Five Orange Pips - 2 books and stories free download online pdf in Hindi

पांच नारंगी गुठलियाँ - 2

दी एडवेंचर्स ऑफ़ शेरलोक होम्स

पांच नारंगी गुठलियाँ

(2)

"श्री होम्स, अंतमें इस मामले को खत्म करने के लिए और अपने धैर्य का दुरुपयोग न करने के लिए एक रात ऐसी आई जिसने उन्हें उन शराबी सैलियों में से एक बना दिया, जिससे वह कभी वापस नहीं आए । जब हम उनकी खोज पे निकले तो वे हमें एक खराब पूल में नीचे मिले जो बगीचे के ढलान पर स्थित था । किसी भी हिंसा का कोई संकेत नहीं था और पानी दो फीट गहरा था फिर भी जूरी ने उनके ज्ञात सनकीपन को याद रखते हुए 'आत्महत्या' का फैसला सुनाया। लेकिन मैं जानता हु की वह मृत्यु के विचार से किस दौर से गुजर रहे थे l मामला ख़ारिज हुआ और मेरे पिता को संपत्ति मिली और कुछ 14,000 पाउंड की पूंजी जो उनके नामसे बैंक में थी l

''एक मिनिट " होम्स ने हस्तक्षेप किया, "आपका बयान सबसे उल्लेखनीय है, जिसे मैंने कभी नहीं सुना है। मुझे आप वो पत्र मिलने की और उसकी आत्महत्या की तारीख बताइये "होम्स ने पूछाl

"यह पत्र 10 मार्च, 1883 को मिला था । उनकी मृत्यु सात सप्ताह बाद, 2 मई की रात को हुई थी।"

"धन्यवाद। आगे बताए।"

"जब मेरे पिता ने हॉर्शम की संपत्ति पर कब्जा कर लिया, तो उसने मेरे अनुरोध पर, अटारी की सावधानीपूर्वक जांच की, जिसे हमेशा बंद कर दिया गया था। हमें वहां पीतल का बक्सा मिला, हालांकि इसकी सामग्री नष्ट हो गई थी। कवर एक पेपर लेबल था, जिसमें 'K.K.K.' के शुरुआती दिनों में बार-बार लिखा गया था, और 'पत्र, ज्ञापन, प्राप्तियां, और एक रजिस्टर' नीचे लिखा गया था।

ये, हम मानते हैं की कर्नल ओपनशॉ द्वारा नष्ट किए गए कागजात उनके जिंदगी से जुड़े थे l बाकी अटैच में अमेरिका में मेरे चाचा के कई बिखरे हुए कागजात और नोट-बुक थे जो शायद उनके लिए महत्वपूर्ण नहीं थे । उनमें से कुछ युद्ध के समय थे और दिखाते हैं की उन्होंने अपना कर्तव्य अच्छा किया है और एक बहादुर सैनिक के प्रतिष्ठा का जन्म हुआ था। अन्य दक्षिणी राज्यों के पुनर्निर्माण के दौरान एक तारीख के थे, और ज्यादातर राजनीति से जुड़े हुए थे, क्योंकि उन्होंने स्पष्ट रूप से उत्तर से नीचे भेजे गए कालीन-बैग राजनेताओं का विरोध करने में एक मजबूत भूमिका निभाई थी।

"ठीक है, यह '84 की शुरुआत थी जब मेरे पिता हॉर्शम में रहने आए थे, और सभी हमारे साथ 85 जनवरी तक भी साथ थे। नए साल के चौथे दिन मैंने सुना की मेरे पिता बहोत आश्चर्य चकित हुए क्योंकि हम नाश्ते की मेज पर एक साथ बैठे थे। वहां वह एक हाथ में एक नए खुले लिफाफे के साथ बैठा थे और दूसरे के बाहर की हथेली में पांच सूखे नारंगी बींजे थी।वह हमेशा कर्नल के बारे में मेरी मुर्गा-और-तेरा बैल की कहानी बताता थे, लेकिन इसबार वह बहुत डरा लग रहा था और अब परेशान था की वही बात खुद पर आ गई थी।

"'क्यों, पृथ्वी पर इसका मतलब क्या है, जॉन?' वह हकलाया

"मेरा दिल जोर से धड़क रहा है 'यह 'K.K.K. है,' मैंने कहा।

उसने लिफाफे के अंदर देखा। ''तो यह है'' वह बोला। ''ये बहुत सारे पत्र हैं। लेकिन यह उनके ऊपर क्या लिखा है?'

''कागजात को रौशनी में लाओ'' उसके कंधे पे झुकते हुए मैंने पढ़ा।

"क्या कागजात? क्या रौशनी?" उसने पूछा।

"बगीचे में की धूप और कुछ नहीं है लेकिन कागजात नष्ट हो गए हैं। 'मैंने कहाl

'ओह!' हम यहां एक गंभीर भूमिका में हैं और हम इस तरह की बचपना नहीं कर सकते हैं। ये कहा से आया है?'' उन्होंने कहा

"डुंडी शहर से," मैंने पोस्टमार्क पर नजर मारते हुए जवाब दिया

"कोई बेवकूफ व्यावहारिक मजाक है," उन्होंने कहा। 'मुझे धूपकडी और कागजात के साथ क्या करना है? मुझे इस तरह के बकवास का कोई नोटिस नहीं देगा ।'

मैंने कहा, "हमें निश्चित रूप से पुलिस से बात करनी चाहिए।"

‘'और कोई मेरे दर्द के लिए हँसे । इस तरह का कुछ भी नहीं।'

‘'तो मुझे ऐसा करने दो?'

"नहीं, मैं तुम्हें मना करता हूं। मुझे इस तरह के बकवास के बारे में कोई झगड़ा नहीं करना'’

"यह उनके साथ बहस करना व्यर्थ था, क्योंकि वह बहुत ही कठोर व्यक्ति थे । हालांकि, दूसरी और मैं एक भविष्य का आगाज देते दिल की बात सुन रहा थाl

"पत्र के आने के तीसरे दिन मेरे पिता घर से निकल गए, मेजर फ्रीबॉडी के पुराने दोस्त, जो पोर्ट्सडाउन हिल पर एक किले की कमान में है। मुझे खुशी है की उसे जाना चाहिए क्युकी मुझे लगता था की वह घर से दूर होने पर खतरे से बच सकता थे l उसमें, हालांकि, मैं गलती मेरी थी l उनकी अनुपस्थिति के दूसरे दिन मुझे प्रमुख से एक टेलीग्राम मिला, मुझे एक बार आने के लिए प्रेरित किया। मेरे पिता पड़ोस में घिरे गहरे चाक-गड्ढे में से एक पर गिर गए थे, और एक बहकी बहकी बाते कर रहे थे। मैं जल्दी उनके पास गया, लेकिन वह उसी हालत में चल बसे । जैसा की प्रतीत होता है, वह शाम को फारेहम से लौट रहे थे, वह जगह उनके लिए अनजान थी और चाक-गड्ढा में जा गिरेl जूरी को 'आकस्मिक कारणों से मौत' के फैसले को लाने में कोई हिचकिचाहट नहीं थी। सावधानी से मैंने अपनी मृत्यु से जुड़े हर तथ्य की जांच की, मैं कुछ भी ढूंढने में असमर्थ था जो हत्या के विचार का सुझाव दे सकता था। हिंसा का कोई संकेत नहीं था, कोई निशान नहीं, कोई चोरी नहीं, सड़कों पर अजनबियों का कोई रिकॉर्ड नहीं देखा गया था।

और फिर भी मुझे आपको यह बताने की ज़रूरत नहीं है की मेरा दिमाग इन सब से दूर था, और मैं निश्चित रूप से जानता था की उनके चारों ओर कुछ गलत साजिश बुनाई गई थी।

"इस भयावह तरीके से मैं अपनी वजूद में आया था। आप मुझसे पूछोगे की मैंने इसका ढोल क्यों नहीं पीटा? मैं जवाब देता हूं, क्योंकि मैं अच्छी तरह से आश्वस्त था की हमारी समस्याएं मेरे चाचा के जीवन में किसी घटना पर निर्भर थीं, और खतरे एक बात में दूसरे बात के रूप में दबाने जैसा होता ।

"जनवरी '85 की बात है, की मेरे गरीब पिता चल बसे उसे दो साल और आठ महीने बीत चुके थे । उस समय के दौरान मैं हॉर्शम में खुशी से रहता हूं, और मैंने आशा की थी की यह सारे दुःख आखिरी पीढ़ी के साथ खत्म हो गया है । हालांकि, मैंने बहुत जल्द आराम करना शुरू कर दिया था, हालांकि, कल सुबह सुबह बहुत ही ये गाज मुझपर आकर गिरी जैसे मेरे पिता पर आई थी ।"

युवक ने अपनी कमर से एक मोड़ा हुआ लिफाफा निकला और मेज पर मोड़कर उसने पांच छोटे सूखे नारंगी बींजो पर रख दिया।

"यह लिफाफा है," उसने आगे कहा। "यह पोस्ट लंदन - पूर्वी प्रभाग से है। भीतर के शब्द मेरे पिता के आखिरी संदेश पर थे: 'K.K.K.; और फिर लिखा है 'धूपकड़ी पर कागजात रखो।'"

"आपने क्या किया?" होम्स से पूछा

"कुछ भी तो नहीं।"

"कुछ भी तो नहीं?"

"सच्चाई बताने के लिए" - उसने अपना चेहरा अपने हाथों में छुपा दिया - "मुझे असहाय महसूस हुआ है। मुझे उन गरीब खरगोशों में से एक की तरह महसूस हुआ है जब सांप को देखकार विवश महसूस कर रहा है । मुझे समझ में आता है कुछ प्रतिरोधी, अनजान बुराई है जो कोई दूरदर्शिता में नहीं दिख रही और शायद उससे कोई सावधानी भी बरती नहीं जा रही है।"

"कृपया धीरज रखे!" शेरलॉक होम्स बोला । आप खो गए हैं लेकिन आपको हिंमत रखनी चाहिए, उम्मीद के अलावा कुछ भी आपको नहीं बचा सकता है। यह निराशा के लिए समय नहीं है।"

"मैंने पुलिस को देखा है।"

"आह!"

"लेकिन उन्होंने एक मुस्कुराहट के साथ मेरी कहानी सुनी। मुझे विश्वास है की इंस्पेक्टर ने राय बनाई है की पत्र सभी व्यावहारिक चुटकुले हैं, और मेरे संबंधियो की मौते वास्तव में दुर्घटनाएं थीं, क्योंकि जैसे की जूरी ने कहा था के उनका चेतावनीओ से कोई संबंध नहीं है l

होम्स ने हवा में अपने हाथों को हिलाया और नाराजी से कहा "अविश्वसनीय अयोग्यता!"

"उन्होंने मुझे एक पुलिसकर्मी की अनुमति दी है, जो मेरे साथ घर में रह सकता है।"

"क्या वह तुम्हारे साथ रात में आया है?"

"नहीं। उनके आदेश से उसे घर में रहना था।"

फिर होम्स सोच में पड़ गयाl

वह बोला, "तुम मेरे पास क्यों आए हो और सबसे मुख्य बात आप इसके पहले क्यों नहीं आए?"

"मुझे नहीं पता था। यह केवल आज था जब मैंने मेजर प्रिंडर्गास्ट से मेरी परेशानियों के बारे में बात की और उसे आपके पास आने के लिए सलाह दी गई।"

"आपको पत्र मिले हुए दो दिन हो चुके हैं। हमें इससे पहले कार्य करना चाहिए था। मुझे लगता है की आपके सामने जो कुछ भी है, उसके मुकाबले आपके पास कोई सबूत नहीं है - कोई सुझाव देने वाला विवरण जो हमारी मदद कर सकता है?"

जॉन ओपनशॉ ने कहा, "एक बात है।" वह अपनी कोट जेब में हाथ डाला और एक विकृत, नीले रंग के पेपर के टुकड़े को खींचकर, उसने टेबल पर रख दिया। उन्होंने कहा, "मुझे कुछ याद है," उस दिन जब मेरे चाचा ने कागजात जला दिए, मैंने देखा की राख के बीच रखे छोटे, असंतुलित अंश इस विशेष रंग के थे। मुझे अपने कमरे के तल पर यह सिंगल शीट मिली, और मुझे लगता है की यह उन कागजात में से एक हो सकता है, जो शायद दूसरों के बीच से निकल गए हैं और इस तरह से उस विनाश से बच निकला है। बींजो के उल्लेख से परे, मुझे नहीं लगता की यह हमें बहुत मदद कर सकता है। मुझे लगता है की यह कुछ निजी डायरी से एक पृष्ठ है। लेखन निस्संदेह मेरे चाचा का है। "

होम्स ने दीपक को स्थानांतरित कर दिया, और हम दोनों पेपर की तरफ झुक गए, जो की अपने घिरे किनारे से दिखाया गया था की यह वास्तव में एक किताब से फेंक दिया गया था।

उसपे लिखा था,

"मार्च, 1869," और नीचे निम्नलिखित गूढ़ नोटिस थे:

"चौथा हडसन आया। वही पुराना मंच।

"7 वें। सेंट ऑगस्टीन के मैककॉली, पैरामोर और जॉन स्वैन पर पिप्स सेट करें।

"9वीं। मैककॉली ने मंजूरी दे दी।

"10 वें जॉन स्वैन ने मंजूरी दे दी।

"12 वीं। परमोर का दौरा किया। सब ठीक है।"

"धन्यवाद!" होम्स ने ऐसा कहा और वह कागज को मोड़कर उसे लौटा दिया

''और अब आपको किसी भी बात को मुझसे दबाए नहीं रखना चाहीए, आपने जो कुछ कहा है, उस पर चर्चा करने के लिए हम समय भी नहीं हैं। आपको तुरंत घर जाना चाहिए और कार्य करना चाहिए।"

"मैं क्या करूँ?"

"एक काम करना है। इसे एक बार में किया जाना चाहिए। आपको इस टुकड़े उस पीतल के बक्से में रखना होगा जिसे आपने वर्णित किया है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा की अन्य सभी आपके चाचा द्वारा कागजात जला दिए गए थे, और यह एकमात्र ऐसा कागज है जो आपके पास है। आपको ये दृढ़ विश्वास के साथ करना है । ऐसा करने के बाद, आपको एक बार निर्देश के अनुसार, बॉक्स को बाहर धुपकड़ी में रखना होगा। क्या आप समझे?"

"पूरी तरह से।"

"बदला लेने के बारे में मत सोचो, या इस तरह के कुछ भी, वर्तमान में। मुझे लगता है की हम कानून के माध्यम से इसे प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन हमें हमारा जाल बुनना होगा जबकि उनका पहले से ही बुना हुआ है। पहला विचार है की इसे खतरे को हटाना जो आपको धमकाता है। दूसरा रहस्य को पर्दाफाश करना और दोषी दलों को दंडित करना है।"

"मैं आपको धन्यवाद देता हूं, "आपने मुझे ताजा जीवन और आशा दी है। जैसा की आप सलाह देते हैं मैं निश्चित रूप से करूँगा।" युवा लड़के ने कहा और अपने ओवरकोट लेने के लिए बढ़ा

"कोई भी छोटी से छोटी बात भी नजरअंदाज मत करना । सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है की इस बीच अपने आप का ख्याल रखना, क्योंकि मुझे नहीं लगता की इसमें कोई संदेह हो सकता है कि आपको बहुत ही वास्तविक और अजीब खतरे से धमकी दी जाती है। आप वापस कैसे जाएंगे?"

"वाटरलू से ट्रेन द्वारा।"

"अभी तक नौ नहीं बजे है। सड़कों पर भीड़ होगी, इसलिए मुझे भरोसा है की आप सुरक्षित है और वैसे भी आप अपने आप को सब चीजों से तो नहीं बचा सकते।"

"मैं सशस्त्र हूं।"

"यह ठीक है। कल मैं आपके मामले पर काम करने के लिए तैयार हो जाऊंगा।"

"तो क्या आप हॉर्शम में आएंगे?"

"नहीं, आपका रहस्य लंदन में है। मैं वही इसे खोजूंगा।"

"तब मैं आपको एक दिन में, या दो दिनों में, बॉक्स और कागजात के रूप में समाचार के साथ बुलाऊंगा। मैं आपकी हर सलाह मानूंगा ।"

उसने हमारे साथ हाथ हिलाकर बिदा ली। हवा की अभी झनझनाहट चल रही थी और बारिश की थपेड़े खिड़कियों पे आ टकरा रही थी l एक अजीब, जंगली कहानी इन पागल तत्वों के बीच से हमारे पास आ गई थी - जैसे तूफान आंधी में कोई समंदर कोई लहर उड़कर आती हो और जिसे हमें अब एक बार फिर से पुन: स्थापित करने में मदद करनी हो l

"मुझे लगता है, वाटसन," उन्होंने आखिरकार टिप्पणी की, "हमारे सभी मामलों में से हमारे पास इससे कहीं अधिक शानदार मामला नहीं है।"

“अच्छा, हाँ। शायद उसे छोड़कर। और फिर भी यह जॉन ओपनशो मुझे शोल्टोस से ज़्यादा बड़े जोखिम में नज़र आ रहा है।”

“क्या आपने,” मैंने पूछा, “वो किस तरह के ख़तरे है उसे लेकर कोई स्पष्ट धारणा बनाई है?”

“इन जोखिम के प्रकार को लेकर तो कोई सवाल ही पैदा नहीं होता,” उन्होंने जवाब दिया।

“फिर वे क्या है? कौन है यह के॰ के॰ के॰, और क्यूँ वो इस बदकिस्मत परिवार के पीछे पड़ा है?”

“शेरलॉक हॉम्ज़ ने अपनी आँखें बंद की और अपने दोनो हाथों की उँगलियो को जोड़े हुए, अपनी कुहनिया कुर्सी के हत्थे पे टिकाई। “आदर्श तर्क करने वाला ”, उन्होंने कहा, “वह होगा, जब उसे एक अकेला तथ्य अपने पूरे अभिप्राय में दिखा दिया गया हो, तो उससे ना मात्र घटना की शृंखला अनुमानित कर पाए जिससे बात यह तक पहुँची है, बल्कि वह सारे परिणाम भी तर्क से पता लगाए जो आगे इससे निपजेंगे। जैसे क्यूविए एक हड्डी को ध्यान से देख के पूरे जानवर का वर्णन कर पाते थे, वैसे ही अवलोकनकारी को, जिसने वारदात के सिलसिले की कड़ियों में किसी एक को अच्छे से समझ लिया हो, वह बाक़ी की सारी कड़ियों के बारे में, पहले की और बाद की, सही ढंग से बता पाएगा, हम अभी उन परिणामों को नहीं समझ पाए है जिसे अकेला तर्क ही सिद्ध कर सकता हो। जिस समस्या ने पाँच इंद्रियों से सुलझाने की कोशिश में अच्छो अच्छो को बौखला दिया हो उसे जाँच से सुलझाया जा सकता है। कला को अपनी उच्चतम चोटी पे निभाने के लिए, हालाँकि, यह ज़रूरी है कि तर्क करने वाला उन सारे तथ्यों का इस्तेमाल कर पाए जो उसकी जानकारी में आए है, और यह अपने आप में सूचित करता है, जैसा कि तुम तुरंत देखोगे, कि हरेक ज्ञान का आधिपत्य, जो कि, इन मुक्त शिक्षा और संदर्भ ग्रंथो के दिनों में भी, किसी हद तक विरल सिद्धि है। यह असम्भव नहीं है, यद्यपि, कि कोई इंसान वो सारा ज्ञान प्राप्त कर ले जो उसके काम में उपयोगी हो, और मैंने अपने बारे में यह करने का प्रयास किया है। अगर मुझे ठीक से याद है तो, एक बार तुमने, हमारी दोस्ती के शुरुआती दिनों में, मेरी मर्यादाओं को बहुत ही सटीक तरीक़े से आँकी थी।”

“हाँ,” मैंने हँसते हुए जवाब दिया। वह एक अनूठा दस्तावेज़ था। मुझे याद है दर्शनशास्त्र, राजनीति शास्त्र और खगोल विद्या में शून्य अंकित किया गया था। वनस्पतिशास्त्र अस्थिर, शहर से ५० मिल के घेरे में कहीं के भी कीचड़ का दाग़ पहचान लेने के सम्बंध में भूविज्ञान पारंगत, रसायनशास्त्र विलक्षण, शरीर रचना विज्ञान बेढंगा, सनसनीख़ेज़ साहित्य और अपराध के रेकर्ड्ज़ अद्वितीय, वाइयलिन वादक, मुक्केबाज़, तलवारबाज़, वक़ील, और तम्बाकू तथा कोकेन से ख़ुद को ज़हर देने वाला। यह सब, मैं मानता हुँ, मेरे विश्लेषण के मुख्य मुद्दे थे।

***