Father books and stories free download online pdf in Hindi

पिताजी

यहां आएं, फॉर्म भरें।

क्या आप रोगी से संबंधित हैं?

भइया

क्या हुआ बेन सिर में मारा गया है।

क्यों?

मुझे नहीं पता, मैं इसे उसके ससुर से लाया था।

रक्तचाप?

पता नहीं नहीं मिला।

उल्टी?

पता नहीं?

 

हाँ अल जो मुझे बहुत बकवास लगता है, ऐसा लगता है कि बीटी मेरे लिए भी नहीं है। फिर पता नहीं मैं अचानक बेहोश हो गया।

ठीक है। उसके पति को बुलाओ।

अभी आता है। मैं अपनी बहन को अपनी कार में ले आया।

जल्दी करो!

मैं तत्काल मैं. सी। यू में प्रवेश करना है।

हाँ जल्दी करो।

 

अनीता ने आंखें बंद कर ली थीं और बेहोश हो गई थीं। लेकिन वह बातचीत सुन सकती थी। और अचानक वह कोमा में चला गया। और कुछ याद नहीं रहा। बेहोशी से पहले की स्थिति को घटना के बारे में कुछ भी याद नहीं था। वह अचानक कोमा में चला गया। डॉक्टर आई. सी। अमेरिका में उसकी जांच करने आई थी। वह तब कोमा में थी। डॉक्टर अनीता के पति और भाई से स्थिति के बारे में पूछताछ कर रहे थे। और यह पता लगाने की कोशिश कर रहा था कि वह कोमा में क्यों था। लेकिन वह अपने भाई महेश को नहीं जानती थी। उसने चुप रहना चुना। डॉक्टर ने उसके पति गिरीश पर सवालों की बौछार कर दी। गिरीश अवाक खड़ा था। उसके पास कोई जवाब नहीं था। डॉक्टर शिरीष ने अपना काम फिर से शुरू कर दिया। अनीता को तत्काल उपचार दिया गया। नर्सों को निर्देश दिया गया है। इस तरह उसने दवाओं के इंजेक्शन तैयार किए। महेश और गिरीश I. सी। अमेरिका के बाहर चिंतित खड़ा था। महेश की पत्नी बाड़ पर बैठी आंसू बहा रही थी। अनीता की अन्य दो बहनें आ गईं। सतवाना कौन किसको देता है। सभी भाग गए थे। बस सारा समय इस उम्मीद में बिताया कि डॉक्टर बाहर ऐसी खुशखबरी देंगे। अनीता के पिता महेश को बार-बार फोन करते हैं। महेश अपने पिता से झूठ बोलता था। उसने पिता से कहा कि तुम्हारी बेटी ठीक है। मुझे कुछ परीक्षण करने थे इसलिए मैं उन्हें अस्पताल ले आया। आप घर में शांति से भगवान का नाम लें। अस्पताल आने की जरूरत नहीं है। इतना बोलते-बोलते महेश जनमोजनम से थक गए। वह अपने दर्द और आँसुओं को छिपाते हुए अपने पिता से बात कर रहा था। पिता ने शोर को नियंत्रित किया ताकि सही स्थिति का पता न चले। गलियारे में गिरीश मुंगा का मुंह लात मार रहा था। घर पर उसके दो बेटे थे जो पिता के साथ अस्पताल नहीं आए। डर गए थे। घबराया हुआ? स्थिति छिपाना चाहते थे? माँ के लिए महसूस नहीं किया? ये सारे सवाल महेश और उनकी पत्नी और बहनों के मन में चल रहे थे. गिरीश के फोन से महेश और उसकी पत्नी कपड़े पहनकर अनीता के घर गए। अमंगल की सूचना मिली थी। जैसे ही मैं अनीता के घर पहुँचा, महेश रोया मेरी अनीता, अनीता को भी कोई जवाब नहीं मिला। गिरीश ने कहा कि अनीता ऊपर अपने बेडरूम में है। महेश और गीरा दौड़े या कूदे और अपने बेडरूम में पहुंच गए। अनीता बेहोश थी। महेश ने उन्हें चार थप्पड़ मारे और कांत में उनका नाम लिया लेकिन अनीता ने कोई जवाब नहीं दिया। महेश लगभग गीरा पर चिल्लाने लगा और उससे कहा कि वह हमारी कार से गिर चल उचाक बहन को अस्पताल ले जाए। एम्बुलेंस को कॉल करने का समय नहीं है। हमें इसे तुरंत दर्ज करना होगा। अनीता का शरीर भारी था और वह बेहोश थी। महेश और गीरा ने मानो भगवान ने उन्हें शक्ति दी हो, उन्हें ऊपर उठाकर कार में सुला दिया। गिरीश और उसके दोनों बच्चे चुपचाप देख रहे थे। महेश ने गिरीश को देखे बिना मुझे कार में बिठाया और गीरा से कहा कि हमारे फैमिली डॉक्टर को बुलाओ और पूछो कि अनीता को किस अस्पताल में ले जाना है।

 बताया जाता है कि अनीता बेहोश हो गई थी।

गिर डॉ. फोन किया शिरीष'

डॉ महोदय, मैं गीरा महेश की पत्नी की बात करता हूं'

डॉ बोल्या हां बोले बेन'

मिस्टर अनीताबेन बेहोश हो गई हैं। महेश पूछता है कि हमें उसे किस अस्पताल में ले जाना चाहिए?

मेहता अस्पताल मैं 10 मिनट में वहां पहुंच जाता हूं'

हाँ धन्यवाद सर

महेश ने गीरा की बातें सुनीं।उन्होंने कार को मेहता अस्पताल की ओर घुमाया और सिग्नल तोड़े और 120 गति से गाड़ी चलाकर तीन मिनट में अस्पताल पहुंच गए। महेश डोडी स्ट्रेचर लेकर आए। ऐनी और गीरा अनीताबेन को स्ट्रेचर पर सुवाड़ी अस्पताल के अंदर ले गए। वहाँ दरवाजे में डॉ. शिरीष भाई इंतजार कर रहे थे। चलो महेशभाई, चलते हैं तुम्हारी बेन के पास। फिर मिलते हैं। मैं तुम्हारी चिंता किए बिना सब कुछ संभाल लूंगा।

हां कहकर महेश और गीरा रो पड़े और गिरीश उनके ठीक पीछे आ गए। उसने अपनी स्कूटी को कार के पिछले हिस्से में मार दिया।

डॉक्टर ने बिना किसी चिंता के बात की। सी। अमेरिका की ओर दौड़ा।

महेश और गीरा एक दूसरे को सत्त्व देने लगे।

गिरीश मन ही मन सोच रहा था कि क्या हुआ? चेहरे पर चिंता साफ झलक रही थी। ऐसे ही आधा घंटा बीत गया। और मैं। सी। अमेरिका दरवाजा खुल गया। डॉक्टर बाहर आया और महेश की ओर चलने लगा। महेशभाई अनीता बेन कोमा में हैं और उनका इलाज शुरू हो गया है। भगवान से प्रार्थना करो। हमसे मिलने वाले सारे इलाज हमने शुरू कर दिए हैं। आप काउंटर पर जाएं, फॉर्म भरें और 500,000 रुपये जमा करें। उसे 15 दिन का समय दिया गया था। सी। यू.एस. में रखा जाना चाहिए। गिरीश भी डॉक्टर की बात सुन रहा था। महेश बिना देर किए काउंटर पर गया और फॉर्म भरने लगा और गिरीश रुपये की सुविधा देने लगा। सभी कार्यवाही में तीन घंटे लग गए। अनीता कोमा में थी। मैं। सी। गिरा और अनीता की बहनें यू.एस. के बाहर चिंता में बैठी थीं। अनीता को किसी से मिलने नहीं दिया गया। आँख। सी। अमेरिका बाहर का माहौल बेहद चिंताजनक था। कौन किसको दिलासा देता है। अनीता की तबीयत का कारण भी किसी को नहीं पता था। गिरीश से अभी कुछ नहीं पूछा जा सकता, 'गिरा ने कहा।

'नहीं' अनीता की दो बहनों ने कहा

             (मीरा और नीता भी बहुत अजीब थे। वे लगातार रो रहे थे। भगवान से प्रार्थना कर रहे थे।)

आँख। सी। अमेरिका अनीता कॉम में थी। वह अपने आस-पास की आवाज़ों को महसूस कर सकती थी लेकिन डॉक्टरों की आवाज़ों की गूँज का जवाब नहीं दे सकती थी। नर्सों की भीड़ को बाधित करना। वह बहुत आराम करना चाहती थी। डॉक्टर और नर्स उसके साथ क्या कर रहे थे। उसे कुछ पता नहीं था। बेहोश होने से पहले वह बस उस घटना को याद करने की कोशिश कर रही थी लेकिन सब कुछ व्यर्थ था।अँधेरा गहराता जा रहा था।

                  बाहर महेश अट्टा को मार रहा था और अपनी बहन की हालत का पता लगाने की कोशिश कर रहा था। उसने गिरीश से बात भी नहीं की लेकिन वह गिरीश के पास गया और पूछने लगा।

'क्या हुआ अनीता को?

'तुम कैसे बेहोश हो गए?

'उतने समय क्या बज रहा था?

 सवालों की झड़ी लग गई लेकिन गिरीश चुप रहे।

 "मैं नहीं जानता," गिरीश ने कहा

 'वह ऊपर बेडरूम में थी'

'मैं और बच्चे नीचे चाय पी रहे थे'

दो घंटे बाद भी वह नीचे नहीं आई तो जब हम ऊपर गए तो देखा कि वह बेहोश थी इसलिए मैंने आपको फोन किया गिरीश ने कहा।

महेश चुपचाप गिरीश की बात सुन रहा था। गिरा मीता और नीता बातचीत सुन रहे थे।

                     आखिरकार मैं. सी। यू.एस. के बाहर डॉ. शिरीष ने आकर कहा, "चिंता मत करो, भगवान से प्रार्थना करो, अनीता बच जाएगी।" यह सुनकर महेश भी चिंता से भर जाता है। कोई नहीं था। दो मिनट में उसने अपना ख्याल रखा । उसने आने वाले दिनों के लिए अपना दिमाग तैयार किया। और उसने एक मानसिक निर्णय लिया। कुछ भी हो, मैं अपनी बहन को कोमा से बाहर लाऊंगा और मंत्रोच्चार करूंगा। मैं उसके साथ अच्छा व्यवहार करूंगा, मैं पैसे नहीं देखूंगा। केवल एक चीज मेरी बहन के ठीक होने तक मैं कूद कर बैठ सकता हूँ। मैंने उसे घर जाने के लिए कहा। मैं अपनी बहन के साथ आऊँगा। आप लोग घर और हमारे पिता और बच्चों की देखभाल करेंगे। गिरीश को भी घर जाने के लिए कहा गया था।

"मैं यहाँ बैठा हूँ," गिरीश ने कहा। "नहीं, तुम्हें यहाँ अपने घर की देखभाल करने की ज़रूरत नहीं है। तुम्हारी माँ भी बीमार है।" बच्चे भी आपका इंतजार कर रहे होंगे 'महेश। मेरा घर जाने का मन नहीं है लेकिन आप कहते हैं कि मैं एक घंटे में वापस आ जाऊंगा। आपके लिए चाय-नाश्ता लेकर। अब हम सभी को अपनी सेहत का ध्यान रखना है 'गिरीश'।

               सब घर चले गए। महेश अस्पताल के भूतल पर बनी कैंटीन में गया, चाय पी और सोचने लगा। वह बस अपनी प्यारी बहन को जल्द से जल्द घर ले जाना चाहता था। ऐसे क्यों दिन गुजरेंगे। पैसे की कोई चिंता नहीं है लेकिन उसे कैसे बचाया जाए। मैंने तुरंत चाय खत्म की। सी। अमेरिका वह दौड़कर डॉक्टर के पास गया और अनीता को देखने अंदर चला गया। अनीता- अनीता के रोने से मेरा मुंह भर गया। अनीता ने धीरे से कान में कहा लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। वह अनीता के बिस्तर के पास वाली कुर्सी पर बैठ गया। नर्स आ गई। रोगी को दवा की एक बूंद पिलानी है दवा को सूची के अनुसार नीचे फार्मेसी में लाना है।

'हाँ' महेश

                    मैंने कुछ दवा खरीदी और नर्स को दे दी और पूछा कि क्या मेरी बहन जल्दी ठीक हो जाएगी। महेश।

 

             भगवान से प्रार्थना करें कि वह बेहतर और बेहतर हो। 'नर्स।

 

                 महेश चुपचाप आई.सी. अमेरिका बाहर जाकर बैठ गया। और गीरा ने घर बैठे मोबाइल फोन कनेक्ट किया और फोन उठा लिया।

                   आप कैसे हैं ? अनीता बेन ने गिर

          'ऐसे और ऐसे' महेश

     'हम्म' गिरा

      पिताजी और बच्चे क्या करते हैं? महेश

    'बैठे' जीरा।

    सब कुछ संभालो 'महेशी'

   'हाँ' गाँठ

महेश ने फोन काट दिया। डॉ शिरीष आ गया। उन्होंने अनीता को चेक किया।

 

     आप कैसे हैं? अनीता 'महेशी

 'ऐसे और ऐसे डॉक्टर'

 

बेहतर लगता है, महेश

'कभी-कभी ऐसा लगता है कि हमने इलाज शुरू कर दिया है, चिंता न करें' डॉक्टर

                डॉक्टर के इतना कहने के बाद गिरीश चाय-नाश्ता लेकर आया और महेश को कैंटीन में बैठकर कुछ खाने को कहा।

   'मुझे भूख नहीं है' महेश

 'यह काम नहीं करेगा' गिरीश

 'नहीं' महेश

 'चलो चलें' गिरीश

                  वे दोनों कैंटीन गए और चाय-नाश्ता किया। दोनों को इस बात की चिंता सता रही थी कि किसे दिलासा दें। फिर भी दोनों अपने आप को संभालने की कोशिश कर रहे थे।

अनीता को कितने दिन अस्पताल में रहना होगा? तो वे दोनों अनजान थे। कोई नहीं कह सकता कि कोमा का मरीज कब होश में आ जाए। सच लेने जैसा कुछ नहीं था। लेकिन उन दोनों ने तय किया कि अनीता को कोमा से बाहर निकालने के लिए जो भी करना होगा, वे करेंगे। अस्पताल में कौन रहेगा। क्या देखें। और यह एक दिन की बात नहीं है। समय और दिन की गणना नहीं की जानी थी। इसमें बहुत साहस और धैर्य था। जिसे सभी को खुद जमा करना था। महेश, गीरा, गिरीश, मीता और नीता। सबने अपनी-अपनी जिम्मेदारी ली। दोपहर में गीता, मीता, नीता अनीता के साथ रुके। गिरीश ने भी ज्यादातर दिन अस्पताल में ही बिताया। उसे नहीं पता था कि मीता और नीता अनीता को अनीता को पुरानी कहानियाँ सुना रहे थे या नहीं लेकिन वे अनीता को कोमा से बाहर निकालने की कोशिश कर रहे थे। घर की बात करें तो बच्चों का जन्मदिन, स्कूल के दिन, बचपन के दिन आदि। गीरा भी अनीता की बात सुनती थी। दीदी बच्चे आपसे बहुत प्यार करते हैं। माँ का हाथ

वे कहते रहते हैं कि उन्होंने खाना बनाकर खा लिया है.अगर तुम जल्दी ठीक हो जाओ तो बच्चों को बताना ही बेहतर है. चलो शादी करते हैं, घर चलते हैं। वे तीनों अक्सर अनीता से बात करते-करते फूट-फूट कर रोने लगते थे। वह अनीता के पिता और सास-ससुर से भी मोबाइल पर बात करने की कोशिश करता है।

मोबाइल अनीता का कान पकड़ लेता है ताकि अनीता अच्छी तरह सुन सके। हर कोई अपनी तरफ से पूरी कोशिश करता है और ठीक पंद्रह दिनों में अनीता ने अपनी बात रखी है।

              'पिताजी'