Kuchh chitra mann ke kainvas se - 7 books and stories free download online pdf in Hindi

कुछ चित्र मन के कैनवास से - 7 - न्यूयॉर्क

न्यूयॉर्क

साढ़े 4 घंटे की यात्रा के पश्चात हम न्यूयॉर्क के पेंसिलवेनिया स्टेशन पर उतरे जो मेनहट्टन के बीच में स्थित है । हम बाहर निकले तथा टैक्सी पकड़ने के लिए लगी कतार में खड़े हो गए । जब हमारा नंबर आया तो टैक्सी अरेंज कर रहे व्यक्ति ने एक टैक्सी की ओर इशारा करते हुए हमसे बैठने को कहा । ठीक इसी तरह की कतार हमने हमारे देश के कलकत्ता शहर में देखी थी । वहां भी इसी तरह से नंबर आने पर टैक्सी में बैठने को हमसे कहा गया था । हम टैक्सी में जाकर बैठ गए टैक्सी वाले ने हमसे हमारे जाने की जगह पूछी । न्यूयॉर्क मैं भी हमारा होटल पहले से ही बुक था । पता बताते ही टैक्सी दौड़ पड़ी । होटल फिफ्थ एवेन्यू पर स्थित था...नाम था 373 ।

अब हम न्यूयॉर्क सिटी में प्रवेश कर रहे थे । गगनचुंबी इमारतें जहां मन को आंदोलित कर रही थी वही करीने से चलता ट्रैफिक यहां के निवासियों के ट्रैफिक सेंस को दर्शा रहा था । सबसे बड़ी बात यह थी कि सभी गाड़ियां अपनी-अपनी लेन में चल रही थीं तथा कोई भी हॉर्न नहीं बजा रहा था । दरअसल यहां अति आवश्यक परिस्थितियों में ही हॉर्न बजाया जाता है वरना फाइन लग जाता है ।

मैंने पढ़ा था कि न्यूयॉर्क हडसन नदी के किनारे बसा अमेरिका के सबसे बड़ा तथा खूबसूरत शहरों में से एक है । यह न्यूयार्क राज्य में है, जो अमेरिका के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित है।

न्यूयार्क नगर सन 1790 से अमेरिका का सर्वाधिक जनसंख्या वाला नगर है । न्यूयार्क का महानगरीय क्षेत्र विश्व के सर्वाधिक जनसंख्या वाले महानगरीय क्षेत्रों में से एक है। यह विश्व का एक प्रमुख महानगर है जो विश्व व्यापार, वाणिज्य, संस्कृति, फैशन और मनोरंजन के लिए विश्वविख्यात है । संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय यहाँ स्थित होने के कारण यह नगर अन्तर्राष्ट्रीय मामलों गतिविधियों का भी प्रमुख केन्द्र बन गया है ।

अटलांटिक महासागर की ओर मुख किए हुए विशाल बंदरगाह वाले इस महानगर में पाँच बरो (प्रशासनिक इकाईयाँ) हैं... ब्रॉन्क्स, ब्रुक्लिन, मैनहटन, क्वींस और स्टेटन द्वीप । नगर की अनुमानित जनसंख्या लगभग ८२ लाख है जो 790 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में बसी हुई है । अपनी जनसंख्या के कारण न्यूयार्क अमेरिका का सर्वाधिक जनसंख्या घनत्व वाला नगर है। न्यूयार्क महानगरीय क्षेत्र की अनुमानित 1.88 करोड़ की जनसंख्या भी अमेरिका में सर्वाधिक है, जो 17,400 किमी के क्षेत्रफल में बसी हुई है।

न्यूयॉर्क शहर, संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वोत्तर में न्यूयॉर्क राज्य में वॉशिंगटन, डी॰ सी॰ और बोस्टन के मध्य स्थित है। हडसन नदी के मुहाने पर स्थित होने के कारण तथा अटलांटिक महासागर, ने न्यूयॉर्क शहर को एक व्यापारिक बंदरगाह के रूप में महत्वपूर्ण स्थान बना दिया है । अधिकांश न्यूयॉर्क शहर आइलैंड, मैनहट्टन, और स्टेटन द्वीप के तीन द्वीपों को मिला कर बनाया गया है।

हडसन नदी अमेरिकी राज्य न्यू जर्सी को शहर से अलग करती है। न्यूयॉर्क शहर की खूबसूरती न केवल इसकी गगनचुंबी इमारतें हैं वरन संसार के सात आश्चर्यों में से एक 'स्टैचू ऑफ लिबर्टी ' भी यहाँ स्थित है । हमारे मुम्बई की तरह न्यूयॉर्क अमेरिका की आर्थिक राजधानी भी है...।

होटल पहुंचकर हमने सामान रखा तथा अपने प्रोग्राम के अनुसार हम संसार के सात आश्चर्यों में से एक स्टैचू ऑफ लिबर्टी को देखने के लिए चल दिए...।

सुधा आदेश
क्रमशः