Drohkaal Jaag utha Shaitaan - 35 books and stories free download online pdf in Hindi

द्रोहकाल जाग उठा शैतान - 35

एपिसोड ३५

नाग्या, रुष्य-भुष्य, चिन्त्या, चार बच्चे घर वापस जाते समय जंगल में बड़े पेड़ों के बीच से रास्ता बनाते हुए निकले। चारों लोगों के कंधों पर दरारें थीं और दोई पर चांद नजर आ रहा था

सत्र थोड़ी देर के लिए रोक दिया गया क्योंकि लोग एक-दूसरे को माँ से लेकर माँ तक कोस रहे थे, उन्हें रात के समय कीड़े-मकौड़ों के भिनभिनाने की आवाज़ें सुनाई दे रही थीं और कभी-कभी पेड़ों और झाड़ियों में सरसराहट हो रही थी। - कभी-कभी उस झाड़ी से साँप या चूहे निकल आते थे .सांप देख ले तो सबकी आंखें फटी की फटी रह जाएं.

भूष्य चल रहा था और उसके पीछे रुष्य, तीसरा चिंत्या और अंत में लंगड़ा नागिया चल रहा था। भूष्य की डरावनी आंखें सीधे सामने की ओर टिकी हुई थीं - बोलने से ज्यादा चौड़ी, भय की एक छाया उनमें बहती देखी जा सकती थी। रुष्य और चिंत्या दोनों जो पीछे थे, अंदर थे एक ही स्थिति।

"भूष्य..!" मागुन रुश्या की आवाज़..."क्या आप समझते हैं कि मागा के साथ जो दरार पैदा हुई थी वह वापस आ जाएगी?"

रुश्या के शब्दों पर भुश्या के दांत भिंच गए, वह वहीं रुक गया और चौड़ी आंखों से अपने निचले दांत दिखाते हुए सीधे आगे की ओर देखता रहा।

"अरे क्या हुआ!" रुसिया ने कहा.

"अरे, भूसी के पास मत जाओ, तुम लंगड़े हो!"

"हे सल्यान्स, तुम लोग जो अपनी माँ की वरती में नाचते हो

चलन पटपट?" नागा की घुरघुराहट की आवाज आई। भूसी के कंधे से हल्के से गोल-गोल फटा, हथेली हथेली को छू गई और आंसुओं की आवाज के साथ नीचे गिर गई - यंत्रवत् शरीर बहुत चुपचाप चला गया, बायां हाथ ऊपर चला गया और नीचे और हाथ की एक उंगली आगे की ओर आई. दिशा की ओर देखा. और अगला दृश्य देखते ही चिंत्या और रुस्या दोनों वहीं ठंडे हो गए, शाखा की जड़ उनके कंधों से गोल-गोल होकर गिरी... क्योंकि सामने कुछ मीटर की दूरी पर वही शाखा जमीन में गाड़ दी गई थी जिसमें कुछ समय पहले पेड़ की पत्तियों की भूसी चिपक गई थी - यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्या आप ऊब नहीं रहे हैं, क्या आप फिर से उसी जगह पर आते हैं और दोबारा?

□□□□□□□□□□□□□□

रहजगढ़ गांव की गलियों और कच्ची सड़कों पर मेले की बंद दुकानें नजर आईं और गलियों में बंद दुकानों के बगल में मेले की दुकानें नजर आईं।

कुछ सैनिक भाले, तलवारें, शरीर पर कवच और अंगूठियाँ पहने हुए दिखाई देते थे।

"आर ए धामा.. क्या आप नहीं जानते कि क्या आप कुछ पीली वर्दी देना चाहते हैं?" धामा भूष्य के पिता हैं - पहलवान जैसी काया वाले।

"व्हाई व्हाय लल्या ससाति है कि लेका! व्ह्ली पेटयाची ना वा...!"

लाल्या यानी चिंता के पिता.

"व्ही लेका! तू वर्दी दे!" लल्याण ने भोंगा अपने पास रखकर धमन को दे दिया।

लाल्या ने यह कहा और चला गया।

आसमान में सफ़ेद मिश्रित बादल

मानो कोई युद्ध चल रहा हो, वे चाँद की रोशनी को रोकने की कोशिश कर रहे थे... सफ़ेद चाँद बादलों को चीर रहा था... अपनी रोशनी भूत पर रख रहा था।

राजगढ़ महल से लगभग सौ मीटर की दूरी पर एक जगह पर कुछ आदमी और सैनिक होली की तैयारी कर रहे थे... कहने का मतलब है कि होली पहले से ही तैयार थी। केवल ग्रामीणों ने आकर उसे सम्मान के साथ हाथ हिलाया और यह कहते हुए प्रसाद चढ़ाया कि असली की उपस्थिति है। उसमें ईश्वर निर्मित हो जायेगा। हो रहा हैइधर गांव में चौराहे पर खड़े धमा ने गोल भोंगा मुंह से लगाया और लंबी सांस ली।

''रहजगढ़ के निवासियों!'' भोंगा के शोर की आवाज हवा में घूमती हुई, अंधेरी गलियों से, घरों की बंद खिड़कियों से होते हुए लोगों के कानों में प्रवेश करती थी।

"भाली, रचुन जली है..! तीन घंटे के लिए नियम निर्धारित किया गया है..! जो लोग अपनी पत्नियों को भाली आई के दर्शन कराना चाहते हैं, वे महाराज के राजगढ़ महल के पास भाली आई के सामने इकट्ठा हों. और फिर बारह बजे भाली। समदों को घर की राह क्यों पकड़नी पड़ी..नहीं..बी..बाहर रचा नई...और दुकानदार नहीं बी. अपनी दुकान मत खोलो..नहाई अगर रत्त खल..!" धामा ने एक ही वाक्य को तीन-चार बार दोहराते हुए कहा। ठीक वैसे ही, राहजगढ़ गाँव में मिट्टी के घरों की खिड़कियाँ खुलने लगीं - हाथों में थालियाँ लिए नई पतली महिलाएँ दरवाजे से बाहर आईं - पुरुष और बच्चे घरों से बाहर आए।

और राजगढ़ होली की ओर चल दिये।

:□□□□□□□□□□□□□□□□□□
क्रमशः