15 interesting facts about Oscar Awards books and stories free download online pdf in Hindi

ऑस्कर अवॉर्ड की 15 रोचक बातें

हॉलीवुड के प्रमुख पुरस्कारों में से एक हैं ऑस्कर अवॉर्ड. लेकिन इस अवॉर्ड से जुड़ी कई ऐसी रोचक बातें हैं जिसके बारे में शायद आपको जानकारी न हो. आइए जानते हैं ऑस्कर से जुड़ी ऐसी ही 25 दिलचस्प बातों के बारे में-





ऑस्कर अवॉर्ड





हॉलीवुड के प्रमुख अवॉर्ड सेरेमनी में से एक है अकादमी अवॉर्ड समारोह, जिसे ऑस्कर अवार्ड के नाम से भी जाना जाता है. इस अवॉर्ड को 87 साल बीत चुके हैं. इसी क्रम में 88वां ऑस्कर अवॉर्ड समारोह 29 फरवरी को आयोजित हो रहा है.

हर बार की तरह इस बार भी सबकी नजरें नॉमिनेट होने वाली मूवी, एक्टर और एक्ट्रेसज पर टिकीं होंगी. लेकिन क्या आपको पता है इस अवॉर्ड को जीतने वाले लोग कभी भी इसको बेच नहीं सकते. ऐसा इसलिए क्योंकि इस ट्रॉफी पर पूरी तरह से उनका मालिकाना हक नहीं होता. ऐसी ही कई और दिलचस्प बातें हैं जो आप शायद ही जानते हो. आइए जानते हैं उन्हीं में से कुछ दिलचस्प बातों के बारे में-

1. आज तक सिर्फ एक बार ही ऑस्कर ट्रॉफी लड़की की बनाई गई थी. जिसे 1938 में अमेरिकी एक्टर EDGAR BERGEN को दिया गया था.

2. सेकेंड वर्ल्ड वार के दौरान मेटल (धातुओं) की कमी हो गई थी. जिसके चलते तीन साल तक ऑस्कर ट्रॉफी प्लास्टर की बनाई गई थी बाद में उस पर पेंट करके रंग चढ़ाया गया था.

3. अगर ऑस्कर विजेता अपनी ट्रॉफी बेचना चाहें तो वो इसे सिर्फ अकादमी को ही बेच सकते हैं, वो भी सिर्फ 1 डॉलर में.

4. 1953 में पहली बार ऑस्कर समारोह का प्रसारण यूनाइटेड स्टेट्स और कनाडा के लिए किया गया था.

5. पहली बार 18 अप्रैल, 1966 में अवॉर्ड सेरेमनी का रंगीन प्रसारण किया गया था.

6. ऑस्कर अवॉर्ड का ऑफिशियल नाम ' अकादमी अवॉर्ड ऑफ मेरिट' है.

7. ऑस्कर के इतिहास में केवल 3 लोग ही ऐसे हैं जिन्होंने ये अवॉर्ड लेने से मना कर दिया.

8. गॉडफादर 2, पहली ऐसी सिक्वेल फिल्म है जिसे बेस्ट पिक्चर का अवॉर्ड मिला.

9. 20 नॉमिनेशन के साथ साउंड मिक्सर kevin o'connell एक ऐसे शख्स हैं जिन्होंने 20 नॉमिनेशंस के बावजूद कोई अवॉर्ड नहीं जीता.

10. 1989 से And the winner is... को And the oscar goes to... बोला जाने लगा.

11. इटली एक मात्र ऐसा शहर है जिसने विदेशी भाषा वाली फिल्मों में सबसे ज्यादा (10 बार) अवॉर्ड जीते हैं.

12. अवॉर्ड एक्सेप्ट करने के बाद GREER GARSON ने अब तक की सबसे लंबी स्पीच दी, जो कि 5-7 मिनट की थी.

13. इंडविजुएल रूप में वाल्ट डिज्नी को सबसे ज्यादा अवॉर्ड हासिल करने का रिकॉर्ड प्राप्त है. बता दें कि इसने 26 ऑस्कर्स जीते हैं.

14. Tatum O'Neal सबसे कम उम्र में अवॉर्ड जीतने वाले शख्स हैं जिन्हें मात्र 10 साल की उम्र में अवॉर्ड मिला था.

15. 82 वर्ष की उम्र में अवॉर्ड जीतने वाले क्रिस्टोफर प्लंबर अब तक के सबसे वरिष्ठ आदमी हैं.

16. ऑस्कर का सबसे पहला समारोह 1929 में Hollywood Roosevelt Hotel में आयोजित किया गया था. जिसकी टिकट सिर्फ 5 डॉलर की थी.

17. मार्गेट हैरिक ने इसका नाम ऑस्कर इसलिए रखा था क्योंकि उन्हें लगता था कि इस यह अवॉर्ड उनके अंकल जैसा दिखता है.

18. इस समारोह में आप तभी शामिल हो सकते हैं जब आपकी अकादमी में किसी से पहचान हो या फिर आप वहां काम करते हों.

19. अगर अवॉर्ड विनर के रूप में किसी गलत नाम की घोषणा हो गई हो तो PWC के इंप्लॉई शो को रोक सकते हैं.

20. Peter finch और Health Ledger दो ऐसे शख्स हैं जिन्हें मरणोपरान्त अवॉर्ड से दिया गया.

21. जैक निकोलसन सबसे ज्यादा बार नॉमिनेट होने वाले एक्टर हैं जिन्हें 12 ऑस्कर्स मिल चुके हैं.

22. जीवित व्यक्तियों में सबसे ज्यादा बार कंपोजर जॉन विलियम्स को नॉमिनेट किया गया है. उन्हें 49 ऑस्कर नॉमिनेशन मिले हैं.

23. Kathryn Bigelow पहली महिला थीं जिन्हें फिल्म द हर्ट लॉकर के लिए बेस्ट डॉयरेक्टर के अवॉर्ड से नवाजा गया था.

24. मिड नाइट कॉउबॉय एक मात्र एक्स रेटेड फिल्म है जिसे बेस्ट पिक्चर का अवॉर्ड मिला हैं.

25. BEN-HUR, TITANIC और THE LORD OF THE RINGS III इन तीनों फिल्मों को 11 अलग-अलग कैटगरीज में नॉमिनेट किया गया था.