Our laughing moment books and stories free download online pdf in Hindi

हंसने वाला हमारा पल

सुबह की किरण लाजवाब थी आंखों में गजब से चमक थी चांद सितारों को पीछे छोड़कर सूरज की किरणों से आगे भाग रही थी जिंदगी.
नए से खयालात नए से जज्बत लेकर अपना बिस्तर छोड़ चुका था. नया मुकाम हासिल करने की ख्वाहिश में एक नया सा मंजर खड़ा करने जा रहा था. कितनी भी मुश्किलें आए कितनी भी नकारात्मक सोच है उसको सब को एक लात मार कर आगे बढ़ रहा था. लोगों की बोलियों को पीछे छोड़ कर अपने से खयालात अपनी हंसी वाली मुस्कुराहट आईने में देखकर कुछ नया मंजर कुछ नहीं जिंदगी को नया दौर देने जा रहा था.
मैंने सोचा था समझा भी था कि सब लोग अपने अपने दुख दर्द और अपनी मुश्किलों से जूझ रहे लड़ रहा है लेकिन एक नई सोच और एक नई मुस्कुराहट से सबको पीछे हटा भी सकते हैंं.
हम ऊपर वाले से भी भरोसा करते हैं और अपने आप पर भी भरोसा करना है पीछे वालों से नहीं देखना है हमें सिर्फ आगे वालों से ही देखना है वह भी अच्छे सोच से नहीं सोच से और एक नए ख्यालात से आगे बढ़ना है.
कौन कहता है इंसान पीछे रहना सीखा हुआ है इंसान पीछे रहकर भी आगे बढ़ना सीख रहा है. हम उन लोगों में से हैं जो जिंदगी हारते नहीं जिंदगी को हररात है.
अपने आप को जिताना है हम हमारी भावनाओं को समझेंगे तभी तो यह जीवन की दौड़ जीत पाएंगे सब लोग अपने कहानियां से डरते रहते हैं सब लोग अपनी सोच से डरते रहते हैं अरे हटाओ सब अपनी जिंदगी है और जीते जाओ हंसतेे जाओ.
यह सिर्फ एक कहानी नहीं है यह सिर्फ एक लिखावट नहीं है समझना है और इसको समझते ही आगे बढ़ना है पीछे नहीं रहना है सबसे आगे बढ़ना है और सब को लेकर भी आगे जाना है यही एक नजरिया है हंसते हुए हर एक पल को लेकर बढ़कर चढ़ाकर हमको जिंदगी जीना है मालूम है सब लोग एक अपनी कहानी सब लोग अपनी जिंदगी में इतनी उलझा हुआ है जो सोचते सोचते ही वह आगे नहीं बढ़ पाते लेकिन हमारी एक सोच होनी चाहिए जो एक हंसी के साथ होनी चाहिए एक मुस्कुराहट के साथ के नई चीज यह पल और यह लम्हा पूरा कर सकता हूं हंस दे वह पूरा कर सकता हूं और अपने ख्यालात को अपनी नकारात्मकता सोच को और अपने पुराने ख्यालात जज्बात को हटाकर और हमारे जीवन में एक नया मुकाम हासिल कर सकते हैं.
मेरे दोस्तों मेरा यह लिखना जरूरी इसलिए था कि देख रहे हम लोग कई लोग जो एक नकारात्मक सोच से अपनी मुस्कुराहट खो देते हैं. हमें नहीं होने देना है हमको वही लोगों को सपोर्ट करना है वह लोगों को हौसला देना है और लाइफ में ऐसे आगे बढ़ाना है कि जैसे हमारी जिंदगी एक नए मुकाम पर है और एक नए से दौर में है चलो एक सोच एक बड़ी सी खुशी वाली स्माइल खुशी वाली एक पल को सोचते हुए हम डिसाइड करते हैं सोचते हैं कि मैं यह कर सकता हूं मैं मेरी जिंदगी में आगे बढ़ सकता हूं मैं मेरे हर एक लम्हे को हर एक पल को आगे बढ़ा सकता हूं मैं ना पीछे था ना पीछे रहूंगा और ना पीछे रहने दूंगा मेरे हर एक पल हर एक लम्हा अपनी लाइफ में अच्छे से जिंदगी जीने के लिए अपने आप को एक मजबूत मुकाम पर ले जाऊंगा वह भी एक प्यारी सी हंसी साथ अच्छे से जज्बात के साथ ख्यालात के साथ ..
With Lots of love with pure smile..
AMIT JIWANI...😊