protection of Love books and stories free download online pdf in Hindi

प्यार की हिफाज़त

यह कुछ साल पहले की बात है। इंजीनियरिंग कॉलेज में पहले साल में एडमिशन हुआ था। नियमित कक्षाएं भी शुरू की गईं। फ्रेशर्स पार्टी की सूचना कुछ दिनों में दी गई थी। एक हफ्ते में फ्रेशर्स पार्टी थी इसलिए सभी छात्रों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी। एकल गायन, युगल, नृत्य, एकल प्रदर्शन, फैशन शो आदि कई रोचक कार्यक्रम होने वाले थे।
अब अधिकांश नए छात्रों को इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इसलिए अब अधिकांश नए लोगों ने अपनी रुचि और कौशल के अनुसार विभिन्न आयोजनों में भाग लिया।

इन नवागंतुकों में निहारिका नाम की एक लड़की थी जो पूरी कक्षा में सभी लड़कियों की तुलना में अधिक सुंदर दिखती थी। वह सभी कलाओं में कुशल थी इसलिए वरिष्ठ ने उसे फ्रेशर्स पार्टी के लिए अपनी कक्षा का इवेंट मैनेजर भी बनाया था। उसे नाचना और गाना बहुत पसंद था इसलिए उसने दोनों आयोजनों में भाग लिया।

इसके अलावा,भी वह फैशन शो में भाग लेना चाहती थी, लेकिन उसे फैशन शो में एक लड़के के साथ भाग लेना था जो उसके साथ पढ़ रहा था। इसलिए पहले तो उसने चारों ओर देखा और फिर उसने देखा कि अनिरुद्ध दोस्तों के समूह में कक्षा की अंतिम बेंच पर बैठा है। इवेंट मैनेजर थी, इसलिए उसने उन छात्रों की सूची जाँची, जिन्होंने सभी कार्यक्रमों में भाग लिया था। जिसमें अनिरुद्ध का नाम कहीं नहीं था।

निहारिका एक बहुत ही स्वतंत्र दिमाग वाले परिवार से आती है इसलिए वह बिना किसी हिचक के अनिरुद्ध के पास गई और कहने लगी, 'क्या आप मेरे साथ फैशन शो कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं ??? '

यह जानकर कि वह इतनी सुंदर और बुद्धिमान लड़की के सामने अनिरुद्ध के साथ एक फैशन शो में भाग लेना चाहती थी, उसके दोस्त जो वहाँ बैठे थे, कुछ देर के लिए स्तब्ध रह गए। तब अनिरुद्ध के बगल में बैठे एक दोस्त ने खोखरा खाते हुए कहा, 'भाई, जाओ और भाग लो, यहाँ तक कि उसने किसी भी कार्यक्रम में भाग नहीं लिया है, इसलिए तुम्हें इसमें भाग लेना है।

अनिरुद्ध ने थोड़ी देर निहारिका की तरफ देखा और मुस्कुरा कर कहा, 'तुमने मुझसे ही पूछा क्यों ?? कई अन्य लड़के भी हैं .... 'निहारिका ने तुरंत हंसते हुए कहा,' हां, लेकिन उन सभी ने किसी न किसी कार्यक्रम में हिस्सा लिया है।


(अनिरुद्ध ने अपनी बीमारी के कारण किसी भी कार्यक्रम में भाग नहीं लिया था। अनिरुद्ध को अस्थमा था जिसमें उसे सांस लेने में कठिनाई होती थी और भले ही वह नाचता हो या अधिक बोलता हो वह साँस लेना शुरू कर देता है। जिसके कारण अनिरुद्ध ने किसी भी कार्यक्रम में भाग नहीं लिया। लेकिन, अनिरुद्ध ने अपने खास दोस्त निकुंज को छोड़कर किसी से यह बात नहीं कही।)

अनिरुद्ध ने भी निहारिका को खुद को उसकी जोड़ी पसंद किया था, इसलिए उसने हाँ कहा। अब सभी छात्र नए सिरे से धूमधाम से तैयारी कर रहे थे। हर दिन अभ्यास करने के अलावा एक दूसरे के करीब आना। दोनों अब धीरे-धीरे एक-दूसरे को सारी बातें बताने लगे। ऐसा करते हुए फ्रेशर्स पार्टी आ गई।

यहां तक ​​कि फ्रेशर्स में भी सभी ने अच्छा प्रदर्शन किया। निहारिका और अनिरुद्ध भी काफी अच्छे लग रहे थे। अब 'मिस फ्रेशर्स' और 'मिस्टर फ्रेशर्स' के नामों की घोषणा की गई है। जिसमें निहारिका 'मिस फ्रेशर' बनीऔर अपनी कक्षा का हर्शल 'मिस्टर फ्रेशर्स' बन गया। यह सब देखकर अनिरुद्ध थोड़ा निराश हो गया और कैंटीन में जाकर अकेला बैठ गया!निहारिका वहाँ आई और बोली, 'मेरे लिए, आप मिस्टर फ्रेशर्स अनिरुद्ध हैं!' यहीं से उनकी दोस्ती प्यार में बदल गई।

अब दोनों एक-दूसरे से बहुत प्यार करने लगे। दोनों छुट्टियों में शहर में टहलने जा रहे थे। अनिरुद्ध भी एक अच्छे परिवार से आते थे इसलिए उनकी अपनी बाइक थी। इसलिए वे दोनों बाइक में एक साथ सवारी के लिए जाते थे। अक्सर निहारिका होस्टल में देरी से पहुंचती थी, इसलिए उसकी दोस्त विभूति उसे पिछले दरवाजे से अंदर आने में मदद करती थी। अब दोनों एक दूसरे के बिना नहीं रह सकते थे।

ऐसा करते हुए, वे अपने कॉलेज के अंतिम वर्ष में पहुँच गए। अनिरुद्ध का स्वभाव अब कुछ ही दिनों में बदल गया था। उसने अन्य दोस्त भी बना लिए थे। अब वह निहारिका से न मिलने का बहाना बना रहा था। यहां तक ​​कि अगर कोई काम नहीं है, तो मैं यह कहते हुए उनका फोन काट दूंगा कि मैं काम पर हूं। अनिरुद्ध के पूर्व मित्र और निहारिका उसके बदले हुए स्वभाव से नाराज थे!

अनिरुद्ध का जन्मदिन कुछ दिनों में आ रहा था। इसलिए तब निहारिका ने सोचा कि मैं उसके जन्मदिन पर आराम से उसे सब कुछ समझा दूंगी और उससे यह भी पूछूँगी कि वह ये सब क्यू कर रहा है?। यह सोचकर, वो सोचने लगी कि अनिरुद्ध के जन्मदिन पर क्या उपहार दूं।

अनिरुद्ध के अचानक परिवर्तन का कारण बुरे दोस्तों के साथ उसका जुड़ाव था। उसके नए दोस्त निहारिका के बारे में उससे गंदी बात कर रहे थे और निहारिका के चरित्र को रिश्वत दे रहे थे। और अनिरुद्ध को भी सिगरेट, मावा-फकी नो अवेयो दी गई। अब अनिरुद्ध निहारिका को छोड़ना चाहते थे। इसलिए उन्होंने तय किया कि वह कल निहारिका से रिश्ता तोड़ लेंगे। यही सोचकर उसने निहारिका को कल मिलने के लिए बुलाया।

अगले दिन सुबह निहारिका का मैसेज आता है कि 'मेरे पिता मुझे लेने आए हैं। मेरे भाई की सगाई तय हो गई है इसलिए मुझे जाना है। अपना ख्याल रखा करो आपके साथ नहीं आने के लिए क्षमा करें और अब मैं आपको शुक्रवार की शाम को देर से मिलूँगी। अलविदा, लव यू माय डियर ....। '

इससे पहले कि निहारिका घर जाने वाली थी, उसने विभूति को अपने कमरे में बुलाया और कहा, सुनो विभु, अगले शुक्रवार को अनिरुद्ध का जन्मदिन है इसलिए मुझे आश्चर्य में उसे एक बड़ी बात बतानी थी लेकिन अचानक मुझे घर जाना पड़ा और शुक्रवार को देर हो जाएगी। और जो मैंने इसमें लिखा है उसे सुन कर अनिरुद्ध एकदम पागल सा हो जाएगा। और तुम्हें इसमें मेरी मदद करनी है, जो पत्र मैं तुम्हें देती हूं वह अनिरुद्ध को उसके जन्मदिन पर देना है। विभूति फिर वो पत्र ले लिया।

शुक्रवार सुबह, अनिरुद्ध को निहारिका ने कॉल करके,'HAPPY BIRTHDAY MY SWEAT HEART' कहा। उसे अपना जन्मदिन भी याद नहीं था। धन्यवाद कहने के बाद, उन्होंने यह कहते हुए कॉल काट दिया कि वह इस बारे में बात करने के बजाय काम पर हैं कि वह कब आएंगे, कहां पहुंचे हैं। अनिरुद्ध अपने जन्मदिन के बजाय जल्दी से जल्दी ब्रेकअप की फिराक में था। वह आज शाम को निहारिका को सब कुछ बताने के लिए तैयार था।

जब अनिरुद्ध कॉलेज जाता है, तो वह पूरे दिन अपने आलसी दोस्तों के साथ मस्ती करने के बाद शाम को होस्टल जा रहा था! विभूति उसे निहारिका द्वारा दिया गया पत्र देती है।

कमरे में, वह अपने हाथों और पैरों को धोता है और विभूति ने दिया हुआ निहारिका का पत्र पढ़ता है, जिसमें लिखा है, 'सबसे पहले, मुझे क्षमा करें, मुझे अचानक घर जाना पड़ा, और मैं आज बहुत जल्दी आपके जन्मदिन पर भी आपको नहीं देख पाने के लिए माफी चाहती हूं। क्षमा करें .... लेकिन मैं आज आपको एक बात बताने जा रही हूं जिससे आप बहुत खुश होंगे और आप जैसे पहले थे वैसे ही बन जाएंगे। आप सोच रहे होंगे कि मैं अब तुम कहने की जगह आप क्यों कह रही हूं, लेकिन इसका जवाब आपको इस पत्र में मिल जाएगा।अगर आप मेरी बात सुनें, तो ऐसा हुआ कि एक बार हम दोनों साथ मे टहलने के लिए गए हुए थे,तब,आपकी माँ यानि कि मेरी सास ...आपको मिलने आयी हुई थी। उन्होंने हमें एक साथ देखा था, इसलिए आपसे मिलने के बजाय, वे मेरे हॉस्टल आए और मेरेआने का इंतजार किया जब मैं आई, तो उसने मुझे बुलाया और कहा, 'बेटा, मैं अनिरुद्ध की मां हूं।भले ही मैं आज उससे मिलने आई थी, लेकिन आपको एक साथ देखकर मुझे महसूस हुआ कि मेरे बेटे ने सेटिंग कर ली है, इसलिए मैं पहली बार आपके बारे में सब कुछ जानने के लिए यहाँ आई,सभी से बहुत अच्छे जवाब मिले और मुझे बहुत खुशी है कि आप जैसी दुल्हन हमारे घर आयेगी।लेकिन अगर आप अनिरुद्ध को इस बारे में नहीं बताते हैं, तो बेटे, अपने जन्मदिन पर उसे सरप्राइज दें। ' देखिये।अनिरुद्ध माँ भी अब हमारे रिश्ते से खुश हैं, तो आपको डरने की कोई ज़रूरत नहीं है और माँ कहती थी, 'मैं अनी के पिता को भी समझाऊँगी और वह भी यह सुनकर खुश होगे। इसलिए अगर अनु (अनिरुद्ध) अब चिंतित होने की कोई बात नहीं है।इसलिए अब दोनों खुश हैं। और हाँ, आपने मुझे कभी नहीं बताया था कि आपको अस्थमा है, मुझे माँ के कहने के बाद ही पता चला। इसलिए मैंने एक अच्छे अस्थमा विशेषज्ञ के बारे में जाना है, कई लोगों का वहां इलाज किया गया है और यह बेहतर हो गया है। इसलिए मैंने एक सप्ताह बाद वहां नियुक्ति की। हम दोनों को आपके अस्थमा की जाँच के लिए वहाँ जाना होगा।अब हमारे बीच कुछ भी छिपा नहीं है। और हाँ, मेरे घर से भी, सभी सहमत हैे। आपके और मेरे परिवार ने भी हम दोनों की सगाई करने का फैसला किया है। और हाँ, एक बात याद रखना, जिस दिन तुम मुझे छोड़ दोगे वह मेरे जीवन का आखिरी दिन होगा ... भले ही ऐसा न हो, मैं अब तुम्हारे बिना नहीं रह सकतीऔर अंत में मैं यही कहूँगी.... जन्मदिन मुबारक हो मेरी जान .... लव यू मेरी आखिरी सांस तक...... ली .. 'आपकी पागल'। पूरा पत्र अनिरुद्ध के आंसुओं से भीगा हुआ था। अनिरुद्ध को अपनी गलती का एहसास हुआ और वह सोचने लगा कि मेरे जीवन की सबसे बड़ी गलती करने जा रहा था।

शाम होते ही अनिरुद्ध के मोबाइल पर निहारिका का फोन आता है और सामने से एक आदमी की आवाज आती है, 'हैलो, यह मैडम है जिसका मोबाइल यहाँ पड़ा हुआ है। वह जिस बस से आ रही थी, उस बस का बहुत बड़ा एक्सीडेंट हुआ है।बहुत घायल है और इस मैडम की हालत भी बहुत गंभीर है। आखिरी बार उसने आपको फोन किया था, इसीलिए मैंन आपकोे किया।आप जल्दी आ जाइए। ' इतना कहते हुए वह आदमी कॉल काट देता है।

मानो अनिरुद्ध स्तब्ध हो गया हो, पृथ्वी उसके पैरों के नीचे से चली गई हो। उसका हाथ काँपने लगा और उसका मोबाइल भी नीचे गिर गया। वह तुरंत गर्ल्स हॉस्टल में गया, विभूति को बुलाया और बाईपास की जहाँ एक्सीडेंट हुआ था दोनों वहाँ पहुँचे, तो निहारिका अपनी आखिरी साँस ले रही थी। अनिरुद्ध उसके पास गया और खुदकी गोद में निहारिका का सिर रख दिया। निहारिका की आँखें डोल रही थीं, उसने काँपते हाथ से अनिरुद्ध के गाल पर हाथ फेरा, गहरी साँस ली और कहा, 'अरे ..... हैप्पी ..... बर्थडे ..... मेरी जान ...' पूरी बात हमेशा के लिए खत्म हो गई।फिर निहारिका ने आखिरी साँस ली।

अनिरुद्ध ने निहारिका के गाल पर हाथ रखा और कहने लगा, 'उठो नीरू, तुम मेरे पास है, मुझे अबमेरी गलती समझ में आ गई, प्लीज उठो, प्लीज ... मुझे ऐसे ही मत छोड़ो, प्लीज ..' अनिरुद्ध बहुत पागल हो गया। एक ही नहीं। फिर उसे वह पत्र याद आया जिसमें निहारिका ने लिखा था, 'जिस दिन तुम मुझे छोड़ दोगेवह मेरे जीवन का आखिरी दिन होगा। इस प्रकार यह अनिरुद्ध के साथ हुआ कि लगता है कि भगवान ने भी निहारिका से यह सुना है।

इस प्रकार अनिरुद्ध,निहारिका की मृत्यु से पागल हो गया। अस्पताल में कुछ महीनों के बाद, वह होश में आया।

आज 20 साल पूरे हो गए। अनिरुद्ध की अभी शादी नहीं हुई है और वह अपना जीवन दूसरे के साथ बिताने के लिए खुश नहीं है। आज तक, अनिरुद्ध अक्सर अपनी और निहारिका की यादों को ताजा रखने के लिए कॉलेज जाते हैं, जहाँ वह अक्सर बैठते हैं और प्यार का व्यवहार करते हैं, और उन्होंने अपनी बाइक अभी तक नहीं बदली है क्योंकि उस बाइक में निहारिका की बहुत सारी यादें हैं। । और फिर भी वह अपने जन्मदिन पर निहारिका का पत्र पढ़कर रोता है।

आज भीअनिरुद्ध निहारिका के प्यार की यादें औऱ उसके प्यार की हिफाज़त करता है।।।