Five Orange Pips - 1 books and stories free download online pdf in Hindi

पांच नारंगी गुठलियाँ - 1

दी एडवेंचर्स ऑफ़ शेरलोक होम्स

पांच नारंगी गुठलियाँ

(1)

जब भी मेरी नजर '८२ और '९० सालो के बीच मैंने शेरलॉक होम्स के बारे में लिखी टिप्पणियाँ और अभिलेखों के उपर पड़ती है, तब मेरा सामना ऐसी बहोत सी अजीब और दिलचस्प बातो से होता है जिसमे से किसका चुनाव करे किसे छोड़ दे ये मेरे लिये आसान बात नहीं होती। तथापि, उनमें से कुछ पहले ही अखबारों के द्वारा सुर्खियां बटोर चुकी है और शेष बाते एक ऊँचे ओहदे पे काम करने वाले मेरे एक मित्र के समक्ष वो विशेष वातावरण निर्मिति में असफल रही जो की अखबारों का उदाहऱण के तौर पर सन्दर्भ देने का मूल मानस होता हैl उनमें से कुछ उनके विश्लेषणात्मक कौशल्य से मन को चकरा देते है, और हमेशा करते रहेंगे जो या तो आख्यायिका है, या समापन की बगैर की शुरुआत, जबकी अन्य जो सही मायने में लेकिन अंशिक स्पष्ट है और जिनके पास पूर्णत: तार्किक प्रमाणों के बावजूद पैदा हुए अनुमान और शंका के स्पष्टीकरण है जो की उन्हें बहोत प्रिय थाl तथापी, उन सबमें से शाश्वत रहती है तो वो उन विवरणों की एक असाधारण बात और वह चौका देने वाले परिणाम जो मुझे उन्हें थोड़ा श्रेय देने को लुभा रहे है इस तथ्य के बावजूद की अभी भी कुछ संबंध ऐसे है जो ना आजतक कभी या शायद भविष्य में भी कभीभी पूरी तरह नहीं स्पष्ट हो पाएँगेl

साल '८७ ने हमें बहोत बढ़िया या कम रुची वाले बहोत से लम्बी शृंखलाओं से नवाजा है जिसका लेखाजोखा मैंने बना रखा हैl मुझे ये आंकड़े मिले है की इन बारह महीनो ने मुझे मेरे सारे शीर्षकों में से adventure of the Paradol Chamber, Amateur Medicant Society जो मेरे फर्नीचर के गोदाम के निचले मेहराब के शानशौकत का हिस्सा बना हुआ है, British Barque ''Sophy Anderson'' जिससे नुकसान भी हुआ, singular adventures of the Grice Patersons in the island of Uffa, और अंत में Camberwell poisoning case जैसी कलाकृतिया दीl बाद में, जैसा की याद किया जा सकता है, शेरेलैक होम्स मृत व्यक्ति की घड़ी को घुमाकर, यह साबित करने में सक्षम थे की यह दो घंटे पहले घायल हो गया था, और इसलिए मृतक उस समय बिस्तर पर गया था - वक्त की कटौती जिस खूबी को को समाशोधन में सबसे बड़ा महत्व थाl ये सभी मैं भविष्य में पेश कर सकता हूं,लेकिन उनमें से कोई भी ऐसी एक भी अजीबोगरीब परिस्थितीओ की शृंखला को प्रस्तुत नहीं करता है जिसे मैंने अब वर्णित करने के लिए अपनी कलम उठाई हैl

वह सितंबर का उत्तरार्ध था, और भूमध्य रेखाएं असाधारण हिंसा स्थापित कर चुकी थीं। पूरे दिन हवा की झनझनाहट थी और बारिश की थपेड़े खिड़कियों पे आ टकराती थी, यहां तक की महान, हाथ से बने स्वनिर्मीत लंदन के दिल में भी हमें उन महान मौलिक ताकतों से, जो मानव जातीपर अपनी सभ्यता के सलाखों के माध्यम से एक पिंजरे में अनियमित जानवरों की तरह झुकाते हैं, उनसे, जीवन के दिनचर्या से तत्काल के लिए अपने दिमाग को बहकाने और अपनी उपस्थिति को पहचानने के लिए मजबूर होना पड़ा। जैसे ही शाम आ गई, तूफान ऊंचा और जोर से बढ़ गया, और हवा चिमनी में एक बच्चे की तरह रोने और चिल्लाने लगी। शेरेलैक होम्स फायरप्लेस के एक तरफ मुंह करके बैठे अपराध के अपने हिसाब को दोबारा जांच पड़ताल कर रहे थे, जबकि मैं दूसरी तरफ क्लार्क रसेल की अच्छी समुद्र-कहानियों में से एक पढ़ने में गहरा डुबा हुआ था जब तक कोई आँधी की चीख शब्दों में ना आने लगे और बारिश की बौछारे बढ़ते बढ़ते उन समुद्र में ना विलीन हो जाएl मेरी पत्नी अपने माँ के घर गई हुई थी,और कुछ दिनों के लिए मैं बेकर स्ट्रीट में अपने पुराने क्वार्टर में एक बार एक निवासी बन चूका थाl

"क्यों," मैंने मेरे साथी को देखते हुए कहा, "वह निश्चित रूप से दरवाजे की घंटी की आवाज थी। रात में कौन आ सकता था? तुम्हारा कोई दोस्त, शायद?"

"आप को छोड़कर मेरे पास मेरा कोई नहीं है। मैं आगंतुकों को प्रोत्साहित नहीं करता हूं।" उसने जवाब दिया

"एक ग्राहक, फिर?"

"यदि ऐसा है, तो यह एक गंभीर मामला है। कोई छोटी जरुरत या मामला इस तरह के किसी आदमी को अनचाहे दिन और अनचाहे वक्त नहीं ला सकतीl या मुझे लगता है की यह मकान मालकिन का कोई करीबी दोस्त होगाl

शेरेलैक होम्स का वो अनुमान गलत था, हालांकि, कोई बाहर आ खड़ा था और दरवाजे को खटखटा रहा था l उन्होंने अपनी लंबी बांह फैला के दीपक को अपने आप से दूर किया और कुर्सी खाली की जिसपे आया हुआ नया शख्स बैठ सकेl

"अन्दर आइए!" उन्होंने कहा।

तक़रीबन बाईस वर्ष का एक युवक, जो अच्छी तरह से तैयार और दुबले कद था, उसमे एक नजाकत और नाजुक आकर्षित असरदार बात थी, उसने अंदर प्रवेश कियाl उसने अपने हाथ में स्ट्रीमिंग छतरी रखी थी, और उसके लंबे चमकने वाले जलरोधक कपडे बाहर के उस भयंकर मौसम के बारे में बता रहे थे जिसमें से वह आया था। उन्होंने दीपक की चमक में उत्सुकता से उसे देखा, और मैं भी देख सकता था की उसका चेहरा पीला था और उसकी आंखें भारी थीं, जैसे की किसी ऐसे व्यक्ति की तरह जो बहुत बड़ी चिंता के वजह से ऐसा दिखता हैl

उसने कहा, "मैं आपसे क्षमा चाहता हूं," अपने सुनहरे सिर्फ नाक में अटकाने वाली ऐनक को अपनी आंखों में लगायाl

"मुझे भरोसा है की मैं घुसपैठ नहीं कर रहा हूं। मुझे डर है की मैंने तूफान और बारिश के कुछ निशान अपने गरम कक्ष में लाए हैं।"

होम्स ने कहा, "मुझे आप अपना कोट और छतरी दें।" "वे यहां हुक पर रख सकते हैं और जल्द ही सूख जाएंगे। मुझे लगता है आप आग्नेय दिशा से आए है"

"हाँ, हॉर्शम से।"

"उस मिट्टी और चाक मिश्रण जो मैं आपके पैर की अंगुली के टोपी पर देख रहा हूं वह काफी विशिष्ट है।"

"मैं सलाह के लिए आया हूँ।"

"वह तो आसानी से मिल जाती है।"

"और मदद"

"यह मिलना हमेशा इतना आसान नहीं होता है"

"मैंने आपके बारे में सुना है, श्री होम्स। मैंने मेजर प्रिंडर्गास्ट से सुना है की आपने उसे टैंकविले क्लब घोटाले में कैसे बचाया।"

"जी जरूरl उसे गलत तरीके से कार्ड पर धोखा देने का आरोप लगाया गया था।"

"उन्होंने कहा की आप सब कुछ हल कर सकते हैं।"

"उसने बहुत ज्यादा ही तारीफ कर दी।"

"की आप कभी हारते नहीं ।"

"मुझे चार बार हराया गया है - पुरुषों द्वारा तीन बार, और एक बार एक महिला द्वारा।"

"लेकिन आपकी सफलताओं की संख्या की तुलना में यह क्या है?"

"यह सच है की मैं आम तौर पर सफल रहा हूं।"

"तो आप मेरे साथ भी ऐसा कर सकते हो।"

"मैं विनती करता हूं की आप इस आग की तरफ अपनी खुर्सी खींचकर बैठे और मुझे आपके केस के बारे में कुछ जानकारी दे l

"यह कोई साधारण बात नहीं है।"

"मेरे पास आने वाले कोई भी नहीं हैं। मैं अपील की आखिरी आशा हूं।"

"और फिर भी मैं दावा करता हूं, महोदय, चाहे, आपके सभी अनुभवों में, आपने कभी भी मेरे परिवार में हुई घटनाओं की रहस्यमय और अकथनीय श्रृंखला पहले शायद ही कभी सुनी होगीl"

होम्स ने कहा, "आपने मुझे उत्सुकता से भर दिया है। में प्रार्थना करता हूं आप हमें प्रारंभ से आवश्यक तथ्यों को बताए और मैं बाद में उन विवरणों के बारे में पूछता हूं जो मुझे सबसे महत्वपूर्ण लगेंगेl"

युवक ने अपनी कुर्सी खींच ली और अपने गीले पैर को आग की तरफ बढ़ा दिया।

"मेरा नाम," उसने कहा, "जॉन ओपनशॉ है, लेकिन मेरे अपने मामलों में, जहां तक मैं समझ सकता हूं, इस भयानक कड़ी के लिए यह जानकारी बहोत कम हैl यह एक वंशानुगत मामला है, इसलिए आपको पूरी बात समझने के लिए मुझे इस के शुरुवात से बताने के लिए भूतकाल में वापस जाना होगा।

"आपको पता होना चाहिए की मेरे दादाजी के दो बेटे थे - मेरे चाचा एलियास और मेरे पिता जोसेफ। मेरे पिता को कॉवेन्ट्री में एक छोटा कारखाना था, जिसे उन्होंने साइकिल चलाने के आविष्कार के समय और बढ़ाया था। वह ओपनशॉ ना फटने वाले टायर के पेटेंट के मालिक थे और उनके व्यापार ने इस तरह की सफलता से छू ली थी की वह इसे बेचकर बाकी शेष की जिंदगी सेवानिवृत्त होके बहोत ही ख़ुशी और विलास में काटने में सक्षम थे ।

"मेरे चाचा एलियास अमेरिका लौट आए जब वह एक जवान व्यक्ति थे और फ्लोरिडा में एक वृक्षारोपी बन गए, जहां उन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था। युद्ध के समय उन्होंने जैक्सन की सेना में लडे, और बाद में हुड के नीचे, जहां वह कर्नल के पद तक भी पोहोचे । जब ली ने शरण होना स्वीकारा तो मेरे चाचा अपने वृक्षारोपण के काम में लौट गए, जहां वह तीन या चार साल तक रहे । 1869 या 1870 के दौरान वह यूरोप वापस आए और हॉर्शम के पास ससेक्स में एक छोटी सी जगह ले ली। उन्होंने राज्यों में एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्तिथी बना दी थी, और इस का कारण नीग्रो के प्रति उनका विचलन था, और इसलिए फ्रैंचाइजी को विस्तारित करने में उनको मदद करने वाली रिपब्लिकन नीति भी उन्हें नापसंद थी । वह ऐसा एक एकमात्र व्यक्ति थेl भयंकर और शीघ्रकोपी, बहुत क्रोधित होता थे, और जब वह क्रोधित होता थे, सबसे बुरा व्यवहार करता थे। हॉर्शम में रहने वाले सभी सालों के दौरान, मुझे संदेह है की क्या उसने कभी शहर में पैर भी रखा हो l उसके पास एक घर और दो या तीन जमीने उसके घर के चारों ओर थे, और वहां वह अपना काम करता थे, हालांकि अक्सर सप्ताहों के अंत में वह कभी भी अपना कमरा नहीं छोड़ता थे। उसने जीवन में खूब ब्रांडी पी और बहुत भारी धूम्रपान किया, लेकिन सब अकेले, ना उसे कोई समाज से लेनादेना था, ना किसी भी दोस्त चाहता था, यहां तक की अपने भाई भी को नहीं।

"उसका यह बर्ताव से मुझे आपत्ति नहीं थी, असल में, उनमें मुझे एक अलग खूबी दिखी, क्योंकि उस समय जब उसने मुझे पहली बार देखा तो मैं बारह या उससे भी कम उम्र का था। यह बात 1878 में होगी, वह उसके आठ या नौ वर्ष बाद भी वहा ही रहे होंगे, इंग्लैंड में । उन्होंने मेरे पिता से आग्रह किया की वह मुझे उसके साथ रहने दे और वह मेरे प्रति बहुत दयालु थे । जब वह शांत रहते थे तो वह मेरे साथ बैकगैमौन और ड्राफ्ट खेलते थे, और वह दोनों नौकरों और व्यापारियों के साथ खेलते वक्त मुझे अपना प्रतिनिधि बना देते थे, इसकारण जब तक मैं सोलह वर्ष का हुआ, मैं घर का मालिक थाl मैंने सभी चाबियाँ रखीं थी और जहां मुझे पसंद आया, मैं जाता था, जो पसंद आए वह कर सकता था, जब तक मैं उसके अकेलापन को हानी नहीं पहुँचाता । हालांकि, इस गुटरगूँ में एक अपवाद था, क्योंकि उसके पास एक कमरा था, जिसमें अटारी के बीच एक लकड़ी का कमरा था, जिसे हमेशा बंद कर दिया गया था, और जिसे वह मुझे या किसी और को प्रवेश करने की अनुमति नहीं देते थे ।एक लड़के की जिज्ञासा के साथ मैंने कीहोल के माध्यम से अंदर देखने की कोशिश की लेकिन मैं कमरे में भीतर रखी पुरानी ट्रंक और बंडलों के संग्रह से अधिक कुछ भी देखने में सफल नहीं हो पाया था।

"एक दिन - मार्च 1883 में से एक - एक विदेशी डाक टिकट वाला एक पत्र कर्नल की प्लेट के सामने मेज पर पड़ा था। उनके लिए पत्र आना यह एक आम बात नहीं थी, क्योंकि उनके बिल पहले ही पैसे की भुगतान करके भर दिए जाते थे और उनका किसी भी तरह का कोई दोस्त नहीं था।

'’भारत से!’' उसने कहा की और वह उस पत्र को ले गएl

'’पांडिचेरी पोस्टमार्क!’’ यह क्या हो सकता है? उस पत्र को खोलने की जल्दबाजी में वहां पड़ी पांच छोटी सूखे नारंगी बींजे उनकी प्लेट पर गिर गए । मैंने इस पर हंसना शुरू कर दिया, लेकिन हंसी उनके चेहरे को देखकर रुक गई l उनके होंठ थरथरा रहे थे, उनकी आंखें फटी की फटी रह गई थीं, उनका चेहरा सफ़ेद पड़ गया था और वह लिफाफे को पढ़ते कांपते हाथ से बोले

'K.K.K.' वे चिल्लाए और फिर बोले, 'मेरे भगवान, मेरे भगवान, मेरे पापों ने आखिर हरा ही दिया है!'

"यह क्या है, चाचा? ' मैंने पूछा l

"मौत," उसने कहा, और मेज से बढ़ते हुए वह अपने कमरे में चला गए, जिससे मुझे वह डरावनी चीज, वह पत्र मिल गया । मैंने लिफाफा उठाया और देखा की अंदरूनी कागज पर लाल स्याही में घिरा हुआ देखा, सिर्फ गम के ऊपर, पत्र के तीन बार बार दोहराया गया था, शब्द 'K' । पांच सूखे बींजो में अब और कुछ नहीं बचा था। उनके इस डर का क्या कारण हो सकता है? मैंने नाश्ते की मेज छोड़ दी और जब मैं सीढ़ी पर चढ़ने लगा, तो मैंने देखा वे एक पुरानी जंग लगी चाभी को पकड़े निचे उतर रहे है, जो शायद उस अटारी की थी जो उनके एक हाथ में थी और दूसरे हाथ में एक कैशबॉक्स की तरह एक छोटा पीतल का बक्सा था l

"वे जो चाहे कर ले लेकिन मैं फिर भी उन्हें मात दे दूंगा'' दावे के साथ उन्होंने कहाl

'’मैरी को बताओ की मुझे मेरे अपने कमरे में एक दो दिन के लिए आग की व्यवस्था करे और हॉर्शम के वकील फोर्डहम को बुलाए ।‘'

"मैंने जैसा आदेश दिया था वैसा किया और जब वकील पहुंचे तो मुझे कमरे में से बाहर जाने के लिए कहा गया।

आग उज्ज्वल जल रही थी, और अग्निजाली में जला हुआ कागज काले राख के रूप में उड़ रहे थे जबकि पीतल के बक्से खुले और उसीके बगल में खाली दिख रहे थे । जैसा की मैंने बॉक्स में देखा, मैंने देखा, उस पर भी शुरुआत के साथ, ढक्कन पर वही शब्द मुद्रित किया गया था जिसे मैंने सुबह लिफाफे पर पढ़ा था।

'मेरे चाचा ने कहा, "मैं चाहता हु जॉन, तुम मेरी वसीहत के गवाह बनोl मैं अपने भाई, तुम्हारे पिता के लिए अपने सभी फायदे और इसके सभी नुकसान के साथ अपनी संपत्ति दे रहा हूँ l अगर आप इसका शांतिप्रिय और अच्छा आनंद ले सकते हैं तो ले लेकिन अगर आपको लगता है की आप नहीं कर सकते हैं, तो मेरी सलाह है ये मेरे लड़के की इसे आप अपने सबसे घातक दुश्मन के पास छोड़ दें। मुझे आपको ये दुविधा में डालने के लिए खेद है, लेकिन मैं यह नहीं कह सकता की आगे क्या होगा । कृपया उस पेपर पर हस्ताक्षर करें जहां श्री फोर्डहम आपको बताए।''

"मैंने निर्देश के अनुरूप में पेपर पर हस्ताक्षर किए, और वकील उसे उसके साथ ले लिया। वह एकमात्र घटना ने, जैसा कि आप सोच सकते हैं, मुझ पर गहरी छाप छोड़ी, मैंने इस पर विचार भी किया और बिना किसी सक्षम हेतु के बगैर मेरे मन को हर तरह बदल दिया। फिर भी मैं डर की अस्पष्ट भावना को हिला नहीं सकता था, जो पीछे छोड़ दिया गया था, हालांकि सप्ताह बीतने के बाद सनसनी कम उत्सुक हो गई और हमारे जीवन की सामान्य दिनचर्या को परेशान करने जैसा कुछ भी नहीं हुआ। हालांकि, मैं अपने चाचा में बदलाव देख सकता था। वह पहले से कहीं ज्यादा पीता थे, और वह किसी भी प्रकार के रोज की भागदौड़ के लिए कम इच्छुक बन गए थे।

उनका अधिकांश समय वह अपने कमरे में बिताते थे, लेकिन कभी-कभी वह ज्यादा शराब पीकर नशे में घर से बाहर निकल जाते थे और अपने हाथ में एक रिवाल्वर के साथ बगीचे के बारे बात करके चिल्लाते थे की वह किसी भी आदमी से डरते नहीं थे, ना मनुष्य से या शैतान से । जब गुस्सा उतर जाता तब भी वह दरवाजे पर घूमते हुए चले जाते और बड़े निर्विकार लगते थे जैसे एक आदमी जो अपनी आत्मा के साथ आतंक के खिलाफ लड़कर शरीर से उसे बाहर करना चाहता हो l इस तरह मैंने जब वो ठीकठाक होते, नमी के साथ चमकते हुए उनका चेहरा देखा है, जैसे अभी अभी मस्त घाटी से आए हो l

***