A Mantra for Dealing with Life’s Annoyances books and stories free download online pdf in Hindi

जीवन की खीज से निपटने के लिए एक मंत्र।

जब में ये लिख रहा हु, मेरी एक बहस हुई है, दिन की सुरुवात में, नींद की कठिनाइय, जीवन में बदलाव, एक कार्यभार जो बहुत अधिक है।

जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, इस सब को तनावपूर्ण, कष्टप्रद, कठिन और बस आम तौर पर चूसने जैसा देखने का एक तरीका है। मैं इसे इस तरह से बिल्कुल नहीं देखता, लेकिन उस मानसिकता में उतरना आसान नहीं है, जिसका अर्थ है कि यह सब बहुत अधिक तनावपूर्ण हो जाता है।

जब आप तनाव या थकावट की स्थिति में होते हैं, तो छोटी चीज़ों पर गुस्सा आना आसान हो सकता है - कुत्ते के भौंकने या निर्माण के शोर के कारण, लोग असभ्य टिप्पणी कर रहे हैं, तकनीक की समस्याएं और राष्ट्रीय राजनीति की स्थिति। हां, ये सब और बहुत कुछ सुपर कष्टप्रद हो सकता है।

लेकिन लगातार नाराज होना हमारे लिए अच्छा नहीं है। हम न केवल कम खुश हो जाते हैं, हम अपने प्रियजनों के लिए कम सुखद होते हैं, दुनिया के लिए कम खुले होते हैं, हम जिस चीज की सबसे ज्यादा परवाह करते हैं, उसके प्रति कम समर्पित होते हैं, जो दुनिया में हमारे द्वारा किए जा रहे महत्वपूर्ण काम पर केंद्रित है।

हो सकता है कि हम लोगों को बदलना चाहते है, कम निराश होना चाहते है! हां, लोगों को सकारात्मक बदलाव लाने में मदद करना एक अच्छा विचार है, लेकिन जब तक हर कोई खुश नहीं होता तब तक खुश रहने का इंतजार करना और आपके द्वारा उन्हें चाहने के तरीके में बदलाव करना लगातार दुखी होने और यहां तक ​​कि निराश होने का एक अच्छा तरीका है।

जब तक दुनिया खुश नहीं होती तब तक प्रतीक्षा न करें।

इसके बजाय, आइए बदलाव करें। मैं आपको पृथ्वी पर हर एक झुंझलाहट से निपटने के लिए एक सरल अभ्यास और एक मंत्र देने जा रहा हूं।

सबसे पहले, एक सरल अभ्यास

जब आप नाराज होते हैं, तो थोड़ा दर्द होता है। ठीक है, कभी-कभी बड़ा दर्द होता है। यह एक चोट है कि आप जलन, हताशा या क्रोध के साथ प्रतिक्रिया करते हैं।

चोट से निपटने के लिए पहला कदम है। और एक साधारण प्यार-दुलार करने वाला ध्यान एक अच्छा उपचार है।

इस ध्यान के लंबे संस्करण हैं, लेकिन यहाँ एक सरल संस्करण है:

एक क्षण के लिए बैठे । जलन या चोट पर ध्यान दें। ध्यान दें कि यह कैसा लगता है, और उस अनुभूति के साथ एक पल के लिए रहें।

अब, वास्तविक दयालुता और प्रेम की भावना के साथ, अपने आप से कहो, “क्या मुझे अपने दर्द का अंत मिल सकता है। मुझे खुशी हो सकती है। ”वास्तव में अपने लिए यही कामना करते रहे।"

इसे कई बार दोहराएं, जब तक कि यह बहुत वास्तविक न लगे। यदि यह मदद करता है तो इसे कुछ और बार दोहराने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

यदि आपके पास खुद को खुशी देने की इच्छा रखने वाला समय कठिन है, तो किसी ऐसे व्यक्ति के साथ शुरू करें, जिसे आप बिना शर्त प्यार करते हैं - उन्हें अपने मन की तस्वीर दें, और उन्हें एक वास्तविक इच्छा भेजें: “उन्हें उनके दुख का अंत मिले। वे खुश रहें।” याद रखें कि यह वास्तविक इच्छा कैसे महसूस होती है, और फिर उसी तरह से अपने आप को भेजें।

इसमें सिर्फ 10 सेकंड का समय लग सकता है। और यह आपको थोड़ी कम कठिनाई महसूस करने में मदद करता है।

खीज़ कहा से आती हैं।

इससे पहले कि हम मंत्र में उतरें, यह समझना महत्वपूर्ण है कि हम पहले स्थान पर क्यों नाराज हो जाते हैं। मुझे पता है, यह दूसरे व्यक्ति की गलती है, है ना? वे असभ्य, असंगत, देर से, या सीधे सादे गलत हैं।

लेकिन वास्तव में झुंझलाहट दुनिया की व्याख्या करने के एक तरीके से आती है। और यह हमारे लिए ज्यादातर समय उपयोगी नहीं है।

यहाँ एक उदाहरण है: यह व्यक्ति हमेशा देर से आता है। यह तथ्य अपने आप में एक समस्या नहीं है - यह एक समस्या है क्योंकि हम इसे इस तरह से व्याख्या करते हैं।

यह स्थिति देखने के एक तरीके से झुंझलाहट आती है: “उनका देर से आना असंगत है! वे ऐसा क्यों नहीं सोचते हैं कि यह मुझे कैसे प्रभावित कर रहा है? जैसा कि मेरे पास है, उन्हें यह सुनिश्चित करने में थोड़ा समय नहीं लगेगा कि वे समय पर दिखाई दें?

लेकिन स्थिति को देखने के इस तरीके की एक गहरी परत है जो अन्य स्थितियों पर लागू होती है: "जब लोग / दुनिया यह नहीं समझती कि मैं उन्हें कैसे चाहता हूं, तो यह कष्टप्रद / निराशा / दर्दनाक / बेकार है।"

जब लोग उस तरीके से कार्य नहीं करते हैं जिस तरह से हम उन्हें कार्य करना चाहते हैं, तो हमें यह दर्दनाक और निराशाजनक लगता है। जब दुनिया जिस तरह से हम चाहती है, वैसे ही हमें निराशा होती है।

जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, यह उपयोगी नहीं है। यह हमें कम खुश करता है, यह हमें लोगों (और हमारे आस-पास की दुनिया) को कम बनाता है, यह हमारे रिश्तों और दुनिया में हमारे काम को नुकसान पहुंचाता है।

इसलिए हमें जो चाहिए वह एक नया फिल्टर है। हम एक मंत्र के साथ इसे पूरा करेंगे।

विश्व को बदलने करने का एक मंत्र

हम चीजों को कैसे देखते हैं, इसका फ़िल्टर ऊपर बताया गया है, सहायक नहीं है। इसलिए हमें एक नया चाहिए।

वास्तविकता का एक फ़िल्टर जो मुझे उपयोगी लगा वह है: "मैं हर व्यक्ति और हर चीज़ में भव्य देवत्व का जश्न मनाता हूँ।"

कल्पना कीजिए कि - हर एक व्यक्ति एक भव्य देवत्व से भरा है। संपूर्ण संसार, प्रत्येक वस्तु और प्रत्येक प्राणी एक ही देवत्व से भरा है।

मुझे "देवत्व" से क्या मतलब है? यदि आप धार्मिक हैं, तो आपके पास पहले से ही उस शब्द का एक अर्थ है, लेकिन यदि आप नहीं हैं, तब भी इसका एक शक्तिशाली अर्थ हो सकता है। अगर आप नास्तिक हैं, तो भी आप सुबह-सुबह पेड़ों, हवा, उन लोगों से प्यार करते हैं, जिन्हें आप प्यार करते हैं, चेरी फूल जमीन पर गिरते हैं, अपने घर में रोशनी छानते हैं। हमारे आस-पास हर चीज में एक दिव्यता है, अगर हम इसे देखना और इसकी सराहना करना चुनते हैं।

इसलिए एक ऐसा मंत्र बनाएं जो आपको उस तथ्य की याद दिलाए। हो सकता है, “सब कुछ एक भयानक दिव्यता से भरा हो! जी हाँ!"

दिन के दौरान अपने आप को मंत्र दोहराएं। यदि आपको ऐसा करने के लिए एक अच्छी जगह मिल जाती है, तो उसे बाहर निकाल दें। इसे उत्साह के साथ कहें जो इसके योग्य है!

हमारे आस-पास की दुनिया, और उसमें मौजूद हर एक, एक खूबसूरत दिव्यता से भरा है जिसे हम मना सकते हैं, प्यार में पड़ सकते हैं, पल-पल में।

यहां तक ​​कि असभ्य लोग - यह एक चुनौती हो सकती है जब किसी व्यक्ति में दिव्यता दिखाई दे रही है जब वे एक गधा हो, लेकिन आप चुनौती के लिए तैयार हैं। अच्छे दिल को उनकी प्रतिक्रिया के नीचे देखें, उनके गुस्से के नीचे दर्द, कठिनाई के वर्षों और तनाव के परिणामस्वरूप जो वे हैं, वे हैं। और फिर उनकी मानवता में सुंदरता, आप दोनों के बीच संबंध में मिठास देखें।

जब आप इस मंत्र का अभ्यास करते हैं तो जीवन बदल जाता है। लोग ब्रह्मांड के अजूबों से भरे अविश्वसनीय प्राणी बन जाते हैं। आपका दिल खुशी और कृतज्ञता से भर जाता है, और उनके देर से देखने का अवसर बनता है कि यह क्या उपहार है कि वे यहां आपके साथ हैं।

ऐसे और लेख पढ़ने के लिए विजिट करे http://raxy.in/