Kala Samay - 3 in Hindi Science-Fiction by Rahul Narmade ¬ चमकार ¬ books and stories PDF | काला समय - 3

Featured Books
Categories
Share

काला समय - 3

कनेक्शन स्थापित हुआ, और शालिन ने पृथ्वी पर कॉल करने की कोशिश की।

हैलो, हैलो , क्या कोई मुझे सुन सकता है? शालीन ने कहा

हाँ, मैं आपको सुन सकता हूँ, सर। सामने से से आवाज आयी |

शालीन : आप कौन है? मैं डॉ. नर्मदेश्वर तिवारी से बात करना चाहता हूं |

सामने से कोई आवाज नहीं

शालिन: हेलो, क्या हुआ?

दूसरी ओर से : मेरा नाम रोनाल्ड है और मैं नासा का एक वरिष्ठ वैज्ञानिक हूं।

शालिन: ठीक है, मिस्टर रोनाल्ड, मैंने सामान्य गति मोड चालू कर दिया है। अब मुझे बताओ, मुझे लाइट स्पीड मोड कब चालू करना चाहिए?

रोनाल्ड: इष्टतम गति तक पहुंचने के बाद, आपको प्रकाश गति मोड चालू करना होगा।

शालीन : ठीक है, अब क्या आप कृपया मुझे डॉ. तिवारी से मिला सकते हैं?

फिर सन्नाटा

शालीन : मिस्टर रोनाल्ड, क्या आप मेरी बात समझ सकते हैं? कृपया मुझे डॉ. तिवारी से मिलायें।

अब शालीन को रोनाल्ड पर गुस्सा आ रहा था और वह डॉ. तिवारी के बारे में बोलता था तो रोनाल्ड चुप हो जाता था, अब रोनाल्ड ने कहा |

रोनाल्ड : मिस्टर शालिन, क्या आप जानते हैं कि अभी कौन सा महीना और साल चल रहा है?

शालिन: रुको, शिप अब इष्टतम गति पर है; क्या मैं अब प्रकाश गति चालू कर दूं?

रोनाल्ड: हाँ, श्रीमान शालिन, कृपया चालू करें, और जैसे ही मैं अपनी स्क्रीन पर जानकारी दिखाता हूँ, आपका जहाज 06 नवम्बर, 2505 को रवाना हुआ था, क्या मैं सही हूँ?

शालिन: हाँ सर.

रोनाल्ड: हमें घटना क्षितिज पर गैस के बादलों और तत्वों के बारे में भी जानकारी मिली है।

शालिन: हां, मैंने इवेंट होराइजन की सीमा के पास पूरा एक घंटा बिताया, और जैसा कि मैं देख सकता हूं, अब मैं ब्लैक होल आईओसी 188ए से बहुत दूर हूं।

(आगे कहा)

मुझे पता है कि पृथ्वी पर कुछ महीने बीत चुके हैं क्योंकि मैं प्रकाश की गति से यात्रा कर रहा हूं, इसलिए समय धीमा हो गया है।

रोनाल्ड: नहीं, मिस्टर शालिन, कई महीने नहीं, बल्कि कई सदियाँ बीत चुकी हैं।

शालीन : क्या? आप क्या कह रहे हो?

रोनाल्ड: अब मैं आपको बताना चाहता हूं कि अपने 2505 में उड़ान भरी थी, लेकिन पृथ्वी पर वर्तमान वर्ष 4505 है।

शालीन: क्या आप मेरे साथ मज़ाक कर रहे हो?

रोनाल्ड: नहीं सर, मैं मज़ाक नहीं कर रहा हूँ। आपने कहा था कि आपका कनेक्शन तब कट गया था जब आपका जहाज इवंट होराइजन की सीमा पर पहुंचा था। आपने उन बादलों पर शोध करते हुए 1 घंटा बिताया और इस बीच, ब्लैक होल के गुरुत्वाकर्षण बल के कारण आपका कनेक्शन कट गया था। जब आपने क्षितिज की सीमा से यू-टर्न लिया, तब आप ब्लैक होल से बहुत दूर जा रहे थे, और इसलिए आप पृथ्वी से फिर से जुड़ गए।

शालिन चुप था.

रोनाल्ड: हैलो, श्रीमान शालीन।

शालिन: आह. हाँ, मैं सुन रहा हूँ, लेकिन यह कैसे संभव है? मैं जानता हूं कि समय धीमा जरूर होगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि इतना लंबा समय गुजर जाएगा।

रोनाल्ड: सर, यह बिल्कुल सच है! ब्लैक होल IOC-188A के पास आपका 1 घंटा पृथ्वी के 2000 साल के बराबर है। अब बताइए कि क्या आपके पास वापसी यात्रा के लिए पर्याप्त भोजन होगा?

शालिन: हाँ सर.

रोनाल्ड: ठीक है, फिर आपका जहाज अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशनों से जुड़ा है।

शालिन: कृपया मुझे पृथ्वी के बारे में बताएं। जलवायु कैसी है? और भारत और अमृतसर के बारे में कुछ बताइए ?

रोनाल्ड: भारत अब चौथा सबसे बड़ा विकसित देश और अर्थव्यवस्था में पहले स्थान पर है। मानव जनसंख्या नियंत्रण में है और 100 करोड़ तक सिमट गयी है।

(आगे कहा)

सर, आपकी पहचान और आपके जहाज़ नंबर की जांच करने के बाद हमने यह खबर पूरी दुनिया और अन्य ग्रहों तक फैला दी है।

शालिन: क्या? अन्य ग्रहों का क्या अर्थ है?

रोनाल्ड: जब आप वापस आओगे तो सब कुछ समझ जाओगे।

शालिन: ठीक है.

15 दिनों की सबसे कठिन यात्रा (इसीलिए 2000 वर्षों की यात्रा के बारे में सुनने के बाद) के बाद, वह अंततः सौर मंडल की सीमा पर पहुँच गया। जब कोई अंतरिक्ष यान शुक्र की कक्षा को पार कर गया तो लाइट मोड बंद कर दिया गया। पृथ्वी पर उतरने के दौरान एक अंतरिक्ष यान एक हवाई जहाज में बदल गया क्योंकि उसके कंप्यूटर सिस्टम ने स्ट्रेटोस्फियर और ट्रोफोस्फियर का पता लगाया था। यान सूडान में नील नदी पर उतरा। सूडान की सरकार ने शालिन को बचाया और उसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. सूडानी सरकार ने मुख्य रूप से अस्पतालों में उनका इलाज किया, फिर उन्हें भारत ले जाया गया, जहां AIIMS दिल्ली में माध्यमिक उपचार हुआ। अब उसे इस नई दुनिया में नई चुनौतियों का सामना करना होगा।

वॊ अपने समय के 2000 वर्ष बाद नई दुनिया में कैसे रहेगा?

शालीन का क्या होगा?

उसके भविष्य का क्या होगा?

अगले अध्याय में पढ़ें कि वह नई दुनिया को कैसे अपनाता है।

To be Continued...