29 Step To Success - 26 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 26


CHAPTER - 26


Discipline / अनुशासन


अनुशासन का अर्थ है स्वयं पर शासन करना। दुनिया में लोग दूसरों पर शासन करते हैं, लेकिन स्वयं पर शासन करना बहुत मुश्किल है। एक व्यक्ति जो अपने जीवन में अनुशासन के महत्व को समझता है। इसकी सफलता निर्विवाद है। हर काम की योजना है। वह अपने जीवन में हर कदम बहुत सोच समझकर उठाता है। वह अपने स्वयं के हाथी को नियंत्रित करने के लिए आत्म-महावत बनकर नियंत्रण का अभ्यास करता है।


हम दूसरों को अनुशासन का पाठ पढ़ाते हैं, लेकिन जब समय आता है तो हम अनुशासनहीनता का प्रदर्शन करते हैं। बच्चे का पहला स्कूल उसका घर होता है। जब वह अपने पिता को अपने घर में बात करते हुए, सिगरेट पीते हुए, शराब पीते हुए, अपनी माँ से लड़ते हुए देखता है। तो बालमन पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा? एक दिन वह यह सब करने की कोशिश भी करेगा। फिर आप उसे जितना चाहें सिखा सकते हैं, बेटा! सिगरेट - शराब पीना अच्छी बात नहीं है, लेकिन इसका कोई प्रभाव नहीं है। पहले तो आपने इसके खिलाफ अमर्यादित होकर अपने आप को अनुशासन का उल्लंघन किया। इसके लिए आप किसे दोषी मानते हैं?


बच्चा सीधा है - सच्चा और सरल; एक खाली स्लेट की तरह, उस पर लिखा हुआ। ऐसे और उसके दिमाग पर अंकित किया जाता था। आपके रिश्तेदार आपसे मिलने आते हैं। आप उससे मिलना नहीं चाहते हैं। आप अपने बच्चे से कहते हैं - "बेटा, अपने चाचा के पास जाओ और उसे बताओ कि तुम्हारे पिता घर पर नहीं हैं। बच्चा झील के पानी की तरह पारदर्शी है! अंकल के पास जाकर वह कहता है, “अंकल - अंकल पापा ने कहा है कि पिताजी घर पर नहीं हैं। उस समय आपका क्या होगा? आप खुद समझ सकते हैं।


यदि आप उसे जीवन में झूठ बोलने का अनुशासन सिखाते हैं, तो क्या वह आपकी बात मानेगा? उसने सोचा, 'जब पिताजी झूठ बोल रहे हैं तो मुझे सच क्यों बताना चाहिए? यदि आप स्वयं ही अनुशासन तोड़ते हैं, तो आप अपने ही बच्चों और समाज से अनुशासन की अपेक्षा कैसे कर सकते हैं?


एक आदमी ने अपने ही बच्चे को अनुशासित किया। बेटा! ईश्वर हर जगह है। वह हमारी हर क्रिया को देखता है। आप अपने आप को दुनिया की नजरों से बचाते हैं, लेकिन आप इससे बच नहीं सकते। इससे बच्चे के दिमाग में घर चला गया।


एक रात वह आदमी चोरी करने के इरादे से खेत में घुस गया। उसने अपने बेटे को खेत के किनारे पर खड़ा रखा ताकि कोई उसे देख न ले! वह आदमी अपने काम में लीन हो गया। थोड़ी देर बाद बच्चा बोला - “पिता जी! कोई देख रहा है। आदमी ने बाहर निकलकर कहा, "कौन देख रहा है?" लड़के ने कहा- “भगवान! पिता! आपने कहा कि ईश्वर हमें सब कुछ देखते हैं। लड़के की बातें सुनकर वह आदमी हैरान रह गया और बिना चोरी किए घर लौट आया। उसने भविष्य में कभी चोरी नहीं की।


जब हम दूसरों को अनुशासन सिखाते हैं, तो हम उसका पालन करने में असफल होते हैं। हालाँकि, हमें उन शिक्षाओं का पालन करना चाहिए जो हमने दूसरों को दी हैं। यह तभी संभव है जब हमारा खुद पर नियंत्रण हो।


आगे हमने सिखों के पहले गुरु, गुरु नानक की घटना का उल्लेख किया, जिसमें एक महिला उनके पास आई और उनके बच्चे को खत्म करने की शिकायत की। उन्होंने खुद बहुत गुड़ खाया, इसलिए उन्होंने उस समय कुछ नहीं कहा। उन्होंने महिला को एक हफ्ते बाद आने को कहा। दूसरी बार जब महिला अपने बच्चे के साथ आई तो उसने बच्चे को गुड़ न खाने की सलाह दी। महिला ने पूछा कि उसने एक हफ्ते बाद बच्चे को दूध पिलाने से क्यों मना कर दिया। फिर उन्होंने कहा - “मैंने एक हफ्ते में गुड़ खाने की आदत छोड़ दी। जब मैंने खुद इसका पालन किया, तो मैंने हिम्मत करके लड़के को बहुत ज्यादा गुड़ न खाने के लिए कहा।


बच्चे ने उस दिन से गुड़ नहीं खाने का फैसला किया। यह केवल इसलिए संभव था क्योंकि गुरु नानकजी के आत्म-अनुशासन ने उन्हें प्रभावित किया।


आज लड़कों - लड़की में भी घमंड बढ़ रहा है। वे आक्रामक होते जा रहे हैं। माता-पिता की सुन नहीं रहे हैं। अपने ही प्रोफेसरों का अपमान करना। उन पर हमला कर रहे हैं। बुजुर्गों का सम्मान नहीं। उसका तो एकमात्र कारण यह है कि माता-पिता, प्रोफेसरों का नैतिक पतन हो रहा है। अगर वे खुद अनुशासित नहीं हैं, तो लड़कों - लड़की से कैसे अनुशासित होने की उम्मीद की जा सकती है? नैतिक शिक्षा स्कूलों में पाठ्यक्रम में शामिल है। प्रोफेसर भाषण देते हुए कमरा छोड़ देते हैं। लेकिन सिलेबस में जो कुछ कहा गया है, उस पर खुद अमल न करें। शराब छात्रों के सामने सिगरेट पीती है। वह उसके कंधे पर हाथ रखता है और एक दोस्त की तरह बात करता है। वे उन्हें झांसा देकर उनका शोषण करते हैं। फिर छात्रों से उनके सम्मान की उम्मीद कैसे की जा सकती है?


एक लड़का अपने बुढ़ापे में अपने पिता को घर से बाहर निकाल रहा था। उसके पिता उसे ऐसी स्थिति में घर से बाहर न निकलने के लिए कह रहे थे। वह लड़के के सामने भीख मांग रहा था। कह रहा था - “बेटा! मैं इस बुढ़ापे में कहां भटकूंगा? मुझे आग मत करो


शीत (ठंडी) ऋतु का मौसम था। उसने अपने पिता को उसे ढँकने के लिए कंबल दिया, तब उसके बेटे ने कहा - “डैडी! मैं अपने दादा के कंबल से आधा कंबल रखूंगा; क्योंकि जब मैं तुम्हें हटाऊंगा, तो यह कंबल काम करेगा। पिता की आँखें चौड़ी हो गईं। उसने अपने पिता से माफी माँगी और सम्मान के साथ पेश आया।


जिस समय हमारी आंखों पर पट्टी बंधी होती है, उस समय हमें कुछ भी अच्छा नहीं दिखता है। तब हमें उम्मीद है कि हमारे साथ कुछ भी बुरा नहीं होगा। लेकिन हमें अनुशासन तोड़ने के लिए निश्चित रूप से दंडित किया जाता है। भले ही सब कुछ घर पर हो, माता-पिता वृद्धाश्रम में हैं। यदि आपने उन्हें वृद्धाश्रम भेज दिया है, तो आप भी अपने बुढ़ापे में ठोकर खाने के लिए तैयार रहें।


पहले संयुक्त परिवार थे। हर तरफ अनुशासन था। बच्चों ने अपने माता-पिता का सम्मान किया। उसने उसकी तरफ नहीं देखा, न ही उसने अपना मुंह खोला, जब तक कि शादीशुदा लड़के को अनुशासित नहीं किया गया। इसने घर के लड़कों और बाकी के जीवन में अच्छी नैतिकता पैदा की अनुशासन बंधा रहा। आज अकेले परिवारों ने अनुशासन तोड़ा है। कोई किसी का सम्मान नहीं करता, सब बिना नाथ के बैल की तरह हो गए हैं।


गुरुकुल शिक्षा प्रणाली में, उस समय, ब्रह्मचारी गुरु के आदेशों के अनुसार कार्य कर रहे थे। एम्मा में हर जगह अनुशासन देखा गया था। किसी में भी गुरु की अवज्ञा करने का साहस नहीं था। भगवान श्रीराम और लक्ष्मण राक्षसों को मारने के लिए गुरु विश्वामित्र को अपने साथ ले जाते हैं। राक्षसों का वध करने के बाद, विश्वामित्र उन्हें सीता-स्वयंवर में भाग लेने के लिए जनकपुर ले जाते हैं। लक्ष्मण जनकपुर देखना चाहते हैं, इसलिए भगवान श्रीराम गुरु विश्वामित्र से लक्ष्मण को जनकपुर दिखाने के लिए कहते हैं।


परमविनीत सकुचि मुसुकाई ।
बोले गुरु अनुसासन पाई ।।

नाथ लखन पुरु देखन चहहीं ।
प्रभु सकोच डर प्रगट न कहीं ।।

जौं राउर आयसु मैं पावउ ।
नगर देखाई लै आवउ ।।


यह शिष्य का अनुशासन है कि गुरु की आज्ञा के बिना, भगवान श्रीराम-लक्ष्मण जनकपुर देखने नहीं जाएंगे। अगर यह आज का छात्र होता, तो वह बिना गुरु से पूछे जनकपुर देखने जाता। जब वह वापस आता, तो वह माफी माँगता और अपने कर्तव्य के लिए माफी माँगता।


एक गुरु के शिष्य थे - उपमन्यु! बहुत बुद्धिमान, अनुशासित! गुरु ने उन्हें गायों को पालने का काम दिया था। वह सुबह गायों को चराने जाता और शाम को वापस आता। वह बहुत स्वस्थ दिख रहे थे। एक दिन गुरु ने उनसे पूछा - “उपमन्यु! आप जंगल में क्या खाते हैं? क्या आप इतना स्वस्थ लग रहा है? उसने कहा - “गुरुदेव! जंगल में भूख लगने पर मैं गाय का दूध पीता हूं। गुरु ने उन्हें भविष्य में गाय का दूध पीने से मना किया, लेकिन इसका उनके स्वास्थ्य पर कोई असर नहीं पड़ा। गुरुदेव ने उनसे पहले की तरह स्वस्थ रहने का कारण पूछा, तो उन्होंने कहा - गुरुदेव! मैं बछड़ों के मुंह से निकलने वाले झाग को चाट कर अपनी भूख को शांत करता हूं। गुरुदेव ने कहा, "तब गायों के बछड़े तुम्हें दया कर रहे होंगे, और अधिक झाग छोड़ कर खुद भूखे मरोगे।" उसने उसे फोम न पीने की सलाह भी दी।


एक शाम जब उपमन्यु नहीं लौटा, तो गुरुदेव चिंतित हो गए। वे इसे खोजने के लिए जंगल में चले गए। जब उन्हें बुलाया गया, तो उपमन्यु ने कहा - “गुरुदेव! मैं यहाँ एक कुएँ में गिर गया! मैं नेत्रहीन हूं। आपके साथ यह कैसे हुआ? यह पूछे जाने पर उन्होंने कहा - "आपने मुझे फोम नहीं चाटने के लिए कहा था। बहुत भूख लग रही थी, मैंने व्यापारिक पत्ता खाया और अंधा हो गया। जब गुरुदेव ने अश्विनकुमार को उनकी पूजा करने का आदेश दिया, तो उन्होंने उनकी पूजा की और उनकी खोई हुई दृष्टि वापस पा ली।


उपमन्यु आत्म-अनुशासन का एक उदाहरण है। उसके लिए गुरु की आज्ञा सर्वोपरि थी। वह चाहते तो आसानी से अनुशासन तोड़ सकते थे। गुरुदेव ने जंगल में उन पर नजर नहीं रखी, लेकिन वह नहीं रहे और अपने अनुशासन के बल पर उनके पसंदीदा शिष्य बन गए।


हमारे ऋषियों और महापुरुषों का पूरा जीवन अनुशासित था। उन्होंने अपनी सीमाएँ निर्धारित कीं। केवल तभी जब उनका हर कदम सही तरीके से उठाया गया, समय पर संतुलित और बाध्य किया गया, क्या वे सामान्य मनुष्यों के स्तर से ऊपर उठे और समाज में अपना आदर्श स्थापित किया। अगर वे गलती से अपने अनुशासन को तोड़ देते, तो वे खुद को सजा देते।


एक बार एक शिष्य ने गुरु के खिलाफ अपराध किया। उसके गुरु ने उसे कुछ नहीं कहा, लेकिन पश्चाताप की आग उसके अंदर लगातार जल रही थी। एक दिन उन्होंने मौका देखा और गुरु से पूछा - “गुरुदेव! यदि आपके अनुशासन का उल्लंघन किया जाता है, तो मैं दोषी हूं। कृपया बताएं, व्हाट्स इन द स्टोरी ऑफ द बिग पिल्स ..... गुरुदेव ने कहा कि आप पश्चाताप की आग में जल रहे हैं, यह काफी है। बार-बार पूछे जाने पर गुरुदेव ने कहा - “शास्त्रों में लिखा है कि पटाखों की आग में गुरु का दोष जलकर राख हो जाना चाहिए। शिष्य ने राख में जलकर आत्म हत्या कर ली।


आज का शिष्य गुरु को दंड देने का विचार तभी करता है जब अनुशासन स्वयं को दंडित करने के बजाय तोड़ दिया जाता है। पहले जब कोई भी बच्चा गुरु के पास पढ़ने जाता था। तो उसके माता-पिता कह रहे थे कि मास्टर साहेब हहद हमारे हैं, मसमास तुम्हारा है, अगर वह कोई गलती करता है, तो उसे मुश्किल से मारो, हम तुमसे शिकायत नहीं करेंगे। गलती होने पर शिक्षकों ने उन्हें मारा, लेकिन उनके पास शिकायत करने के लिए कुछ भी नहीं था। लेकिन आज, अगर 'शिक्षक' बच्चों को मार देता है, तो माता-पिता अपने प्रिय की शिकायत लेते हैं और उसकी छाती पर सवारी करते हैं। नतीजतन, बच्चे बहुत ढीठ हो जाते हैं। उनका आत्मविश्वास इतना बढ़ गया है कि आदर्श आठवीं की छात्रा अपने घर से पिस्तौल लेकर आती है और झगड़ा होते ही अपने दोस्त को मार देती है।


अनुशासन किसी पर थोपा नहीं जा सकता। यह आत्म-प्रेरणा के साथ भीतर से उभरता है। हमने देखा है कि जिन बच्चों पर हर समय प्रतिबंध लगाया जाता है, वे हर बात पर झगड़े में पड़ जाते हैं, वे पहले निराश हो जाते हैं। बाद में विद्रोही हो जाता है। बच्चों को अनुशासन सिखाया जाना चाहिए और इसकी बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए। उन्हें केवल तभी दंडित किया जाता है जब उन्हें प्यार से मनाया जाता है और बार-बार गलतियाँ की जाती हैं। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अपनी आज्ञाकारिता से विदेश में भी स्वशासन बनाए रखा। उसने अपने दोस्तों को जो कुछ भी बताया उसके बावजूद उसने अनुशासन नहीं तोड़ा। उन्होंने जीवन भर अनुशासन में काम किया और हमेशा सफलता हासिल की। जब अनुशासन का उल्लंघन किया गया था, तो उन्होंने उपवास या चुप रहने से खुद को शुद्ध किया। पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का सम्पूर्ण जीवन अनुशासन का प्रतीक रहा है। उनकी पत्नी और बच्चों ने उन्हीं नियमों का पालन किया जो उन्होंने अपने लिए रखे थे। अनुशासन तोड़ने की किसी की हिम्मत नहीं थी!


यह उनके जीवन की एक मजेदार घटना है। शास्त्री जी अपने परिवार के साथ रात्रि भोजन करते थे। रसगुल्ला उन्हें बहुत प्रिय था। भोजन के अंत में, वे अपने हाथों से एक-एक रसगुल्ले देते थे। अगर उसके किसी बच्चे ने गलती की, तो उसे रात के खाने के बाद रसगुल्ला नहीं दिया जाएगा, जिससे उसे अपनी गलती का एहसास होगा। जब उसने अपनी गलती के लिए माफी मांगी और उसे आश्वासन दिया कि ऐसा दोबारा नहीं होगा, तो उसे फिर से रसगुल्ला दिया गया।


अनुशासन - यह अनुसरण करने का उनका अपना तरीका था। एक अनुशासित जीवन अपनाकर, शांतिकुंज, हरिद्वार के संस्थापक, पं। श्रीराम शर्मा आचार्य ने अविश्वसनीय शक्ति और दिव्यता प्राप्त की। एक साधारण इंसान से वह एक महान इंसान बन गया। (गायत्री का जप हर दिन लगातार चार बजे से एक रात के मध्य में सुबह पांच बजे तक करना उनकी दिनचर्या का हिस्सा था। उनकी चर्चा में कभी कोई खिंचाव नहीं था। 24-24 गायत्री का पाठ 24 लाख बार पूरे किये।


गायत्री ने खुलासा किया। वे गायों को जौ खिलाते हैं और उनके गोबर में जौ भरते हैं ऐसे तपस्वी को अनुशासन की आदत होती है।


धन्य है उसका अनुशासन। हम अनुशासन ’के मामले में प्रकृति से प्रेरणा भी ले सकते हैं। प्रकृति अनुरासनु! आत्म-अनुशासन में रहते हैं। इंसानों के लिए कुछ भी करने का कोई निर्धारित समय नहीं है। जानवर अनाज के साथ बाहर आए, इसे साफ किए बिना रोटी बनाई और गाय के छाछ के साथ इसे खाया। उन्होंने जीवन भर यह व्रत रखा। जीवित रूप है, सूर्य का समय - चंद्रमा और तारे। उदाहरण मौसम, जानवरों और पक्षियों के कार्यों की स्थापना है। जिसमें, कदम दर कदम, अनुशासन देखा जाता है। पशु और पक्षी हम में से सबसे अच्छे हैं। पक्षियों का प्रजनन काल निश्चित है। वे केवल तभी खाएंगे जब उन्हें भूख लगेगी, वे अपना मुंह मोड़ लेंगे, चाहे उनका पेट भर जाने के बाद आप उन्हें कितना भी दूध पिलाने की कोशिश करें।


एक निश्चित समय पर सो जाएगा, जाग जाएगा। वह कभी बीमार नहीं पड़ता। हमें प्रकृति से अनुशासन सीखना होगा, तभी हम अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर पाएंगे।


यदि हम अपने जीवन में सफलता के सर्वोच्च शिखर पर पहुँचना चाहते हैं तो हमें अपने पूर्वजों, प्रकृति आदि से शिक्षा प्राप्त कर अनुशासन का पाठ सीखना होगा। हमसे छोटा एक आदमी भी हमें अनुशासन सिखा सकता है। नचिकेता, ध्रुव, प्रहुलाई, वैदिक-पौराणिक चरित्र जैसे एकलव्य, शुकदेव, वामन हमारे प्रेरणा स्रोत हो सकते हैं। स्वशासन में रहकर हम खुद को और अपने देश को बेहतर बना सकते हैं। अनुशासन हमारी सफलता को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।


To Be Continued...


Please Give Your Valuable
Rating & Review.


😍 Thank You 😍