Drohkaal Jaag utha Shaitaan - 32 books and stories free download online pdf in Hindi

द्रोहकाल जाग उठा शैतान - 32

एपिसोड 32
□□□□□□□□□□□□□□□□□□

नाग्या, रुष्य-भुष्य, चिन्त्या होली के लिए लकड़ी लाने के लिए रहजगढ़ से जंगल गए। उन चारों ने दूसरा रास्ता अपनाया क्योंकि उन्हें पता था कि सैनिक रहजगढ़ के द्वार पर नजर रख रहे थे।

वे चारों सूखी दरार की तलाश में थे, लेकिन समय अब नहीं था.. आज समय इतनी तेजी से भाग रहा था.. कि सूरज दूर जा रहा था और शाम जा रही थी, और गोल चाँद उग रहा था आकाश। पेड़ की ऊँची आकृतियाँ, जो दिन के उजाले में सुंदर दिखती थीं, अब नीली दिख रही थीं। वे चारों जंगल में पेड़ों के बीच से निकले टेढ़े-मेढ़े रास्ते पर चलते हुए गाँव की ओर चल रहे थे। सबसे पहले भूष्य चला, उसके बाद रुष्य चला, फिर चिंत्या, और चौथा अंत में लंगड़ा नाग्या चला। चारों के कंधों पर सूखी खपच्चियाँ थीं। यह इतना भारी नहीं था कि कंधों में दर्द हो.

"ए मैडम×××नहीं...! रन की पी बिग-बिगिन.! माँ×××नहीं

बोल्लु व्हाटु का नै मी? चलो उस जंगल से लकड़ियाँ ले लेते हैं

वली पेटवाला..? लेकिन जब मांस मर जाता है, तो कौन सुनता है? अब इसे ले लो

..मर जाओ.! सहो..अब सहो.!”आख़िरकार, नागाया जो एक पैर से लंगड़ा रहा था, ने अपनी कर्कश आवाज़ में कहा। एक पैर से विकलांग होने के कारण बिचा चल नहीं पाता था, उसके कंधे पर यह दर्द रहता था और चूंकि किसी ने उसके दिमाग में दरार की बात पर ध्यान नहीं दिया था, इसलिए अब गुस्सा उसके सिर में घुस गया था।

मागुन कुछ मिनटों से लगातार बात कर रही थी. लेकिन अगले तीन चुपचाप उसकी बात सुन रहे थे जैसे कि उन्हें ध्यान ही न हो कि सांप क्या कह रहा है। सबसे आगे वाला पहलवान भूष्य, उसके पीछे वाला रूस्या और तीसरा चिंत्या.. तीनों के चेहरे पर एक जैसे भाव थे। भय से नहाए उन तीनों के चेहरों पर छायादार भाव नीले चंद्रमा की रोशनी में स्पष्ट दिखाई दे रहे थे। लेकिन क्या होता है? तो फिर वे तीनों इतने डरे हुए क्यों थे? मानो आसपास कुछ अकल्पनीय, अकल्पनीय घटित हो रहा हो, या हो सकता हो! जिसका एहसास इन तीनों को हुआ?

भुष्य ने अपने कंधे से एक बड़ा सा छुरा निकाला, एक जंगल के पेड़ से चार-पांच पत्ते काटकर उस खंजर में डाल दिए और रास्ते के किनारे एक जगह अलग जमीन पर उस छुरे को गाड़ दिया। यह सब उसने चलते-चलते किया। भूष्य की हरकतों पर केवल रुष्य और चिंत्या ने ही उंगली उठाई, क्योंकि लंगड़ा नंगा आदमी उसके पीछे चल रहा था और उन तीनों को डांट रहा था - और ये तीनों हमेशा एक जैसे थे।

मैं इसे वैसे भी नजरअंदाज करते हुए आगे बढ़ रहा था...! और वे एक ही स्थान पर क्यों आ रहे थे?

□□□□□□□□□□□□□□डंका का मन बुरे विचारों से भर गया था - आज आसपास होने वाली अजीब घटनाओं का विचार उसके दिमाग में घुन की तरह घूम रहा था। उन विचारों को अपनी पत्नी को बताने के लिए, अपने मन में चल रहे विचारों को कहीं शांत करने के लिए, डंका झोपड़ी की लकड़ी की सीढ़ियों पर चढ़ गया, दरवाजे के पास टॉर्च जला दी और फिर से झोपड़ी में प्रवेश कर गया...! जैसे उसके कदम वहीं रुक गए, वह डर के मारे किसी तरह ठिठक गया... उसकी आँखें इतनी फैल गईं कि अगला दृश्य देखकर वह अपनी जेबों से बाहर आ गईं।

आगे, डंका की पत्नी जमीन पर मृत पड़ी थी। पीछे से देखने पर उसका सुनहरा चेहरा, चूल्हे की लाल रोशनी में चमकता हुआ, किसी मरी हुई लाश की तरह पीला पड़ गया था। उसके सफ़ेद-सफ़ेद चेहरे पर चूल्हे की लाल रोशनी जलती हुई चिता की भाँति पड़ रही थी। उसका मुँह ऐसा था मानो वह बैठी हो, उसकी चौड़ी-काली आँखें छत पर टिकी हुई थीं। सिर धीमी गति से ऊपर-नीचे होने लगा। आगे क्या दिखाई देगा? पर क्या होगा? शैतान? या जंगल में कोई जंगली जानवर.. गांव में घुस रहा था - जिसने अपनी पत्नी और बाकी गांव वालों को भी मार डाला.? अब हमारा क्या होगा? डर के मारे मेरे मन में भागने का ख्याल भी नहीं आया.

झोंपड़ी के ऊपर कोई माला नहीं थी, केवल लकड़ी की बनी एक खाली छत थी। टॉर्च की रोशनी ऊपर तक नहीं पहुंची, जिससे पूरा ऊपरी हिस्सा अंधेरे में डूब गया. आदिवासी आदमी ने धीरे से ऊपर देखा।
ऊपरी हिस्सा अँधेरे में नहाया हुआ था, जैसे ही उसने अपनी आँखों से अँधेरे में देखा तो उसे ऐसा लगा जैसे ऊपर की छत पर कुछ है। क्योंकि अँधेरा गहरा होने पर भी दूसरे आयाम में अज्ञात, अशोभनीय ध्यान एक गहरे पतले तरल पदार्थ जैसा दिखता है। नहीं था वह मूर्ति की भाँति स्थिर खड़ा अँधेरे को ताक रहा था.. लेकिन अगले ही पल अँधेरे में दो पीली आँखें चमक उठीं, जहाँ घना अँधेरा एक ओर सरक रहा था, वहाँ एक लाल रोशनी फैल गई.. और उस रोशनी में उसने जो देखा वह कल्पना थी वहाँ उड़ने वालों में मनुष्य का।

लाल रंग से जगमगाती ऊपरी लकड़ी की छत पर आदिवासी आदमी का डेढ़ साल का बेटा मकड़ी की तरह चिपका हुआ था.

हाथ-पैर सहित पूरा शरीर भूरे रंग में प्रतिबिंबित हो रहा था, छोटा गोल गंजा सिर कलिंगाडा की तरह फूला हुआ था... उस पर छोटे-छोटे बाल मांझे की तरह बीच में बंधे हुए थे। वहां... हरी नसें थीं शरीर फूल गया था - इस जटिल शक्ति ने एक छोटे बच्चे के सुंदर और प्यारे रूप को विकृत कर दिया था और उसके रूप की एक विकृत छवि बनाई थी।छोटे लड़के ने आदिवासी आदमी की ओर देखा और मन ही मन मुस्कुराया।

वह केवल डेढ़ साल का था.. उसके मुंह से जोर से बड़बड़ाने की आवाज निकली। उस आवाज को सुनकर छोटे लड़के के पिता के कान के पर्दे फट गए, उसका दिल जोर से फट गया। जबड़ा खुल गया, एक सुनहरी रोशनी चमक उठी वह जबड़ा और उसमें असंख्य छोटे-छोटे काले हाथ हिलते नजर आते थे..मानो वे आदिमानव का गला घोंटने,खून निकालने निकले हों।डेढ़ साल तक वह प्यारा सा बालक उसी में कांपता रहता था रास्ता, और पाँच पर बैठो।

और ये असली खौफनाक रूप देखकर उस आदिवासी आदमी को एहसास हुआ कि ये उसका बेटा नहीं!.. बल्कि शैतान-शैतान है.

यह शैतान है जिसने खून..मांस चुराने की जल्दी की। और उसकी शक्ति के बाद हमें क्या करना होगा? यही कारण है कि आदिवासी आसन्न मौत को अकेले ही स्वीकार कर सका और अगले ही पल उस झोपड़ी में एक गगनभेदी चीख गूंज उठी! अब अगला नंबर किसका था?

□□□□□□□□□□□



क्रमश:
Share

NEW REALESED