tirupati balaji books and stories free download online pdf in Hindi

तिरुपति बालाजी का वो यादगार प्रवास

नमस्कार मित्रों,

मेरे जीवन में अब तक बहुत सारे अनुभव हुए हैं, जिन्हें याद करके मन रोमांचित हो जाता है, मैं इन अनुभवों को आपके साथ साझा करने का विचार लेकर आया हूं। आज के पहले अनुभव की यात्रा मै तिरुपति बालाजी की अपनी यात्रा से शुरू करता हूं। मैंने अपने साथ हुई घटनाओं का अनुभव आपको कराने की कोशिश की है। तो फिर चलिए मेरे साथ तिरुपति बालाजी के सफर पर।

मेरा अनुभव।

(भाग - १)

मुझे व्यापारिक उद्देश्यों के लिए लगभग हर साल दक्षिण भारत जाना पड़ता था, मुझे उसी दक्षिण भारत के दौरे के दौरान चेन्नई जाना था, चेन्नई मैंने पहले भी कई बार देखा था, चेन्नई में मेरे डीलर एवं मित्र गुरुराजन रहते है, इस बार उनके साथ तय किया था कि हम चेन्नई से तिरुपति बालाजी जाएंगे।

सभी योजनाओं को तय किया गया था, मेरी सभी यात्रा के लिए टिकट बुक किए गए थे, सभी स्थान पर जाते जाते आखिरकार वह दिन आ ही गया और मैं सुबह जल्दी चेन्नई पहुंच गया, मैं सुबह पांच बजे ट्रेन से उतर गया, सुबह थी पर फिर भी बहुत गर्म थी। उतरने के बाद, मैं सीधे होटल गया और चेक इन किया।

हमने तय किया था कि मैं उनके द्वारा दिखाए गए पते पर दस बजे पहुँच जाऊँगा, और वहाँ से हम कार से चेन्नई से तिरुपति बालाजी की यात्रा शुरू करेंगे। मैंने गुरुराजन को फोन किया उन्होने कहा अचानक थोड़ा काम आ गया है तो हम थोड़ी देर से मिलेंगे, फिर मैं थोड़ी देर होटल में रहा और थोड़ा काम खत्म करने के बाद, मैं होटल से निकल गया।

पार्क स्ट्रीट स्टेशन मेरे होटल से पैदल दूरी पर था, मैं वहाँ से एक स्थानीय ट्रेन लेने के लिए निर्धारित समय के अनुसार लगभग एक बजे पहुंचा और हमने लगभग डेढ़ बजे तिरुपति बालाजी के लिए यात्रा शुरू की।

प्लानिंग थी कि वहां जाकर, वीआईपी पास ले लेंगे, दर्शन करेंगे और सुबह जल्दी निकलेंगे ,क्योंकि मेरी अगले दिन चेन्नई से त्रिशूर जाने के लिए बस थी। हम लगभग ५:३० बजे उनकी कार में दक्षिणी संगीत सुनते सुनते और प्रकृति का आनंद लेते लेते तिरुपति पहुंचे।

जब हमने तिरुपति में प्रवेश किया बहुत ही सुखद अनुभव हुआ, वहाँ तिरुपति से मंदिर तक की ढलान वाली सड़कें हैं, वहाँ से कार द्वारा जाना एक अलग ही किस्म का अनुभव है, वहाँ से हम ६:१५ के आसपास तिरुपति पहुँचे।

वहाँ पहुंचने के बाद एक अजब उत्साह का अनुभव हुआ, हमने कार पार्क की, गुरूराजन और मैं दोनों टिकट खिड़की की ओर चल दिए और ये क्या? वीआईपी टिकट की खिड़की बंद हो गई है! हमने जांच की तो पता चला कि आज बुधवार था और बुधवार को वीआईपी टिकट की खिड़की बंद रहती है।

पूरी योजना एक ही समय में धूमिल लग रही थी, अगर हमें दर्शन के लिए जाना था तो हमें सामान्य लाइन पर खड़े रहेना पड़ेगा , इसलिए हम सामान्य लाइन में गए जहां सामान्य दर्शन के लिए एक होल है और पूछताछ की और पता चला कि हॉल मै आपको टोकन लेकर बैठना पड़ेगा और अगले दिन पांच बजे नंबर आएगा, हमारे निर्धारित प्लान पर पूरी तरह पानी फिर चुका था, लेकिन हमने तय किया कि अगर हम आए हैं तो दर्शन कर के ही वापस जाएंगे, हमने टोकन लिया और हॉल में बैठ गए।

होल के अंदर बड़ा स्क्रीन लगा हुआ था, वहां आरती, प्रार्थना बारी बारी से चल रहे थे, पूर्ण भक्तिमय माहौल था, यह मेरे लिए पहला और एक अलग प्रकार का अनुभव था। लगभग दो घंटे हॉल में बैठने के बाद हम भूखे थे, इसलिए हमने रात के खाने के लिए बाहर जाने का अनुरोध किया। उन्होंने हमें लगभग 10:00 बजे हॉल में वापस आने के लिए कहा। हमने टोकन लिया और चले गए।

बालाजी मंदिर के बाहर भी एक शानदार जगह है। हम पूरी जगह का निदर्शन करते हुए आगे बढ़ गए। एक अच्छा प्रकाश शो चल रहा था और हमने इसका बहुत लुफ्त उठाया। अंधेरे में, बालाजी मंदिर सोने से चमक उठा था। जो भी इसे देखता है दंग रह जाता है। कुछ पल के लिए उस पर से आप की नजर हटेगी ही नहीं।

हम वहाँ से सीधे प्रसाद की पंक्ति की ओर बढ़े, वहाँ भी लगभग आधा घंटा लगा, हमने प्रसाद लिया और बाहर कुछ नाश्ता किया, अब लगभग 10:15 बजे था और हम हॉल में वापस जा रहे थे जब हम हॉल की ओर चल रहे थे। मेरी नजर अचानक वीआईपी टिकट खिड़की पर पड़ी और ये क्या? यह खुली थी!

मैंने गुरु राजन को आवाज लगाई और टिकट कार्यालय की ओर भागने लगा, दो टिकट कहा, मेरे आश्चर्य के बीच उसने मुझे दो टिकट दिए और खिड़की के शटर को पटक दिया! गुरु राजन का मानना ​​था कि खिड़की खाली किसी काम से खोली गई होगी, लेकिन यह टिकट ने जैसे हमारे शरीर के अंदर एक नई ऊर्जा भर दी थी।

गुरु राजन और मैंने तुरंत टिकट लिया और वीआईपी गेट की ओर बढ़े, वहां कोई नहीं था। हम सीधे सुरक्षा जांच के साथ मुख्य मंदिर गए और केवल आधे घंटे में हमने एक बहुत ही शांतिपूर्ण दर्शन किया था, मुख्य मंदिर तक पहुँचने में देर नहीं लगी क्योंकि वहां कोई था ही नहीं, यह हम दोनों के लिए एक सपना था!

यह ऐसा था जैसे ईश्वर ने हमें आशीर्वाद दिया है और यदि आप मानते हैं कि आशीर्वाद यहाँ रुक गया है तो रुकिए और अब कहानी में एक नया मोड़ आ रहा है!

लगभग 11:15 पर बाहर हैं दर्शन करके बाहर आ चुके थे, हमारे लिए ये अकल्पनीय और अविश्वसनीय था! हम इतने खुश थे कि हम इस पर विश्वास नहीं कर सकते थे।

बाहर निकलने के बाद गुरुराजान ने सोचा कि अभी अगर हम बाहर जाएंगे तो किसी तरह का होटल नहीं मिलेगा, तो हम वापस सामान्य लाइन पर चले जाएंगे। हम सुबह फिर से वहाँ जाएँगे और दर्शन करेंगे, फिर हम अपने हॉल में वापस जाने लगे, वापस जाने पर देखा तो , ये क्या ? हॉल खाली था और फिर पूछताछ की गई तो उन्होंने कहा कि सभी लोग दर्शन के लिए अंदर चले गए है, उन्होंने कहा कि आप भी जल्दी जाओ और हम वहां टोकन देकर उनका धन्यवाद करते हुए मंदिर के गर्भगृह की ओर आगे बढ़े।

वहां भी हम आगे बढ़े और मंदिर तक पहुंचे, वहां लाइन में खड़े थे, वहां भी हम आधे घंटे में दर्शन के बाद बाहर निकले। हमने तिरुपति बालाजी मंदिर के अंदर रात के 12:00 बजे से पहले, डेढ़ घंटे में दो बार दर्शन कर चुके थे , यह मेरे जीवन की एक अविस्मरणीय घटना थी!

मुझे नहीं पता कि क्या मैंने कभी किसी के साथ इस तरह की घटना के बारे में सुना हो, उस समय भगवान ने वास्तव में हम पर कृपा कर दी थी! तिरुपति बालाजी की ये यात्रा हमेशा मेरी यादों मै रहेगी।

आज हुआ मित्रों के साथ मेरा अनुभव साझा करके उनको भी मेरी इस घटना का भागीदार बनाऊ।

आपको मेरा अनुभव कैसा लगा? आवश्यक रूप से अपनी राय दें। यदि आप इस अनुभव को पसंद करते हैं, तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ साझा करना न भूलें।

नमस्कार।
- केयूर शाह