CHECK MATE - 1 books and stories free download online pdf in Hindi

चेक मेट - 1

Episode 1

एक घर में दो लोग बेशुद्ध पड़े है। एक डबल सोफा पर है और दूसरा सिंगल सोफा पर है। घर के बाहर से पुलिस की जीप के सायरन की आवाज, लोगों का शोर, बाहर से दरवाजा खटखटाने की आवाज, दो बार दरवाजा खटखटाने की आवाजे होती है और दरवाजा टूटा, दो कांस्टेबल और एक अधिकारी घुसते हैं, देखते है कि दो शव गिरे है, वह यह देखकर चौंक जाता है, वह दो लोगो की तरफ देखता है, एक फोटोग्राफर शरीर और स्थान की तस्वीरें लेता है और अधिकारी दोनों शवों की जांच करता है। वहां मौजूद अधिकारी सोलंकी आसपास देखता है और उस व्यक्ति की जांच करता है, जिसमें उसकी पहचान की गई है। एक इन. प्रदीप है,और दूसरा कस्टम अधिकारी सुमित है।

सोलंकी; (स्वगत) (बेहोश व्यक्ति को देखते हुए) सुमित बेहोश है लेकिन वह प्रदीप के घर पर है ... (प्रदीप की ओर उसके सीने के घाव को देखते हुए) shit.हमने उसे खो दिया अरे रघु .., एम्बुलेंस को बुलाओ ...

रघु; जी सर .. (कहते हुए कमरे में चला जाता है)

सोलंकी; (मोबाइल से कॉल करके) हैलो सर .. सोलंकी बोलतोय. सर, सस्पेंडेड़ इंस्पेक्टर प्रदीप का शव मलाड के कृष्णकुंज अपार्टमेंट में मिला है ..हा..सर वही जिनका 2 वीक पहले 400 करोड़ के हिरे की स्मगलिंग में इंवॉलमेन्ट होने की खबर आई थी.. (विराम) लेकिन सर .. दूसरी बड़ी बात यह है कि कस्टम अधिकारी सुमित जो इस मामले को संभाल रहे हैं वह भी यहां उसके साथ बेहोश पाया गया। (विराम) जी सर, ठीक है .. जय हिंद .. (फोन को हैंग कर देता है।) अरे शिवा,आसपास देख, पूछ कि क्या किसी को इस बारे में कुछ पता है? किसने फोन किया, किसने पहली बार इस घटना के बारे में पता लगाया।

शिव: जी सर (बाहर जाते हुए कहते हैं) ।।

सोलंकी: रघु , तबड़तोब डॉ दीक्षितला लवकर येण्यासाठी कॉल करा

रघु: सॉरी सर .. कहना भूल गया .. डॉ दीक्षित से बात किए कुछ समय हुआ है, बस पहोचते ही होंगे।

(सोलंकी मेज पर पड़े ग्लास को देखता है, आसपास के सोफे और फर्श की जाँच करता है, और उसी वक्त डॉ दिक्षित वह पहोचते है।)

डॉ दीक्षित: may I come in sir?

सोलंकी; ओह .. हां..प्लीज .. डॉक्टर, (प्रदीप ओर सुमित की तरफ इशारा कर के कहते हुए). इसी लिए बुलाया है, प्रदीप इस नो मोर लेकिन सुमित ज़िंदा है, बेहोश है।


डॉ दीक्षित; तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं .. एम्बुलेंस को जल्दी बुलाएँ ..

सोलंकी; सर .. कोल कर दिया है, आते ही होंगे। लेकिन जब तक एम्बुलेंस नहीं आती है, क्या आप उसे अभी यहीं प्राथमिक चिकित्सा दे सकते हैं? यहाँ कमरा है ..

डॉ दीक्षित; क्यों नहीं?

(सोलंकी दोनों कांस्टेबल को बुलाता है, और रघु रसोई से गिलास लेकर बाहर आता है।)

रघु; सर, तीसरा गिलास भी व्हिस्की के साथ रसोई में मिला है।

सोलंकी; (तीसरा गिलास लेते हुए) ठीक हे, पहले डॉ दीक्षित को सुमित को अंदर ले जाने में मदद कर।

(रघु और डॉ। दीक्षित सुमित को कमरे के अंदर ले जाते हैं, शिव बाहर से कुछ मिनटों में आता है।)

सोलंकी; (स्वगत) ये दो लोग .. उसके ये दो गिलास .. तो यह तीसरा ..? (शिव को आते हुआ देखकर) अरे शिवा एक काम कर .. आजु बाजू पुछताछ की ? क्या किसी ने किसी तीसरे व्यक्ति को यहाँ आते देखा है या इन दोनों को छोड़कर बाहर जाते देखा हो।

शिव; सर .. मैंने सब कुछ चेक कर लिया है, कुछ खास नहीं निकला है। हां, लेकिन बाजू के घर में एक देसाई भाई है जिसने हमें सूचित किया। क्या उसे बुलालु? (सोलंकी हाँ कहता है, इसलिए शिव देसाई को जाता है और उसे लाता है, मि। देसाई, प्रदीप का शरीर देख के डर जाता है .. थोडे आंसू आजाते है ..) So. आप मि। देसाई .. सही है…

मि देसाई: जी सर।

सोलंकी; क्या तुम यहाँ रहते हो

देसाई; जी सर .. बगल के फ्लैट में ।

सोलंकी; (प्रदीप की ओर इशारा करते हुए) क्या आप इसे पहचानते हैं?

देसाई: जी। यह मि. प्रदीप है .. यह साहब पुलिस में थे।

सोलंकी; क्या यह घर उसका है?

देसाई: नहीं नहीं सर, वे तो rent पे रहते थे।

सोलंकी; कल रात, क्या इसके साथ कोई और भी था? क्या आपने किसी को इसके साथ देखा है

देसाई; जी .. एक ओर सर थे.

सोलंकी; उसके अलावा कोई तीसरा व्यक्ति?

देसाई; नहीं साहब।

सोलंकी; आपको इस घटना के बारे में कब पता चला?

देसाई: एक्च्युली आज सुबह जब मैं दूध लेने जा रहा था तो अंदर से कुछ बदबू आ रही थी इसलिए मैंने दो-तीन बार दरवाजा खटखटाया लेकिन कोई जवाब नहीं आया। तो मैं थोड़ा घबरा गया और आपको फोन किया। फिर जब आप आये और दरवाज़ा तोड़ा तब पता चला कि क्या हुआ है।

सोलंकी; ठीक है, आप जा सकते हैं, अगर मुझे काम होगा तो मैं आपको वापस बुला लूंगा।

देसाई : हाँ साहब .. (कह कर निकल जाता है)

Dr.Dixit; (कमरे से बाहर आते हुए) सर मेने ड्रेसिंग कर ली है। धीरे-धीरे पल्स सामान्य हो रहा है, कुछ ही क्षणों में वह अपने होश में आ जाएगा।

सोलंकी; (प्रदीप के शरीर की ओर इशारा करते हुए) और मि। प्रदीप? उसके बारे में क्या? (दीक्षित प्रदीप को ओर जाता है और प्रदीप को पूरा चेक़ करता है उस वक्त सोलंकी दीक्षित को ..) पूरी बॉडी पे सिर्फ एक घाव है। खाली छाती पर .. (उस दरमियान डॉक्टर प्रदीप के शरीर की जांच करते हैं।)

दीक्षित; क्योंकि घाव एक ही है। And may be this wound may be the cause of death.

सोलंकी; लेकिन यह घाव है किस चीज़ का?

डॉ दीक्षित: जाहिर है यह बंदूक की गोली की तरह दिखता है, stabing भी हो सकता है। लेकिन फाइनल कुछ कहना पोस्ट मोर्टम रिपोर्ट्स के बाद ही सही होगा। मैं एक काम करता हूं, ये सारी चीजें; तीनो ग्लास और धातु के सभी आइटम और मि प्रदीप के शव को फॉरेंसिक जांच के लिए भेज रहा हूँ .. और हाँ .. यहाँ उसका फोन है। (फोन प्रदीप की जेब से मिला है।)

सोलंकी; ठीक है .. (शिव को बुलाते हुए) इन सभी चीजों को भेजने की व्यवस्था करें और प्रदीप के शरीर को मोर्ग में भेज दें ... जल्द ही .. और हाँ प्रदीप के फोन की सभी कॉल डिटेल्स निकलवाओ ..

शिव: ओके सर (कह के अपने काम मे लगजता है )

सोलंकी: ये एम्बुलेंस क्यों नहीं आई अब तक. (और तब ही राठौड़ वहाँ प्रवेश करता है)

राठौड़; Good morning Gentlemen।

सोलंकी; Good Morning .. ओह .. राठौड़ सर .. आप यहाँ.?

राठौड़; यह मामला .. यूनियन ऑफ इंडिया बनाम प्रदीप पटेल हमारे हाथ में है। मैंने जांच के लिए प्रदीप को कई कॉल किए .. लेकिन .. कोई जवाब नहीं दिया .. इसलिए हमने उसका केस संभाल रहे सुमित को फोन किया .. वहां से भी कोई जवाब नहीं आया .. इसीलिए मैं यहाँ आया ..


सोलंकी; ओह .. Unfortunetly Mr Pradip is no more और सुमित पर हमला किया गया है, हेड इंजरी है .. (दीक्षित की ओर इशारा करते हुए) यह डॉ दीक्षित, फोरेंसिक विशेषज्ञ .. उन्होंने सुमित को प्राथमिक उपचार दिया।


राठौड़; यहाँ First aid क्यू? एंबुलेंस को क्यों नहीं बुलाया?


सोलंकी: बुलाया है सर लेकिन यह अभी तक नहीं पहोचे है।

डॉ दीक्षित; लेकिन हां, डॉ। नेहा को बुलाना होगा इस मामले के बारे में।

राठौड़; कौन डॉ नेहा?

सोलंकी; सर, वह मुंबई में एक प्रसिद्ध मनोचिकित्सक हैं, और अक्सर मनोचिकित्सा के मामले को सुलझाने में हमारे विभाग की मदद करते हैं।

Dr.Dixit; और हाँ .. एक न्यूरोलॉजिस्ट को भी साथ रखें। यदि पूछताछ के दौरान सिर में चोट लगने के कारण कुछ भी हो जाता है, तो इनसे मदद मिल सकती है।

राठौड़; ठीक है . डॉ दीक्षित , Call her and tell her to come here immidiatly.

Dr.Dixit; ठीक है सर .. (फोन करके एक कमरे में जाता है)

राठौड़; (सोलंकी को) और हां, अब से मैं इस मामले को संभालूंगा .. इस मामले से संबंधित कोई भी मेरी अनुमति के बिना यहां से नहीं जाएगा और कोई भी अनधिकृत व्यक्ति नही आएगा .. और हां .. मीडिया को यहां से 500 मीटर दूर रखना। मैं अपने काम में कोई रुकावट नहीं चाहता हूं।

सोलंकी; ठीक है सर।

राठौड़; सोलंकी, किसनेआपको इस घटना के बारे में सूचित किया था? और आप ही को क्यों?


सोलंकी; सर मतलब ??


राठौर: मेरा मतलब है,केवल आपको ही क्यों बुलाया?


सोलंकी: जब मैं


पेट्रोलिंग पर था, तो कंट्रोल रूम से फोन आया कि यहां एक हत्या हुई है .. और हम दरवाजा तोड़कर अंदर आए ..

राठौड़; तो उस नंबर के बारे में कंट्रोल रूम से सभी रिकॉर्ड प्राप्त करें, वह नंबर क्या था? फोन करने वाला कौन था ..? सब कुछ ..

सोलंकी; ओके सर .. (बालकनी में जाता है।)

Dr.Dixit; (वहाँ फोन खत्म करते हुए) सर .. मैंने डॉ नेहा को फोन किया और सुमित की हालत के बारे में बताया। वह जल्द ही पहुच जाएगी।

राठौड़; गुड,डॉक्टर... सुमित को ठीक होने में कितना समय लगेगा ।।

Dr.Dixit: I Hope थोड़ी देर में ।


राठौड़; घाव कैसा है?


डॉ दीक्षित: माइनर घाव है।


राठौड़; तो क्या उन्हें अस्पताल में भर्ती करना पड़ेगा?


डॉ दीक्षित; नहीं सर .. मुझे ऐसा नहीं लगता।


राठौड़; और मि। प्रदीप? (प्रदीप की ओर इशारा करते हुए।)

डॉ दीक्षित; वह केवल पोस्ट मोर्टन रिपोर्ट से पता चलेगा। (उसी वक्त अस्पताल के दो लोग प्रदीप को लेने स्ट्रेचर लेकर वहां आते हैं) सर, मैं जल्द से जल्द आपको अपडेट दूंगा। (वहाँ: डॉ। नेहा प्रवेश करती हैं।)

डॉ नेहा: excuse me gentlemen. May I come in?

डॉ दीक्षित: Oh Dr. Neha please come, Mr Rathod she is Dr Neha and Dr neha he is IB officer Mr Rathod.. Shall I move sir?

राठौड़; Oh certainly Dr Dixit.

डॉ नेहा; श्मी राठौड़ .. डॉ दीक्षित का मुजे कोल आया था .. मि सुमित के बारे में .. वो कहाँ है?

राठौड़; (सोलंकी को) मि। सुमित कहाँ है?

सोलंकी; हाँ .. यहाँ .. इस कमरे में ..

डॉ नेहा; मुझे उनकी जांच करनी होगी। may ई?

राठौड़; ओह .. हां .. ज़रूर ..

(डॉक्टर नेहा और सोलंकी अंदर जाते हैं, राठौड़ हॉल में सभी चीजों की जाँच करते हुए .. स्वगत)

राठौड़; सोलंकी और दीक्षित को कुछ चूक रहै है .. (दरवाजे की तरफ देखते हुए) यह दरवाजा अंदर से बंद था, (कुछ देर सोचने के बाद, दरवाजे के पास गया, एक बार में इसके टिका और एक कोने की जाँच की, वहाँ उन्हें एक छोटा सा तार मिलता है, हाथ में ले के .. ) oh so this is the reason .. let see कुछ और मिलता है या नही। (तब हर दीवार, सोफा, फर्श, टेबल, किचन सब कुछ चेक करते है और तब सोलंकी वहा आता हैं।)

सोलंकी; (अंदर से बाहर आया) सर, कंट्रोल रूम में कॉल एक P.C.O. से आया था।

राठौड़; PCO के आसपास सीसीटीवी फुटेजिस निकलवाओ ।

सोलंकी; सर, P.C.O वास्तव में एक ऐसी जगह है जहाँ कोई CCTV कैमरे नहीं हैं, मैंने जाँच की। (शिव वहां एक सूची के साथ आता है, इसे पढ़ते हुए ..) सर, यह प्रदीप की कॉल list है। कल उन्हें इतने नंबरों से कॉल आए, लेकिन उनमें से एक आईएसडी है, वह नंबर अफगानिस्तान का है।

राठौड़; तो यह दूसरी नंबर है।

सोलंकी; एक और ..?

राठौड़; हां .. हम पहले से ही एक जकार्ता के नंबर का पता लगा रहे हैं, जो 3 सप्ताह पहले प्रदीप की कॉल सूची से पता लगाया गया था .. any way.. I need all details of this number. (सोलंकी शिव को लिस्ट देता है और काम करवाने के लिए इशारे करता है।) ok सोलंकी .. मुझे एक बात बताओ .., तुम जब आये टैब ये दरवाज़ा बांध था, और तुम उसे तोड़ कर अंदर आ गए। ठीक?

सोलंकी; जी सर।

राठौड़: तो आपको कोई सवाल नहीं हुआ कि प्रदीप और सुमित के अलावा कोई तीसरा व्यक्ति हो सकता है।

सोलंकी: सर हमें भी संदेह था क्योंकि हमें रसोई से एक तीसरा गिलास भी मिला था, लेकिन ऐसा लगता नहीं है।

राठौड़; क्यों?

सोलंकी; सर यह भी होता है कि प्रदीप ने सुमित पर हमला किया, उसे सिर में मारा और सुमित ने आत्मरक्षा में प्रदीप को गोली मार दी।

राठौड़; ठीक है .. यह हो सकता है .. तो गन कहाँ है ..? bullet shell कहां है? ? सुमित के सिर पर वार करने वाला हथियार कहां है? (थोड़ा सोचकर ..) सोलंकी .. आप इस घटना के बाद सबसे पहले आए थे ..?

सोलंकी; सर .. मेरा मतलब है .. मैं अकेला नहीं था .. शिव और रघु भी मेरे साथ थे .. हमने एक साथ दरवाजा तोड़ा और अंदर आए ..

राठौड़; अरे .. (हंसते हुए) मैं तो यही पूछता हूं कि आप सबसे पहले आने वाले थे .. कोई और तो नहीं आया ..?

सोलंकी; नहीं सर .. लेकिन सर .. आपको क्यों लगता है कि कोई तीसरा व्यक्ति भी होगा। ?

राठौड़; (तार का एक टुकड़ा दिखाते हुए) इसकी वजह से ..

सोलंकी; कुछ समजा नही सर।

राठौड़; Come, let me show you some thing ( दरवाजे के पास जेक समजाता है) ये ऊपर की स्टॉपर को तार से बांध के इस दरार में से बाहर निकाल के दरवाज़ा बंद कर के बाहर की तरफ खींच ली। जिससे स्टॉपर अंदर से बंद हो गया लेकिन तार का एक टुकड़ा यहाँ अंदर गिर गया।

सोलंकी; मर्डर के बाद इतना time मिला ये सब करने के लिए.. that means..

राठौड़; that means यहाँ एक तीसरा व्यक्ति था और वह इन दोनों को जानती थी, और हाँ .. तीसरा गिलास भी रसोई में पाया गया था .. (सोचते हुए) एक काम करो, बिल्डिंग के सभी सीसीटीवी फुटेज निकलवाओ।
सोलंकी; सर, एनालिसिस हो रहा है, we will get it soon. लेकिन सर, हमें इमारत के किसी भी एरिया से कुछ भी नहीं मिला है, जिससे यह संदेह किया जा सकता है कि एक तीसरे व्यक्ति ने सुमित पर हमला किया और यहां से भाग गए, यहां तक ​​कि चौकीदार भी अनजान हैं, no clues sir.

राठौड़: इसी लिए कहता हूं सोलंकी, फिर से चेक करो। क्योंकि जब कोई clue न मिले that means हम केस सॉल्व करने के खूब नज़दीक है. Find the clues..
(वहां एम्बुलेंस की आवाज)

डॉ नेहा; लगता है एम्बुलेंस आ गई है, चलो सुमित को होस्पिटल शिकफ्ट कर दे।

राठौड़; नहीं, मैं यहां जसको investiget करूंगा।

डॉ नेहा; लेकिन सर, वह एक victim है ..

राठौड़; विक्टिम और सस्पेक्ट के बीच बहुत पतली रेखा है, और यह मेरी जांच पद्धति है। अगर घटना की जांच मौके पर की जाती है, तो घटना की सच्चाई और उद्देश्य दोनों को याद किया जाएगा।

डॉ नेहा; श्मी राठौड़, क्या यह आवश्यक है कि आप सुमित की जांच अभी और यहीं करें? क्योंकि चोट मामूली है। लेकिन हमले के कारण वे बहुत दर्द में हैं। थोड़ा परेशान और मानसिक रूप से कमजोर .. शायद आपके सवालों का जवाब .. (व्यवधान)

राठौड़; इसका मतलब है कि वे अपने होश में आए हैं, है ना? तो, उन्हें बाहर बुलाओ .. और चिंता मत करो त
आप तो यहाँ हो और एम्बुलेंस भी मौजूद है .. please co operate उन्हें बाहर लाएँ .. (रघु ने सुमित को बाहर लाया, सुमित को देख के ..) शमी सुमित .. चलो चलते हैं .. (स्टडी रूम में जाने के लिए इशारे करते हैं) चलो थोडी शान्ति से बात करते हैं .. (रघु सुमित को सपोर्ट करता है और उसे स्टडी रूम में ले जाता है, जब राठौड़ उसके पीछे जा रहा होता है ..)

डॉ नेहा; शमी राठौड़ .. please be carefull , मि सुमित फिलहाल जांच का सामना करने की स्थिति में नहीं है।

राठौड़; उसने अपनी आँखें खोली हैं, वह अपना सिर हिला सकता है, उसके हाथ और पैर हिल रहे हैं, बस .. मैं जांच करूँगा ।।

डॉ नेहा; लेकिन ऑफिसर, आपका अप्प्रोच सुमित की स्थिति को प्रभावित कर सकता है।

राठौड: डॉक्टर वो पहले मेरा सस्पेक्ट है और फिर आपका पेशंट।

डॉ नेहा; सस्पेक्ट? ?

राठौड़; हां .. इस कमरे में मौजूद हर कोई मेरे लिए सस्पेक्ट है।

डॉ नेहा; मैंने अपनी पेशेवर राय दी है, अब अगर सुमित को कुछ हुआ तो ...

(राठौड़ एक खाली नज़र देता है और अध्ययन कक्ष में जाता है, तब तक रघु कमरे से बाहर आ चुका है, सुमित अंदर बैठा है, उसे देख रहा है ..)

राठौड़; so shell we start Mr Sumit?

सुमित; इस हालत में आप मुझसे सवाल पूछेंगे ..? जरा रिकवर होने देते।

राठौड़; आप ऐसे जवाब भी दे सकते हैं .. इसलिए, हम बेहतर है शुरुआत करेंगे।

सुमित; क्या मैं कॉल कर सकता हूं? (राठौड़ इशारों में हाँ कहते है, और सुमित एक फोन करता है।) सर .. गुड मॉर्निंग .. सुमित स्पीकिंग सर .. दरअसल सर, मुजे एक केस की पूछताछ के लिए रखा है.. सिर में चोट और दर्द भी बढ़ रहा है। ।। लेकिन ये ऑफिसर...
(फोन के विपरीत छोर से आवाज आती है): बात करा उससे.
सुमित: (हल्के से मुस्कुरा के राठौड़ को अपना फोन देते हुए) लीजिये, होम मिनिस्टर सर है, बात कीजिये. (राठौड़ स्क्रीन की तरफ देख के स्पीकर न कर के बात चालू करते है)

राठौड़; Good Morning Sir.
H. M: whose this?
राठौड़; सर .. इंटेलिजेंस बुएरो से अजय सिंह राठौड़ .
H M: ओह .. राठौड़जी आप .. वहाँ पे ..? Any thing Serious?
राठौड़; हां सर, यह मामला उस मेटर से जुड़ा हुआ है .. तो सवाल पूछने ही पड़ेंगे.
H M: ठीक है .. ऑफिसर.. मैं तुम्हें फ्री हैंड दे रहा हूँ .. तुम्हे जो जरूरी लगे वो करो, no need to hesistet , और हां सुमित को नही ये बात देना।

राठोड: पता चल गया है सर। फोन स्पिकर पर ही है, सब सुन रहे है.
H. M: मि सुमित, प्लीज़ Co Operate कीजियेगा।
सुमित: ok सर। (थोड़ा नरम पैड जाता है)
राठौड़; (सुमित की ओर देखते हुए) थैंक यू सर .. जय हिंद।
एचएम; जय हिंद ।।
(राठौड़ सुमित का मोबाइल अपने पास रखता है।)

राठौड़; अब बोलो .. और कुछ कहना है? एक और कॉल करना चाहते हैं? हम्मम .. (सुमित नरम पड़ जाता है।) तो .. आप यहाँ कैसे हैं?
सुमित; प्रदीप ने ही बुलाया था।
राठौड़; ओह .. आपने उसका घोटाला पकड़ा, चार्जशीट दायर की .. और उसने .. आपको बुलाया ..? सही?
सुमित; जी ..
राठौड़; क्यों
सुमित; वह मुजे अपनी जगह रिप्लेस करना चाहता था।
राठौड़; मतलब ..?
सुमित; उसकी गिरफ्तारी के बाद तस्करी का नेटवर्क ध्वस्त हो गया। पूरी चेन टूट गई। उस चेन को वापस से re establish करना चाहता था।
राठौड़; . OH I SEE, फिर?
सुमित; इसके लिए उन्होंने मुझे रिश्वत की पेशकश की।
राठौड़; इंट्रेस्टिंग .. कितना?
सुमित; प्हर लैंडिंग पर 20%।
राठौड़; इस लैंडिंग के साथ ..?
सुमित; जी ..
राठौड़; फिर आपका रिएक्शन?
सुमित; हाँ .. मतलब?
राठौड़; मतलब आपका रिएक्शन .. सिंपल .. आप खुश हैं या गुस्से में?
सुमित; मैं असमंजस में पड़ गया .. मुझे नहीं पता था कि उसके दिमाग में क्या चल रहा था, एक अधिकारी ने .. दूसरे अधिकारी को रिश्वत दी ..?
राठौड़; (हंसते हुए) हम्मम .. सुमित इस में कोई नई बात नहीं है .. फिर..
सुमित; अचानक उसे एक फोन आया, उसने कुछ कहा। फिर वह ... मुझे फिर से और समजाने की कोशिश करने लगा। और अचानक...
राठौड़; अचानक क्या?.
सुमित; अचानक .. उसे सीने में दर्द उठा, सीने से खून निकलने लगा। इससे पहले कि मैं उसे कुछ कह या पूछ पाता, वह गिर गया, उस से पहले की में कुछ समजु और पूछू की .. मि. प्रदीप ये क्या है? क्या हो रहा है? सीने से खून .. हे भगवान .. इससे पहले कि मैं कुछ जान पाउ और एम्ब्युलन्स को कॉल करू उसी वक्त किसी ने मेरे सर पर जोर से हमला कर दिया . (दर्द में चिल्लाता है .. बेबस हो जाता है)
राठौड़; वो कौन था .. सीने से खून कैसे बह रहा था ..? मि सुमित ..?
(वहां नेहा स्टडी रूम में भागती हुई आती है।)
डॉ नेहा; स्टोप इट मि राठौड़ .. हमें मि सुमित को नियरेस्ट होस्पिटल में एडमिट करना होगा (राठौड़ को कड़क नजरो से देखते है उस वक्त राठौड़ प्रदीप कि घटना के बारे में सोच रहा हॉता है, तब नेहा राठौड़ को बाहर जाने को कहते है) राठौड़ प्लीज .. गो आउट साइड .. (सुमित को पानी देते हुए)। सुमित पानी पी लो .. आराम कर लो। (सुमित मेज पर सिर रखकर सो जाता है।) I told you officer वो प्रेसर हेंडल नही कर पायेगा ..
राठौड़; मेडम, मेरा काम सवाल पूछना है और मैं समझौता नहीं करूंगा। अब उन्हें अस्पताल में भर्ती करें। हां, यह सुनिश्चित करें कि यह जल्द ही ठीक हो जाए। मेरे पास अभी भी उनसे पूछने के लिए बहुत सारे सवाल हैं। लेकिन हाँ .. मुझे आपसे एक मदद की ज़रूरत है। जब मैं दूसरी बार सवाल पूछता हूँ, तो आप सुमित को दूर से देखे। उसके व्यवहार, बॉडी लेंग्वेज सब कुछ ऑब्जर्व करे।
डॉ नेहा; लेकिन क्यों?
राठौड़; Because.. ई3can feel it.. I can smell it..वह झूठ बोल है ..वह कॉन्फिडेंटली जुठ बोल रहा है।
(दोनों एक दुसरे को देख ते है और सुमित जिस रूम में है उस तरफ निगाह करते है।

*************************************************

यह मेरा पहला उपन्यास है जिसे मैंने 2016 में एक नाटक के रूप में लिखा था।

इस कहानी को पढ़ने के बाद, मैं 7016139402 व्हाट्सएप पर आपकी प्रतिक्रिया जरूर दूंगा।

लेखक सौमिल किकानी ...।