patallok web series review books and stories free download online pdf in Hindi

पाताल लोक (वेब सीरीज समीक्षा)

#पाताललोक
अमेजन प्राइम पर हाल ही में प्रसारित वेब सीरीज जिसे लिखा है सुदीप शर्मा ने और प्रोड्यूस किया है देश के ख्यात क्रिकेट खिलाड़ी की पत्नी और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने। इस सीरीज के पहले से लेकर चौथे एपिसोड तक की अगर बात करें तो ये दर्शकों को लुभाने के मामले में बिल्कुल फीकी नजर आयी। कहीं भी पात्रों में सामंजस्य नहीं दिखा, साथ ही कई पात्र ऐसे भी रहे जिनका पूरी वेब सीरीज खत्म हो जाने के बाद भी कोई काम नहीं दिखा। बस वे कम से कम छह बार हुई पार्टीज के लास्ट में आए हाथ मिलाया कुछ बेमतलब की बाते की और चले गए।

जब कहानी दूसरे एपिसोड पर आती है यहां एक दृश्य है जिसमें एक महिला पुलिस कर्मी द्वारा पकड़े गए आरोपी को बेहद अपमानजनक टिप्पणी और बेहूदा जातिसूचक शब्दों से बुलाया गया है। इसमें भी एक कसर ये पूरी की गई कि ये सिर्फ व्यक्तिगत टिप्पणी(गाली) नहीं बल्कि पूरे समाज, पूरे देश को दी गई और छाती ठोक कर बेहद ही शर्मनाक ढंग से ये सीन दर्शाया गया।जिसके चलते शो की सह प्रोड्यूसर अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को लीगल नोटिस भी जारी किया गया है।

सीरीज में हिन्दू धर्म को नीचा दिखाने के प्रयास में भी कोई कसर नहीं छोड़ी गई है। कहानी की मांग ना होते हुए भी अयोध्या मामले जैसे दृश्य फिल्माए गए साथ ही जातिवाद और जगह जगह समाज के दलित वर्ग को आंदोलन करते हुए दिखाया गया जैसे वे सिर्फ पैदा ही इसके लिए हुए हों। तुष्टिकरण की राजनीति और जातिवाद के नंगे नाच के साथ ही नेपाल, तिब्बत आदि के निवासियों को "चीनी" बताकर कई बार देश को तोड़ने जैसे डायलॉग्स भी आपको इस सीरीज में देखने होंगे, जो किसी भी देशभक्त नागरिक के लिए असहनीय सिद्ध होता है।

कुल मिलाकर अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर इस तरह कि किसी भी वेब सीरीज का उद्देश्य किसी धर्म विशेष के लोगों को निशाना बनाना होता है, और उनके खिलाफ नफ़रत का माहौल बनाना होता है, जो कि इस देश के कानून एवं शांति व्यवस्था के लिए हानिकारक सिद्ध होता है। यदि हम कहें कि इस तरह का सिनेमा या वेब सीरीज पूरी तरह से नियोजित और धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के उद्देश्य से बनाया गया है तो यह ग़लत नहीं होगा। जहां तक मेरे विचारों का प्रश्न है तो मै कहूंगा कि इस तरह की मानसिकता का कड़ा विरोध किया जाना चाहिए, और निर्माताओं को सख़्त संदेश पहुंचाना चाहिए कि इस देश में इस तरह का कोई भी कृत्य सहन नहीं किया जाएगा।
आप सभी पाठकगण जो इसको देखने का मन बना रहे हैं उनको बताना चाहूंगा कि ये पूरी तरह से नफ़रत, हिंसा और जातिवाद से भरी सीरीज है,,यदि आप मनोरंजन के लिए इसे देखना चाह रहे है तो आप निश्चित ही निराश होंगे। ये पूरी तरह से समय की बर्बादी है, साथ ही अनुष्का शर्मा जैसे स्थापित कलाकार जिनका भारत की जनता हृदय से सम्मान करती है उनके द्वारा प्रोड्यूस सीरीज में इस तरह की सोच का दिखना बेहद शर्मनाक और कड़ी निन्दा करने योग्य है।

@अनुराग मांडलिक "मृत्युंजय"