Popcorn: Review - November Story books and stories free download online pdf in English

Popcorn: Review - November Story

Web Series: November Story (2021)
Length: 7 Episodes
Original Language: Tamil (Telugu & Hindi Dubbed Version Available)
Genre: Suspense, Thriller
Cast: Tamannaah, Pasupathy M., G. M. Kumar
Director: Indhra Subramanian
Where to watch: Disney Hotstar

First Impression: November Story एक तमिल web series है, पर आप उसे हिंदी dubbed version में भी देख सकते है (जो काफी हद तक अच्छे ढंग से की गई है)। अगर आप suspense/thriller stories को पसंद करते है तो ये सीरीज़ आपके लिए है। आइए रुख करते है इस सीरीज की कहानी की तरफ, (बिना किसी spoiler के)

Story: कहानी शुरू होती है November 16, 1995 से जहां एक बस दुर्घटना हुई होती है और बहुत सारी लाशों और घायल लोगो के बीच एक छोटी 2 साल की बच्ची रो रही होती है। इसके बाद कहानी सीधा 2019 में जम्प करती है। जहां Anuradha या Anu (Tamannaah) एक software engineer है, जो अपने दोस्त Malar (Vivek Prasanna); जिसे पुलिस रेकॉर्ड में दर्ज हुई कागज़ी FIR को digital कर के Computer में लेने का tender मिला है और बदकिस्मती से वो digital data hack कर लिया गया है; की मदद करने आती है। इधर दूसरी तरफ Anu के पिताजी Ganesan (G. M. Kumar) एक crime novelist है और अपनी Alzheimer (भूलने की बीमारी) से परेशान है, और उनकी देखभाल के लिए एक lady caretaker है।

Anu अपने पुराने घर को बेचना चाहती है, पर उसके पिता जिनकी याददाश्त कमजोर है, वो उसे ये घर बेचने देना नहीं चाहते। Ganesan जी धीरे धीरे सब भूल रहे है, और उन्हें दी गई दवा भी वो नहीं पी रहे है। इसी कारण से उनको hallucinations (एक ऐसी मानसिक बीमारी जिसमें जो नहीं होता वही दिखाई देता है।) हो गए है। जिसमें वो अकेले अपने कमरे में रखी कुर्सी पर किसी “Kulandhai” नामक व्यक्ति से बात करते है, और उसकी सारी बात मानते है। कई बार वो अपने बीमारी के चलते हिंसक भी बन जाते है। एक बार वो अपने caretaker को ही मारने की कोशिश करते है पर Anu वहा आकर उसे बचा लेती है।

एक दिन Anu अपने काम को पूरा कर के अपने घर लौट रही होती है तभी उसे लोकल ट्रेन में एक महिला और उसकी बेटी मिलती है। उस महिला की बेटी मानसिक तौर पे एक छोटी सी बच्ची जैसी है। Anu जब घर पहुँचती है तो उसे उसके पापा नहीं मिलते और ढूंढे जाने पर वो अपने पुराने घर में पाए जाते है पर एक महिला की लाश के साथ, और वो वही महिला होती है जो Anu को ट्रेन में मिली हुई थी।

उसके अगले दिन पुलिस इस केस की छानबीन करती है, तब उसे ये लाश की autopsy करने के लिए expert को बुलाया जाता है, Yesu जो इस काम में माहिर है। अभी एक गुत्थी नहीं सुलझी होती तभी दूसरा कत्ल भी हो जाता है। इन सब कत्ल के पीछे कौन है? सब से ज्यादा गौर करने वाली बात ये है कि कत्ल 16 November, 2019 की तारीख को होता है! Malar का computer system भी 16 November, 2019 को hack होता है! और जैसे मैंने पहले बताया बस का accident भी 16 November, 1995 को हुआ होता है। मतलब, एक ही तारीख पर अलग-अलग समय और जगहों पर हुई घटनाएँ जो आपस में जुड़ी हुई है। इन सब का क्या connection है? कत्ल कौन कर रहा है? Computer किसने hack किया? जिसका कत्ल हुआ वो लोग कौन थे? ये सब जानने के लिए आपको series देखनी पड़ेगी।

Final Verdict: ये सीरीज वाकई में अच्छी है। शायद सीरीज का नाम और कलाकार के नाम जानकर आप इससे दूरी बनाना पसंद करेंगे, पर अगर आपको अच्छी suspense/thriller स्टोरी पसंद है तो आप बिलकुल निराश नहीं होंगे। अभिनय के मामले में सभी characters ने अव्वल दर्जे की performance दी है। हां, हिंदी dubbing में Tamannaah को दी गई आवाज़ काफ़ी हद तक आपको नाराज़ करेगी। Background music भी सही तरीके से इस्तेमाल किया गया है। कुछ episodes की रफ्तार थोड़ी कम है, पर यकीन मानिए कहानी आपको अंत तक जकड़ के रखेगी। अगर आप मेरी तरह suspense/thriller के दीवाने है तो आपको पहले या दूसरे episode में ही पता लग जाएगा कि कातिल कौन है! पर वो ऐसा क्यों कर रहा है? और November की तारीख का क्या connection है, ये पहेली आपको उलझाए रखेगी। अंत में भी आपको कई सारे छोटे suspense जानने को मिलेंगे। तो इस सीरीज को miss करने की गलती बिल्कुल मत कीजिए। जब भी आपको समय मिले आप इस सीरीज को अवश्य देखिए।

Rating: ⭐⭐⭐⭐⭐ (5/5 stars)

✍️ Anil Patel (Bunny)