Maano ya na Manno - 2 books and stories free download online pdf in Hindi

मानो या न मानो - भाग 2

लखनऊ को "नवाबों का शहर" कहा जाता है। यह कई डरावनी कहानियों और स्थानों का घर है। आज मैं आपको लखनऊ की एक भूतिया जगह के बारे में बताने जा रहा हूं। उस जगह का नाम है O.E.L. जो अब लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति का आवास है। यह नवाब वाजिद अली शाह का घर था।1857 के युद्ध के दौरान, कई ब्रिटिश सैनिक मारे जा रहे थे और महल के अंदर कुएं में फेंके जा रहे थे। इस महल में कई डरावनी चीजें हुईं। लोग कहते थे कि इस कुएं में उनकी आत्मा रहती है। लोग शाम के बाद उस जगह पर जाने से बचते थे और साथ ही दिन के उजाले में भी उस जगह से बचते थे। लोग जब भी उस जगह के पास होते हैं तो उस जगह में कुछ रहस्यमयी महसूस करते हैं। वे उस जगह पर बहुत भारी महसूस करते हैं। हर बार जब वे उस जगह के पास होते हैं तो उन्हें मांसल गंध आती है। वे सुनते थे कि कोई रेंग रहा है और कोई दर्द और गुस्से से रो रहा है। उस महल का हर सेवक इन परिस्थितियों से भयभीत था लेकिन उनके पास और कोई विकल्प नहीं था। उन्हें वहाँ काम करना पड़ा क्योंकि यह उनके लिए आय का एकमात्र स्रोत था। एक बार एक नौकरानी थी तो वह उस महल के पास धूल झाड़ रही थी और पोछा लगा रही थी। उसने सुना कुछ अजीब आवाज थी जैसे कोई दीवार को लगातार पीट रहा था धीरे-धीरे आवाज तेज हो गई और दीवार को पीटना भी तेज हो गया। नौकरानी ने इधर-उधर देखा लेकिन उसके पास कोई नहीं था। वह बहुत डर गई और वह उस जगह से भाग गई और उसने यह कहते हुए नौकरी छोड़ दी कि जान है तो जहान है। इस तरह की कई घटनाएं घटती रहती थी। लोगों ने इन प्रेतवाधित गतिविधियों से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न उपायों की कोशिश की लेकिन उन्होंने जो कुछ भी किया वह असफल रहा। कई पुजारी ओझा तांत्रिक ने अपनी पूरी कोशिश की लेकिन वे असफल रहे या वहां जाने के बाद कई समस्याओं का सामना करना पड़ा।सबसे भयानक घटना जो घटी जिसमें एक बच्चे की जान चली गई और पूरा मोहल्ला स्थिति से भयभीत और डरा हुआ था। एक बार एक बच्चा कुएं के पास रहस्यमयी हालत में मृत पाया गया था। एक नया कुलपति था, उसे यह महल क्वार्टरर के रूप में रहने के लिए दिया गया था। उसने उस कुएं के पास अपने बेटे की जान गंवा दी। जब पूछताछ की गई तो लोगों ने कहा कि बच्चा बार-बार पत्थर का एक टुकड़ा कुएं में फेंक रहा था जिससे आत्मा बहुत नाराज हो गई और उन्होंने लड़के को मार डाला। इस घटना के बाद से लोग काफी डर गए थे और हमेशा उस कुएं से दूरी बनाकर रखते थे। पता नहीं लोग सही कहते थे या सिर्फ अफवाह उड़ाते थे। आप तय करें कि आप विश्वास करना चाहते हैं या नहीं। मानो या मानो !!!!!.
आशा है आपको यह कहानी पसंद आएगी। कृपया मेरा समर्थन करें मैं आपके लिए इस तरह की और कहानियां लाने जा रहा हूं।
धन्यवाद