It's too late to believe in myself books and stories free download online pdf in Hindi

बस खुद पर भरोसा करने की देर है

यूं ही कह देते हैं कई लोग की तुझमे कोई खास बात नहीं। हर लड़की , हर इन्सान खास नहीं होता। अब उन्हे कौन समझाए की हर इन्सान अपने आप में बहुत खास होता है। समझने वालों, देखने वालों को वो खासियत दिख ही जाती है और कुछ देखकर भी अनदेखा कर देते हैं। अगर कोई तुम्हे समझ नहीं पा रहा तो निराश ना होना। तुम एक हीरा हो और हीरे की परख हर कोई नहीं सिर्फ एक जौहरी ही कर सकता है। जिंदगी में समझाने वाले तो कई मिलते हैं मगर समझने वालों की कमी खलती है। तुम शिकायत करते हो की कोई तुम्हे समझ नही रहा पर कभी तुमने खुद को पूरी तरह समझने की कोशिश की है। जैसे समुद्र के तर से उसकी गहराई नही नापी जा सकती ठीक वैसे ही तुम्हें अपने अंदर गहराई तक खुद को सम्झना होगा। अपने अंदर की छिपी हुई कलाओं और अपनी प्रतिभा को पहचानना होगा। जब तक तुम खुद को ही नही जान पाओगे तब तक कोई तुम्हे कैसे समझ पाएगा। जब कोई तुमसे कहे कि तुमसे नही हो पायेगा। तब उस काम को तो ज़रूर कर के दिखाना क्योंकि असली मज़ा तो उसी काम को करने में आता है जिस काम को करने पूरा करने की लोग हमसे लेश मात्र भी उम्मीद ना रखें। लोगों की बेतुकी बातें सुनकर अपने आप को कभी किसी से कम मत आंकना क्योंकि तुम तुम हो। तुम्हारे पास अपना नाम है ,तो औरों की तरह क्यों बनना चाहते हो । अपने ही नाम को निखरो , अपनी ही पहचान बनाओ और एसी पहचान बनाओ की लोग तुमसे प्रेरित होकर तुम्हारी तरह बनना चाहें। तुम्हारे अन्दर इतनी क्षमता है की तुम की तुम कुछ भी कर सकते जो। बस ज़रूरत है तो खुद पर भरोसा करने की। किसी और पर ना सही खुद पर भरोसा तो भरोसा कर ही सकते हो। मेरी मानो तो हमे किसी भी हालात में खुद पर भरोसा करना नही छोड़ना चाहिये। अगर हमे खुद पर भरोसा है तो दुनिया भी तुम्हारा कुछ नही बिगाड़ सकती । एक बार अपने लक्ष्य की तरफ एक कदम बढ़ाकर तो देखो तुम्हारी मंजिल तुम्हे साफ साफ दिखाई देगी। जब तुम शुरुवात करते हो तो कई लोग तुम्हे कोसेंगे, तुम्हारी बुराई करेंगे , तुम्हारे सपनों पर भी सवाल उठाएंगे पर तुम दर कर या हार मानकर बिल्कुल मत बैठना क्योंकि ये दुनिया हमेशा तुम्हे कोसेगी क्योकिं दुनिया वालों का तो यही काम है पर तुम्हारा काम है इन सभी लोगों से डटकर सामना करना। इन्हे दिखना है की हम भी किसी से कम नहीं । हम जो ठान सकते हैं वो पूरा भी कर सकते हैं। अगर तुम सपने देखने की हिम्मत रखते हो तो हौंसला रखो क्योंकि ऊपर वाला उन्हे पूरा करने का जज्बा तुम्हे खुद ब खुद दे देता है। तुम्हारे सारे सपने साकार होंगे ज़रूरत है तो बस खुद पर विश्वास करने की । अपने फैसलों पर अडिग रहने की। अपने स्वप्नों को पूरा करने के लिये लगातार प्रयत्न करने की आवश्यक्ता है। बस खुद पर भरोसा करने की देर है।
इतना भरोसा करो खुदपे की किसी और की ज़रूरत ना हो,
लक्ष्य तुम्हारा सामने है तुम्हारे तो किसी और को आगे जाने ना दो।।

✍🏻✍🏻✍🏻✍🏻-श्रुति शर्मा