The Practice of Letting Go books and stories free download online pdf in Hindi

जाने देने का अभ्यास।

ऐसा समय होता हैं जब हमारा दिमाग किसी चीज से कसकर चिपक जाता है, और यह शायद ही कभी मददगार होता है:

मैं सही हूं, दूसरा व्यक्ति गलत है।
वह व्यक्ति अपना जीवन गलत तरीके से जी रहा है, उसे बदलना चाहिए।
मेरी प्राथमिकता सबसे अच्छा तरीका है, अन्य गलत हैं।
यही वह चीज है जो मैं चाहता हूं, मैं कुछ और नहीं चाहता।
मुझे वह बिलकुल पसंद नहीं, वह बेकार है।
मुझे अपने जीवन में वह व्यक्ति चाहिए, और वह मुझ से प्यार करना चाहिए।
मुझे अकेला नहीं होना चाहिए, अधिक वजन वाला नहीं होना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए, मेरा जीवन ऐसा नहीं होना चाहिए।

इन सभी मामलों में, और अधिक, हमारे दिमाग एक निश्चित दृष्टिकोण में तय होते हैं, और हम अक्सर दूसरों का न्याय करते हैं। हम शिकायत करते हैं। हम जो चाहते हैं और जो हम नहीं चाहते हैं उससे जुड़े होते हैं।

इससे तनाव होता है। दुख। गुस्सा। निर्णायक होना। खुद को दूसरों से दूर करना।

और यह इस पल की सुंदरता को बर्बाद करने की ओर जाता है, जबकि कि यह है, खुलेपन और संभावनाओं से भरा।

यदि आप जाने देने पर काम करना चाहते हैं, तो मैं एक सरल अभ्यास की पेशकश करना चाहूंगा।

जाने देने का अभ्यास

आप वास्तव में दिन भर यह अभ्यास कर सकते हैं, क्योंकि भले ही हमें इसका एहसास न हो, लेकिन हम दिन भर के दृष्टिकोण पर चिपके और कठोर होते हैं।

यहाँ अभ्यास करने का तरीका बताया गया है:

यह महसूस करके शुरू करें कि आप कठोर हैं। ध्यान दें कि आप तनावग्रस्त हैं, किसी से परेशान हैं, आप जैसा महसूस कर रहे हैं, किसी के बारे में शिकायत करना या किसी स्थिति के बारे में शिकायत करना, अन्य दृष्टिकोणों के लिए खुला नहीं है, कुछ बंद करना, टालना, थकाऊ। ये अच्छे संकेत हैं जिन्हें आप पकड़ रहे हैं, आपके दृष्टिकोण में कठोर, स्थिर, संलग्न, चिपके हुए हैं। इस पर ध्यान देने योग्य है।


अपने शरीर में तनाव को नोटिस करें। यह एक कस है जो आपके पेट की मांसपेशियों से, आपकी छाती के माध्यम से, आपके गले में, आपके माथे तक होती है। इसे अपने केंद्रीय स्तंभ के रूप में सोचें, और यह तब और कसता है जब आपको लगता है कि आप सही हैं, या कोई और गलत है, या आप वास्तव में कुछ चाहते हैं या कुछ नहीं चाहते हैं।

उन तंग मांसपेशियों को आराम देने से शुरू करें। यह पकड़ से जाने देने का मंत्र है। आपने केंद्रीय स्तंभ में जो भी तंग है, आराम दे। अभी कोशिश करे। तंग क्या है? उसको नरम करो। आराम करो।

अपनी जागरूकता को खुद से परे खोलें। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं (और आपको कई बार आराम को दोहराना पड़ सकता है), तो आप अपनी जागरूकता सिर्फ अपने शरीर और अपनी आत्म-चिंता से, अपने आसपास की दुनिया में खोल सकते हैं। अपने आस-पास के स्थान, लोगों और वस्तुओं, प्रकाश और ध्वनि से अवगत हों। अपने आस-पास के इलाके में अपनी जागरूकता खोलें।

खुलेपन और संभावनाओं से अवगत हों। अपने दिमाग को खोलने के साथ, आप अधिक खुला महसूस करना शुरू कर सकते हैं। आपका मन अब बंद नहीं है, आपने संभावनाओं के लिए जगह बना ली है। आप एक सही तरीके से तय नहीं हैं, लेकिन सब कुछ के लिए खुले हैं। यह न जानने की सुंदरता है।

आपके सामने जो सुंदरता है, उसे खोलें। अब जब आप सही या अपने तरीके से या जिस तरह से चीजें होनी चाहिए या नहीं होनी चाहिए ... पर तय नहीं कर रहे हैं, तो आप अपने सामने वास्तविक क्षण में जा सकते हैं। आपने अपना कप खाली कर दिया है, और चीजों को देखने के लिए जगह बना ली है क्योंकि वे वास्तव में हैं, और इस पल की सुंदरता, अन्य लोगों की सुंदरता और खुद की सराहना करते हैं।

एक न जानने वाले खुलेपन के साथ कदम आगे बढ़ाएं। अपने निश्चित दिमाग को आराम देने के इस स्थान से, खुलने का ... न जाने के रुख के साथ अगला कदम उठाएं। आप नहीं जानते कि चीजें कैसी होनी चाहिए, आइए जानें! आपको पता नहीं है कि आप सही हैं या गलत, आइए देखें! आप जवाब नहीं जानते, आप बस अपने दिल में प्रश्नों को पकड़ते हैं, और खुली संभावनाओं में चले जाते हैं।

यह इतना आसान है। और हां, यह बहुत अभ्यास मांगता है। आप इसे किसी भी क्षण कर सकते हैं, लेकिन जब आप एक अनुस्मारक सेट करते हैं तो दिन के थोड़े समय के लिए मददगार होता है और फिर कुछ क्षणों के लिए बैठते हैं और जो भी आप आज कर रहे हैं उसके साथ अभ्यास करते हैं।

जब हम इस तरह का अभ्यास करते हैं, तो हम आत्म-चिंता के अपने अभ्यस्त पैटर्न से हट जाते हैं और सभी संभावनाओं को खोलते हैं, खुलेपन और न जाने, असीमित संभावनाओं के लिए और हमारे सामने दुनिया की सांस लेने वाली सुंदरता को देखते हुए।

ऐसे और लेख पढ़ने के लिए विजिट करे http://raxy.in/