Morden Ramayan books and stories free download online pdf in Hindi

मॉडर्न रामायण

मॉडर्न रामायण

नीलम कुलश्रेष्ठ

दादू से रामायण की कथा सुनने के बाद कीवी ने पूछा ,"राम कहाँ रहते हैं?"

" आसमान में बादलों से ऊपर."

दादू के होंठों को चुप का ताला लग जाता है. आजकल कीवी का स्पाइडर मैंन जैसी गुलाटी खाना ,भीम जैसा ,`लड्डू खाओ ,बैंड बजाओ."या `पोरो रो` की `चख चख `या डॉक्टर बनकर स्टेथस्कोप से पेट देखना बंद हैं .उसके सिर पर रामायण सवार है.

दादी कंप्यूटर पर घर के सामान की लिस्ट बना रही हैं. कीवी को जाने क्या सूझता है ,"दादी ! आप सीता हो ."

"क्या ?` वे पल एक भौंचक होकर हंस पड़ती है .

"मै सच में थोड़े ही कह रहा हूँ .समझ लीजिये आप सीता हैं ,मै लक्षमण."कहते हुए लम्बी काली डोरी से बंधें प्लास्टिक के ट्रक को उनके पास रखकर ,उस काली डोरी को फर्श पर बिछा देता है ,ट्रक पर सेलफ़ोन रख देता है ", देखिये, मैंने ये लक्ष्मण रेखा खींच दी है.मै जंगल में जा रहा हूँ .आप इसे पार करके मेरे पीछॆ मत आइए . जैसे ही रावण आपको चुराने आए ,आप इस सेलफ़ोन से मुझे फ़ोन कर दीजिये , ओ.के.?"

"क्या ----हा---हा---हा----,ओ.के."

"यदि मेरा सेल बंद हो तो पुलिस को फ़ोन कर दीजिये ."

" वाह ! क्या सिक्यूरिटी है लेकिन रावण कौन है ?"

"दादू रावण हैं ."फिर वह वॉश बेसिन के सामने शेव करते दादू पर चिल्लाता है ,"दादू !आप जल्दी सीता को चुराइये ,मै जँगल में जा रहा हूँ ."कहते हुए वह दूसरा सेलफ़ोन लिए दूसरे कमरे में चला जाता है .

दादू इन सबसे असम्प्रक्त रेज़र से मुँह पर लगी शेविंग क्रीम हटा रहे हैं .

कीवी दूसरे कमरे से चिल्लाता है ,"दादी !आप सेलफ़ोन पर चिल्लाइये `बचाओ ---बचाओ `.

दादी को भी मज़ा आ रहा है, वे चिल्लाने लगती हैं `-बचाओ ---बचाओ `.

कीवी जोश में काल्पनिक तीर कमान घुमता आ जाता है ,"दादी! --,दादी ! ----- नहीं --- नहीं -- सीते ! सीते ! मैं आ गया ,लो मैंने तुमको बचा लिया ."

फिर उसे कुछ ग़लत लगता है ,"जब रावण ने आपका किडनेप किया ही नहीं तो मैंने आपको किससे बचाया ?"

कुछ देर सोचने के बाद वह दादू पर चिल्लाता है," ओ दादू ! ओ रावण !जल्दी सीता का किडनेप करो ."

दादू हमेशा की तरह अलमस्त हैं, "अरे यार !कोई अपनी बीवी का भी किडनेप करता है ?"

--------------

श्रीमती नीलम कुलश्रेष्ठ

e-mail-kneeli@rediffmail.com