Bhadukada - 9 books and stories free download online pdf in Hindi

भदूकड़ा - 9

अब आप सोचेंगे कि सुमित्रा जी अपनी ससुराल गयीं, तो वहां चेन ग़ायब हुई. हम कुन्ती को क्यों बीच में फ़ंसा रहे? लेकिन भाईसाब, हम फ़ंसा नहीं रहे, वे तो खुद ही फ़ंसी-फ़साईं हैं. हुआ यूं, कि बड़की बिन्नू के जन्म के बाद सुमित्रा जी की अम्मा ने कुन्ती को भी सुमित्रा के साथ भेज दिया था, मदद के लिये. चेन ग़ायब हुई तो अतिसंकोची सुमित्रा जी ने ये बात केवल कुन्ती को बताई और कुन्ती ने उसका बतंगड़ बना दिया. खूब रोना-धोना मचाया कि चेन हमने चुरा ली क्या? कुन्ती की बुक्का फ़ाड़ रुलाई से घबराई सुमित्रा जी ने किसी प्रकार उन्हें चुप कराया. भरोसा दिलाया कि वे कुन्ती पर शक़ नहीं कर रहीं. बाद में ये चेन सुमित्रा जी ने कुन्ती के बक्से में देख ली थी, रूमाल में लिपटी हुई, लेकिन उन्होंने कहा कुछ नहीं. और कुन्ती की बेशर्मी देखिये, वही चेन पहने फोटो भी खिंचवा ली!!
ऐसे एक नहीं, सैकड़ों वाक़ये हैं. कुछ ख़ास-ख़ास हम गिनायेंगे भी, लेकिन पहले ये तो जान लीजिये कि कुन्ती, तिवारी जी की भाभी कैसे हो गयीं? किस ग़लती के बारे में सुमित्रा जी सोच रही थीं?
तो हुआ यों, कि सुमित्रा जी के ससुराल पहुंचने के दो साल बाद ही, उनकी जेठानी का देहान्त हो गया. इतनी कच्ची उमर में उनका जाना सबको हिला गया. जेठ जी भी बिल्कुल नई उमर के थे. दो छोटी-छोटी बच्चियों की ज़िम्मेदारी...। परिवार वालों ने बहुत समझाया, तब जा के जेठ जी माने. उधर कुन्ती भी ब्याह लायक़ हो गयी थी, लेकिन एक तो उसका रंग-रूप, दूसरा स्वभाव और उस पर कुंडली में बैठा मंगल! सुमित्रा की शादी जितनी आसानी से हुई थी, कुन्ती के लिये पांडे जी को उतना ही परेशान होना पड़ रहा था. पंडित जी ने कहा था कि या तो लड़का भी मंगली हो या फिर विधुर हो. ऐसे में सुमित्रा जी को लगा कि यदि कुन्ती का ब्याह जेठ जी से हो जाये, तो पिताजी की परेशानी तो दूर होगी ही, कुन्ती को भी एक बेहद सज्जन पति और प्यार करने वाली ससुराल मिल जायेगी. हम दोनों बहनें यहां मिलजुल के रहेंगीं. ये सोचते हुए सुमित्रा जी भूल गयीं, कि कुन्ती और उनके साथ मिलजुल के रहेगी!!! बस यहीं मात खा गयीं सुमित्रा जी. घर में जब छोटी काकी से सुमित्रा जी ने इस सम्बन्ध की बात चलाई तो पूरा परिवार सहर्ष तैयार हो गया, क्योंकि उनके मन में तो सुमित्रा जी की छवि बैठी थी. सबने सोचा, ऐसी ही छोटी बहन भी होगी! जेठ जी भी इसी मुगालते में हां कह बैठे. आनन-फानन ब्याह की तैयारियां होने लगीं दोनों तरफ़.
उधर जब कुन्ती को ये खबर लगी तो जैसे आग लग गयी उसके तन-बदन में. दुहैजू से ब्याहेंगे हमें? वो भी सुमित्रा के जेठ से!! दो-दो बच्चियों के बाप से! बचपन से लेकर सुमित्रा के जाने तक यहां दोनों के रूप-रंग की तुलना होती रही और अब ज़िन्दगी भर के लिये ससुराल में यही यातना भोगें!!! कुन्ती को लगा, हो न हो, सुमित्रा ने बदला लेने के लिये किया है ये सब. कुन्ती का दिमाग़ वैसे भी बदले जैसी बात ही सोच पाता था.
(क्रमश:)