Jerry : a story of palette - 1 - the palette books and stories free download online pdf in Hindi

Jerry : a story of palette - 1 - the palette

Chapter -1 : the palette

Palette , अंग्रेजी भाषा के इस शब्द से आप परिचित होंगे । कोई चित्रकार रंगों का मिश्रण करने के लिए जिस पात्र का इस्तेमाल करता हैं , उसे हम palette कह शकते हैं । रंग हमारी जिंदगी में काफी महत्वपूर्ण होते हैं । भिन्न भिन्न रंग हमारे मनमे भिन्न भिन्न भाव उत्पन्न करते हैं । सफेद रंग को देखतेही मन शांत हो जाता हैं। जबकि अंधकार की अनुभूति करानेवाला काला रंग हमारे मनमे डर का भाव उतपन्न करता हैं ।लाल रंग प्रेम का प्रतीक हैं, जबकि हरा रंग ताजगी और आशा से जुड़ा मानाजाता हैं। मनुष्य की आंख इन सभी रंगों की परख कर शकती हैं ।कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो रंगोकी परख करना नही जानते ।उन्हें सभी रंग एकजेसे दिखते हैं । वैसे लोगोको रंगअंध भी कहा जाता हैं । पर में यहां जिस pallete की बात करने जा रहा हूँ वो किसी चित्रकार का pallete नही ।ये तो इस अनंत ब्रह्मांड में स्थित एक लघुग्रह का नाम हैं । ये कहानी उसी ग्रह की हैं ।
Palette की विशेष बात यहाके लोग हैं। यहा के लोग दिखनेमे दूध जैसे सफेद होते हैं ।कद में वो करीब साढ़े पांच फीट से छह फीट के होते हैं । सभी लोग रंगीन ,खास तरह से बुना हुआ पोशाक पहनते हैं ।पुरूष और स्त्री दोनो आधी बाह के कपड़े पहनते है । चेहरे पर भौं के अलावा किसी और जगह उनको बाल नही आते ।उनके बालो का रंग घना काला होता हैं। एस्टर, palette पर स्थित एक छोटा सा शहर हैं ,और उसी एस्टर पर हयाश परिवार रहता था । इस परिवार में सिर्फ दो ही लोग थे ,जैस्पर और इवा । पर जल्द ही वो दो मे से तीन होनेवाले थे । इवा 6 महीने से गर्भवती थी । जबसे वो गर्भवती थी तबसे उनदोनों ख़ुशी का कोई ठिकाना नहीथा । वो हर वक़्त अपनी आनेवाली संतान के बारेमे सोचते रहते । अभिसे उन्होंने एक कमरा सजाना शुरू कर दिया था । जैस्पर की ऐस्टर में कपडेकी बड़ी दुकान थी । एस्टर के ज्यादातर लोग जैस्पर की दूकान से ही कपड़े खरीदते थे । सब लोग जैस्पर को जेस कहकर ही बुलाते थे । कभी कभी इवा भी दुकानमें जेस का हाथ बटाने चली जाती थी ।
जेस की दुकान में दो और लड़के काम करते थे , जॉय और फ्रैंक । वैसे तो वो दोनों चचेरे भाई थे । जॉय ऊंचाईमें पांच फीट का था कदमें वो थोड़ा मोटा भी था लेकिन सभी काम वो काफी स्फूर्ति से करता था । कभी कबार फ्रैंक और जॉय के बीच जगडा भी होता था लेकिन सुलझ भी जल्दी जाता था । फ्रैंक ऊंचाई में जॉय से लंबा था । वो रोज सरपर टोपी पहनता था उसके पास करीब 16 अलग अलग रंग की टोपियां थी । जेस उन दोनों भाइयो पर काफी विश्वास करता था । कभी कही जाना हो तो उनके भरोसे दुकान रखकर जाता था । वैसे वो दोनों भी काफी प्रमानिक थे ।
आज भी रोज की तरह जेस अपनी दुकान में था । लेकिन इवा गर्भवती होने की वजह से आज नही आई थी ।जेस और फ्रैंक बाते कर रहे थे, तभी एक बूढा इंसान दुकान में आता हैं । उस बूढ़े आदमी ने नीले रंग की आधी बाह वाली खमिश पहनी हुई थी और पिले रंग की पेन्ट पहनी थी । उसके चेहरेकी सफेद चमड़ी पर झुर्रियाँ हो गई थी जो उसकी ज्यादा उम्र होने की निशानी थी । उसने पुराना बड़े गोल काच वाला चस्मा पहना था । खासते हुए वो बूढा आदमी दुकान के अंदर आया ।

जेस : अरे अंकल बॉन आप, कैसे है आप ?
बॉन : ठीक हु । तुम बताओ कैसे हो तुम ?और इवा कही नही दीखरही ?
जेस : आपको शायद नही पता होगा । इवा पेट से है तो डॉक्टर ने आराम करने को कहा है इसलिये वो दुकानपर नही आती ।
बॉन : येतो बहुत खुशी की बात हैं, बहुत बहुत बधाई हो ।
जेस : सुक्रिया , वैसे कैसे आना हुआ ।
बॉन : हा , ये कुछ कपडेकी सिलाई निकल गई थी । सोचा फिरसे करवा लू ।
जेस : हा , क्यों नही । जॉय , अंकल बॉन की सिलाई ठीक करदो , और फ्रैंक , तुम सामने की दुकान से दो चोर्क ज्यूस बोल दो । ऐसा कहकर फिर जेस और बॉन बाते करने लगते हैं ।
( फ्रैंक अपना सर हिलाकर ज्यूस की दुकान ।
जाता हैं । और दुकानदार को 2 चोर्क ज्यूस बनाने को बोलता हैं ।)
दुकानदार दो लंबे हल्के लाल रंगके फल निकालता हैं फिर उसमे चार पांच जगह पर छेद करके पूरी तरह से निचोड देता हैं । फिर दो छोटे डिब्बो से चम्मच भरके मसाले उसमे डालता हैं और फ्रैंक को देता हैं । फ्रैंक ज्यूस लेकर वपिश दुकानपर पहुचता हैं ।

जेस : ये लो , यहाका प्रख्यात चोर्कज्यूस आ गया ।
बॉन और जेस ज्यूस पिने लगते हैं । ज्यूस पीने के बाद और थोड़ीदेर बाते करते हैं । जॉय बॉन के कपड़े थैली में लपेटकर उसके सामने रख देता हैं ।
जॉय: ये लो अंकल बॉन , आपका काम हो गया ।
बॉन : सुक्रिया जॉय , (जेस की ओर देखकर ) तुमसे वपिश मिलकर अच्छा लगा जेस ।
जेस : मुजे भी ।
बॉन : चलो अब मैं निकलता हूँ । फिर मिलेंगे ।
जेस : bye , बॉन ।

आजका दिन जेस के लिए रोज की तरह आम ही था । लेकिन आनेवाले कल में उसकी जिंदगी में कुछ बदलाव आनेवाले थे । कुछ ऐसे बदलाव जिसका प्रभाव पूरे एस्टर पर पड़नेवाला था । ऐसा क्या होनेवाला था ? जानने केलिए पढ़ते रहे Jerry : a story of palette