My financial career books and stories free download online pdf in Hindi

मेरा वित्तीय कैरियर

स्टीफन बटलर लेकोक (दिसंबर 1869 - मार्च 1944) का जन्म इंग्लैंड में हुआ था और जब वे छह साल के थे तब कनाडा चले गए। वह एक कनाडाई शिक्षक, राजनीतिक वैज्ञानिक, लेखक और हास्यकार बने।यद्यपि आधुनिक समय में नहीं पहचाना जाता है, 1900 की शुरुआत के दौरान, लेकोक अंग्रेजी भाषा में सबसे प्रसिद्ध हास्य लेखक थे। एक बिंदु पर, यह कहा गया था कि कनाडा की तुलना में स्टीफन लेकोक के बारे में अधिक लोगों ने सुना था। कम से कम एक स्रोत का अनुमान है कि 1910 और 1925 के बीच, Leacock अंग्रेजी बोलने वाले दुनिया में सबसे अधिक पढ़ा जाने वाला लेखक था।

जब मैं बैंक में जाता हूं तो मैं हड़बड़ा जाता हूं। क्लर्क मुझे खड़खड़ाते हैं; विकेट मुझे खड़खड़ करते हैं; धन की दृष्टि मुझे झकझोरती है; सब कुछ मुझे खटकता है।

जिस क्षण मैं एक बैंक की दहलीज पार करता हूं और वहां व्यापार करने का प्रयास करता हूं, मैं एक गैरजिम्मेदार बेवकूफ बन जाता हूं। मुझे यह पहले से पता था, लेकिन मेरा वेतन एक महीने में पचास डॉलर हो गया था और मुझे लगा कि बैंक इसके लिए एकमात्र जगह है। इसलिए मैं अंदर गया और क्लर्कों पर डरपोक दौर देखा। मेरे पास एक विचार था कि एक व्यक्ति को खाता खोलने के बारे में प्रबंधक से परामर्श करना होगा। मैं "लेखाकार" के रूप में चिह्नित एक विकेट पर गया था। लेखाकार एक लंबा, शांत शैतान था। उसी की दृष्टि ने मुझे झकझोर दिया। मेरी आवाज़ सेपुलक्रल थी। "क्या मैं प्रबंधक को देख सकता हूं?" मैंने कहा, और पूरी तरह से जोड़ा, "अकेले।" मुझे नहीं पता कि मैंने "अकेले" क्यों कहा।
"निश्चित रूप से," लेखाकार ने कहा, और उसे लाया।

मैनेजर एक गंभीर, शांत आदमी था। मैंने अपने छप्पन डॉलर को अपनी जेब में रखी एक टूटी-फूटी गेंद से पकड़ रखा था।

"क्या आप मैनेजर हैं?" मैंने कहा। भगवान जानता है कि मुझे इसमें संदेह नहीं था।

"हाँ," उन्होंने कहा।

क्या मैं आपको देख सकता हूं," मैंने पूछा, "अकेले?" मैं फिर से "अकेला" नहीं कहना चाहता था, लेकिन इसके बिना यह बात स्वयं स्पष्ट थी।

मैनेजर ने मुझे कुछ अलार्म में देखा। उसने महसूस किया कि मुझे प्रकट करने के लिए एक भयानक रहस्य था।

"यहाँ आओ," उन्होंने कहा, और एक निजी कमरे के रास्ते का नेतृत्व किया। उसने ताले में चाबी घुमाई।

"हम यहां व्यवधान से सुरक्षित हैं," उन्होंने कहा; "बैठ जाओ।"

हम दोनों बैठ कर एक दूसरे को देखने लगे। मुझे बोलने के लिए कोई आवाज़ नहीं मिली।

"आप पिंकर्टन के पुरुषों में से एक हैं, मुझे लगता है," उन्होंने कहा।

वह मेरे रहस्यमय तरीके से इकट्ठा हो गया था कि मैं एक जासूस था। मुझे पता था कि वह क्या सोच रहा था, और इसने मुझे और बुरा बना दिया।

"नहीं, पिंकर्टन से नहीं," मैंने कहा, मुझे लगता है कि मैं एक प्रतिद्वंद्वी एजेंसी से आया हूं। "सच बताने के लिए," मैं चला गया, जैसे कि मुझे इसके बारे में झूठ बोलने के लिए प्रेरित किया गया था, "मैं बिल्कुल भी जासूस नहीं हूं। मैं एक खाता खोलने आया हूं। मैं अपना सारा पैसा इस बैंक में रखने का इरादा रखता हूं। "

प्रबंधक राहत महसूस करता था लेकिन फिर भी गंभीर था; अब उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि मैं बैरन रोथ्सचाइल्ड या एक युवा गोल्ड का बेटा था।

"एक बड़ा खाता है, मुझे लगता है," उन्होंने कहा।

"बहुत बड़े," मैं फुसफुसाया। "मैं छप्पन डॉलर अब और पचास डॉलर एक महीने नियमित रूप से जमा करने का प्रस्ताव करता हूं।"

मैनेजर ने उठकर दरवाजा खोला। उसने अकाउंटेंट को फोन किया।

"श्री मोंटगोमरी," उसने बेदर्दी से कहा, "यह सज्जन खाता खोल रहा है, वह छह-छह डॉलर जमा करेगा। सुप्रभात।"

मैं खडा हुआ।

कमरे के किनारे एक बड़ा लोहे का दरवाजा खुला था।

"गुड मॉर्निंग," मैंने कहा, और तिजोरी में कदम रखा।

"बाहर आओ," प्रबंधक ने ठंड से कहा, और मुझे दूसरा रास्ता दिखाया।

मैं अकाउंटेंट के पास गया और एक तेज आक्षेप के साथ उस पर पैसे की गेंद फेंकी, जैसे कि मैं एक कंजूसिंग ट्रिक कर रहा हूं।

मेरा चेहरा एकदम पीला पड़ गया था।

"यहाँ," मैंने कहा, "इसे जमा करें।" शब्दों के स्वर का मतलब था, "हमें इस दर्दनाक चीज़ को करने दें जबकि फिट हम पर है।"

उसने पैसे लिए और दूसरे क्लर्क को दे दिए।

उन्होंने मुझे एक पर्ची पर राशि लिखी और एक पुस्तक में मेरा नाम लिखा। मुझे अब नहीं पता था कि मैं क्या कर रहा हूं। मेरी आंखों के सामने बैंक तैर गया।

"क्या यह जमा है?" मैंने एक खोखली, कांपती हुई आवाज में पूछा।

"यह है," लेखाकार ने कहा।

"फिर मैं एक चेक खींचना चाहता हूं।"

मेरा विचार वर्तमान उपयोग के लिए इसका छह डॉलर निकालना था। किसी ने मुझे विकेट के माध्यम से एक चेकबुक दी और किसी और ने मुझे बताना शुरू कर दिया कि इसे कैसे लिखना है। बैंक में लोगों की धारणा थी कि मैं एक अवैध करोड़पति था। मैंने चेक पर कुछ लिखा और क्लर्क पर जोर दिया। उसने इसे देखा।

"क्या? तुम इसे फिर से आकर्षित कर रहे हो?" उसने आश्चर्य से पूछा। तब मुझे एहसास हुआ कि मैंने छह के बजाय छप्पन लिख दिया था। मैं अब बहुत दूर चला गया था। मुझे लग रहा था कि बात को समझाना असंभव है। सभी क्लर्कों ने मुझे देखने के लिए लिखना बंद कर दिया था।

दुख के साथ लापरवाह, मैंने एक डुबकी लगाई।

"हाँ, पूरी बात।"

"आप बैंक से अपना पैसा निकालते हैं?"

"इसका हर प्रतिशत।"

"क्या आप और नहीं जमा करने जा रहे हैं?" क्लर्क ने कहा, चकित।

"कभी नहीँ।"

एक बेवकूफ आशा ने मुझे मारा कि वे सोच सकते हैं कि कुछ ने मेरा अपमान किया था जब मैं चेक लिख रहा था और मैंने अपना मन बदल लिया था। मैंने एक भयभीत त्वरित स्वभाव वाले व्यक्ति की तरह दिखने की कोशिश की।

क्लर्क ने पैसे देने के लिए तैयार किया।

"आपके पास कैसे होगा?" उसने कहा।

"क्या?"

"आपके पास कैसे होगा?"

"ओह" -मैंने उसका अर्थ पकड़ा और बिना सोचे समझे जवाब भी दिया- "अर्द्धशतक में।"

उसने मुझे पचास डॉलर का बिल दिया।

"और छह?" उसने सूखे से पूछा।

"छक्के में," मैंने कहा।

उसने मुझे दिया और मैं बाहर चला गया।

जैसे ही बड़ा दरवाजा मेरे पीछे आया मैंने हँसी की गर्जना की गूंज पकड़ी जो बैंक की छत तक गई। तब से मैं बैंक नहीं। मैं अपना पैसा अपनी पतलून की जेब में रखता हूं और एक जुर्राब में सिल्वर डॉलर में अपनी बचत करता हूं।