News books and stories free download online pdf in Hindi

खबर

💫💫💫Khabar💫💫💫

खबर सुनकर के ही अलग-अलग मन में कई तरह के प्रश्न प्रकट होते हैं,जब किसी तरह की खबर आते हैं तो एक खबर से पूरी तरह से जीवन की उलट-पुलट हो सकती है

चल रहे कार्य स्थगित हो सकती है,

उस सूचना से आप के प्रति लोगों की सोच में बदलाव देखने को मिल सकता है,

खबर ना हो गया हो मान लो ,जीवन के अंतिम चरण का पड़ाव आ गया हो!

कितने आश्चर्य की बात है एक खबर से किसी की सोच को उस खबर के प्रति सोच बिल्कुल विपरीत हो सकती है!

एक खबर से आपके हर्षित मन तन को दयनीय अवस्था तक पहुंचा सकती है"

एक सूचना मात्र से आप की मनोदशा बदल सकती है,हो सकता है हृदय आघात भी हो जाए किसी के विश्वास की अविश्वास का पात्र बन सकते हैं'

एक खबर के कारण आपको नहीं चाहते हुए सोचने पर विवश हो सकते है,

खबर मुलत: दो प्रकार के होते हैं एक सुगम/शुभ, अत: असुगम/अशुभ ,

यह जरूरी नहीं कि जो खबर आई है या आने वाला हो उसके लिए तत्पर हम तैयार हैं!

आज के समय में बिना खबर के जीवन की कल्पना करना भी कठिन है"

खबर आज के दौर में ही नहीं बल्कि हमेशा से है' पहले और आवश्यक सूचना है!

जिसे सभी लोग सुनने के लिए तत्पर तैयार रहते हैं, खबर से ही हमें किसी के जीवन में या देश दुनिया में क्या हो रहा है ?क्या होने वाला है ? खबर के अनुसार ही आगे कुछ सोच सकते हैं!

अपने जीवन से लेकर अन्य लोगों के दिनचर्या में क्या घटित हो रही है घटनाओं से भी अवगत कराते हैं'!

खबर हमें खेल नीतियां धर्म समाज अर्थव्यवस्था भोजन रोजगार परिस्थितियों से भी अवगत कराता है!

इस खबर मात्र से आप की छवि पर लोगों को तंज कसने का मौका भी मिल सकता है,उनकी नजरिया में सोच आपके प्रति बदल सकता है!

इस खबर से आपके जीवन के लिए पूरी तरह से हिल सकती है/या बन सकती है!

और तो और उसकी खबर से आपको यह चाहने को मार सकता है कि आप के प्रति असल मे" किस किस कि किस तरह के विचार है!

आप भली-भांति अवगत हो सकते हैं,

एक खबर से आपको अपने अंदर के धैर्य और संहन शक्ति और उसके साथ नकारात्मक और सकारात्मक की ओर बढ़ने व सोचने के प्रति कितना अग्रसर कर सकता है!

यह खबर आपको कितना गंभीर व प्रभावशाली बना सकता है!


और तो और सूचना के कारण या तो पूरी तरह से सुलझ सकते हैं आप या तो बुरी तरह से उलझ सकते हैं"

खबर के कारण आपके अंदर के निर्णय लेने की शक्ति को अझुण कर सकता है!

समाचार पत्र हमारी जिंदगी की महत्वपर्ण चीजों में से एक है। प्रत्येक दिन हम इसका इस्तेमाल करते हैं। यह हमें हमारे आस पास की खबरों के साथ साथ देश विदेश की खबरों के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है। समाचार पत्र हमें हर क्षेत्र की खबर बराबर प्रदान करता है। चाहे खेल का क्षेत्र हो या राजनीति का या फिर क्षेत्र तकनीकी हो समाचार पत्र अपना काम बखूबी निभाते हैं।

आज के समय में समाचार पत्र हमें वर्तमान में होने वाली सभी घटनाओं का वर्णन प्रदान करने के साथ हमारा ज्ञान भी बढ़ाते हैं। अतः समाचार पत्र हमारे जीवन का एक महत्वपर्ण अंग बन चुका है जिसके बिना हम अधूरे हैं।

आज के समय में समाचार पत्र का अलग महत्व बन चुका है। किसी भी घटना के बारे में जानकारी हमें समाचार पत्र के माध्यम से मिल ही जाती है। समाचार पत्र हमें हर घटना का स्पष्टीकरण बड़े सहज रूप से प्रदान कर देता है।

समाचार पत्र की एक खासियत यह भी है कि यह अपने मूल्य की तुलना में हमें अधिक खबरें प्रदान करता है। यही कारण है कि अधिकतर लोग सुबह समाचार पत्र सुबह पढ़ना पसंद करते हैं। इसके अलावा समाचार पत्र आपके ज्ञान को भी बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। यह हमें हर क्षेत्र की खबर प्रदान करता है जिससे नए क्षेत्रों के बारे में हमारा ज्ञान बढ़ता है और जिन क्षेत्रों के बारे में हम जानते हैं उसकी वर्तमान स्थिति का पता रहता है।

समाचार पत्र पढ़ने से हमें अपने आस पास की जानकारी के अलावा देश विदेश की भी जानकारी मिलती है जिसकी मदद से हम वर्तमान की स्थिति से अवगत रहते हैं।

Essay on Samachar patra in hindi (250 words)
वर्तमान में समाचार पत्र की हमारी जिंदगी में एक महत्वूर्ण भूमिका बन चुकी है। यह हमारे लिए सबसे ज्यादा महत्वूर्ण चीजों में से एक बन चुका है। हम सुबह अपने सारे अन्य कार्य छोड़कर समाचार पत्र पढ़ना पसंद करते हैं। यह हमारे समाचार पत्र के प्रति लगाव को भी दर्शाता है। समाचार पत्र में अनेक खबरें होती हैं जो अनेक क्षेत्रों से संबंधित होती हैं
खबर