ab tak chhappan - 7 books and stories free download online pdf in Hindi

पुस्तक समीक्षा - 7

अब तक छप्पन

लेखकः यशवन्त व्यास

प्रकाशकः भारतीय ज्ञानपीठ, नई दिल्ली

मूल्यः 190 रु.

पृप्ठः 252

युवा और प्रतिप्ठित व्यंग्यकार यशवन्त व्यास के नये पुराने छप्पन व्यंग्यों का यह संकलन पढ़कर लगा कि व्यंग्य की सार्थकता निरन्तर प्रमाणित हो रही है। सम्पादन, पत्रकारिता, इन्टरनेट एवं साहित्य की गहरी समझ के कारण ये व्यंग्य-रचनाए अन्दर तक प्रभावित करती है। इस संग्रह से पूर्व यशवन्त व्यास की ‘जो सहमत हैं सुनें’ तथा व्यंग्य उपन्यास ‘चिन्ताधार’ भी पढ़ा था। उस पुस्तक में ‘जो सहमत है सुनें’ की भी कुछ रचनाए संकलित हैं।

वास्तव में व्यंग्य की रचना प्रक्रिया के दौरान अकसर लेखक अपने आसपास की घटनाओं, पात्रों, चरित्रों आदि को आधार बनाकर रचना का ताना-बाना बुनता है, जो व्यंग्यकार को एक तीखी नज़र देता है।

‘अब तक छप्पन’ में संकलित रचनाएं यह प्रमाणित करती है कि जो घृणास्पद है, उसे छोड़ना चाहिए और जो अनुकरणीय है उस तक पहुचना चाहिए। विसंगतियों, विदूपताओं और यथार्थ के धरातल पर रचना को तोला जाना चाहिए।

यशवन्त व्यास का लेखन समकारिता का आईना है। वे कथन में कहते है-

गम्भीर होकर भी मैं कुछ खतरे उठा सकू-तो यह मेरे लिए प्रिय सपना होगा। इसलिए कल्पना की दुनियां का कोई भी पक्का ब्ल्यू प्रिंट मैं आपको नहीं दे सकता।

इस पुस्तक में साहित्यिक व्यंग्य भी काफी है। बची हुई जगह राजनीति ने घेर ली है। एक गाप्ठी: तीन दीवानें, हरे सॉंप की कविता लेखन में ईसबगोल, जाने किस किस पुरस्कार से सम्मानित साहित्यकार से बातचित, कवि: चार अंकीय त्रासदी आदि साहित्यिक व्यंग्य है। विकास का शौचालय सिद्धान्त देश के तथाकथित विकास की पोलखोलता है। खण्ड-खण्ड विकास का पाखण्ड पर्व यशवन्त व्यस को हर समय बेचैन किये रहता है।

प्रेमचन्द से गलती हुई नामक लेख ‘जो सहमत हैं, सुनें, में लेखक विशेप के जाति विशेप में जन्म के फायदे के नाम से संकलित है। विनम्रता का मौसम इस पुस्तक का श्रेप्ठ व्यंग्य है। करप्शन कर कविता में ढाल भी पठनीय है। यश्वन्त व्यास फिल्मों पर भी काफी लिखते हैं और इसी कारण उनकी रचनाओं में फिल्म, युद्ध,प्यार, बलात्कार, शर्म, भावना, घृणा, प्रतिबद्धता आदि महसूस किये जा सकते हैं।

यशवन्त व्यास का लेखन समकालिन व्यंग्यकारों से अलग है। अनोखा है और अलग से स्वीकृति की मॉंग करता है। यह नाम अन्य नामों से अलग से रेखांकित होना चाहता है और यही लेखक की विशेपता भी है और कमजोरी भी। वे कथात्मकता के ताने-बाने के साथ रचना शुरु करते हैं कभी-कभी रखलित होकर शुद्ध लेख की तरह रचना को आगे बढ़ाते है और अन्त में शिल्प की विविधता के सहारे रचना को एक पूर्णता देने का सार्थक प्रयास करते है। अधिकांश रचनाए कथा की श्रेणी में आती है, व्यंग्य-लेख की श्रेणी में नहीं। लेकिन इन रचनाओं में व्यंग्य है, तीखा पैनापन है और इसी कारण व्यास जी एक व्यंग्यकार की ताब रखते है।

इन रचनाओं को पढ़ने के बाद यह आशा की जा सकती है कि वे छप्पन सौ रचनाए देंगे, जैसा उन्होंने वादा किया है। लेकिन यशवन्त व्यास को एक वृहद व्यंग्य उपन्यास लिखने की जिम्मेदारी लेना चाहिए ताकि ‘राग दरबारी’ से आगे जा सकें।

पुस्तक का गैटअप व प्रोडक्शन अच्छा है।

0 0 0