Dildar Kajari - 29 books and stories free download online pdf in Marathi

दिलदार कजरी - 29

२९.

जोरका झटका धीरेसे..

कजरीचा हात हातात ठेवत बारकाईने पाहात दिलदार म्हणाला,

"इतनी भाग्यशाली कन्या है आपकी. इससे आपके जीवनमें नया प्रकाश आया है. तरक्की होगी तो इसी कन्या की वजहसे. इसके हाथकी रेखा कहती हैं कि इसकी बडी बहनका भी उत्कर्ष इसीकी वजह से है.. इन दोनोंका भविष्य एक दूसरेसे ऐसा जुडा हुवा है जैसे दीया और बाती, फूल और सुगंध, डाकू और बंदूक!"

शेवटच्या उदाहरणानंतर दिलदारने जीभ चावली. लगेच पुढे म्हणाला,

"इतना गहराईसे संबंध है कि दोनोंकी शादी एकही दिन एकही जगह होना तय है.."

"काय? आचार्य, दोघांचे लग्न एकाच वेळी. म्हणजे ही कजरी लग्नाची होईपर्यंत थांबावे लागेल की काय?"

"रसीलाबेन, आचार्य म्हणतात म्हणजे थांबावेच लागेल.. हो की नाही आचार्य?"

कहानीतला हा ट्विस्ट थोडा अनपेक्षित होता. आता सावरून घेणे भाग होते.

"रूकिए थोडा और मुआईना करना होगा. कजरी, हाथ देना तुम्हारा .."

"नहीं. नहीं. अति शुभ मुहूरत नजदीक है. और दोनों की शादी नजदीकी भविष्यमें होना तय है. एक साथ एक दिन एक जगह.. एकही व्यक्ती से.."

"काय?"

"मतलब एक ही व्यक्तीसे आपको इसकी जानकारी मिलेगी.."

"काय सांगता आचार्य! दोघांच्या होणाऱ्या नवऱ्यांची ही माहिती .."

"भगवान के घर से भाग्य लिखकर भेजा जाता है. अपने भालप्रदेशपर पूरा इतिहास लिखा रहता है. जो पढ सके वह दुनिया में कुछ भी कर सकता है.. आओ बेटी.."

लीला येऊन उभी राहणार तोच दिलदार म्हणाला,

"तुम नहीं. तुम्हारे भाग्य की बात इस कजरीसे जुडी है.."

कजरीच्या डोळ्यांत डोळे घालून नि हात हातात घेऊन दिलदार बसला..

"ठीक है. हमें साफ साफ दिखाई दे रहा है.."

"जल्दी बताइए. मला राहवत नाही. आमचे भाग्य थोर की तुम्ही आमच्या घरी आलात."

"वह तो देवी की इच्छा. और आदेश. आदमी क्या कर सकता है? उसकी इच्छाके बगैर तो पेड का पत्ता नहीं हिल सकता."

"खरं आहे आचार्य!"

कजरीच्या चेहरा वाचनाचा कार्यक्रम पार पडला. नेत्रपल्लवी आपल्या सासऱ्यादेखत करून झाली. परत एकदा हस्तरेषांचे वाचन झाले. काय नि कसे सांगावे? दिलदार विचारात पडला.

"हमारा अनुमान यह है कि हम फिर एकबार लीलाबिटियाको देखेंगे. फिर बताएंगे.."

मग लीलाच्या हातावरील रेषा बघता बघता दिलदारचा विचार करून झाला, काय नि कसे सांगावे सारे..

"तो अब तस्वीर एकदम साफ है. हमें दिखाई दे रहा है साफ साफ.. यह लीला बिटिया है.. उसका वर इसी गांव के एक मोहल्लेमें है.. होनहार और अच्छे हुनरवाला है. घरबार अच्छा है. और 'क' से नाम शुरू होगा उसका. जल्दही उसके बारेमें आपको पता चलेगा. कैसे पता चलेगा? यह तो ईश्वरकी लीला है. यह लीला बिटिया भी तो ईश्वरकी लीला है.. तो जैसे मैं यहां देवी के आदेशसे आ पहुंचा, वह आपके घर अपने आप भगवान के आदेशपर पहुंच जाएगा. आपको सिर्फ शादी करवानी है. बाकी आप आश्वस्त रहें. लीला के नसीब में सुख ही सुख लिखा है. सिर्फ एक बातका खयाल रहे, कजरीकी और लीलाकी शादी एकसाथ ही हो. सब मंगल होगा. कुशल होगा.."

"आणि ह्या कजरीबद्दल? आम्हाला तर वाटत होते अजून दोन वर्षे पोरगी राहिल इकडे. मग सासर तर आहेच आयुष्यभर."

"खयाल मौसी और पिता के सोचसे सही ही है. अपनी बेटीको तो कोईभी अपने पास ही रखना चाहेगा. और वह कजरी जैसी हो तो बात ही और है, उसे तो सभी अपने पास रखना चाहेंगे. लेकिन होनी को कौन टाल सकता है? जो होना है होकर रहेगा. विधीलिखित में बाधा डालनेवाले हम कौन होते हैं? कईबार मनुष्य बिनामतलब अपनेही भविष्यको ललकारता है. फिर यह दुखभरा जीवन क्यों कहकर वही परमेश्वरको, भगवानको कोसता है. हमें चाहिए की भगवान की लीला और होनी को समझे.."

"जी आचार्यजी. तुम्ही सांगाल तसे."

"नहीं. कह मैं नहीं रहा. भगवानही बुलवा रहे हैं हमसे. वह भी आप जैसे सत्पुरूषके लिए. उसके लिएही हमें भेजा होगा देवीने. नहीं तो बाकी लोगोंके घर हम नहीं जाते."

"बडी कृपा है आचार्यजी."

"भगवान की कृपा है. हम उसके सादे सीधे सेवक हैं. जितना हो सके मनुष्य का जीवन सरल कर सके, तो उसमें ही हमें खुशी है.."

"जी आचार्यजी.."

"अब कजरीबिटिया के बारे में. हमें स्पष्ट दिखाई दे रहा है की उसका भी जीवन बहुत सुखी और आनंदमय होगा."

"और क्या चाहिए पंडितजी."

"लेकिन.. एक अडचन, एक बाधा हमें नजर आ रही है. उसे नजर अंदाज अगर आप कर सकेंगे तो ही यह संभव होगा."

"बाधा? आणि नजर अंदाज?"

"बताता हूं. कैसे कहूं समझ नहीं आ रहा. एक चीज याद रखें मन में. जो भी होगा उसमें कजरीका भला ही होगा.."

"असे काय होणार आहे आचार्य?"

"कहता हूं. थोडा पेचीदा मामला दिखता है, लेकिन वैसा है नहीं. थोडा आगे की सोचकर फैसला करेंगे तो आगे रास्ता सीधा सरल है. कई बार आदमी रास्ता देखकर डर जाता है. पर एक बार निकल पडे तो समझ जाता है, यह तो इतना डरावना है नहीं. बल्कि कई बार इस राहमेंही खुशियां मिलती हैं.."

"तुम्ही सांगून टाका आचार्य. आणि तुम्ही सांगाल तसेच आम्ही करू. तुम्ही भविष्य सांगत आहात. त्यात पुढे कजरीचे सुखच दिसत असेल तर आधीच्या अडचणी बाजूला ठेवाव्याच लागतील.."

"सही. सही सोच है आपकी. जैसे भी हो यह साफ अनुमान है, साफ दिखाई दे रहा है, डाकुओंके गिरोहसे कोई है जिससे कजरीका ब्याह होगा. यह निश्चित है.."

"काय? माझी पोर एका डाकूशी लग्न करेल?"

"देखिए, बात तय है. या तो सही ढंग से होगी या उसे भगा ले जाएंगे. लेकिन शादी होगी जरूर.."

"हमें तो अब ही डर लग रहा है. इससे बचें कैसे पंडितजी?"

"बचना तो है नहीं. मतलब बचना तो संभव है नहीं. लेकिन यह भी स्पष्ट रूपसे दिख रहा है, की जो भी लडका होगा, वह होनहार होगा. सन्मार्गी होगा."

"होनहार डाकू? सन्मार्गी डाकू?"

"यह उसका भविष्य कह रहा है, हस्तरेषा और चेहरेकी रेषाएं कह रही हैं. अनुमान यह है कि यह लडका गिरोहसे जरूर होगा पर डकैत नहीं होगा. उसका चरित्र एकदम साफसुथरा होगा.."

"साफसुथरा डाकू? आणि आम्ही नाही म्हटले तर पळवून घेऊन जाईल तो होनहार डाकू?"

"देखिए, दिख तो यही रहा है भविष्य में. शादी होना तो तय है. और एक बात दिख रही है, कजरी बेटी यहांपर नहीं, राजस्थान के रेगिस्तानमें राज करेगी. इतना दिखाई दे रहा है. उसका जीवन शांति और सुखमय होगा. पति अत्यंत सुस्वभावी और नेकदिल होगा, जरूर कोई दिक्कत समझने में होगी, लेकिन भलाई उसी बात में होगी की शादी आप खुद करवा दे."

"आचार्य, यह तो बडी कठिन बात है. तुम्ही म्हणता तसे करू. पण खुद्द कजरीबेटी.. ती तयार झाली तर ना.."

"पिताजी, मी आचार्यांच्या सांगण्याबाहेर नाही. आचार्य सांगताहेत तर त्यात नक्कीच काहीतरी अर्थ असणार. त्यांना बहुतेक देवीने म्हणूनच हा दृष्टांत देऊन पाठवले असणार.."

"मला पण तेच वाटतेय. देव कोणाच्या रूपात संदेश पाठवेल सांगता येत नाही. आणि देवाचे आदेश न पाळणारे आपण कोण?"

"बात तो सही है. जो मुझे दिखाई दिया मैंने कह दिया. बेटी आपकी है. चिंता तो होगी ही. लेकिन एक बात एकदम साफ है, बच्ची का भविष्य उज्ज्वल है. यह जो लडका है, उसका खयाल रखेगा, मेरी तो राय यही है, आप जो होगा उसे सिर्फ होने में मदद करें. यह जोडियां तो उपरसे बनकर आती हैं. हम कौन हैं इसमें ना करने वाले.."

"तुमचे म्हणणे खरे आहे पण.." पुजारीबुवा अडखळत म्हणाले. पुजारीबुवा तोंडावरही होकार द्यायला तयार नाहीत पाहून दिलदारचा धीर खचू लागला. आणि आता पुढे काय करावे विचार करता करता पुढे काय वाढून ठेवलेय याचा विचार करावा लागावा अशी गोष्ट घडली.. जोरका झटका धीरेसे लागावा तसा..

- दरवाजातून भैरवलाल ज्योतिषी हळूच आत शिरला!