Niyati - 11 books and stories free download online pdf in Hindi

नियति... - 11

अपनी परफॉर्मेंस खत्म कर मै वहीं बैठ जाती हूं।फिर कुछ क्षण बाद उठकर मै खड़ी हो कर अपनी अगली परफॉर्मन्स शुरू करती हूं।जो कि एक स्लो मोशन सांग होता है।कुछ ही मिनट बाद मेरी परफॉर्मन्स खत्म हो जाती है और
अपने मार्क्स का इंतजार करने लगती हूं।
जजेज़ को मेरी परफॉर्मन्स काफी पसंद आई होती है।जिसके लिए ऑडियंस तथा जजेज़ सभी क्लैपिंग करते हैं।

मुझे मार्क्स भी दे दिए जाते हैं।मैं खुशी खुशी स्टेज से नीचे आ जाती हूँ।जहाँ राघव रोमा और भी अन्य कंटेस्टेंट बैठे हुए होते हैं।

राघव - निया तुम्हारी परफॉर्मन्स काफी अच्छी रही।वैसे एक बात बताओ स्टेज पर डर तो नही लगा।

नही राघव , डर तो बिल्कुल नही लगा।पहले थोड़ी सी नर्वस हो हुई थी लेकिन बाद में सब ठीक हो गया।
गुड।वैसे तुम तो आलरेडी सेव हो गये।सबसे ज्यादा मार्क्स जो लेकर आ गए।

हाहाहाहा बस इसी से चिंता में पड़ गयी कौन सा ज्यादा आ गया बस एक नंबर ही तो ज्यादा है एक कंटेस्टेंट से।

अरे कोई नही राघव ! अगली बार उससे ज्यादा आ जाएंगे।तुम इस बात की टेंशन क्यों ले रहे हो।मै थोड़ा सा फन करते हुए राघव से कहती हूं।

हां हां सही कहा निया तुमने।ज्यादा मार्क्स आ गए है सो बेचारा टेंशन में आ गया।दे हाई फाईव कहते हुए रोमा मेरी तरफ अपना हाथ बढ़ा देती है मै भी हंसते हुए अपना हाथ बढ़ा कर हाई फाइव करती हूं।

हम तीनो की बातचीत चलती रहती है।इसी बीच कंटेस्टेंट आते जाते रहते है।और पहला चरण समाप्त हो जाता है।जजेज अपना निर्णय सुनाते हैं।जिसके अनुसार कुल मिला कर पांच प्रतियोगी बाहर हो जाते है।राघव तो आलरेडी सेव रहता है।रोमा और मै भी अच्छे मार्क्स की वजह से सेक्योर हो जाते हैं।

दिन समाप्त हो जाता है।और हम सभी को अगले चरण की तैयारी के लिए एक दिन का समय दिया जाता है।यानी सेकंड स्टेज की प्रतियोगिता दूसरे दिन बाद होनी होती है।एंकर हम सभी को एक कार्ड देता है जिस पर परफॉर्मेंस टाईप और सॉन्ग मेंशन किया होता है।

सॉन्ग और परफॉर्म टाईप देख सभी कंटेस्टेंट के चेहरे पर टेंशन के भाव दिखने लगते है।
हे अंबे मैया ये कैसे होंगे।मै खुद से बड़बड़ाते हुए कहने लगती हूं।तभी मेरी नज़र कार्ड के नीचे लिखे नोट पर पड़ती है जिसमें विशेष तौर पर मेंशन किया गया है कि इस राउंड में एक सॉन्ग पर आपको कपल डांस करना होगा।लेकिन किस तरह की परफॉर्मेंस पर ये डांस करना है ये सभी कंटेस्टेंट की अपनी इच्छा होगी
चलो शुक्र है इस राउंड में एक सॉन्ग पर पार्टनर अलाऊ किया गया है।लेकिन पार्टनर होगा कौन ये कैसे पता चलेगा। देखती हूं शायद इसी कार्ड पर कहीं मेंशन किया गया हो।

ओह गॉड इसमें तो कोई इंफॉर्मेशन नहीं दी गई है।अब कैसे पता चलेगा।कुछ समझ में नहीं आ रहा है।
मेरे साथ साथ सभी कंटेस्टेंट सवालिया नज़रों से एंकर की तरफ देखते है।

एंकर - मै समझ सकता हूं आप सभी के मन में इस समय एक ही प्रश्न राउंड कर रहा है और वो ये कि इस राउंड में पार्टनर या कहो कपल डांस का जिक्र किया गया है।लेकिन किस का पार्टनर कौन होगा इस बात का जिक्र नहीं किया गया..am I right?

यस! सभी प्रतियोगी एक साथ कहते हैं! जिसे सुन एंकर मुस्कुराते हुए कहता है किसका पार्टनर कौन होगा ये अभी दो मिनट बाद आप सब के सामने शो हो रहे इलेक्ट्रिक बोर्ड पर दिख जाएगा।और हां ये बोर्ड केवल दो मिनट के लिए ही ऑन होगा। इन दो मिनट में आप सभी नाम देख कर पढ़ पाओ या नहीं ये आपकी आइक्यू पर डिपेंड रहेगा।

हे अंबे मां।एक और नई चुनौती।चलो कोई नहीं।ये हम कर सकते हैं।उस समय मै खुद से ही ये बात कहती हूं जिसे मेरे आस पास खड़े राघव और रोमा सुन कर मुस्कुरा देते हैं।

दो मिनट बाद इलेक्ट्रिक बोर्ड स्टार्ट हो जाता है और सभी के नाम विथ पार्टनर शो होने लगते है।एक एक कर सबके नाम आते जाते है।रोमा - राघव, राघव - निया,निया - रोहित, रोहित - रैना .... एक एक कर सभी कंटेस्टेंट के नाम शो कर दो मिनट बाद इलेक्ट्रिक बोर्ड बंद कर दिया जाता है।

एंकर - आशा है आप सभी ने अपने अपने डांस पार्टनर का नाम देख लिया होगा।फिर भी भूल से अगर किसी ने नहीं देख पाया तो फिर ये राउंड उसे अकेले ही करना होगा। हां प्रतियोगी चाहे तो अन्य प्रतियोगियों से पूछ सकता है अगर उसने न देखने वाले प्रतियोगी के डांस पार्टनर का नाम देखा हो तो।

एक मिनट है अभी आप सबके पास एक दूसरे की मदद कर सकते हो।

एक मिनट बाद एंकर बाकी आवश्यक बातें जो ध्यान रखनी होती है वो भी बताता है।उसके बाद हम सभी प्रतियोगी अपने अपने टेंट हाउस में आ जाते हैं।टेंट हाउस में जाकर मै खुद को दिए गए सॉन्ग्स के बारे में सोचने लगती हूं।अब आंखें बंद कर कैसे परफॉर्म कर पाऊंगी मै।और वो भी अनजान पार्टनर के साथ।ये रोहित को तो मै जानती तक नहीं हूं।क्या करूं कुछ समझ नहीं आ रहा।इसके बाद मुझे सर्कल के साथ परफॉर्म भी करना है।कैसे होगा गांव में तो इस तरह से कभी कुछ किया भी नहीं।आंखे बंद कर एक बार को तो समझ आता है।लेकिन सर्कल के साथ कैसे होगा। हां राघव होता तो एक बार को कोशिश भी कर लेती लेकिन ये रोहित वो भी अजनबी।। ओह हो नियति तुम भी न जाने क्या क्या सोच रही हो। यहां सभी के पार्टनर अजनबी ही है।लेकिन राघव का डांस पार्टनर कौन है।ये तो मैंने पूछा ही नहीं।

जाकर अभी पूछ लेती हूं।मै अपने ⛺ टेंट हाउस से निकल कर राघव के पास पहुंचती हूं।और उससे चर्चा करती हूं।

राघव - अब इसे किस्मत कहो या संयोग फिलहाल तो तुम मेरी ही डांस पार्टनर हो।सो यहां आ ही गई हो तो रिहर्सल भी कर ही ली जाए।

ओके राघव।कहते हुए मै दिए गए सॉन्ग पर रिहर्सल करने लगती हूं।राघव ने दिए सॉन्ग पर को सेकंड परफॉर्म टाईप दिया है उस को पार्टनर डांस के लिए चुना है।यानी कि इस सॉन्ग को प्रेजेंट करते समय उसके पैर जमीन पर नहीं पड़ने चाहिए अगर ऐसा हुआ तो वो आउट हो सकता है या फिर इस परफॉर्म के मार्क्स उसे नहीं मिलेंगे।जिसका असर आॅल ओवर मार्क्स पर पड़ेगा।

राघव और मैंने मिल कर काफी माथापच्ची की इस कंडीशन को कैसे पूरा किया जाए।आखिर रास्ता निकाल कर हम दोनों उस गाने पर अभ्यास करने लगे। वो रास्ता था स्केटिंग स्लीपर की हेल्प से परफॉर्म करना।शुरुआत में थोड़ी सी दिक्कत हुई लेकिन लगातार अभ्यास के कारण आदत में शामिल हो गया।अभ्यास करते करते हमें लगभग दो घंटे से उपर हो गए थे।राघव और मै कुछ देर के लिए सुस्ताने लगे।तब तक रोमा भी वहां आ गई।

रोमा - अरे वाह दोनों यहां मौजूद है।अच्छी बात है।राघव क्यूंकि तुम मेरे डांस पार्टनर हो तो मुझे तुम्हारे साथ प्रैक्टिस करनी है।

राघव - बिल्कुल कर लेना लेकिन अभी नहीं कुछ देर बाद।वो क्या है न अभी अभी मै अपनी डांस पार्टनर के साथ अभ्यास करके बैठा हूं।सो कुछ देर रेस्ट कर लूं प्लीज़!

ओके।चलो मै भी यहीं बैठती हूं कुछ देर।फिर कुछ एक घंटे रिहर्सल कर लेंगे।बाकी कल मै अपनी सोलो परफॉर्मेंस पर अभ्यास कर लूंगी।कहते हुए रोमा भी वहीं बैठ जाती है।

रोमा अपनी बातें करना शुरू कर देती है जिसे सुन मुझे खुद के वहां बैठने पर सरदर्द लगने लगता है।

राघव मै अब चलती हूं मुझे भी अभ्यास करना है न अपने टेंट हाउस में जाकर कर लेती हूं।ठीक है बाय।कहकर मै वहां से निकल एक बार मूड कर राघव की तरफ देखती हूं।राघव मेरी बात समझ मुस्कुराने लगता है और रोमा के साथ बतियाने में लग जाता है।मै वहां से निकल जाती हूं।

मै अपनी सोलो परफॉर्मेंस पर ही अभ्यास करने लगती हूं।अभ्यास करते करते जब थक जाती हूं तब बैठ कर सुस्ताने लगती हूं।

अगले दिन सभी प्रतियोगी अपनी अपनी तरह से बहुत अच्छे से अभ्यास करते है।घंटो अभ्यास करने के बाद राघव और मैंने बाहर जाने का प्लान बनाया।

मुंबई की लोकल बस से मुंबई दर्शन का वो सफ़र काफी अच्छा रहा मेरे लिए।आस पास की फेमस जगह पर घूमने के बाद हम दोनों ने समुद्र तट की ओर रुख किया।घूमते हुए सांझ हो चुकी थी।समुद्र की लहरें उस पर सामने डूबता हुआ सूर्य और ठंडी हवाएं एक नई ताजगी का संचार कर रही थी।कुछ देर ये सुंदर दृश्य देख हम दोनों वापस आ गए।और एक नई ताजगी के साथ अपनी डांस रिहर्सल करने लगे।लेट नाइट अभ्यास करने के पश्चात हम रेस्ट करने लगे।अगले दिन सेकंड स्टेज की प्रस्तुति होनी थी।सभी प्रतियोगी सेट पर एकत्रित हो गए और एक स्थान पर बैठ अपनी अपनी बारी का इंतजार करने लगे।

सबसे पहली बारी राघव की ही थी।क्यूंकि पिछले चरण में राघव अपने हाइएस्ट मार्क्स सेक्योरिंग की वज़ह से सेफ था।

राघव स्टेज पर पहुंचता है और सर्वप्रथम सोलो परफॉर्म को पहले करता है। जो पिछली बार की तरह इस बार भी बहुत अच्छी जाती है।

अगली परफॉर्मेंस वो कपल डांस की चुनता है जिसमें मुझे भी सम्मिलित होना होता है।मै स्टेज पर पहुंच जाती हूं। सॉन्ग प्ले कर दिया जाता है साथ ही हमारी परफॉर्मेंस भी शुरू हो जाती है।

कहते हैं खुदा ने इस जहां में सभी के लिए
किसी न किसी को है बनाया हर किसी के लिए
तेरा मिलना है उस रब का इशारा मानो
मुझको बनाया तेरे जैसे ही किसी के लिए
कुछ तो है तुझसे राब्ता..
कुछ तो है तुझसे राब्ता
तू हमसफ़र है फिर क्या फिकर है
जीने की वजह यही है मरना इसी के लिए
.....

इस बॉलिवुड सॉन्ग पर बहुत ही सावधानी से हमने डांस किया जो सभी को बेहद पसंद आया।

हमारी प्रस्तुति पूर्ण हो जाती है।हम दोनों स्टेज से वापस आ जाते हैं..! कुछ देर बाद रोमा की प्रस्तुति होती है।उसने पहले कपल डांस चुना होता है जिस कारण राघव को स्टेज पर जाना होता है।

राघव रोमा के साथ बहुत अच्छे से डांस की प्रस्तुति देता है।रोमा को आंखे बंद कर परफॉर्मेंस करने के लिए कहा गया था।जिसमें राघव बखूबी रोमा का साथ देता है।सॉन्ग। खत्म होने के बाद राघव वापस अपनी जगह पर आ जाता है।जहां बाकी साथी प्रतियोगी उससे कहते है कि वो एक बहुत अच्छा डांसर है।इतने कम समय में भी उसने बहुत अच्छा परफॉर्म किया। सबकी बात सुन राघव मुस्कुरा कर थैंक्यू कहता है।

मेरी परफॉर्मेंस का नम्बर आता है मै स्टेज पर पहुंच जाती हूं।जहां मै खड़े होकर अपने डांस पार्टनर रोहित का इंतजार करने लगती हूं।एक मिनट, दो मिनट, पांच मिनट, सात मिनट, दस मिनट मुझे इंतजार करते हुए निकल जाते है लेकिन रोहित नहीं आता है।एंकर आकर मुझे बताता है कि रोहित यहां आ रहा था उसके घर से अर्जेंट बुलावा आने के कारण वो ये प्रतियोगिता बीच से छोड़ कर चला गया।क्यूंकि ये प्रतियोगिता है और यहां से प्रतियोगी अपने घर तभी जा सकते है जब ये प्रतियोगिता या तो समाप्त हो गई हो या कंटेस्टेंट प्रतियोगिता से बाहर हो गया हो।

ओह गॉड! मतलब ये कि रोहित ने प्रतियोगिता छोड़ दी लेकिन क्यों?ये सब सोच ही रही थी कि मेरी नजर राघव पर पड़ती है जो रोमा के साथ खड़ा होकर मुझसे परफॉर्मेंस शुरू करने के लिए कहता हैं।

मै एक गहरी सांस लेती हूं आंखे बंद करती हूं और अपनी परफॉर्मेंस शुरू करती हूं।

सर्कल(रिंग) की हेल्प से मुझे परफॉर्म करना था अकेले थोड़ा सा मुश्किल हो रहा था लेकिन आत्मविश्वास की सहायता से मै करती गई और उम्मीद से अच्छी प्रस्तुति रही।

सभी को मेरी परफॉर्मेंस बहुत पसंद आयी थी।जिससे मेरे आत्मविश्वास में और बढ़ोत्तरी हुई।

देखते देखते दूसरा चरण भी समाप्त हो गया और राघव रोमा तथा मेरे साथ सात और अन्य प्रतियोगी तीसरे राउंड के लिए सेलेक्ट हो गए।ये जान कर हम दोनों के चेहरे से मुस्कुराहट हट ही नहीं रही थी।पहली बार मै राघव की मदद से किसी प्रतियोगिता में भाग ले रही थी उसमें भी आखिरी राउंड तक पहुंच गई।ये सब मेरे लिए सपनों के सच होने जैसा था।


ऐसा लग रहा था मुझे मानो आसमान में जो तारे है वो मेरे हाथ बढ़ाने की देर भर है और तारे मेरी मुट्ठी में कैद हो जायेंगे।

रिज़ल्ट डिक्लेयर कर दिया था अब हम दसो को टेंशन थी तो इस बात की कि अब न जाने कौन सा टास्क दिया जाएगा।क्यूंकि ये तृतीय राउंड था और जैसा की पहले ही बताया गया था कि इस राउंड में टास्क ऑन टाइम बताया जाएगा।सो हम सभी को रेस्ट करने के लिए बोल दिया गया था।हम सभी अपने मिनी टेंट हाउस में पहुंच कल के विषय में सोचने लगे।तभी राघव मेरे पास आता है और पूछता है क्या कर रही हो।

मै - कुछ खास नहीं बस सोच रही हूं।
राघव हाहाहा तुम सोच भी लेती हो सच्ची में।

हां तो! अब दिमाग दिया है भगवान ने तो थोड़ा बहुत सोच भी लेती हूं।तुम बताओ यहां कैसे?

लो सवाल के बदले सवाल!निया तुम कितने सवाल करती हो यार!वैसे तुम्हारे सवाल भी टुच्चे मुच्चे होते है।वो पहले वाली निया ही ठीक थी बक बक करने वाली।तुम तो अब बोलती भी हो तो ऐसा लगता है जैसे शब्द जबरदस्ती निकालने पड़ रहे हो मुंह से।

राघव बाकी सब का बाद में पहले ये बताओ ये टुच्चे मच्चे का क्या मतलब है?

राघव मतलब तो मुझे भी नहीं पता यार! लेकिन एक दो छोटे मोटे प्रश्न पूछती हो तुम इस सेंस में बोला।

ओह ये बात है।अब क्या बताऊं मै इस बारे में।आदत में शामिल हो गया है कम बातें करना।क्या बातें करूं मुझे कुछ समझ नहीं आता।अब खाना पानी वाली बातें पूछा बताई करूं मै तो ये मुझे सबसे बेकार लगता है।राघव ये बातें तो नॉर्मल है सब करते है।और इन सब बातो से कोई अर्थ तो निकलता नहीं है।
हां काम की बात होती है तो बोलना समझ आता है।

अच्छी बात है निया।लेकिन मेरी तो आदत है बातें करने की। अगर कोई मेरे पास बैठा हो तो मै चुप तो रह ही नहीं पाता सो प्लीज़ हां मेरे इतना बोलने पर कोसना नहीं मुझे!!

राघव की ये बात सुन कर मै एक मुक्का लगा देती हूं उसकी पीठ पर।क्या ... क्या.. बोला! अब फालतू की बातें करी तो सोच लियो! अब सबकी अपनी हैबिट है तुम्हारी भी है एक।तो इसमें कोसने वाली तो बात नहीं हुई।

मेरे इस तरह हाथ उठाने पर राघव मेरी तरफ आंखे बड़ी कर देखने लगता है उसे देख मै उससे कहती हूं.
क्या हुआ क्या देख रहे हो ऐसे?

देख रहा हूं तुम कितनी बदल गई हो।आजकल तो तुम्हारा हाथ भी उठने लगा है।

ओह सॉरी।ये तो बस तुमने थोड़ा गुस्सा दिला था मुझे सो इसीलिए ऐसा हो गया। सॉरी उसके लिए कहते हुए मै मुंह लटका लेती हूं जिसे देख राघव कहता है। बस यूं मुंह ने लटकाया करो।अब फ्रेंड्स है हम तो इतना तो चलता है।मस्ती मज़ाक,रूठना मनाना फ्रेंड्स से भी कर सकते है।आखिर दोस्ती में भी प्रेम का एक रूप शामिल होता है।और सबसे अच्छी बात दोस्त कभी छोड़ कर नहीं जाते। अनलिमिटेड फन और दिल नहीं टूटने की पूरी पूरी गारंटी होती है दोस्ती में।

मै मुस्कुराते हुए कहती हूं हां जानती हूं।तभी तो अब दोस्तों को इंपॉर्टेंस देने लगी हूं।वरना पहले तो न जाने कैसे इतना व्यस्त हो जाती थी कि अपने दोस्तो तक के लिए समय नहीं मिलता।

बस निया नो बीती बातों को याद करना।अब तो तुम बस सपने देखने में लगो।सपने सच होने वाले है तुम्हारे।

हम्म राघव।अब कल के लिए क्या प्रैक्टिस करूं कुछ समझ ही नहीं आ रहा मुझे।

मै बताऊं !! आज तुम कुछ नए स्टेप्स पर काम करो।ऐसे जो तुमने इस प्रतियोगिता में किए ही न हो।वो स्टेप्स तुम्हारे बहुत काम आयेंगे।
रोमा जो उस समय बाहर होती है बाहर से आते हुए कहती है सच राघव।न्यू स्टेप्स पर काम करने से ये प्रतियोगिता जीती जा सकती है।

राघव - (अनमने ढंग से) हां।
रोमा - अब यही तो प्रॉब्लम है न्यू स्टेप्स कैसे बनेंगे वो भी बिना गाने के बोल के।

राघव मेरे कान के पास आकर मुस्कुराते हुए धीरे से कहता है देख लो निया इसे कहते चालू चिड़िया! बातों ही बातों में सारे राज पता करना चाहती है।बात तो मुझसे कर रहा था राघव और मुस्कान तो रोमा को देता है।

राघव क्या फुसफुसा रहे हो!क्या बोल रहे हो निया को।मुझे भी बताओ।कहीं मेरी बुराई तो नहीं की जा रही है!

नहीं नहीं रोमा! तुम्हारे बारे में बुराई वाली कोई बात नहीं हो रही है।वो राघव हमसे कह रहा था कि निया देखा आज रोमा के डांस स्टेप्स कितने स्पष्ट आ रहे थे।बहुत आगे जाएगी ये रोमा।तो ये बुराई नहीं तारीफ हो रही थी तुम्हारी।

ओह थैंक्यू राघव।इतनी तारीफ के लिए।रोमा खुश होते हुए कहती है।

राघव मुस्कुराते हुए मुझसे इशारे में थैंक्यू कहता है।
अरे राघव तुमने बताया नहीं फिर आगे।कैसे बिन गाने के नए स्टेप्स बनाए जाएं।कुछ तो सलाह दो न।

लो फंस गए।अब ये प्रतियोगिता है यहां भला अपनी स्ट्रेटजी कोई कैसे बता सकता है।और ये रोमा तो पीछे ही पड़ कर रह गई निया।अब क्या कहूं इससे।

कुछ न कहो मै जैसा कहती हूं वैसा करना।
कहते हुए मै हंसने लगती हूं।जिसे देख राघव भी हंसने लगता है।
मै - राघव गिव मी हाई फाइव।आखिर तुम सफल हो ही गए! किसी को अप्रैल फूल बनाने में।.. हां निया सही कहा।मै हो गया कामयाब! मै हो गया कामयाब! कहते हुए हंसने लगता है।

रोमा हैरानी से हम दोनों की तरफ देखने लगती है जिसे देखकर मै उससे कहती हूं ऐसे क्या देख रही हो।आज की डेट भूल गई तुम! राघव मुझे फूल बनाने की कोशिश कर रहा था लेकिन मेरी जगह तुम उसकी बातों में आ गई और फूल बन गई!! हा हा हा ..;
इसका मतलब अपन को तुम लोगों ने बेवकूफ बना डाला।रोमा द टैलेंटेड गर्ल को।मतलब तुम लोग किसी स्ट्रेटैजी के बारे में बात नहीं कर रहे थे उल्टा राघव तुम्हे स्ट्रेटजी बताने के नाम पर अप्रैल फूल बनाने की कोशिश कर रहा था।

हम अब समझी तुम।और तुम सीरियस होकर बातो म आ गई और बार बार पूछने लगी स्ट्रेटजी के बारे में।अरे रोमा ये भी भूल गई कि ये कॉम्पटीशन है और कॉम्पटीशन में भला कोई प्रतिभागी अपनी स्ट्रेटजी किसी दूसरे प्रतिभागी से क्यों शेयर करेगा।

मेरी बात सुन रोमा हंसते हुए अपना सर पीट लेती है और कहती है खूब उल्लू बन गई मै।अच्छा सुन अपन जरा बाहर जा रही हूं थोड़ी देर में आ जाऊंगी।मुझे बता कर रोमा वहां से चली जाती है।
क्या सत्यानाश किया है रोमा ने मुंबईया भाषा का।अब जब बोलनी नहीं आती तो बोलती काहे को है ये।मै राघव से कहती हूं।

राघव - जाने दे न बाबा।काहे फोकट में टेंशन लेने का
हां ये सही कहा।
प्रतियोगिता के वीडियो टेलीविजन पर प्रसारित कर दिए जाते हैं।ये खबर मुझे अक्षत से मिलती है।

अक्षत (फोन पर) - दी।आपको टीवी पर देख रहा हूं बड़ा अच्छा लग रहा है।बड़ी मुश्किल से पहचान में आ रही हो राघव की वजह से मै आपको पहचान पाया।

मै - थैंक्यू अक्षत!अच्छी खबर सुनाई। यही तो हम चाहते थे।

हां दी।आज तो पहले चरण की कुछ ही परफॉर्मेंस आई है।धीरे धीरे आपकी और राघव की परफॉर्मेंस भी देखूंगा मै।बेस्ट ऑफ लक बोथ ऑफ यूं।

राघव - thanks yar.

अक्षत - अच्छा कहां तक पहुंची ये प्रतियोगिता।मेरे ख्याल से एंड होने की कगार पर ही होगी।

हां यार।एक दिन और उसके अगले दिन मै और निया वापस आगरा के लिए निकलेंगे।

ओके।ध्यान रखना दोनों अपना अभी मै फोन रखता हूं।... ठीक है बाय! अक्षत भाई।कहते हुए फोन कट जाता है।

राघव - वाह।निया क्या बात घुमाई है तुमने।मुझसे उस समय बातें बनाना ही नहीं आया।

ओह हो राघव अब ये सब छोड़ो प्रैक्टिस पर ध्यान देते है।केवल संगीत संगीत की तो सिडी होगी न उससे ही कुछ नए स्टेप्स डिवेलप किए जा सकते है।
हमम वो भी है।चलो मै सीडी लगाता हूं।तुम प्रैक्टिस शुरू करो।कहते हुए राघव म्यूजिक की सीडी लगाकर सिस्टम ऑन कर देता है।राघव वहां से बाहर चला जाता है।

मै कोशिश करती हूं नए नए स्टेप्स क्रिएट करने की।कुछ देर कोशिश करने के बाद एक दो नए स्टेप्स बना ही लेती हूं।और उन पर वर्क करने लगती हूं।

अगले दिन तृतीय और अंतिम राउंड होता है।सभी प्रतियोगी सेट पर पहुंचते है और एक सीधी लाइन में खड़े होकर प्रतियोगिता शुरू होने का इंतजार करने लगते हैं।

एंकर - गुड मॉर्निंग एवरी वन।आज इस डांस प्रतियोगिता का अंतिम राउंड है।और जैसा कि आपको बताया गया है कि इस राउंड में आपको जो भी परफॉर्मेंस करनी होगी वो सॉन्ग ऑन टाइम बताया जाएगा।तो अभी जो सबसे पहली परफॉर्मेंस है वो है रैना मल्होत्रा की।सो प्लीज़ रैना मल्होत्रा स्टेज पर पहुंचे।

रैना स्टेज पर जाकर खड़ी हो जाती है।और एंकर के अगले आदेश का इंतजार करने लगती है।

एंकर - रैना आपके दाईं तरफ एक कांच का कंटेनर रखा हुआ है वहां उस कंटेनर में दस पर्चियां पड़ी हुई है।आप कोई सी एक पर्ची उठा लीजिए उसमें जो सॉन्ग लिखा होगा और जिस विधा से करना है उसकी जानकारी दी गई है।आपको उसी विधा में परफॉर्म करना है।

एंकर की बात खतम होने पर रैना कंटेनर से एक रेड पर्ची उठा कर वापस उसी जगह आ खड़े हो जाती है।

एंकर के कहने पर रैना पर्ची खोल कर देखती है जिसमें उसे सालसा करने को कहा जाता है।वो भी सोलो परफॉर्मेंस के जरिए।और हां ये आवश्यक नहीं है कि पूर्ण तरीके से ही आपको सालसा करना है कुछ स्टेप्स आपको रखने ही होंगे।क्यूंकि ये आवश्यक नहीं है कि सबको डांस की सभी विधाएं आती ही हो।इसीलिए कुछ स्टेप्स आपको रखने ही होंगे।

जी धन्यवाद कहते हुए रैना अपनी परफॉर्मेंस शुरू करती है।और कुछ ही देर में समाप्त भी कर देती है।

अगली परफॉर्मेंस रोमा की होती है वो भी कंटेनर से पर्ची उठा कर पढ़ती है जिसमें उसके लिए जो सॉन्ग चुना गया है उस पर परफॉर्मेंस करती है।

कुछ एक कंटेस्टेंट के बाद अगला नम्बर मेरा ही होता है।मै मन ही मन माता रानी को याद कर स्टेज पर कदम रखती हूं।कंटेनर से पर्ची निकालती हूं जिस पर सॉन्ग दिया गया होता है.. कमली कमली फ्रॉम धूम थ्री मूवी।

जिसे देख कर मेरी तो हवाइयां उड़ जाती है।क्यूंकि इस तरह के सॉन्ग पर कभी मैंने प्रैक्टिस ही नहीं की।आधुनिक सॉन्ग पर डांसिंग का मुझे अच्छा अनुभव नहीं था।सभी की परफॉर्मेंस पर गौर किया मैंने तो पाया कि सभी के टास्क बहुत मुश्किल ही रहे है।किसी को भी आसान सी प्रस्तुति नहीं दी गई।हर प्रतियोगी को चुनौतियां तो मिली ही है। और वैसे भी अच्छा डांसर तो वहीं होगा न जो अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकल चुनौतियों का सामना करने का माद्दा रखता हो।उसके सामने किसी भी तरह का संगीत या सॉन्ग रख दो वो डांसर अपने हुनर से डांस की किसी विधा में जान डाल दे।

अमृता जी वो समय मेरे लिए गांधी जी के करो या मरो नारे के साकार होने जैसा था।अर्थात या तो मै परफॉर्म करूं या बिन किए इतनी दूर आकर हार मान लूं।

कोई और विकल्प न देख मै एंकर से सॉन्ग प्ले करने को कहती हूं।सॉन्ग प्ले होता है और मै अपने नए सीखे हुए स्टेप्स इस गाने पर प्रयोग करती हूं।पहली बार किसी फास्ट सॉन्ग पर परफॉर्म कर रही होती हूं मन में बस कृति के कहे हुए शब्द गूंज रहे होते है।अब तक जो भी सीखा उससे प्राप्त सारा अनुभव मै इस राउंड में इस्तेमाल करती हूं।कभी कत्थक के कुछ स्टेप्स इसमें एड कर देती हूं तो कभी वेस्टर्न संगीत के कुछ स्टेप्स।बाकी पूरा सॉन्ग फ्री स्टाइल रखती हूं।क्यूंकि मुझे तीन विधाओं को कंबाइन करना था इस राउंड में जिसके हिसाब से ये सॉन्ग काफी अच्छा था।

कुछ ही देर में सॉन्ग खतम हो जाता है।और मेरे थिरकते हुए कदम रुक जाते हैं।सभी को मेरी परफॉर्मेंस बहुत पसंद आती है।क्यूंकि सभी खड़े होकर मेरे लिए क्लैपिंग कर रहे थे।ये देख मेरी आंखे भर आती है।मै हाथ जोड़ सभी को धन्यवाद कहती हूं।मै स्टेज से नीचे आ जाती हूं।जहां राघव खड़ा होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहा है...

राघव - निया! सुपर परफॉर्मेंस।अब तुम्हारी जीत पक्की है।क्यूंकि इस राउंड में अभी तक तो सिर्फ तुम्हारे लिए ही तालियां बजाई गई है वो भी खड़े होकर....

मै - मुस्कुराते हुए इसमें काफी हद तक तो तुम्हारा ही हाथ है राघव!

आखिरी नम्बर जो होता है वो राघव की परफॉर्मेंस का होता है।राघव भी स्टेज पर पहुंचता है और सेम प्रक्रिया दोहराता है।राघव को जो सॉन्ग दिया होता है वो रीमिक्स होता है।और उसके लिए कंडीशन ये दी गई होती है कोई भी स्टेप्स रिपीट नहीं होगा। अगर रिपीट हुआ तो प्रतियोगिता से बाहर हो जाएगा।

अमृता - राघव को इतना ईज़ी टास्क!
नियति - अमृता जी ये टास्क सुनने में इतना आसान लग रहा है दरअसल वो इतना आसान है नही।रिपीट स्टेप्स का मतलब नो रिपीटिंग।कई बार तो हम डांसर डांस में इतना खो जाते है कि खुद का ही पता नहीं रहता है हम है कहां और क्यों परफॉर्म कर रहे है।बस जो संगीत और गीत हमारे सामने बज रहा होता है वो सीधा हृदय में जाकर समाता है और उस समय प्रस्तुति भी हृदय से होती है।कई बार तो आसपास दर्शक होते हुए भी हम खुद को अकेले समझते हैं।क्यूंकि उस समय हम डांसर नृत्य में ऐसे खोए हुए होते है कब कौन सा स्टेप रिपीट हो जाए कह नहीं सकते।खुशी आनंद की एक अलग ही अनुभूति मिलती है और हम उस अनुभूति के पीछे भागते हुए अनंत तक चले जाते है।और कब गाना समाप्त होता है तब जाकर इसी दुनिया में वापस आ जाते हैं।और दर्शकों की प्रतिक्रिया से हमे अपनी परफॉर्मेंस के बारे में पता चलता है।

ओह समझ गई नियति।यानी जैसे हम लेखक किरदारों को रचते रचते अपनी कल्पनाओं में खो जाते है उन किरदारों को ही वास्तविक मान कर जीने लगते है उससे हमे जो आनंद की अनुभूति प्राप्त होती है वैसी ही अनुभूति आपको अपने नृत्य के संसार में विचरने पर मिलती है।

जी बिल्कुल सही समझी अमृता जी।केवल नृत्य ही नहीं अपितु जितने भी सच्चे हुनरबाज है इस जहां में उन सब को अपने हुनर से आनंद की ऐसी ही अनुभूति मिलती है।फिर चाहे वो लेखक हो,या फिर कोई डांसर,कोई संगीतकार हो या फिर कोई जादूगर!

जी नियति सही कहा आपने।अब आप आगे बताइए!
प्लीज़।

राघव इस चुनौती को एक्सेप्ट कर एंकर से सॉन्ग प्ले करने के लिए कहता है और सॉन्ग पर परफॉर्म करने लगता है।

बहुत ही सावधानी बरतते हुए राघव स्टेप बाई स्टेप आगे बढ़ता है।मन को कंट्रोल किए हुए राघव डांस करता जाता है।अंत में अपनी परफॉर्मेंस पूरी कर लेता है।

एंकर सभी प्रतियोगियों को स्टेज पर बुलाता है और जजेज से सभी को मार्क्स देने का आग्रह करता है।जजेज अपने अपने मार्क्स एक कार्ड पर लिख देते है और वो कार्ड एंकर को देते है।

एंकर मार्क्स की घोषणा करता है।और सबसे कम मार्क्स की तरफ से बताना शुरू करता है।
एक एक कर पांच प्रतियोगी के नम्बर बता देता है जिसे सुन कर उन पांचों के चेहरे पर मायूसी छा जाती है।क्यूंकि वो समझ जाते है कि अब वो अभी बाहर हो चुके है।

बचे हुए पांचों प्रतियोगी के मार्क्स एंकर बताता है।शैला,राजीव,रैना राघव और निया!

सभी के मार्क्स बता दिए जाते है लेकिन फिर भी सभी की सांस अटक सी जाती है।क्यूंकि किसी के भी समझ में नहीं आ रहा कि इस प्रतियोगिता का विनर है कौन।राघव और मै पास पास ही खड़े होते है टेंशन हम दोनों के चेहरे पर स्पष्ट झलक रही होती है।घबराहट में मैंने राघव का हाथ पकड़ रखा है।एंकर एक नजर हम सभी कंटेस्टेंट की तरफ देखता है
और मुस्कुराते हुए कहता है लगता है आप सभी प्रतियोगी नहीं समझ पाए कि इस प्रतियोगिता का विनर है कौन? इसीलिए अभी भी ऐसा रिएक्ट कर रहे हो।
चलिए आप सब की हृदय की गति को न बढ़ाते हुए मै इस प्रतियोगिता का परिणाम घोषित करता हूं।
इस प्रतियोगिता के एक नहीं दो दो विनर है।यानी ये प्रतियोगिता टाई हो चुकी है।

इसीलिए एक अंतिम और निर्णायक परफॉर्मेंस और की जाएगी मिस निया कपूर और राघव के बीच।इसमें को भी जीतेगा वो बनेगा इंडियाज डांसिंग किंग/ ओर क्वीन!

क... क्या ! मुझे उस समय यकीन ही नहीं हुआ था कि हम दोनों ही बराबरी पर थे।यानी ये प्रतियोगिता टाई हो चुकी थी।लेकिन एक और परफॉर्मेंस की बात सुन कर मुझे थोड़ा अजीब लगता है।क्यूंकि राघव ही वो इंसान है जिसकी मदद के बिना यहां तक पहुंचना मेरे लिए सम्भव नहीं था।और अब उससे जीतने के लिए मै एक और प्रस्तुति दूं।

राघव - तो मिस निया आप तैयार है प्रतियोगिता के अंतिम और निर्णायक प्रस्तुति के लिए।राघव बोलने के साथ साथ हंस भी रहा था जिसे देख कर मै उसके मन में चल रही कुछ बातो का अंदाज़ा लगा लेती हूं।

मै - राघव देखो अब जानबूझ कर हारने का ख्याल तो अपने मन में लाईयो मति।क्यूंकि फिर हमे अच्छा नहीं लगेगा।और लाईफ टाइम ये ख्याल रहेगा कि तुम्हारी दया से मै ये प्रतियोगिता जीत पाई।

राघव (हंसते हुए) - बाप रे! तुम तो मन की बाते पढ़ लेती हो।बच कर रहना पड़ेगा तुमसे अब तो।

हम दोनों फुसफुसाते हुए बाते कर है रहे होते है कि एंकर की आवाज़ आती है तो मिस निया और राघव आप दोनों तैयार है।

मै - हम दोनों तैयार है लेकिन हम आपसे कुछ कहना चाहते हैं।

एंकर - कहो निया!

मै - हम जानते हैं कि एक प्रतियोगिता है वो भी कोई छोटी मोटी नहीं।लेकिन प्रतियोगिता तो प्रतियोगिता होती है और प्रतियोगिता में सफल होने वाला ही विनर होता है फिर वो एक व्यक्ति हो या दो।इस बात से क्या फर्क पड़ता है।ये प्रतियोगिता भी टाई हो चुकी अर्थात दो एक समान नम्बर प्राप्त करने वाले प्रतियोगी मौजूद है इस प्रतियोगिता में।तो आप दोनों को ही विजेता घोषित क्यों नहीं कर सकते।क्यूं फिर से एक और परफॉर्मेंस।अब दो कैंडिडेट एक साथ जीते है तो जीते हैं। हमारी आपसे विनती है कि आप दोनों को हो विजेता घोषित कर दीजिए। हमे राघव के साथ पुरस्कार बांटने में कोई परेशानी नहीं होगी।फिर भी ये अगर प्रतियोगिता के नियमो में शामिल नहीं है तो फिर हम विड्रा करना चाहेंगे इस प्रतियोगिता से।क्यूंकि हमे यहां तक पहुंचाने में राघव का जो योगदान है उसे हम भूल नहीं सकते।और अगर परफॉर्मेंस हमने करी भी तो ये निश्चित है कि राघव जानबूझ कर हारेगा।आखिर दोस्ती जो निभानी है।अपनी बात कहकर मै चुप हो जाती हूं।

एंकर के साथ साथ जजेज भी मेरी बात सुनकर थोड़ा सा हैरान होते है और मुस्कुराते हुए मुझसे कहते हैं।

निया! ये प्रतियोगिता के नियमो में शामिल नहीं है कि एक प्रतियोगी अपनी बात नहीं रख सकता।बिल्कुल रख सकता है।प्रतियोगी को अधिकार है अपने मन की बात रखने का।आप दोनों एक ही शहर आगरा से है।तो ये हो सकता है कि आप दोनों एक दूसरे से व्यक्तिगत रूप से परिचित हो।आप दोनों की परफॉर्मेंस कमाल की है।पूरी प्रतियोगिता में आप दोनों का हार्ड वर्क स्पष्ट नज़र आ रहा था। अगर आप दोनों ही आपस में सहमत है तो हमे इस बात से कोई आपत्ति नहीं होगी।क्यूंकि विनर तो आप दोनों में से कोई एक ही बनेगा।जो भी विनर होगा वो अपना पुरस्कार आपस में बांट सकता है।

जजेज की बात सुनकर मै उनसे कहती हूं फिर तो आप इस प्रतियोगिता का विनर राघव को ही घोषित कर दीजिए।

राघव - नो सर! आप इस प्रतियोगिता का विनर निया को घोषित कीजिए।पुरस्कार मिलने की खुशी से ज्यादा खुशी होगी मुझे इस बात की।

जजेज फि से कनफ्यूज हो जाते है और आपस में सलाह मशविरा कर कहते है।आप दोनों ही अपनी अपनी बात पर अडे हुए हो।इसीलिए अब हमारा निर्णय सुनो।

इस प्रतियोगिता का विनर तो एक ही होगा।और वो विनर अब हमारे दर्शक तय करेंगे।इसके अलावा आप दोनों में से जो भी रनर अप होगा उसे मिलेगा स्पेशल परफॉर्मर का टैग।

और दर्शकों का निर्णय हम तक पहुंचने में अब कुछ दिन तो लगेंगे ही।कम से कम एक महीना।क्यूंकि कल से ही इस शो की रिकार्डिंग टेलीकास्ट की गई है तो समय तो लगेगा।ठीक है।

जी ठीक है।तो कंटेस्टेंट अब ये प्रतियोगिता यहीं खतम होती है।आप सभी बहुत ही टैलेंटेड है जो यहां तक पहुंचे।आप सब का फ्यूचर ब्राइट हो ऐसी हम सबकी शुभ कामना है।

आप जो शीर्ष पांच प्रतियोगी है उन्हें इस प्रतियोगिता में पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

निया राघव को छोड़ कर बाकी प्रतियोगी अपना अपना पुरस्कार ग्रहण कर लीजिए।रैना, शैला,राजीव सभी को पुरस्कार दे दिया जाता है।सभी वहां से अपने अपने घर के। लिए निकल जाते हैं।मै और राघव भी जाकर अपनी पैकिंग करने लगते है।तभी इस प्रतियोगिता को स्पॉन्सर करने वाली म्यूजिक कम्पनी का एक एंप्लॉई हमारे पास आता है और कहता है आप दोनों कहां चले।

राघव - कहां से क्या आशय है आपका।अब हम घर ही जाएंगे न वापस।

एंप्लॉई - जी नहीं।आप दोनों ने एग्रीमेंट ध्यान से नहीं पढ़ा शायद!

हम दोनों ही एंप्लॉई की बात सुनकर हैरान होते है और उससे पूछते है एग्रीमेंट तो पढ़ा है हमने लेकिन उसमें ऐसा तो नहीं लिखा था कि घर जाने के लिए हमे आपसे पूछना होगा।

पूछने कि बात नहीं है।बात ये है कि उस एग्रीमेंट में ये भी लिखा था कि जो भी प्रतियोगी जीतेगा उसे हमारी कम्पनी के साथ एक वर्ष तक कार्य करना होगा।और इसके लिए प्रतियोगी को मेहनताना भी दिया जाएगा।

क.... क...क्या..? हम दोनों ही चौंकते हुए कहते हैं
जी।आप दोनों को ही ये शर्त माननी होगी।क्यूंकि इस बात का निर्णय तो हो चुका है कि विनर आप दोनों में से ही कोई एक होना है।और एक को स्पेशल परफॉर्मर अवॉर्ड मिलना है।इस वजह से फिलहाल आप दोनों ही इस शर्त से बंधे हुए हो।और अभी परिणाम आने में एक महीने का समय है तो इस एक महीने में आप जो भी कार्य करेंगे उसका मेहनताना आपको दिया जाएगा।चूंकि आप लोकल से नहीं हो इसीलिए आपको यहीं इसी शहर में रुकना पड़ेगा।आपके ठहरने का बंदोबस्त कम्पनी की तरफ से कर दिया जाएगा।

अब मै जाता हूं।कल सुबह ठीक नौ बजे आपको इस जगह प्रेजेंट होना है।(एंप्लॉई एक कार्ड आगे बढ़ाते हुए कहता है)एंप्लॉई वहां से चला जाता है और मै और राघव वहां बैठ कर समझने की कोशिश करते है ये खुशी की बात है या गम की।खुशी इस बात की कि आखिर कृति के विश्वास को सच साबित करने का वो मौका हमे मिल गया था।और गम मुझे इस बात का था कि राघव को भी एक वर्ष तक यहीं मुंबई में रहना होगा उसके अपनों से दूर।जिनसे मिलने के लिए वो यहां मुंबई में आकर एक एक दिन गिन कर रखता था।

राघव - क्या हुआ ! ये मुंह लटकाए क्यों बैठी हो।अब तो पार्टी बनती है।प्रतियोगिता भी जीत गई हो।और एक चांस भी मिल गया आगे बढ़ कुछ करने के लिए।फिर भी यूं मुंह लटकाए बैठी हो ये तो कोई बात नहीं हुई!

मै - नहीं सोच रही हूं जब मजिल करीब होती है तो उस तक पहुंचने का आनंद ही कितना आनंदमई होता है।लेकिन इन सब में तुम अब आगरा एक वर्ष के बाद ही जा पाओगे।यानी एक वर्ष बाद अपनों से मिल पाओगे।

तो इसमें कौन सी बड़ी बात हुई हर माता पिता अपने बच्चो को आगे बढ़ते देख अपने दम पर अपनी पहचान बनाते देख खुश होते है।तो उन्हें भी खुशी हो रही होगी।

नहीं राघव।सबके साथ ऐसा नहीं होता है।...

निया उदास होने की जरूरत नहीं है।तुम अब पास्ट के विषय में न सोचो बस अपने भविष्य की ओर ध्यान दो।समझ में आयी बात।मै अब घर कॉल कर सबको इस बारे में बता देता हूं।

मै - ठीक है राघव!
राघव घर कॉल करता है और सभी को इस खुशी के बारे में बताता है।
मै भी मन ही मन कृति से बात करते हुए उससे कहती हूं।कृति मै तुम्हारे भरोसे को सच करने के बहुत करीब पहुंच चुकी हूं।बहुत जल्द ही मेरी अपनी पहचान होगी।फिर मै तुमसे मिलने जरूर आऊंगी।तब तुम चिल्ला चिल्ला कर सबको बताना कि ये तुम्हारी नियति दी है।जिन्होंने एक लड़की होकर अपनी पहचान बनाई है।आज के समय में लड़की और लड़के में कोई फर्क नहीं होता।लड़कियां भी आगे बढ़ सकती है।और लड़कों के साथ कदम से कदम मिला कर आगे बढ़ सकती है।

लव यू मेरी बेटू।मेरी प्यारी सी गुड़िया दी तुम्हे बहुत प्यार करती है।कृति को याद करते हुए मेरी आंखे भर आती है।

राघव कॉल कट कर मेरी तरफ देखते हुए कहता है।अब यादों के भंवर से बाहर आओ।और कुछ खा लो चल कर फिर रेस्ट कर लो।कल सुबह जल्दी से तैयार होना।फिर निकलना होगा नौ बजे तक पहुंचना होगा।कहते हुए राघव मेरा ध्यान डायवर्ट करने की कोशिश करता है।

मै - हां चलो।
हम दोनों वहां से बाहर निकल जाते हैं और कैंटीन में जाकर कुछ खा पी कर वापस आ जाते हैं।अगले दिन हम दोनों तैयार होकर दिए गए एड्रेस के लिए रवाना हो जाते है।

राघव और मै दिए गए पते पर पहुंचते है तथा वहां जाकर आफिस के सामने तैनात गार्ड को कार्ड दिखा अंदर जाने के लिए पूछते हैं.....

क्रमश.......