Sam Manekshaw books and stories free download online pdf in English

सैम मानेकशॉ

#GreatIndianStories

फील्ड मार्शल सैम होर्मसजी फ्रैमजी जमशेदजी मानेकश (3 अप्रैल, 1 9 14-जून 27, 2008), जिसे 'सैम बहादुर' के नाम से जाना जाता है, भारत के सबसे महान सैन्य कमांडरों में से एक था।

अपनी 104 वीं जयंती पर, भारतीय सेना के आठवें चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य यहां दिए गए हैं।

1. अमृतसर में पारसी माता-पिता के लिए पैदा हुए, मानेकशॉ पहले भारतीय सेना अधिकारी थे जिन्हें फ़ील्ड मार्शल के पांच सितारा रैंक में पदोन्नत किया जाना था।

2. उनके पिता ने शुरुआत में सेना में शामिल होने की अपनी योजनाओं का विरोध किया, लेकिन उन्होंने विद्रोह किया कि उनके पिता को उन्हें उस मामले में लंदन भेजना चाहिए ताकि वह स्त्री रोग विशेषज्ञ बन सकें। उनके पिता ने भी इनकार कर दिया। इसके बाद, मेनकेशा ने भारतीय सैन्य अकादमी प्रवेश परीक्षा ली और शेष इतिहास है।

3. मेनकेशा ने 40 वर्षों तक सेना की सेवा की और पांच युद्धों में भाग लिया- विश्व युद्ध II, 1 9 47 का भारत-पाकिस्तान युद्ध, 1 9 62 का चीन-भारतीय युद्ध, 1 9 65 का भारत-पाकिस्तान युद्ध और 1 9 71 का बांग्लादेश लिबरेशन युद्ध।

4. भारत-पाकिस्तान 1 9 71 के युद्ध से पहले, जब इंदिरा गांधी ने भारतीय सेना की तैयारी के बारे में मानेकश से पूछा, उन्होंने कहा, "मैं हमेशा स्वीटी तैयार हूं।" वह इंदिरा को पारसी कनेक्शन (इंदिरा के पति) के कारण मधुर या प्रेमी के रूप में संदर्भित करेंगे फिरोज गांधी पारसी थीं)।

5. मेनकेशॉ ने युद्ध के मैदान पर और उससे दूर कुछ अवसरों पर मौत की धोखाधड़ी की। हालांकि वह nonagenarian होने के लिए रहते थे। एक युवा कप्तान के रूप में, बर्मा में तैनात हुए और 1 9 42 में जापानी के साथ युद्ध लड़ने के दौरान, वह गंभीर रूप से घायल हो गए और उनके शरीर में नौ गोलियां दर्ज की गईं। जीवन के लिए लड़ते समय, उनके बहादुर सिख क्रमशः सेपॉय शेर सिंह अपने बचाव में आए और उन्हें कुछ मौत से बचाया।

6. उनके प्रसिद्ध उद्धरणों में से एक यह है: "यदि कोई व्यक्ति कहता है कि वह मरने से डरता नहीं है, तो वह या तो झूठ बोल रहा है या वह गोरखा है"।

7. उनके एक प्रसिद्ध उद्धरण तब आए जब पूछा गया कि क्या हुआ होगा यदि उन्होंने विभाजन के दौरान पाकिस्तान का चयन किया था, जिसके लिए उन्होंने जवाब दिया, "तो पाकिस्तान सभी युद्ध जीत लेगा।"

8. 1 9 72 में राष्ट्रपति के विशेष आदेश पर उनकी सेवा छह महीने तक बढ़ा दी गई थी। हालांकि अनिच्छुक, उन्होंने राष्ट्रपति के प्रति सम्मान जारी रखा।

18 चीजें:

1. भारतीय सेना की गुरखा रेजिमेंट की बात करते हुए:

2. जब इंदिरा गांधी ने सैम मानेकश से पूछा कि क्या भारतीय सेना अप्रैल 1 9 71 में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध के लिए तैयार थी, तो उन्होंने अनिवार्य हार के बारे में बताया कि अगर भारत ने पूर्वी पाकिस्तान पर हमला किया था। इंदिरा गांधी को नाराज देखकर, उन्होंने इस्तीफा दे दिया

3. मानकी नहीं चाहते थे कि भारतीय सेना एक पराजित भूमि में महिलाओं को अपमानित और बलात्कार की क्रूर प्रवृत्ति में शामिल हो। तो उसने अपनी सेना की सलाह दी

4. 9 दिसंबर 1 9 71 को पाकिस्तानी सैनिकों को मानेकशॉ का संदेश, उन्हें समर्पण करने के लिए कहा

5. सैम मानेकश ने 1 9 71 के युद्ध में इंदिरा गांधी की जीत की गारंटी दी, अगर उन्होंने उन्हें अपनी शर्तों पर संघर्ष संभालने की अनुमति दी और इसके लिए एक तिथि निर्धारित की; श्रीमती गांधी सहमत हुए। उन्होंने सेना से अप्रैल से दिसंबर 1 9 71 तक युद्ध के लिए तैयार किया। युद्ध की पूर्व संध्या पर, इंदिरा गांधी ने फिर से जनरल मेनकेस से पूछा कि क्या वह युद्ध के लिए तैयार थे। उसने जवाब दिया

6. याह्या खान (1 9 71 के युद्ध के दौरान पाकिस्तान के राष्ट्रपति) और सैम मानेकशॉ ने 1 9 47 में भारत-पाक अलगाव से पहले ब्रिटिश भारतीय सेना में एक साथ सेवा की थी। सैम ने विभाजन के दौरान 1000 रुपये के लिए याह्या को अपनी बाइक बेची थी और खान ने उन्हें पैसे भेजने का वादा किया था पाकिस्तान से। राशि कभी प्राप्त नहीं हुई थी। 1 9 71 के युद्ध और पूर्वी पाकिस्तान से बांग्लादेश के निर्माण के बाद, सैम मानेकश ने उद्धृत किया

7. युद्ध के कुछ महीनों बाद इंदिरा गांधी ने शिमला समझौते पर हस्ताक्षर किए जहां भारत ने 9 3,000 से अधिक पाकिस्तानी पावर जारी किए और पाकिस्तानी प्रधान मंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो के मौखिक आश्वासन को छोड़कर बदले में लगभग कुछ भी नहीं मिला। इसे अभी भी भारत के लिए बर्बाद अवसर माना जाता है। शिमला समझौते पर उनके विचार के बारे में इंदिरा गांधी को जवाब देते हुए उन्होंने कहा

8. जब रक्षा मंत्री कृष्णा मेनन ने तत्कालीन चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ, जनरल के एस थिमाय्या पर उनके विचारों के बारे में उनसे पूछा

9। जब पूछा गया कि क्या हुआ होगा यदि उसने विभाजन के दौरान पाकिस्तान का चयन किया था, न कि भारत

10. राजनेताओं के बारे में बात करते हुए

11. 1 9 62 के भारत-चीन युद्ध में भारतीय सेनाओं को पीछे हटाने के आदेश के लिए भेजा गया

12. जब सेना द्वारा एक कूप की अफवाहों पर इंदिरा गांधी ने सवाल उठाया

13. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान युद्धक्षेत्र में सैम मानेकश को गोलियों से मारा गया था। अस्पताल में सर्जन ने सैम मानेकश से पूछा कि उनके साथ क्या हुआ था, जिसके बारे में उन्होंने जवाब दिया था

14. 1 9 71 के युद्ध के दौरान घायल सैनिक को

15. मिजोरम में एक बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर को चूड़ियों का एक पार्सल भेजा जो नोट के साथ संघर्ष से परहेज कर रहा था

16. बटालियन के बाद संदेश सफल संचालन आयोजित किया

17. अपने सामान के साथ एक युवा भारतीय सेना अधिकारी की मदद करने के बाद, जिन्होंने मेनकेश को नहीं पहचाना
अधिकारी: "आप यहाँ क्या करते हैं?"

18. जब उसने सैनिक के धूम्रपान और पीने के बारे में बात की.

कहने की जरूरत नहीं है, सैम मानेकशॉ एक कठिन सेना अधिकारी थे। वह निश्चित रूप से अपने शब्दों के साथ एक रास्ता था, जो कई प्रभावित किया। उन्होंने एक किंवदंती की मृत्यु हो गई और उनके उद्धरण हमेशा भारतीय इतिहास में उत्कीर्ण किए जाएंगे।

उन्हें 1 9 72 में भारत की ओर से उनकी सेवाओं के लिए भारत गणराज्य में दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।
भारत के राष्ट्रपति ने 1 जनवरी, 1 9 73 को फील्ड मार्शल के पद पर उन्हें सम्मानित किया।

उन्होंने भारत को 1 9 71 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में पाकिस्तान पर एक प्रसिद्ध सैन्य जीत के लिए नेतृत्व किया जिससे बांग्लादेश की मुक्ति हुई।

ब्लॉकबस्टर हिट रज़ी के बाद, फिल्म निर्माता मेघना गुलजार 1 9 71 के भारत-पाकिस्तानी युद्ध के दौरान भारतीय सेना के प्रमुख फील्ड मार्शल सैम मानेकश पर एक जीवनी स्थापित करने के लिए तैयार हैं। फिल्म रोनी स्क्रूवाला द्वारा बनाई जाएगी, जो चाह रहे हैं थोड़ी देर के लिए मेघना के साथ काम करने के लिए।

मेनकेशा के पास पांच दशकों का करियर था और भारतीय सेना के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में पांच युद्धों के लिए वहां था। परियोजना पर काम करने के बारे में मेघना उत्साहित है।

"हम वर्तमान में लेखन के शुरुआती चरणों में हैं जबकि शोध एक वर्ष के लिए चल रहा है क्योंकि यह एक संपूर्ण विषय है। जब मैंने रजी पोस्ट-प्रोडक्शन में जा रहे थे तो मैंने केवल सामग्री को आंतरिक बनाना शुरू कर दिया। फिल्म को जबरदस्त तैयारी की आवश्यकता है। फिल्म के एक हिस्से को '71 युद्ध के युग में स्थापित किया जाएगा जो अभी मेरे लिए काफी परिचित है लेकिन अन्यथा यह पूरी दुनिया है। "

अपनी मौत की सालगिरह को चिह्नित करने के लिए, आइए हम सैम बहादुर के जीवन से कुछ महत्वपूर्ण हाइलाइट देखें:

सैम होर्मसजी फ्रैमजी जमशेदजी मानेकश का जन्म 3 अप्रैल, 1 9 14 को अमृतसर, पंजाब में पारसी माता-पिता के लिए हुआ था।
उनके पिता ने शुरुआत में सेना में शामिल होने की अपनी योजनाओं का विरोध किया, लेकिन उन्होंने विद्रोह किया और देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा दी और 1 9 32 में पहले 40 कैडेटों के सेवन का हिस्सा था।
उन्हें ब्रिटिश स्नातक (अब भारतीय सेना) में स्नातक होने के बाद दूसरे लेफ्टिनेंट के रूप में नियुक्त किया गया था।
1 9 42 में, मेनकेशॉ ने जापानी सेना के खिलाफ द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बर्मा में 4/12 फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट के कप्तान के रूप में कार्य किया।
50 प्रतिशत सैनिकों को खोने के बावजूद उन्होंने अपनी टीम की जीत का नेतृत्व किया। उन्हें एक हल्की मशीन गन आग से भी बड़ी चोट लगी लेकिन उन्होंने अपने सैनिकों से लड़ने के लिए प्रोत्साहित किया, जिससे अंततः सिट्टांग पुल को पकड़ लिया गया।

अपनी बहादुरी की सुनवाई पर, मेजर जनरल डेविड क्वान, जो 17 वें इन्फैंट्री डिवीजन के कमांडर-इन-चीफ थे, ने अपनी बहादुरी और दृढ़ संकल्प को सलाम किया। उन्होंने अपनी छाती पर अपने सैन्य क्रॉस रिबन को पिन किया, "एक मृत व्यक्ति को सैन्य क्रॉस से सम्मानित नहीं किया जा सकता"।


24 मई, 1 9 53 को, मेनकेशा को रेजिमेंट 8 गोरखा राइफल्स और 61 कैवेलरी का कर्नल नियुक्त किया गया था और उनकी मृत्यु तक इकाइयों का मानद कर्नल जारी रखा गया था।


8 जून 1 9 6 9 में, मेनकेशा को सेना के कर्मचारियों का मुखिया नियुक्त किया गया था।
उन्हें 1 9 68 में भारतीय सेना में उनकी सेवाओं के लिए भारत के राष्ट्रपति द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

सेनाध्यक्ष के चीफ के रूप में, उन्होंने भारतीय सेना को युद्ध के एक कुशल साधन में नकल करके राष्ट्र की सेवा की। उन्होंने सेना, नौसेना और वायु सेना को एक करीबी बुनाई टीम में एकजुट किया जिसके परिणामस्वरूप 1 9 65 में पूर्वी मोर्चे में पाकिस्तानी सेना की हार और 1 9 71 के भारत-पाकिस्तानी युद्ध के दौरान भारतीय सेना की महत्वपूर्ण उपलब्धियों ने बांग्लादेश की मुक्ति का नेतृत्व किया ।

राष्ट्र की अपनी अनौपचारिक सेवाओं के लिए, उन्हें 1 9 72 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था और 1 9 73 में फील्ड मार्शल का पद दिया गया था।

27 जून, 2008 को मेनकेशो निमोनिया में गिर गया।

2014 में, सैम मानेकशॉ की एक मूर्ति वेलिंगटन में बनाई गई थी, जहां वह उनकी मृत्यु में मर गया था
रिपोर्ट के अनुसार, उनके आखिरी शब्द थे "मैं ठीक हूँ!"

हम सेना के बहादुरी और हमारे मातृभूमि को गर्व बनाने के लिए किए गए बलिदान को सलाम करते हैं।

भारत का सबसे बड़ा सैनिक मृत

मेनकेशॉ ने सड़क संचार का सावधानीपूर्वक अध्ययन किया और महसूस किया कि चीनी में 250 टन आपूर्ति देने की क्षमता थी। इसके आधार पर असम मैदानी इलाकों में लाया जाने वाला अधिकतम ताकत दो हल्के ढंग से सशस्त्र विभाजन (लगभग 20,000 सैनिक) थे। ये टैंक के बिना मुख्य रूप से पैर सैनिक होंगे। अपने दो डिवीजनों और नए शामिल कवच के साथ, उन्हें किसी भी चीनी हमलावर को तोड़ने का विश्वास था। चीनी तेंगा घाटी से आगे नहीं बढ़ी और असम के खतरे में गिरावट आई। सेना और संवेदना के बिखरने वाले मनोबल को बहाल करने में मानेकश द्वारा निभाई गई भूमिका अक्सर भूल जाती है। ऐसे कई संदेहवादी हैं जो दावा करते हैं कि बांग्लादेश युद्ध एक केक चलना था क्योंकि भारत के पास सब कुछ चल रहा था। लेकिन 1 9 62 में असम में स्थिति बहाल करने में उनकी तारकीय भूमिका से पता चला कि मानेकश एक नेता थे जो विपत्ति में जीत सकते थे। 1 9 50 के दशक से, उत्तर पूर्व अशांत रहा है और नागा विद्रोह लगभग एक दशक पुराना था जब मानेकशॉ कोलकाता स्थित पूर्वी सेना का प्रभारी था। 1 9 68 में, नाटकीय ऑपरेशन में, सेना ने नागा के 300 मजबूत गिरोह पर कब्जा कर लिया जो चीन से हथियार और गोला बारूद के साथ लौट आया था। इस समूह का नेतृत्व शीर्ष नेता मोव अंगमी ने किया था। इस समूह के कब्जे और मोव अंगमी ने नागा विद्रोह के लिए मौत का झटका लगाया, जिससे वह नहीं उठे। 1 9 66 में, मिजोस ने एक विद्रोह 1 मार्च 1 9 66 को राजधानी के ऐजवाल के कब्जे के साथ शुरू किया था। मेनकेशा न केवल शहर को पुनः प्राप्त करने में सफल रहे थे, लेकिन जल्द ही मिजो विद्रोहियों को वापस ले गए, जिन्हें पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) में भागना पड़ा। उन्होंने गांवों के पुन: समूह के एक बड़े कार्यक्रम की शुरूआत की, (मानवाधिकार समूहों द्वारा बहुत आलोचना की गई) जो रसद समर्थन के गुरिल्ला को वंचित कर दिया। आखिरकार जब मिजोस ने 1 9 86 में अपनी लड़ाई छोड़ दी, तो कई ने सैम बहादुर द्वारा किए गए गांव के पुनर्गठन की सफलता के लिए जिम्मेदार ठहराया। मेनकेशा को क्षेत्र की समस्याओं की बहुत स्पष्ट समझ थी और अक्सर कहा जाता था कि जिस दिन नागा और मिजोस जूते पहनने लगते हैं (आर्थिक समृद्धि का प्रतीकात्मक) विद्रोह खत्म हो जाएगा। वह कितना सच था। ऐसे सैनिक हैं जो युद्ध में बहादुरी दिखाते हैं लेकिन बढ़ने में विफल रहते हैं क्योंकि उन्हें कमांड के उच्च स्तर पर आवश्यक बुद्धि और अन्य विशेषताओं की कमी होती है। सैम, जिन्होंने बर्मा में अपनी व्यक्तिगत बहादुरी दिखायी (वह मिलिटरी क्रॉस के विजेता थे) एक अपवाद था। प्रधान मंत्री शेक्सपियर के रूप में कहते हैं, वास्तव में प्रेरणादायक नेता ने कहा, "तत्वों में इतना मिश्रित तत्व है कि प्रकृति झुकाएगी और यहां कहेंगी एक आदमी था!" मेरा स्वतंत्र भारत के असाधारण सैनिक को सलाम। लेखक युद्ध इतिहास विभाजन के पूर्व संयुक्त निदेशक और उत्तर पूर्व में 1 9 62 के युद्ध और विद्रोह के आधिकारिक इतिहास के लेखक हैं।

इन परिस्थितियों में सैम बहादुर को सामने का प्रभार लेने के लिए भेजा गया था। 1 दिसंबर 1 9 62 को तेजपुर में पहुंचे, मेनकेशा कार्रवाई में उतर गए। वह एक पेशेवर तरीके से अपने काम के बारे में गया और संभावित चीनी खतरे को पूरा करने के लिए घाटी में नव शामिल सैनिक तैनात किए गए। सैनिकों के लिए उनके आदेश सटीक और दृढ़ थे, "कोई वापसी नहीं होगी।" यह सब 'राजनीतिक' जनरल बीएम कौल और उनके लंबे हवादार और अनिश्चित आदेशों के विपरीत ताज़ा था।

सलाम !! वंदे मातरम !!