Kharid lo books and stories free download online pdf in Hindi

खरीद लो

https://rutvikwadkar.blogspot.com/2022/07/buy-something.html?m=1

कुछ खरीद लो 

सस्ता हो या मेहेंगा,

बजट मैं हो तो सही , खरीद लो 

 


ऐसा करो, मेरे  लिए ना कुछ  यादें  खरीद लो ,

बाते  करने  के  लिए  कुछ  न  हो  तो  बाते  खरीद  लो, 

अगर  हो  सके  तो  सेहतमंद  वाला  कच्चा  पक्का  दुलार  खरीद  लो| 

 


फिर  भी  सिल्लक  बच  जाए  तो  अपने है ही

सब  के  लिए  छोटा  सा  त्यौहार  खरीद  लो|

 


शायद  ही  किसी  के  बस  में  हो  अपनों  के  सिवा, 

मन  करे  साथ  चलने  कही  आस -पास  हमारे  साथ; 

थोडासा  ही  सही , पर  वक़्त  खरीद  लो |

 


ना  खरीद  सको  कोई  मन  का  पैगाम तो ,

हमे  कह  देने  से  रोके  दिल  तो  कोई  बात  नहीं; 

बहुत  अच्छे  आपके  दिल के  फलसफा  खरीद  लो |

 


शायद  जहान  सबका  होकेभी  किसीका  नहीं, 

चलने  को , गिरने  को , दौड़ने  को , उछलने  को ; 

जब  भी  मन  करे  उडनेको हौसलों  के  साथ  तो  

ऊँचा  आसमान  खरीद  लो |

 


कभी  आ  जाओ  ना,  सबके  दिल  के  करीब !

क्यों ? नहीं ?

ठीक  है  न , उस  कहानी  सा  जिगर  का  टुकड़ा ,

के  जिसकी  मन  की  किताब  में  रखा ,

गुलाब  का  वो  बस फूल  खरीद  लो |

 


वैसे  तो  किसीके  हाथ  नहीं  आते  फौगट  में  हम, 

आपके  हाथ  लगजाना  खुशकिस्मती  हमारी ;

बहुत  सस्ते  है  जनाब ,

हमे बस कुछ मीठा  बोलो,  और  खरीद  लो |

- ऋत्विक वाडकर

जीवन में बेहतरीन चीजें वास्तव में मुफ्त हैं। हमें यह पता नहीं चलता कि कितना प्यार, परिवार और मित्र हैं, लेकिन जब हम वास्तव में इसका विश्लेषण करते हैं, तो हम जानते हैं कि वास्तव में जीवन में सबसे अच्छी चीजें मुफ्त हैं धन ही भौतिकवादी चीजों और संबंधों को खरीद सकते हैं, जो कि थोड़े समय के लिए हैं, जबकि दिल और भावनाओं के साथ बने रिश्तों के लिए पैसे की आवश्यकता नहीं है। याद रखें, पैसा आपके लिए ख़ुशी नहीं खरीद सकता, लेकिन खुशी आपको ज्यादा पैसे दे सकती है।

खुशी और अन्य चीज़ें धन नहीं खरीद सकती

जाहिर है पैसा खुशी नहीं खरीद सकता; और क्या चीज़ है जो पैसा नहीं खरीद सकता?

प्यार: पैसा आकर्षण, शक्ति और वासना खरीद सकता है लेकिन यह प्यार नहीं खरीद सकता। प्यार एक भावना है जो केवल महसूस और अनुभव की जा सकती है। यह अंतरंग, दिली और रहस्यमय संबंधी है।

सत्य: धन प्राधिकरण खरीदने में सक्षम हो सकता है लेकिन सत्य सबसे शक्तिशाली है। कभी-कभी धन विश्वासों या एजेंडे को ढंकने के लिए समाप्त हो जाते हैं और इसका इस्तेमाल राय को मजबूत करने के लिए अनुचित अध्ययन करने हेतु भी किया जा सकता है। कभी-कभी लोग पैसे की मदद से सच छिपाने में सक्षम होते हैं लेकिन लंबे समय तक नहीं। अंत में कोई फर्क नहीं पड़ता कि झूठे सच को बनाने के लिए कितना पैसा खर्च होता है क्योंकि इसका खुलासा हो ही जाएगा।

समय: आपके द्वारा खर्च किया गया समय वापस कभी नहीं मिलेगा। प्रत्येक बिता हुआ मिनट कभी भी वापस नहीं आएगा। इतनी वैज्ञानिक और चिकित्सा प्रगति के बावजूद ऐसा कोई रास्ता नहीं है जिससे हम समय को बदल सकते हैं या अपना जीवन की अवधि को बढ़ा सकते हैं। पैसे की कोई भी राशि समय को वापस नहीं बदल सकती इसलिए हमें अपनी जिंदगी पूरी तरह से जीनी चाहिए, कड़ी मेहनत करनी चाहिए और हमारे पास जो भी है उसका आनंद उठाना चाहिए।

शांति: ऐसा भी देखा गया है कि जितना अमीर व्यक्ति है उसके मन की शांति उतनी कम है। पैसा आपको शांति नहीं खरीद कर दे सकता है। कई लोगों ने आंतरिक शांति स्थापित करने के लिए अनगिनत राशि खर्च की है और धन की इतनी विशाल राशि कभी भी उस चीज़ के करीब नहीं आ सकती जिसे हम शांतिपूर्ण रूप में परिभाषित कर सकते हैं। शांति आपके बैंक स्टेटमेंट पर निर्भर नहीं होती है। यह इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने दिमाग को प्रशिक्षित कैसे करते हैं और अपनी अपेक्षाएं निर्धारित करते हैं

प्रतिभा: धन निश्चित रूप से आपके भीतर प्रतिभा को बढ़ाने और विकसित करने में मदद कर सकता है लेकिन आप प्रतिभा या कौशल को खरीदने में सक्षम नहीं होंगे। जन्मजात प्रतिभा के अलावा कौशल या प्रतिभा को विकसित करने के लिए ज्ञान जानने और प्राप्त करने के लिए उत्साह की ज़रूरत है। यह सब किसी भी राशि से नहीं खरीदा जा सकता है।