चुप हो गए।


भगवान विष्णु ने माया रची। एक सुंदर शहर बनाया। राजकुमारी का स्वयंवर वहां आयोजित किया गया था। इसलिए महान राजा इसमें भाग लेने गए। नारदजी भी विवाह की इच्छा से वहाँ पहुँचे। वह खुद को बहुत खूबसूरत समझता था। उसने मंडप से राजकुमारी के गले में हार पहनने की उम्मीद की। क्योंकि वही सबसे सुंदर है। उसकी चिंता और उसके चेहरे पर हर कोई हंस रहा था। राजकुमारी ने भगवान विष्णु के गले में एक माला पहनाई जो वहां मौजूद था। वह राजकुमारी लक्ष्मीजी थीं। दूसरों की सलाह पर, जब नारदजी ने दर्पण में अपना चेहरा देखा, तो उन्हें बंदर की तरह महसूस हुआ। वह क्रोधित हो गया। उन्हें यह भी गुस्सा था कि स्वयंवर में भगवान विष्णु के गले में एक माला रखी गई थी। इन दोनों मामलों में, उन्होंने महसूस किया कि भगवान विष्णु की साजिश थी। इसलिए उन्होंने भगवान विष्णु को शाप दिया कि - "जैसा कि मैं अपनी पत्नी की इच्छा से तड़पा हूं। उसी तरह, आप अपनी पत्नी की कमी महसूस करेंगे।


जब उत्तेजना कम हो गई, तो उसने महसूस किया कि कुछ गलत हो गया था। उन्होंने भगवान विष्णु से अपने श्राप के लिए माफी मांगी। भगवान बोले - “यह सब केवल बंदर, भालू और भेड़िये मदद करेंगे। तब आप अपनी पत्नी को पाने में मेरे हरे थे।


नारद! क्या आपके साथ कुछ गलत हुआ है? "नारदजी ने कहा -" भगवान! मेरा श्राप गलत नहीं हो सकता है, लेकिन आप सफल होंगे।


एक अभिमानी व्यक्ति खुद को अन्य सभी से बेहतर समझता है। हालांकि, अहंकार के कारण, इसमें ज्यादातर रस होते हैं। जब वह अपना काम नहीं करता है, तो वह क्रोधित होता है और दूसरों को पीड़ा देता है। उसका विवेक नष्ट हो जाता है और वह हमेशा गलत निर्णय लेता है। नारद जैसे महान पुरुष भी अपनी गलती मानते हैं। लेकिन वह अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है। वह हमेशा सोचता है कि वह सही है।


इसे तथाकथित " स्व " के घेरे में लपेटा जाता है। वह इस दायरे से बाहर आना और कुछ भी देखना नहीं चाहता है। वह अपनी भ्रष्ट मानसिकता के लिए दूसरों को गुलाम बनाना चाहता है। इसके लिए वह कई तरह के प्रयास करता है। वास्तव में, यदि कोई व्यक्ति "स्व" में प्रवेश करता है, तो वह आत्म-साक्षात्कार हो जाता है। लेकिन उसका "आत्म" केवल एक दिखावा है, इसलिए वह आत्म-धोखे और आत्म-अभिव्यक्ति का शिकार हो जाता है। यह बिना कारण दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करने लगता है। यह स्वयं के सर्वश्रेष्ठ के लिए है और सबसे अच्छे कार्यों के लिए। वह दूसरों को नीचा दिखाता है। उसका अहंकार इतना बढ़ जाता है कि दूसरे उसे नीचा दिखाने लगते हैं। वह दूसरों का अपमान करने में विफल नहीं होता है और उन्हें अपनी योग्यता दिखाता है। यह चारों तरफ से दुश्मनों से घिरा हुआ है। इसका कोई निहित स्वार्थ नहीं है। लेकिन फिर भी, वह चौकस नहीं है। उसका अहंकार उसके पैरों में बंधे पत्थर की तरह है। जिसके जरिए वह इस दुनियावी नदी को पार करना चाहता है। वह आत्म-शुद्धि के बजाय आत्महत्या का रास्ता चुनता है। और एक दिन यह आग लगा देता है कि यह आग लग गई।


अहंकार को भंग करने का सबसे अच्छा तरीका है सभी से प्रेम करना। प्रेम में एक शक्ति है जो मनुष्य को एक गैर-मानव बनाती है। सांसारिक पशुओं के गुणों का उपभोक्ता बनो। उनके दोषों पर ध्यान न दें। यदि दुनिया ईश्वर की रचना है और बहुत सुंदर है, तो क्या ईश्वर द्वारा बनाए गए जीव सुंदर नहीं होंगे? हम उनसे प्यार करना सीखते हैं। यदि कोई जानवर आपको आदत या किसी अन्य कारण से बाहर निकालता है, तो उससे बदला लेने की कोशिश न करें। उसे एक मनोरोगी की तरह माफ करें और उसे प्यार करें। दैवीय गुणों को आप में शामिल किया जाएगा।


जीना सरमिनारा लिखते हैं -

ऐसा व्यक्ति उन लोगों से सच्चा प्यार करना सीखता जाता है जिनसे वह संपर्क में आता है। तुरंत ही वह बंधन से मुक्त हो जाता है। "


प्रेम की सर्वशक्तिमान शक्ति पर विश्वास करके और अहंकार त्यागकर हम सभी बंधनों से मुक्त हो सकते हैं। तब हम राग - द्वेष, ईर्ष्या, मोह, माया, पागल, लालच जैसे विकारग्रस्त राक्षसों से परेशान नहीं होंगे। हमारे भीतर दैवीय शक्तियों का आवरण स्वतः बनने लगेगा। दया, सहानुभूति, सहयोग, परोपकार, क्षमा, धैर्य जैसे विचार स्वतः ही हमारे भीतर प्रवेश करने लगेंगे और हम लक्ष्य के प्रति समर्पण के साथ निरंतर प्रगति करेंगे। शून्य अहंकार वाला व्यक्ति ही अपने जीवन में वास्तविक सफलता प्राप्त कर सकता है।


To Be Continued...

Please Give Your Valuable
Rating & Review

😍Thank You😍