TAPASWI books and stories free download online pdf in Hindi

तपस्वी

हिमालय की तलहटी में एक शिष्य अपने शिष्यों के साथ रहता था। प्रतिदिन जप करने के बाद, उसका जीवन छोटा हो जाता है।
एक बार वे और उनके शिष्य एक तपस्या स्थल पर काशी धाम गए। हिमालय से तपस्वियों के आने की खबर काशी नरेश तक पहुंची। इसलिए नरेश तपस्वी से मिले और उसे सेवा करने के लिए थोड़ी देर के लिए महल में रहने के लिए आमंत्रित किया।
राजा के अनुरोध पर तपस्वी महल में गया और वहीं रहने लगा। काशी नरेश ने उनके रहने और खाने की व्यवस्था की। शाही अधिकारी हाई अलर्ट पर हैं ताकि संत को थोड़ी भी असुविधा न हो।
राजा यह देखकर चकित था कि तपस्वी दुखी था, इतनी सारी सुविधाएँ प्रदान करने के बाद भी; लेकिन राजा को सच्चाई का पता नहीं था, और राजा ने सोचा कि उसके साथ कुछ गलत है। लेकिन उन्होंने तपस्वी से असली बात समझने की हिम्मत नहीं की।
सच्चाई यह है कि, तपस्वी को शाही उसा या शाही रीति-रिवाज बिल्कुल पसंद नहीं हैं। उसकी आंखों के सामने आश्रम के दृश्य और बातें तैर रही हैं। वह हमेशा आश्रम वापस जाना चाहता था, लेकिन नहीं जा सका। अंततः सन्यासी धीरे-धीरे मानसिक स्थिति से बीमार हो गया। कभी-कभी पेट की बीमारियां थीं और कभी-कभी सिरदर्द या भूख न लगना। राजा चिंतित था कि उसका स्वास्थ्य दिन-प्रतिदिन बिगड़ता जा रहा है। राजा ने डॉक्टर को बुलाया और उसका इलाज किया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।
मेरे घावों में नमक रगड़ने की बात करो - डीओ! राजा दुःख में तपस्वी के पास बैठता है। तपस्वी ने पूछा, “राजन! आप मतलब है, जैसे, नमक और उनके ilk, एह? यह सुनकर राजा ने कहा, “तुम क्या कह रहे हो? मैंने कभी आपकी सेवा की उपेक्षा नहीं की, फिर भी आप ऐसा कैसे कह सकते हैं? मैं आपको जल्द ही अच्छे स्वास्थ्य में देखना चाहता हूं। ”
इस बार तपस्वी ने कहा, "अगर तुम चाहो तो मुझे अपने आश्रम में ले जाने की व्यवस्था करो।"
काशी नरेश ने तप की बात की। उसे तुरंत आश्रम ले जाया गया। आश्रम पहुँचने पर, शिष्यों को तपस्वी के दर्शन करने का बहुत शोक था। आश्रम शोर से भर गया। गुरु की स्थिति को देखकर, शिष्यों ने जड़ी-बूटियों का इलाज करना शुरू कर दिया। वह जल्द ही आश्रम के वातावरण में घूम रहा था, शास्त्रों की चर्चा करके और साधारण भोजन खाकर अपने मन को हल्का कर रहा था।
कुछ दिनों बाद, काशी नरेश तपस्वी को देखने के लिए तपस्वी के आश्रम पहुंचे। अब राजा को तपस्वी के चेहरे की प्रसन्नता और स्वस्थ स्थिति देखकर बड़ा आश्चर्य हुआ। तो राजा ने तपस्वी से अपनी शंका दूर करने के लिए कहा, “महाराज! मेरी रॉयल्टी में क्या खराबी थी जिसने आपको बीमार कर दिया? "
यह सुनकर, तपस्वी मुरुकी ने मुस्कुराते हुए उत्तर दिया, "आपके महल में सभी सुविधाएँ थीं - अच्छा भोजन, नौकरानियाँ, भवन इत्यादि।" लेकिन मेरा दिमाग अलग था। मैं इस वजह से महल में रह रहा था, लेकिन मैं बहुत उदास था। इस वजह से मैं बीमार पड़ गया। इसके अलावा, मैं धार्मिक दृष्टि से आश्रम में जिस रस का स्वाद ले सकता हूं, वह नहीं है। वह शाश्वत आनंद है जो वहां नहीं मिला था। ”
इस बार राजा ने तपस्वी की बात समझ ली। उसके मन में एक बदलाव आया। वह अब महल में नहीं लौटना चाहता था। वह उस मठ में रहता था और तपस्वी का शिष्य बन गया था।
वास्तव में, स्वतंत्रता और जंगल में आश्रम जैसा स्वस्थ वातावरण खुशी के सर्वोत्तम तत्व हैं।